ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें : rozkiroti@gmail.com / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

बुधवार, 17 दिसंबर 2025

God’s Word - The Bible - 39 - Evolution & Animal Behavior Part - 4 / परमेश्वर का वचन - बाइबल - 39 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 4

 

परमेश्वर का वचन - बाइबल - 39

Click Here for the English Translation

इस लेख पर चर्चा के लिये नीचे दिये लिंक्स पर क्लिक करें:

वीडियो चर्चा                            औडियो चर्चा

परमेश्वर का वचन – बाइबल, और विज्ञान – 19  

बाइबल और जीव-विज्ञान - 6 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 4


बाइबल और जीव-विज्ञान के मध्य सम्बन्ध पर ज़ारी इस चर्चा के अंतर्गत पिछले कुछ लेखों में हम देख चुके हैं कि विज्ञान न तो परमेश्वर और उसके वचन बाइबल के विरुद्ध है, और ना ही परमेश्वर के अस्तित्व और बाइबल की सच्चाई को नकारता है। विज्ञान सृष्टि की हर बात का विश्लेषण करने, उस की रचना के बारे में जानकारी एकत्रित करने, उस की कार्य-विधि को समझने और समझाने का केवल एक साधन मात्र है, जो तथ्यों को प्रकट करता है। उन तथ्यों की व्याख्या करना, उन पर आधारित निष्कर्ष निकालना, उनके अनुसार धारणाएँ प्रस्तुत करना मनुष्यों - वैज्ञानिकों का कार्य है। जैसे जैसे और नई जानकारी प्रकट होती जाती है, वैज्ञानिक अपनी व्याख्या, अपने निष्कर्ष और धारणाएँ भी बदलते चले जाते हैं, कहीं सुधार होता है, तो कहीं पुरानी को पूर्णतः हटाकर नई और बिलकुल भिन्न बात सामने रख दी जाती है। जिस प्रकार से किसी रची हुई वस्तु की रचना और कार्यविधि के बारे में जानकारी मिल जाना इस बात का प्रमाण नहीं हो जाता है कि उसका कोई रचनाकार नहीं था, और न ही यह दिखाता है कि अब, उसके बारे में पता चल जाने के बाद से वह वस्तु स्वचालित रहेगी, स्वतः ही अपने जैसी और बनाती रहेगी, अपने और उन्नत संस्करण उत्पन्न करती रहेगी। उसी प्रकार से परमेश्वर की सृष्टि से सम्बन्धित जानकारी खोज लेने से यह प्रमाणित नहीं हो जाता है कि परमेश्वर नहीं है, सृजी गई वस्तुएँ स्वचालित, स्वयं उन्नत होती चली जाने वाली हैं। 

वास्तव में इस प्रकार की परमेश्वर और बाइबल विरोधी धारणाएँ उन लोगों ने जानबूझकर बनाई और फैलाई हैं जो किसी भी प्रकार से परमेश्वर और बाइबल को नकारना चाहते हैं। इसके लिये वे कुछ तथ्यों को दबा देते हैं, कुछ की, निष्पक्ष नहीं वरन् अपने ही दृष्टिकोण और उद्देश्य के अनुसार व्याख्या करते और फैलाते हैं, और विज्ञान के नाम पर जन-सामान्य में बातों को वास्तविकता से भिन्न प्रस्तुत करते हैं। ऐसे लोगों के द्वारा वैज्ञानिक तथ्यों के अनुचित और अप्रमाणित निष्कर्षों के कुछ उदाहरण हम ने पिछले कुछ लेखों में देखे थे; और पिछले ही लेख में इसके कुछ और उदाहरण पक्षियों, मछलियों और तितलियों के प्रवसन के प्राकृतिक जीव-व्यवहार से सम्बन्धित आधारभूत बातों के विश्लेषण के द्वारा देखे थे; ऐसी बातें जिन के लिये बहुत धीमी, अनियमित और अव्यवस्थित, दिशाविहीन, और अनियन्त्रित क्रमिक विकास की प्रक्रिया के पास कोई सन्तोषजनक उत्तर नहीं है। आज के इस लेख में हम वहीं से आगे बढ़ेंगे जहाँ पिछले लेख में रुके थे, और जीव-जन्तुओं के व्यवहारों के आनुवंशिक होने से सम्बन्धित बातों के बारे में विचार करेंगे। 

 विकासवाद की धारणाओं के आधार पर, उन आरम्भिक पीढ़ियों के लिये किसी अज्ञात दिशा और अनजानी दूरी की ओर प्रवासन करने और फिर उस स्थान के मौसम में बदलाव के बाद वापस इसी स्थान को लौटने के लिये विकसित होने के स्थान पर, अपनी स्थितियों के अनुरूप ढल जाना कहीं अधिक तार्किक, सम्भावित, और सफल होता, जैसे कि उन्हीं इलाकों में रहने वाले अन्य जीव-जन्तु, बिना वहाँ से प्रवासन किये, हर मौसम और परिस्थिति में वहीं रहते हैं, वहीं बच्चे जनते हैं और उनकी परवरिश करते हैं। जीवों के प्रवासन की क्षमता के विकसित और सफल होने को तर्कसंगत ठहराने के लिये यह तर्क भी दिया जाता है कि जब उन जीवों ने प्रवासन आरम्भ किया (इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं है कि उन्होंने यह कैसे जाना कि कब और कहाँ जाना है, तथा वहाँ से वापस कब लौटना है), तब जिन जीवों में प्रवासन के लिए उपयुक्त और उपयोगी कुछ गुण पहले से ही विकसित हो चुके थे वे इस प्रक्रिया में सफल रहे, और शेष असफल रहे। समय के साथ जिनमें यह और ऐसे ही और गुण विकसित होते चले गए, वे सफल प्रवासन करते चले गये, शेष समाप्त होते चले गये, और इस प्रकार से जो सुरक्षित बचते चले गये, यह उनका एक नैसर्गिक गुण बन गया। यह कहना तो सहज है, किन्तु इसके व्यावहारिक और लागू हो पाने के लिये किये गये विश्लेषण में इसका सफल हो पाना सहज एवँ सम्भव नहीं है। 

क्योंकि क्रमिक विकास की प्रक्रिया के अनुसार प्रवासन की आने और जाने की पूरी प्रक्रिया के लिए आवश्यक और उचित ये गुण, अन्य प्रत्येक गुण एवं क्षमता के समान ही, यदा-कदा और अनेकों वर्षों में एक बार, केवल किसी-किसी में ही आने पाते, न कि उन सभी जीवों में एक साथ; परन्तु जीवित और सुरक्षित रहने के लिये ठण्डे और गर्म क्षेत्रों के मध्य प्रवासन उस सम्पूर्ण जाति के जीवों के लिये एक सालाना अनिवार्यता थी। यदि अधूरे और अपरिपक्व गुणों के साथ प्रवासन चलता रहता तो, क्योंकि यह अभी तक एक नैसर्गिक गुण में विकसित नहीं हो पाया था, इसलिये प्रवासन के चक्रों के दौरान सभी उत्पन्न होने वालों में सफल प्रवासन के सभी गुण निश्चित रीति से विद्यमान नहीं होंगे। इसलिये, हर प्रयास में सफल प्रवासन करने वालों की संख्या, असफल रहने और समाप्त हो जाने वालों की संख्या से हर  बार बहुत कम ही रहती, और समय के साथ, जब तक उपयुक्त और उचित गुण स्थापित और आनुवंशिक हो पाते, उस जाति के जीव समाप्त हो जाते। अर्थात, प्रवासन को सफल और स्थापित होने के लिये, उस से सम्बन्धित लगभग सभी बातों को एक साथ ही प्रवासन करने वाले जीवों की पहली ही तथा अन्य प्रत्येक पीढ़ी के लगभग सभी या अधिकाँश जीवों में, आरम्भ से ही विद्यमान होना आवश्यक था, न कि धीरे धीरे, यदा-कदा, किसी सहायक गुण के विकसित होते जाना। अन्यथा उन प्रवासन करने वाले जीवों के लुप्त हो जाने की सम्भावना बहुत अधिक थी। अर्थात, जो बात जान बचाने के लिये आरम्भ हुई, वही जान-लेवा तथा जाति की समाप्ति का कारण हो जाती। उपरोक्त बातों के आधार पर क्रमिक विकासवाद के अपने ही सिद्धान्त जीवों में प्रवासन करने की प्रवृत्ति के विकसित होने का समर्थन नहीं करते हैं। 

इसके साथ दूसरी समस्या है किसी अनुभव की हुई, या सीखी हुई बात का आनुवंशिक हो जाना और एक से दूसरी पीढ़ी में पहुँचाया जाना। आनुवंशिक गुण होने के लिये एक आधारभूत और अनिवार्य बात पर ध्यान कीजिये: विज्ञान और वैज्ञानिकों ने ही हमें सिखाया है कि किसी भी गुण को अगली पीढ़ी में पहुँचाने के लिये, उस गुण को पहले वर्तमान पीढ़ी के डीएनए में आना होगा। हम मनुष्य अपने जीवनों और अनुभवों से जानते हैं कि हमारा ज्ञान और समझ, हमारे कौशल और योग्यताएँ, स्वतः ही हमारी सन्तानों में आनुवंशिक आधार पर नहीं चले जाते हैं। न ही जिन पशु-पक्षियों को हम किसी बात के लिए प्रशिक्षित करते हैं, सिखाते हैं, वे बातें फिर स्वतः ही उनकी सन्तानों में पहुँच जाती हैं। हमारी अपनी सन्तानों को भी, तथा उन पशु-पक्षियों की सन्तानों को भी, अपने जीवनों के लिये उन्हीं बातों को फिर से बिल्कुल नए सिरे से सीखना - सिखाना होता है। इसलिये, पशु-पक्षियों में प्रवासन के लिये चाहे क्षमता के गुण विकसित हो जाएँ, किन्तु उन्हें और उनकी पीढ़ियों को प्रति-वर्ष कब, किस स्थान और दिशा में जाना और फिर लौट कर आना है, यह सब जानने और पहचानने के लिये, एक पीढ़ी द्वारा अर्जित सम्बन्धित ज्ञान को अगली पीढ़ी तक पहुँचाना अनिवार्य था। 

वैज्ञानिकों द्वारा सुझाए गए तरीके, अर्थात, चुंबकीय क्षेत्रों, सूर्य की स्थिति से दिशा निर्धारण, अपने क्षेत्र के प्राकृतिक नक्शों, विशिष्ट गन्ध आदि बातों की सहायता ले कर प्रवासन करने की बातों के सम्भव तथा कार्यकारी होने को यदि मान भी लिया जाए, परन्तु उस मूल प्रश्न का उत्तर, जिस पर हमने पिछले लेख में विचार किया था, फिर भी नहीं मिलता है - उस पहली तथा आरम्भिक पीढ़ियों के प्रत्येक जीव ने अपने इस अनुभव की समझ और स्मृति को अपनी अगली पीढ़ी तक, एक साथ ही, सही और सटीक कैसे पहुँचाया और सिखाया? क्योंकि यदि ऐसा नहीं किया, तो पहली यात्रा को सफलता पूर्वक करने वाले बचे हुए जीवों की अगली पीढ़ी, फिर उन्हीं कठिनाइयों का सामना करने में, और कम हो जाएगी। और उन जीवों के बचे रहने के लिये इसी प्रक्रिया के सालाना होते ही रहने से तो, इससे पहले कि सैंकड़ों या हजारों वर्षों में ये बातें उनके नैसर्गिक गुण बनें, उन जीवों की संख्या प्रति वर्ष कम ही होती चली जाती, जब तक कि वे लुप्त नहीं हो जाते! और यदि एक पीढ़ी, अपनी दूसरी को, प्रवासन से सम्बन्धित यह सारा डाटा, समस्त जानकारी सिखाने भी पाई, फिर भी यह बातें उनमें सिखाए और सीखे व्यवहार से, उनका नैसर्गिक गुण कैसे बनीं; अर्थात उन के डीएनए में कैसे आ गईं? यह बात और भी अचंभित करने वाली और असम्भव हो जाती है, जब आप इस पर उन मछलियों और तितलियों के सन्दर्भ में विचार करते हैं जो अपने अण्डे देने के बाद मर जाती हैं। इन जीवों के लिये, उन्हें एक सफल प्रवासन सम्बन्धी सारा डाटा या जानकारी कैसे मिलती, और कैसे उनमें नैसर्गिक गुण बन पाती, क्योंकि वे अपनी अगली पीढ़ी को तो कुछ बता और सिखा ही नहीं पाए? अर्थात, कुल मिलाकर, इन विकासवादी वैज्ञानिकों के पास चतुराई से गढ़ी हुई अपनी बातों के स्थापित एवं प्रमाणित तथ्य होने का मिथ्या दावा करने के अतिरक्त, अपनी काल्पनिक धारणाओं को सही बताने और दिखाने के लिए कोई वास्तविक उत्तर नहीं है, जबकि उँके दावों का विश्लेषण उनकी वास्तविकता को प्रकट कर देता है।

आनुवंशिक गुणों से सम्बन्धित इस चर्चा को हम अगले लेख में भी ज़ारी रखेंगे। किन्तु, जैसा हम पहले के लेखों से देख चुके हैं, बाइबल काल्पनिक किस्से-कहानियों की पुस्तक नहीं, परमेश्वर का सत्य वचन है। अब यह निर्णय आपको लेना है कि आप किस की मानेंगे, किस पर विश्वास करेंगे - विज्ञान और तथ्यों के नाम पर बदलती रहने वाली बातों, काल्पनिक, अप्रमाणित मन-गढ़न्त धारणाओं को सिखाने वालों पर; या कभी न बदलने वाले, कभी झूठ न बोलने, सदा हमारा भला ही चाहने और करने वाले परमेश्वर पर? उस प्रेमी सच्चे सृष्टिकर्ता परमेश्वर पर जिसने हम से इतना प्रेम किया है कि हमारे उद्धार के लिए अपने पुत्र तक को बलिदान कर दिया, जिससे कि उसकी अनाज्ञाकारिता और अवहेलना करते रहने वाले हम पापी मनुष्यों को उससे मेल-मिलाप कर लेने, उसके पास लौट आने का मार्ग मिल सके? यदि आपने परमेश्वर के पक्ष में अपना निर्णय लिया है, तो आपके द्वारा स्वेच्छा और सच्चे मन से अपने पापों के प्रति पश्चातापी मन के साथ आप के द्वारा की गई एक छोटी प्रार्थना “हे प्रभु यीशु, मैं मान लेता हूँ कि मैंने मन, ध्यान, विचार, व्यवहार में जाने-अनजाने पाप किए हैं। मैं मान लेता हूँ कि आप ने मेरे पापों के दंड को अपने ऊपर लेकर मेरे बदले में उनकी सज़ा को क्रूस पर बलिदान देकर पूरा कर दिया है। कृपया मेरे पाप क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, मेरे पापी मन और जीवन को बदल कर अपना मुझे अपने साथ ले लें” आपके जीवन को बदल देगी, पापी मन को बदल कर आपको परमेश्वर की संतान बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें 
और
कृपया अपनी स्थानीय भाषा में अनुवाद और प्रसार करें

*************************************************************************

 God’s Word - The Bible - 39

English Translation

Click On Links Below for discussion on Today's Article:

Video Discussion                     Audio Discussion

Word of God – Bible & Science – 19 

Bible and Bio-Sciences - 6 - Evolution & Animal Behavior Part - 4

 

In the previous articles under this title of Bible and Bio-Sciences, we have seen that science is neither against God, nor against His Word the Bible; and neither does it disprove the existence of God or the truth of the Bible. Science is only a tool, a method of analyzing the creation, learning and gathering facts and information about its components, and about learning and understanding their working mechanisms. To interpret and explain those facts, draw conclusions based on them, and then present their concepts about them is man’s - the scientist’s work. As new knowledge comes up, scientists keep changing their interpretations, conclusions, and their concepts about things; at times they modify and improve, at others they discard and replace the existing with totally new concepts. Just as learning about a created thing does not prove that it never had a creator, nor does it say that from now on, after learning about it, that thing will become self-sustaining and self-replicating; similarly learning about the creation of God does not disprove the existence of God, nor does it mean that henceforth creation will be self-sustaining, self-developing, and self-replicating. 

Actually, these concocted concepts have been created, spread, and popularized by those who, any which way they can, want to deny the existence of God and the truth of the Bible. To do this, they suppress some facts, interpret others, not factually and impartially, but according to their own biases and purposes, and then spread their contrived conclusions amongst the common people as “Science.” We have seen some examples of this being done by them in the previous articles; and in the last article, we had seen examples about this from natural animal-behavior of the migration of birds, fishes, and butterflies; things for which no satisfactory answer can be given on the basis of a gradual, random, directionless, uncontrolled evolutionary process. In today’s article we will carry on from where we left off in the last article, we will consider some more things related to animal behavior and their genetic connection.

Based on the concepts of evolution, it would be far more logical, plausible, and successful for the animals to survive by adapting to live in their local conditions all the year round, procreate and bring up their young there itself, as many other species of their region did; rather than attempting to develop a migratory strategy to a different climate, an unknown distance away, in an unknown direction, and then try to return back with the weather changing in that locality. To try to make the ability of those initial animals, that attempted to do this migration, seem logical and likely to be successful, an argument is given that the animals that had happened to develop the characteristics required for the migration, were the ones who did it successfully (no explanation of how they learnt when and where to go, and decide on the right time for their return), while those who were not fully ready, perished. Over time, those who had the right abilities and characteristics continued to survive, while those who were not quite ready continued to perish; in this manner, gradually the survivors continued to increase, and migration became an innate characteristic of the survivors. Though this seems like a simple logical process at first glance, an analysis on its being practical and applicable exposes its being untenable and unrealistic. 

The theory of evolution says that the abilities and characteristics necessary for successful migration, to and fro, like every other characteristic and ability, would develop very occasionally over very long periods of times, and that too in only a few; instead of simultaneously in all the members of the species. But the necessity of migration both ways, for survival, was an annual necessity. Had the migration to and fro continued annually with incomplete and inadequate migratory abilities and characteristics, the number of the survivors would have continued to dwindle each year, since this was not yet an innate behavior. Therefore, not everyone born between the migratory cycles would necessarily have the appropriate abilities to successfully migrate. Hence, while the migratory process was developing and being refined, more would have perished than survived each year, till eventually they all happened to perish with passage of time. The implication is evident, for migration to be successful and become an established pattern, all the necessary abilities and characteristics for a successful migration must have been present right from the beginning, in most if not every member of the species; else if they had to depend upon a gradual, occasional, favorable characteristic to come up in some and not in others, the species would have perished, not survived with time. This makes it clear that the evolutionary theory of a gradual serial development does not support the development of migration and its becoming an innate behavior.

There is another problem associated with this process; that of experiential and learnt behavior becoming genetically transmissible from one generation to the next. Ponder over the basic and necessary requirement for some characteristic to become genetically transmissable: science and scientists teach us that for any ability or characteristic to be passed on to the next generation, it must first become a part of the present generation’s DNA. We humans know this from our own lives and experiences that our knowledge, understanding, abilities, and skills do not get passed on to our next generation, genetically. Similarly, whatever we train and teach animals to do, is not passed on into their progeny either. Our children, as well as the children of the animals have to learn them all totally anew. Therefore, even if the abilities and characteristics required for successfully migrating got developed in a species, it was also absolutely essential that every generation passes on their acquired knowledge about the going and returning timings, routes, feeding places, places to avoid, etc. to the next. 

Even if the methods of using the earth’s magnetic fields, and the Sun’s position for navigation, and remembering the terrain maps and peculiar smell characteristics, as suggested by the scientists is accepted as possible and effective, the original question, that we had considered in the previous article, still remains unanswered - given the size of the brains of these animals how would they record and store such voluminous migratory data, remember it, and utilize it flawlessly year after year, and now, even pass it on to their next generation for them to inerrantly utilize it for their own migrations? Had this data transmission not been done, then since this had to be an annual event for survival, by the time this became an innate behavior over hundreds or thousands of years, every generation would continue to face the same problems as the previous generation, and consequently their numbers would only dwindle continually, till they all disappeared, instead of increasing. And, if somehow one generation was able to pass on and teach all the migratory data to the next, how did this change, from being a taught and learned behavior, into an innate behavior; i.e., how did all of it become part of their DNA? This becomes even more perplexing and impossible, when you think of it in relation to fish and butterfly species that die off, after laying their eggs. In their case, how and from where would the new generation get all the data for a successful migration back home, and how could all this data and knowledge become an innate behavior in them, since it never got passed on to the next generation? So, whichever way you look at it, these evolutionary scientists have no way but to falsely claim that their contrived concepts are an established and proven fact of science, whereas an analysis shows them to be otherwise.

We will continue with this discussion on genetic characteristics in the next article. But as we have seen earlier, the Bible is not a book of fictional and imaginary tales, but the true Word of God. Now it is up to you to decide whom you will believe, whom you will put your faith upon - those who avoid truth and teach contrived facts and things that keep changing in the name of “science”; Or on God who never changes, never tells lies, always wants and does everything for our best? Are you willing and ready to put your trust in the true, loving, Creator God who has loved us so much that He even sacrificed His Son for our salvation, so that we sinners who have been disobedient to Him, and been deliberately ignoring Him, may be reconciled to Him, may have the way to return back to Him? If you have made your decision in God's favor, a short prayer, "Lord Jesus, I confess that, in my mind, thought, attitudes, and behavior I have knowingly or unknowingly committed sins. I accept and believe that you have taken my sins upon yourself and fulfilled the punishment for my sins by your sacrifice on the Cross of Calvary, for me. Please forgive my sins, take me under your care, change my sinful mind and life and take me with you" said by you voluntarily, willingly, and sincerely, while repenting of your sins, will change your life, change you from being a sinner, into being a blessed child of God.


 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well 
&
Please Translate and Propagate in your Regional Language

मंगलवार, 16 दिसंबर 2025

God’s Word - The Bible - 38 - Evolution & Animal Behavior Part - 3 / परमेश्वर का वचन - बाइबल - 38 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 3

 

परमेश्वर का वचन - बाइबल - 38

Click Here for the English Translation

इस लेख पर चर्चा के लिये नीचे दिये लिंक्स पर क्लिक करें:

वीडियो चर्चा                            औडियो चर्चा

परमेश्वर का वचन – बाइबल, और विज्ञान – 18 

बाइबल और जीव-विज्ञान - 5 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 3


बाइबल और जीव-विज्ञान के मध्य सम्बन्ध पर ज़ारी इस चर्चा के अंतर्गत पिछले कुछ लेखों में हम देख चुके हैं कि विज्ञान न तो परमेश्वर और उसके वचन बाइबल के विरुद्ध है, और ना ही परमेश्वर के अस्तित्व और बाइबल की सच्चाई को नकारता है। विज्ञान सृष्टि की हर बात का विश्लेषण करने, उस की रचना के बारे में जानकारी एकत्रित करने, उस की कार्य-विधि को समझने और समझाने का केवल एक साधन मात्र है, जो तथ्यों को प्रकट करता है। उन तथ्यों की व्याख्या करना, उन पर आधारित निशकर्ष निकालना, उनके अनुसार धारणाएँ प्रस्तुत करना मनुष्यों - वैज्ञानिकों का कार्य है। जैसे जैसे और नई जानकारी प्रकट होती जाती है, वैज्ञानिक अपनी व्याख्या, अपने निष्कर्ष और धारणाएँ भी बदलते चले जाते हैं, कहीं सुधार होता है, तो कहीं पुरानी को पूर्णतः हटाकर नई और बिलकुल भिन्न बात सामने रख दी जाती है। जिस प्रकार से किसी रची हुई वस्तु के बारे में जानकारी मिल जाना इस बात का प्रमाण नहीं हो जाता है कि उसका कोई रचनाकार नहीं था, और न ही यह दिखाता है कि अब, उसके बारे में पता चल जाने के बाद से वह वस्तु स्वचालित रहेगी, स्वतः ही अपने जैसी और बनाती रहेगी, अपने और उन्नत संस्करण उत्पन्न करती रहेगी। उसी प्रकार से परमेश्वर की सृष्टि से सम्बन्धित जानकारी खोज लेने से यह प्रमाणित नहीं हो जाता है कि परमेश्वर नहीं है, सृजी गई वस्तुएँ स्वचालित, स्वयं उन्नत होती चली जाने वाली हैं। 

वास्तव में इस प्रकार की परमेश्वर और बाइबल विरोधी धारणाएँ उन लोगों ने जानबूझकर बनाई और फैलाई हैं जो किसी भी प्रकार से परमेश्वर और बाइबल को नकारना चाहते हैं। इसके लिये वे कुछ तथ्यों को दबा देते हैं, कुछ की, निष्पक्ष नहीं वरन् अपने ही दृष्टिकोण और उद्देश्य के अनुसार व्याख्या करते और फैलाते हैं, और विज्ञान के नाम पर जन सामान्य में बातों को वास्तविकता से भिन्न प्रस्तुत करते हैं। हम ने पिछले लेखों में इन बातों और एसा किये जाने के कुछ उदाहरण देखे थे; और पिछले ही लेख में प्राकृतिक जीव-व्यवहार के कुछ उदाहरणों से इन्हें देखा था, ऐसा जीव व्यवहार जिस का कोई सन्तोषजनक स्पष्टीकरण क्रमिक विकासवाद के आधार पर नहीं दिया सकता है। आज के इस लेख में हम वहीं से आगे बढ़ेंगे जहाँ पिछले लेख में रुके थे, और जीव-जन्तुओं के उसी व्यवहार के बारे में कुछ और बातों पर विचार करेंगे। 

विकासवादी वैज्ञानिकों के द्वारा वास्तविक तथ्यों को अपनी ही धारणा के समर्थन में प्रस्तुत करने की हेरा-फेरी को समझने के लिए, पक्षियों, मछलियों, और तितलियों के ठण्डे से गर्म इलाकों में प्रवास के लिए जाने, और फिर अपने ही क्षेत्र में लौट आने को समझाने के लिये, उन लोगों के द्वारा इसे उन जीवों का नैसर्गिक गुण कहकर टाल दिये जाने वाली धारणा के बारे में विचार कीजिये। ये वैज्ञानिक इन बातों को समझाने के लिये यह कहते हैं कि सर्दियों की उस भीषण ठण्ड से बचे और सुरक्षित रहने के लिये इन जीवों में यह सुरक्षा पद्धति विकसित हुई, उन का नैसर्गिक गुण बन गई, और उसी के अन्तर्गत ये जीव ऐसा करते हैं। जान बचाने के लिये एक से दूसरे स्थान जाने की यह बात सही है, इस में कुछ गलत नहीं है; किन्तु यह उतनी साधारण और सीधी भी नहीं है, जितना ये लोग उसे नैसर्गिक गुण कहकर दिखा और सिखा देते हैं। यह समझने के लिये, इन जीवों की उस आरम्भिक पीढ़ी के बारे में सोचिए, जहाँ से इस नैसर्गिक गुण का विकास उन में आरम्भ हुआ होगा। उस आरम्भिक पीढ़ी के जीवों को किसने बताया, कि आते कुछ ही दिनों में ठण्ड इतनी बढ़ जाएगी कि उन के लिये जीवन असम्भव हो जाएगा, इस लिये अभी किसी गर्म क्षेत्र की ओर प्रवास करना होगा? और फिर उन्होंने उस गर्म क्षेत्र की दिशा और दूरी को कैसे समझा और जाना, जहाँ वे पहली बार जाने वाले थे? उन्होंने इस ज्ञान और समझ को एक से दूसरे को कैसे समझाया और बताया होगा? इसी प्रकार से उस नए स्थान पर उन्होंने यह कैसे जाना होगा कि यहाँ पर अब कुछ ही दिनों में गर्मी इतनी बढ़ जाएगी कि जीवन फिर से दूभर हो जाएगा, इसलिए अब वापस अपने ठण्डे क्षेत्र को लौट चलो?

विकासवादी वैज्ञानिक इस प्रकार के जीव-व्यवहार की जाने और आने की यात्रा को, उन जीवों द्वारा पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्रों, सूर्य की स्थिति से अपनी दिशा निर्धारित करना, अपने इलाके के प्राकृतिक नक्शे याद रखना, अपने इलाके की विशिष्ट गन्ध आदि बातों का प्रयोग करने के आधार पर समझाने का प्रयास करते हैं। किन्तु गम्भीरता से किया गया थोड़ा सा विचार ही उनके तर्कों की पोल खोल देता है। जो जीव पहली बार इस यात्रा पर निकले थे, उन्हें हज़ारों मील की अपनी पूरी यात्रा के मार्ग के, एक GPS के समान, थोड़ी-थोड़ी दूरी की अपनी चुंबकीय क्षेत्रों, सूर्य की स्थिति से निर्धारित होती रहने वाली अपनी दिशा को याद करते रहना पड़ा होगा; और साथ ही आने वाले महीनों तक अपने मूल इलाके के प्राकृतिक नक्शे, अपने मूल इलाके की विशिष्ट गन्ध आदि बातों को याद रखना अनिवार्य था, अन्यथा वे वापस नहीं लौट सकते थे। कल्पना कीजिये कि उन पक्षियों, मछलियों, तितलियों को कितना डाटा या जानकारी लेनी, याद करनी, एकत्रित और सुरक्षित रखनी, तथा उसे ठीक से उपयोग कर पाने के योग्य क्षमता को रखना पड़ा होगा? हमारे आज के कम्प्यूटरों के बारे में हमारी समझ के अनुसार, हम यह जानते हैं कि यह सब करना किसी उन्नत कम्प्यूटर के बिना सम्भव नहीं है। इन जीवों के मस्तिष्कों के कुल आकार और क्षमता को ध्यान में रखते हुए विचार कीजिये कि क्या उन के लिए यह सम्भव था, वह भी पहली ही यात्रा में?  

साथ ही हज़ारों मील दूर वहाँ तक जाने, फिर मार्ग में और वहाँ पर उपलब्ध भिन्न प्रकार के भोजन के होने, उसी के द्वारा जीवित रहने आदि, की शारीरिक क्षमता उन में कैसे आई? और फिर एक ही यात्रा में वे अपने जाने और आने के पूरे मार्ग को भी याद कैसे कर सके, यह भी जान सके कि अब उन के मूल इलाके का तापमान अनुकूल हो गया होगा, और वापस अपने मूल क्षेत्र को भी लौट सके। क्या यह सब धीरे-धीरे, अलग-अलग चरणों में होना सम्भव है? यदि ये सभी बातें एक साथ एक ही बार में नहीं होतीं, तो वह आरम्भिक पीढ़ी आगे नहीं बढ़ पाती, वहीं समाप्त हो जाती। आज, समस्त तकनीकी सहायता उपलब्ध होने के बावजूद, हम मनुष्य एक ही बार में किसी क्षेत्र के नक्शे को कठिनाई से याद रख पाते हैं, उसका सही उपयोग कर पाते हैं। इस सन्दर्भ में, उन जीवों के वापस लौटने के विषय, अपने क्षेत्र के नक्शों को भी सटीक याद रख पाना क्या उनके लिए सम्भव रहा होगा? 

किन्तु इससे भी अधिक जटिल प्रश्न यह है कि उन वैज्ञानिकों के अनुसार इन जीवों को उसी क्षेत्र में रहते हुए ही विकसित होने में लाखों वर्ष लगे। तो क्या यह समझा जाए कि उन लाखों वर्षों में, विकसित होते हुए, उन जीवों ने कभी वहाँ की उस ठण्ड का सामना नहीं किया होगा, और अब यह कोई नई बात थी जिस का सामना उन्हें विकसित होने के बाद ही करना पड़ा? फिर ऐसा ही जटिल एक और प्रश्न भी है - यदि उन क्षेत्रों उस भीषण ठण्ड में भी पेंगुविन, सील, ध्रुवीय भालू, तथा अन्य जानवर, और वहाँ के जल में रहने वाली मछलियाँ आदि में, बिना वहाँ से किसी गर्म क्षेत्र में गये, वहीं रहते हुए जीवित रहने बच्चे उत्पन्न करने और उन्हें पालने की क्षमता विकसित हो सकती है, तो उन के लाखों वर्षों के विकास के दौरान इन जीवों में भी हो सकती थी; क्या अधिक सहज है - उन में यह क्षमता विकसित होना, या उन का किसी अनजाने क्षेत्र की ओर चल पड़ना विकसित होना?

 इस से बढ़कर, हम अपने अनुभव से जानते हैं कि कोई भी गन्ध एक सीमित क्षेत्र तक ही आभास की जा सकती है; इस क्षेत्र की सीमा, मनुष्यों और पशुओं में उनकी सूंघने की क्षमता के अनुसार, भिन्न हो सकती है, किन्तु होती सीमित ही है, और बहुत अधिक, या सैंकड़ों अथवा हजारों मीलों मीलों की दूरी में नहीं होती है। इसलिये, जब तक ये पक्षी, या मछलियाँ, या तितलियाँ अपने उस मूल क्षेत्र में पहुँच नहीं जाते, उनका अपने यात्रा आरम्भ करने के सटीक स्थान पर पहुँचना सम्भव नहीं है। इसलिये, क्या हमारी सामान्य समझ के अनुसार यह स्वीकार करना उचित है कि नदी में जन्म लेने वाली और समुद्र में विचरण करते हुए बड़ी होने वाली मछलियाँ, एक विशेष गन्ध के द्वारा समुद्र में विलीन हो जाने वाली अपने जन्म की नदी को अनेकों मील दूर से पहचान लेगी, वहाँ तक पहुँच जाएगी, और उसमें तैरने लगेगी? क्रमिक विकास के धीरे-धीरे होने वाले विकास के अनुसार, क्या सहज होता - मछली का समुद्र में ही अण्डे दे देना और अगली पीढ़ी का फिर वहीं से आरम्भ होना, या अपने निकट की किसी भी नदी में जाकर अण्डे दे देना, या फिर उसी नदी को खोजना जिसमें वह जन्मी थी, और वहीं जाकर अण्डे देना? इसी बात को पक्षियों और तितलियों पर भी लागू कीजिये, और फिर अब स्वयं ही समझिए कि ये विकासवादी वैज्ञानिक, विज्ञान के नाम पर किस प्रकार से अपनी मन-गढ़न्त धारणाओं को अकाट्य तथ्य बताकर हम पर थोपते रहते हैं, यह भली-भाँति जानते हुए कि आने वाले समयों में होने वाली नई खोज और जानकारियाँ, उनकी सभी धारणाओं और दृष्टिकोणों को उलट-पुलट कर देंगी।

अगले लेख में हम व्यवहार और अनुभवों के आनुवंशिक होने, डीएनए में दर्ज किये जाने से संबंधित कुछ बातों पर विचार करेंगे। 

बाइबल काल्पनिक किस्से-कहानियों की पुस्तक नहीं, परमेश्वर का सत्य वचन है। अब यह आपको निर्णय लेना है कि आप किस की मानेंगे, किस पर विश्वास करेंगे - विज्ञान और तथ्यों के नाम पर बदलती रहने वाली बातों, काल्पनिक, अप्रमाणित मन-गढ़न्त धारणाओं को सिखाने वालों पर; या कभी न बदलने वाले, कभी झूठ न बोलने, सदा हमारा भला ही चाहने और करने वाले परमेश्वर पर? उस प्रेमी सच्चे सृष्टिकर्ता परमेश्वर पर जिसने हम से इतना प्रेम किया है कि हमारे उद्धार के लिए अपने पुत्र तक को बलिदान कर दिया, जिससे कि उसकी अनाज्ञाकारिता और अवहेलना करते रहने वाले हम पापी मनुष्यों को उससे मेल-मिलाप कर लेने, उसके पास लौट आने का मार्ग मिल सके? यदि आपने परमेश्वर के पक्ष में अपना निर्णय लिया है, तो आपके द्वारा स्वेच्छा और सच्चे मन से अपने पापों के प्रति पश्चातापी मन के साथ आप के द्वारा की गई एक छोटी प्रार्थना “हे प्रभु यीशु, मैं मान लेता हूँ कि मैंने मन, ध्यान, विचार, व्यवहार में जाने-अनजाने पाप किए हैं। मैं मान लेता हूँ कि आप ने मेरे पापों के दंड को अपने ऊपर लेकर मेरे बदले में उनकी सज़ा को क्रूस पर बलिदान देकर पूरा कर दिया है। कृपया मेरे पाप क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, मेरे पापी मन और जीवन को बदल कर अपना मुझे अपने साथ ले लें” आपके जीवन को बदल देगी, पापी मन को बदल कर आपको परमेश्वर की संतान बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें 
और
कृपया अपनी स्थानीय भाषा में अनुवाद और प्रसार करें

*************************************************************************

 God’s Word - The Bible - 38

English Translation

Click On Links Below for discussion on Today's Article:

Video Discussion                     Audio Discussion

Word of God – Bible & Science – 18

Bible and Bio-Sciences - 5 - Evolution & Animal Behavior Part - 3


In the previous articles under this title of Bible and Bio-Sciences, we have seen that science is neither against God, nor against His Word the Bible; and neither does it disprove the existence of God or the truth of the Bible. Science is only a tool, a method of analyzing the creation, learning and gathering information about its components, and about knowing and understanding its working mechanisms. To interpret and explain those facts, draw conclusions based on them, and then present their concepts about them is man’s work - of the scientist’s. As new knowledge comes up, scientists keep changing their interpretations, conclusions, and their concepts about things; at times they modify and improve, at others they discard and replace the existing with totally new concepts. Just as learning about a created thing does not prove that it never had a creator, nor does it say that from now on, after learning about it, that thing will become self-sustaining and self-replicating; similarly learning about the creation of God does not disprove the existence of God, nor does it mean that henceforth creation will be self-sustaining, self-developing, and self-replicating. 

Actually, these concocted concepts have been created, spread, and popularized by those who want to deny God and the Bible, any which way they can. To do this, they suppress some facts, interpret others, not factually and impartially, but according to their own biases and purposes, and then spread their contrived conclusions amongst the common people as “Science.” We have seen some examples of this in the previous articles; and in the last article, we had seen examples about this from natural animal-behavior, for which no satisfactory answer can be given on the basis of a gradual evolutionary process. In today’s article we will carry on from where we left off in the last article, we will consider some more things related to animal behavior.

To understand the biased interpretation of the pro-evolution scientists in favor of their contrived concepts, consider their casually brushing aside the explanation for the migratory behavior of birds, fishes, and butterflies, from cold to warm regions and then back to their own areas, simply as animal instinct. These scientists, to explain this phenomena, say this is a natural life preserving response developed by these animals to stay safe from the severe winter conditions, which has become an instinct in them now. This is a fact that these animals do this to preserve life, there is nothing wrong in saying this; but this is not such a simple and straightforward thing either, that it can be casually called and taught as an animal instinct, and then brushed away. To understand this, just ponder over the initial generation of these animals where this migratory animal instinct began to develop. Who told and explained to that initial generation, and how, that in a few days, the cold will become very severe and make survival difficult, so they need to migrate to a warm area? Then how did they learn and understand about the distance and direction of that warm region where they were supposed to go for the first time? How did they communicate and explain this to others amongst themselves? Similarly, in that new warm place, how did they learn and realize that in the coming days it will become so hot here that survival will once again become difficult, so they need to go back to their original place?

The evolutionary scientists try to explain the navigation capability and route for this migratory and return journey based on the guidance through using the magnetic fields of the earth, orienting through the direction and position of the Sun, remembering the natural terrain map of their living area, and also remembering the specific smells of their area, etc. But a little serious thought about these things, exposes the contrived nature of these “facts.” The animals that took this first migratory journey, throughout their journey of thousands of miles, would have to keep remembering every few meters, like a GPS recording, their position and direction based on these magnetic fields and position of the Sun; and then for the coming months would have to remember the terrain map and the specific smells of their original locality, to be able to return back home, else they would not have been able to reach home. Now imagine the sheer volume of data that they would have had to gather, store, and keep safe in their memories, and the processing power they required to correctly and effectively utilize the data. In view of our knowledge of our present day computers, we can understand that to do all this would require a highly developed computer with a large storage capacity and advanced processing power. Now, in view of the size of the brains of these animals, is it at all possible for them to do this, and that too on their very first journey?

And then, to go to the destination thousands of miles distant, nourish themselves on different kinds of food en-route, and then at the destination, yet stay healthy, and return safely - how and from where did they get this ability? Then, in he very first journey to not only remember the complete to and fro route, but also be able to know that the temperatures in their original place would now have become conducive, and it is time to return, etc. - is all of this possible through random, uncontrolled, unguided, small fallible steps, spread across generations? If anything went wrong at any place in any of the developing generations, that generation would likely perish, doing  away every thing that had been achieved prior to this. In other words, if all these things had not happened simultaneously and flawlessly, the initial generations of those animals and their posterity would have come to an end long ago. Despite all the technological advances and help available to us today, we humans find it very difficult if not nearly impossible to remember a short distance map in the very first journey to a new place. With this in mind, how would that initial migratory generation have managed it for themselves?

Another even more perplexing question is that according to the evolutionary scientists, it took those animals millions of years to develop, while living in those very regions. Therefore, should it be understood that in those millions of years, through their stages of development, they never faced such life threatening cold conditions, and this was some new development that they came across only after they had been evolved? Another similarly perplexing question is that if animals like Penguins, Seals, Snow-Bears, and other animals, and fishes of that region learnt to survive through the winters, breed, have children and bring them up, then why, in those same million of years, did these migratory animals not learn and develop the same abilities? Which would be easier - to learn to adapt to the local conditions, or to take the risk of developing or evolving the undertaking of a hazardous journey to an unknown place and back?

Moreover, we know from our own experiences that any scent can only be smelled and analyzed up to a certain distance; this distance varies between humans and animals; but still, it is a limited distance, not a very great one; and certainly not stretching for many hundreds or thousands miles. Therefore, till these birds, fish, butterflies could reach the vicinity of their original locations, it would not have been possible for them to utilize smell to guide them to their precise location from where they began their migration. Therefore, going by our common-sense, is it at all plausible that fishes born in rivers, but growing up moving through seas, would recognize the smell of their river of birth from many miles away, and move towards that river whose water gets mixed up with the sea water, and then start swimming upstream till they reached the specific place of their birth? On the basis of the gradually occurring evolutionary development, which would have been easier and more possible - the fish learn and adapts to laying eggs in the sea itself; or going into any fresh-water river near to it to lay its eggs; or to specifically search and zero-down on the river it had been born in, and then struggle upstream to the very spot it had been hatched to lay its own eggs? Apply this same scenario to the case of migratory birds and butterflies, and thereby understand how these pro-evolutionary scientists, in the name of science, foist their contrived concepts as established incontrovertible facts upon the general public, knowing fully well that newer scientific developments in the days to come will change all their concepts and biases. 

In the next article, we will consider some things about behavior and experiences being recorded in the DNA.

The Bible is not a book of fiction and imaginary tales, but the true Word of God. Now it is up to you to decide whom you will believe, whom you will put your faith upon - those who avoid truth and teach contrived facts and things that keep changing in the name of “science”; Or on God who never changes, never tells lies, always wants and does everything for our best? Are you willing and ready to put your trust in the true, loving, Creator God who has loved us so much that He even sacrificed His Son for our salvation, so that we sinners who have been disobedient to Him, and been deliberately ignoring Him, may be reconciled to Him, may have the way to return back to Him? If you have made your decision in God's favor, a short prayer, "Lord Jesus, I confess that, in my mind, thought, attitudes, and behavior I have knowingly or unknowingly committed sins. I accept and believe that you have taken my sins upon yourself and fulfilled the punishment for my sins by your sacrifice on the Cross of Calvary, for me. Please forgive my sins, take me under your care, change my sinful mind and life and take me with you" said by you voluntarily, willingly, and sincerely, while repenting of your sins, will change your life, change you from being a sinner, into being a blessed child of God.


 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well 
&
Please Translate and Propagate in your Regional Language

सोमवार, 15 दिसंबर 2025

God’s Word - The Bible - 37 - Evolution & Animal Behavior Part - 2 / परमेश्वर का वचन - बाइबल - 37 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 2

 

परमेश्वर का वचन - बाइबल - 37

Click Here for the English Translation

इस लेख पर चर्चा के लिये नीचे दिये लिंक्स पर क्लिक करें:

वीडियो चर्चा                            औडियो चर्चा

परमेश्वर का वचन – बाइबल, और विज्ञान – 17

बाइबल और जीव-विज्ञान - 4 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 2


बाइबल और जीव-विज्ञान के मध्य सम्बन्ध पर ज़ारी इस चर्चा के अंतर्गत पिछले कुछ लेखों में हम देख चुके हैं कि विज्ञान न तो परमेश्वर और उसके वचन बाइबल के विरुद्ध है, और ना ही परमेश्वर के अस्तित्व और बाइबल की सच्चाई को नकारता है। विज्ञान सृष्टि की हर बात का विश्लेषण करने, उस की रचना के बारे में जानकारी एकत्रित करने, उस की कार्य-विधि को समझने और समझाने का केवल एक साधन मात्र है, तो तथ्यों को प्रकट करता है। उन तथ्यों की व्याख्या करना, उन पर आधारित निशकर्ष निकालना, उनके अनुसार धारणाएँ प्रस्तुत करना मनुष्यों - वैज्ञानिकों का कार्य है। जैसे जैसे और नई जानकारी प्रकट होती जाती है, वैज्ञानिक अपनी व्याख्या, अपने निष्कर्ष और धारणाएँ भी बदलते चले जाते हैं, कहीं सुधार होता है, तो कहीं पुरानी को पूर्णतः हटाकर नई और बिलकुल भिन्न बात सामने रख दी जाती है। जिस प्रकार से किसी रची हुई वस्तु के बारे में जानकारी मिल जाना इस बात का प्रमाण नहीं हो जाता है कि उसका कोई रचनाकर नहीं था, और न ही यह दिखाता है कि अब, उसके बारे में पता चल जाने के बाद से वह वस्तु स्वचालित रहेगी, स्वतः ही अपने जैसी और बनाती रहेगी, अपने और उन्नत संसकरण उत्पन्न करती रहेगी। उसी प्रकार से परमेश्वर की सृष्टि से सम्बन्धित जानकारी खोज लेने से यह प्रमाणित नहीं हो जाता है कि परमेश्वर नहीं है, सृजी गई वस्तुएँ स्वचालित, स्वयं उन्नत होती चली जाने वाली हैं। वास्तव में इस प्रकार की परमेश्वर और बाइबल विरोधी धारणाएँ उन लोगों ने जानबूझकर बनाई और फैलाई हैं जो किसी भी प्रकार से परमेश्वर और बाइबल को नकारना चाहते हैं। इसके लिये वे कुछ तथ्यों को दबा देते हैं, कुछ की, निष्पक्ष नहीं वरन् अपने ही दृष्टिकोण और उद्देश्य के अनुसार व्याख्या करते और फैलाते हैं, और विज्ञान के नाम पर जन सामान्य में बातों को वास्तविकता से भिन्न प्रस्तुत करते हैं। हम ने पिछले लेखों में इस बात के कुछ उदाहरण देखे थे; और पिछले ही लेख में प्राकृतिक जीव-व्यवहार के कुछ उदाहरणों को देखा था जिनका कोई सन्तोषजनक स्पष्टीकरण क्रमिक विकासवाद के आधार पर नहीं दिया सकता है। आज के इस लेख में हम वहीं से आगे बढ़ेंगे जहाँ पिछले लेख में रुके थे, और जीव-जन्तुओं के उसी व्यवहार के बारे में कुछ और बातों पर विचार करेंगे।

प्रकृति और जीव-जंतुओं, वनस्पतियों की ऐसी ही अनगिनत बातें हैं जिनके लिए क्रमिक विकासवाद या विज्ञान के पास कोई संतोषजनक उत्तर नहीं है। पिछले लेख में हमने कबूतरों के घर पहुँचने, समुद्री मछलियों के मीठे पानी की नदियों में अंडे देने के लिए जाने, पक्षियों तथा तितलियों के मौसम के अनुसार हजारों मील की यात्रा करने, नवजात मकड़ियों, छिपकलियों आदि के, बिना माता-पिता की परवरिश के, अपने भोजन, देख-भाल, और व्यवहार आदि के बारे स्वतः ही जानने बातों के बारे में देखा था। इन, तथा इनके समान बातों के लिए विकासवाद पर आस्था रखने वाले लोग, उन्हें जीव-जन्तुओं के नैसर्गिक गुण (animal instinct) कहकर टाल देते हैं। किन्तु यह कोई नहीं बताता और समझाता है कि ये नैसर्गिक गुण कभी तो उत्पन्न हुए होंगे, कहीं से तो आए होंगे? उनका यह आरंभ कहाँ से, क्यों, और कैसे हुआ था? उन जीवों को मौसमों, एक दूसरे से हज़ारों मील दूर स्थित पृथ्वी के गरम-सर्द इलाकों, वहाँ आने-जाने के मार्गों, की जानकारी कैसे और कहाँ से मिली? समुद्रों से होकर अपने जन्म की सही नदी तक का पहुँचने का मार्ग, खारे और मीठे पानी में जीवित रहने की क्षमता; प्रवासी पक्षियों द्वारा बिना विश्राम लिए दिन और रात सही दिशा में उड़ते चले जाना, आदि बातें उन्होंने सीखीं और जानी कैसे? 

उत्तरी अमेरिका से मध्य और दक्षिण अमेरिका जाने और आने वाली तितलियों की बात तो बहुत ही विलक्षण है, क्योंकि जो पीढ़ी उत्तरी से मध्य और दक्षिणी अमेरिका पहुँच कर अण्डे देती है, वह फिर वहीं मर जाती है। उन अण्डों से निकलने वाली तितलियों की नई पीढ़ी स्वतः ही लौट कर उस स्थान पर जाती है, जहाँ से उनकी पिछली पीढ़ी आई थी। विचार कीजिये उन तितलियों के मस्तिष्क, तथा उनके शरीर में उनके पँख चलाने वाली माँस-पेशियों का आकार और क्षमता कितनी होगी कि वे लगभग 2500 मील की एक ओर की यात्रा करें? विकासवाद के पास इसका क्या उत्तर है? ये जीव व्यवहार विकासवाद के अति महत्वपूर्ण सिद्धान्त, “सबसे योग्य ही बचा रहेगा (survival of the fittest),” पर कैसे खरा उतर सकता है? इस सिद्धान्त के आधार पर तो उन्हीं जीवों को बचे रहना चाहिए था जो स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप ढल जाते, न कि उन्हें जो ऐसी जटिल और खतरनाक यात्राएँ करने के प्रयास करते। किन्तु विकासवादी वैज्ञानिक, इन पक्षों को न तो कभी उजागर करेंगे, और न ही प्रमुख होने देंगे, वरन इन्हें दबाए ही रखते हैं कि कहीं उन्हें कुछ भी कह पाना कठिन न हो जाए। 

ऐसी ही एक और जटिल समस्या हैं कि क्या अन्यायास, अचानक ही कुछ जीवों के एक से दूसरे स्थान पर सुरक्षित पहुँच जाने और लौट आने पर, वे अपनी इस यात्रा के ब्यौरे को स्वयं कैसे याद रख पाए, तथा उसे अपनी अगली पीढ़ी को कैसे बताने और सिखाने पाए? जबकि तुलना में, उनसे कहीं अधिक विकसित मनुष्यों को अपने ही इलाके में, अपने घर की स्थिति किसी अन्य को समझा पाना कठिन हो जाता है, और किसी नए व्यक्ति के लिए, एक ही बार में किसी नए इलाके के रास्ते याद कर लेना यदि असंभव नहीं तो बहुत कठिन होता है। और माता-पिता के वर्षों तक एक ही मार्ग पर आते-जाते रहने के बावजूद, उनकी सन्तान, स्वतः ही उस मार्ग की कोई भी जानकारी के बिना ही उत्पन्न होती हैं; उन सन्तानों को भी कुछ दूरी के उस मार्ग को नए सिरे से सीखना पड़ता है। अर्थात यह एक स्वाभाविक बात है कि मनुष्यों तथा जीवों के कुछ जान लेने या सीख लेने से, वह बात स्वतः ही उसके डीएनए में नहीं आ जाती है। यदि ऐसा होता तो एक कलाकार की सन्तान हमेशा वैसा ही कलाकार, वैज्ञानिक की सन्तान वैसा ही वैज्ञानिक, खिलाड़ी की सन्तान वैसा ही खिलाड़ी, आदि उत्पन्न होते, और बिना कुछ अधिक सीखे या प्रयास करे उस क्षेत्र में स्थापित रहते। और, जब आप मनुष्य की बुद्धि का आकार, कार्य-क्षमता, ज्ञान आदि की तुलना, इन छोटे जीवों के मस्तिष्क के आकार, क्षमता, और ज्ञान से करते हैं तब तो विकासवादी वैज्ञानिकों की इन बातों को स्वीकार कर पाना असम्भव हो जाता है। किन्तु क्या कभी किसी विकासवादी वैज्ञानिक ने इन और ऐसी बातों बताया और स्वीकार किया है? वे हमेशा इन्हें छिपाते और दबाते हैं कि कहीं पोल न खुल जाए।

अगले लेख में हम इस विश्लेषण को ज़ारी रखेंगे। अब यह आपको निर्णय लेना है कि आप किस की बात मानेंगे, किस पर विश्वास करेंगे - विज्ञान और तथ्यों के नाम पर गढ़ी हुई और बदलती रहने वाली धारणाओं को सिखाने वालों पर; या कभी न बदलने वाले, कभी झूठ न बोलने, सदा हमारा भला ही चाहने और करने वाले परमेश्वर पर? अर्थात, उस प्रेमी सच्चे सृष्टिकर्ता परमेश्वर पर जिसने हम से इतना प्रेम किया है कि हमारे उद्धार के लिए अपने पुत्र तक को बलिदान कर दिया, जिससे कि उसकी अनाज्ञाकारिता और अवहेलना करते रहने वाले हम पापी मनुष्यों को भी, उससे मेल-मिलाप कर लेने, उसके पास लौट आने का मार्ग मिल सके? यदि आपने परमेश्वर के पक्ष में अपना निर्णय लिया है, तो आपके द्वारा स्वेच्छा और सच्चे मन से अपने पापों के प्रति पश्चातापी मन के साथ आप के द्वारा की गई एक छोटी प्रार्थना “हे प्रभु यीशु, मैं मान लेता हूँ कि मैंने मन, ध्यान, विचार, व्यवहार में जाने-अनजाने पाप किए हैं। मैं मान लेता हूँ कि आप ने मेरे पापों के दंड को अपने ऊपर लेकर मेरे बदले में उनकी सज़ा को क्रूस पर बलिदान देकर पूरा कर दिया है। कृपया मेरे पाप क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, मेरे पापी मन और जीवन को बदल कर अपना मुझे अपने साथ ले लें” आपके जीवन को बदल देगी, पापी मन को बदल कर आपको परमेश्वर की संतान बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें 
और
कृपया अपनी स्थानीय भाषा में अनुवाद और प्रसार करें

*************************************************************************

 God’s Word - The Bible - 37

English Translation

Click On Links Below for discussion on Today's Article:

Video Discussion                     Audio Discussion

Word of God – Bible & Science – 17 

Bible and Bio-Sciences - 4 - Evolution & Animal Behavior Part - 2 


In the previous articles under this title of Bible and Bio-Sciences, we have seen that science is neither against God, nor against His Word the Bible; and neither does it disprove the existence of God or the truth of the Bible. Science is only a tool, a method of analyzing the creation, learning and gathering information about its components, and about knowing and understanding its working mechanisms. To interpret and explain those facts, draw conclusions based on them, and then present their concepts about them is man’s work - of the scientist’s. As new knowledge comes up, scientists keep changing their interpretations, conclusions, and their concepts about things; at times they modify and improve, at others they discard and replace the existing with totally new concepts. Just as learning about a created thing does not prove that it never had a creator, nor does it say that from now on, after learning about it, that thing will become self-sustaining and self-replicating; similarly learning about the creation of God does not disprove the existence of God, nor does it mean that henceforth creation will be self-sustaining, self-developing, and self-replicating. These concocted concepts have been created, spread, and popularized by those who want to deny God and the Bible, any which way they can. To do this, they suppress some facts, interpret others, not factually and impartially, but according to their own biases and purposes, and then spread their contrived conclusions amongst the common people as “Science.” We have seen some examples of this in the previous articles; and in the last article, we had seen examples from natural animal-behavior, for which no answer can be given on the basis of a gradual evolutionary process. In today’s article we will carry on from where we left off in the last article, we will consider some more things related to animal behavior.

There are many other such things about nature, animals, and plants all around us, for which the evolutionary concepts of science have no satisfactory explanations or answers. In the previous article we had seen about the homing pigeons, sea-fishes swimming up-stream in fresh water rivers just to lay eggs in the exact place they were born, birds and butterflies migrating for thousands of miles according to weather changes, new-born spiders and lizards already knowing about their food, self-care, and behavior without being taught anything by their parents. For these and other similar things, the evolutionists avoid giving answers by calling it the natural behavior and instincts of animals. But no one is able to tell and explain how and why these so-called natural instincts “evolved” in them? These animal instincts must have arisen in some past generation at some point of time, they must have come from somewhere; So, where and how did this “evolution” of these “instincts” start? Who taught these organisms about the weather, the warm and cold regions of the earth thousands of miles from each other, the ways of reaching one place from another, how and from where did they get the necessary knowledge about all these things? How did they learn to navigate while in the sea, to the correct location of the river in which they were born, and develop the ability to survive in both salt and fresh waters? Who or what gave the migratory birds the ability to keep flying in the correct direction for long distances day and night without stopping for rest?

The behavior of the butterflies flying between North and Central as well as South America is even more astounding, since the generation that reaches Central and South America to lay eggs, then dies off there after laying their eggs. The butterflies that hatch from those eggs return on their own, to the places in North America, from where their previous generation had come. Just give it a thought: what is the size and ability of the brains of those butterflies and the size and strength of the muscles that move their wings, that they can undertake a one-way 2500 mile journey? What answer can evolution give for this? Rather, these behavior patterns fly in the face of the essential doctrinal statement of evolution - “survival of the fittest;” are contrary to this dictum. On the basis of this dictum, those animals that adapted to their local conditions should have survived, instead of those who would persist in taking such hazardous, long travels to unknown lands. But the evolutionary scientists will never highlight these aspects; they will keep them suppressed, lest it becomes very difficult for them to say anything.

Another similar very difficult to answer situation is the question, could unexpected and chance return of certain animals from distant places give them the memory and ability not only to repeat it again, but also pass on the memories and directions to their next generation? Whereas, in contrast, the comparatively far more developed man, finds it difficult to explain their own pin-point location in their own town, to another person new to the area? And even after reaching that location, that new person may not always correctly remember the route and the local landmarks to come again, unaided. Then, although the parents could have been travelling the same route for a number of years everyday, their children will never inherit the knowledge of that route naturally; they too will have to learn that short-distance route with the help of their parents. In other words, it is a natural phenomenon that just because men or animals have learnt something, it will also get incorporated into their DNA and naturally get passed on to their next generation. Had this been true then naturally, the children of an artist would always have been artists; those of scientists would always have been scientists; those of sports-person would always have been sports-persons, without having to learn and practice much. When you compare the size, knowledge, and abilities of the human brain to the size, knowledge, and abilities of the brain of these smaller creatures, then it becomes impossible to accept this concept of the evolutionary scientists. But have any evolutionary scientist ever accepted and highlighted these seemingly impossible difficulties about their theories? Instead, they always hide and suppress these things, lest their conjectures get exposed.

We will continue this analysis on animal behavior in the next article. Now it is up to you to decide whom you will believe, whom you will put your faith upon - those who avoid truth and teach contrived facts, conjectures, and things that keep changing in the name of “science”; Or on God who never changes, never tells lies, always wants and does everything for our best? Are you willing and ready to put your trust in the true, loving, Creator God who has loved us so much that He even sacrificed His Son for our salvation, so that we sinners who have been disobedient to Him, and been deliberately ignoring Him, may be reconciled to Him, may have the way to return back to Him? If you have made your decision in God's favor, a short prayer, "Lord Jesus, I confess that, in my mind, thought, attitudes, and behavior I have knowingly or unknowingly committed sins. I accept and believe that you have taken my sins upon yourself and fulfilled the punishment for my sins by your sacrifice on the Cross of Calvary, for me. Please forgive my sins, take me under your care, change my sinful mind and life and take me with you" said by you voluntarily, willingly, and sincerely, while repenting of your sins, will change your life, change you from being a sinner, into being a blessed child of God.


 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well 
&
Please Translate and Propagate in your Regional Language