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सोमवार, 27 अक्टूबर 2025

Worship – 22 - Obstacles to Worship (1) - Not Knowing Worship / आराधना – 22 - आराधना में बाधाएँ (1) - आराधना को न जानना

 

आराधना 22

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आराधना में बाधाएँ (1) - आराधना को न जानना

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    आराधना के बारे में ज़ारी हमारे इस अध्ययन में, पिछले लेखों में अभी तक हमने देखा है कि: आराधना वास्तव में क्या है; यह मसीही विश्वासी के लिए क्यों अनिवार्य है; मसीही जीवन और सेवकाई पर इससे आने वाले विभिन्न प्रभाव क्या हैं; और इससे मसीही विश्वासी को क्या लाभ – दोनों, आत्मिक एवं भौतिक, होते हैं। आज से हम देखना आरंभ करेंगे कि हमें सच्ची आराधना करने से बाधित करनी वाली क्या-क्या बातें हैं; जिन के कारण मसीही विश्वासी सच्ची आराधना नहीं करने पाते हैं, जिस कारण से फिर वे परमेश्वर के लिए उतने उपयोगी नहीं होते हैं, और न ही अपने मसीही जीवन में उतने उन्नत तथा लाभान्वित होने पाते हैं, जितना होना चाहिए।

    हम देख चुके हैं परमेश्वर की आराधना करना, परमेश्वर के साथ हमारे संबंधों का एक अनिवार्य और आशीषित भाग है; ऐसा जो हमारे जीवनों को इस लोक तथा परलोक के लिए परमेश्वर की बहुतायत की आशीषों से भर देता है। किन्तु फिर भी परमेश्वर की आराधना तथा महिमा करना ऐसी बात है जो अकसर न तो ठीक से समझी जाती है, और न ही सही प्रकार से की जाती है। पहली बात जो लोगों को सच्ची आराधना करने से बाधित करती है, वह है यह नहीं जानना है कि सच्ची आराधना वास्तव में क्या है। इस जानकारी का न होना उनमें विभिन्न प्रकार से प्रकट होती है, और अब हम इस बात को देखना आरंभ करेंगे।

    सामान्यतः आराधना को गीत गाना और प्रार्थना करना समझ लिया जाता है। लगभग सभी डिनॉमिनेशंस की कलीसियाओं की सभाओं में सामूहिक गीत गाने का प्रचालन है, और इसे ही सामूहिक आराधना के समान स्वीकार कर लिया जाता है। यद्यपि गीत गाना आराधना करने का स्वरूप है, किन्तु यदि यह गीत को परम्परागत रीति से, रटे हुए तरीके से गाना मात्र ही है; या, यदि गाने वाले का मन और हृदय उस गीत में, और उसे गाए जाने में नहीं है, तो फिर यह निरर्थक आराधना “आत्मा और सच्चाई” की वह आराधना नहीं है जो परमेश्वर चाहता है, और व्यर्थ आराधना है। न केवल कलीसिया के रूप में सामूहिक आराधना, किन्तु व्यक्तिगत आराधना, परमेश्वर की संतान होने के नाते व्यक्ति का स्वर्गीय पिता के पास आना, उसकी महिमा तथा गुणानुवाद करना, प्रत्येक मसीही विश्वासी के जीवन में बहुत आवश्यक है, और परमेश्वर यही चाहता भी है। यह बहुत आम रीति से देखा जाता है कि व्यक्तिगत आराधना करते समय, धन्यवाद के कुछ शब्दों को कहने के पश्चात अधिकांश लोग प्रार्थना करने लग जाते हैं, परमेश्वर से माँगने लग जाते हैं - चाहे वह औरों के लिए आशीष ही क्यों न हो। इस मूल भिन्नता को, कि प्रार्थना परमेश्वर से कुछ माँगना है, और आराधना परमेश्वर को कुछ देना है अकसर लोगों द्वारा स्पष्टता से समझा नहीं जाता है, उसे ध्यान में नहीं रखा जता है, इसीलिए उसका पालन भी नहीं किया जाता है।

    परमेश्वर की आराधना करना, रीति के अनुसार धार्मिक परंपराओं और गतिविधियों का पालन करना नहीं है, और न ही यह औपचारिक रीति से कुछ निर्धारित धार्मिक अनुष्ठानों की पूर्ति करना है। हम यशायाह 1:11-20 में देखते हैं कि परमेश्वर अपने लोगों को फटकार लगाता है, क्योंकि वे अब उसके आज्ञाकारी नहीं रहे थे, उनमें उसके प्रति सच्ची श्रद्धा नहीं थी; वे केवल रीति के अनुसार, औपचारिक तरीके से निर्धारित पर्व, भेंट और बलिदानों का निर्वाह कर रहे थे। किन्तु यह परमेश्वर को स्वीकार्य नहीं था; यशायाह 1:13-14 में परमेश्वर इन के लिए ‘व्यर्थ अन्नबलि’, ‘घृणा’, ‘बुरा लगना’, ‘अनर्थ’, ‘सहा नहीं जाता’, ‘बैर’, ‘बोझ’, ‘सहना’, ‘उकताना’ जैसे शब्दों का प्रयोग करता है, और उनका पूर्णतः तिरस्कार कर देता है। मलाकी 1:10 में परमेश्वर किसी ऐसे जन की लालसा कर रहा है जो आराधना के स्थान के दरवाज़ों को बन्द कर दे जिससे लोग आकर व्यर्थ आराधना न चढ़ाने पाएँ। ऐसी ही परिस्थिति प्रभु यीशु की पृथ्वी की सेवकाई के दिनों में भी व्याप्त थी। मंदिर में, रीति के अनुसार औपचारिक आराधना की जाती थी, किन्तु उसमें परमेश्वर के प्रति न तो समर्पण था और न ही सच्ची श्रद्धा। प्रभु ने दो बार मंदिर को ऐसे व्यर्थ के कर्मकांड से स्वच्छ किया, एक बार अपनी सेवकाई के आरंभ में (यूहन्ना 2:14-16), और फिर अपनी पृथ्वी की सेवकाई के अन्त के निकट, और उस मंदिर को, जहाँ पर यह सब हो रहा था, डाकुओं की खोह भी कहा (मरकुस 11:15-17)। साथ ही, क्योंकि उस समय के धार्मिक अगुवों ने अपनी सुविधा के लिए परमेश्वर के वचन की गलत व्याख्याएँ की हुई थीं और उसका दुरुपयोग करते थे, उन्हीं गलत बातों को सिखाते तथा पालन करवाते थे, इसलिए प्रभु ने उनकी इस आराधना को “व्यर्थ आराधना” कहा (मत्ती 15:8-9)

    अगले लेख में हम इसी विषय पर कुछ और बातों को देखेंगे कि क्या करना सच्ची आराधना नहीं है। सच्ची और परमेश्वर को स्वीकार्य आराधना अर्पित करने के लिये, व्यक्ति को परमेश्वर का जन होना भी अनिवार्य है। और, आज परमेश्वर का जन, स्वेच्छा से, सच्चे मन से, प्रभु यीशु मसीह में, तथा कलवारी के क्रूस पर दिये गये उसके बलिदान और पुनरुत्थान में विश्वास लाने और पापों से पश्चाताप के द्वारा बना जाता है (यूहन्ना 1:12-13)

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए – उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


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Worship22

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Obstacles to Worship (1) - Not Knowing Worship

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    In this our on-going study about worship, in the previous articles, so far we have seen: what worship actually is; why it is necessary for a Christian Believer; its effects on various aspects related to Christian life and ministry; and how it benefits the Christian Believer – both materially and spiritually. From today we will see what are the things that keep us from truly worshiping God; and, therefore, from growing in our spiritual lives, from being useful for God, and from being benefited in our lives of faith.

    We have seen that worshiping and glorifying God is a very essential and blessed part of our relationship with God; one that fills our life with God’s abundant blessings, in this world as well as the next. Yet worshiping and glorifying God is something that is usually neither well understood nor properly done. The first obstacle that keeps people from truly worshiping God is their actually not knowing what worship really is. This lack of knowing manifests in various forms, and we will begin looking at them now.

    Generally, worshiping is often taken to be the same as either singing songs, or praying. Congregational singing of songs, with or without a choir is often seen and accepted as congregational worship in nearly all the denominational Churches. While singing songs is a way of worshiping God, but if it is done just by rote and ritualistically, or with the person’s mind and heart not being in it, then such meaningless worship does not qualify as the “worship in spirit and in truth” that God is looking for, and is vain. Worship, not just congregationally, but personal worship, as an individual, as a child of God coming before the heavenly father to praise and exalt Him, is essential in every Believer’s life, and is what God mainly desires. It is not unusual to find that during individual worship, i.e., after a few words of thanksgiving, many people start praying i.e., asking for things – even blessings upon others. Since, the basic difference that asking from God is praying, and giving to God is worshiping is often not well understood, therefore it is neither kept in mind nor practiced.

    Worshiping God is not a mere ritualistic fulfillment of religious traditions and procedures, it is not the formal carrying out of some prescribed religious activities. We see in Isaiah 1:11-20 that God rebukes His people, because they had fallen away from being obedient and reverential to God and slipped into ritualistically carrying out the prescribed feasts, offerings, and sacrifices. But this was not acceptable to God; in Isaiah 1:13-14 God calls these as ‘futile sacrifices’, ‘abominations’, ‘hateful’, ‘troublesome’, ‘things that weary Him’ and rejects them altogether. In Malachi 1:10 God yearns for someone who would close the doors of the places of worship so that people can no longer offer any vain worship. A similar situation was prevailing during the time of the Lord’s earthly ministry; ritualistic worship was being carried out in the Temple, without any reverence and commitment to God. The Lord cleansed the Temple twice – at the beginning of His ministry (John 2:14-16), and towards the end of His earthly ministry, even called the Temple, where all this was happening, a den of thieves instead of being a house of worship (Mark 11:15-17). Moreover, since the religious leaders had misinterpreted and misused God’s Word, to suit their convenience, and used their misinterpretations to teach and practice wrong things about following and worshiping God. The Lord Jesus called their worship of God as “vain worship” (Matthew 15:8-9).

    In the next article we will look at some more things, and continue about not knowing what true worship actually is. To offer true worship acceptable to God, a person has to belong to God. Today, a person belongs to God by voluntarily and with a sincere heart coming to faith in the Lord Jesus and His sacrifice on the Cross of Calvary, resurrection from the dead, and repentance from one’s sins (John 1:12-13).

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so – the decision is yours.


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रविवार, 26 अक्टूबर 2025

Worship – 21 -The Material Blessings of Worship (7) / आराधना – 21 - आराधना के भौतिक लाभ (7)

 

आराधना 21

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आराधना के भौतिक लाभ (7)

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    आराधना पर ज़ारी हमारे इस बाइबल अध्ययन में, पिछले कुछ लेखों से हम आराधना के भौतिक लाभों पर, परमेश्वर के वचन बाइबल में दिए गए उदाहरणों के द्वारा विचार कर रहे हैं। अब तक हम सारपत की विधवा, राजा हिजकिय्याह, नहेम्याह के उदाहरणों पर विचार कर चुके हैं, और पिछले लेख में हमने राजा यहोशापात का उदाहरण देखा था। राजा यहोशापात के उदाहरण में हमने देखा कि कैसे आराधना के माध्यम से उसने अपनी निश्चित हार और तय विनाश को एक महान विजय और अकल्पनीय भौतिक आशीर्वादों में परिवर्तित कर दिया। पर यहाँ और भी बहुत कुछ विचार करने और सीखने के लिए है, जिसे हम आज देखेंगे, और फिर, अब तक इस विषय में जो हम देख चुके हैं, उसके आधार पर कुछ शिक्षाएँ और निष्कर्ष निकालेंगे। हमने पिछला लेख राजा यहोशापात की पाँच आराधनाओं (2 इतिहास अध्याय 20) के साथ समाप्त किया था, जिनमें से चौथी आराधना उस समय की गई थी जब लोगों ने युद्ध की लूट इकट्ठी की थी।

    अब हम कथानक के इसी भाग को कुछ विस्तार से देखेंगे, और इसके निहितार्थों पर विचार करेंगे । 2 इतिहास 20:25 को देखिए: “तब यहोशापात और उसकी प्रजा लूट लेने को गए और लोथों के बीच बहुत सी सम्पत्ति और मनभावने गहने मिले; उन्होंने इतने गहने उतार लिये कि उन को न ले जा सके, वरन लूट इतनी मिली, कि बटोरते बटोरते तीन दिन बीत गए।” इससे आप कल्पना कर सकते हैं कि यहोशापात पर आक्रमण करने और उसे नष्ट करने आए सैनिकों के शरीरों पर कितनी सारी बहुमूल्य वस्तुएँ और कितने आभूषण थे। क्या यह अजीब नहीं लगता कि तीन अलग-अलग स्थानों से तीन भिन्न सेनाएँ यहोशापात पर हमला करने आईं, और वे युद्ध के लिए आते समय मूल्यवान वस्तुएँ और आभूषण पहनकर आए – और वह भी इतनी अधिक मात्रा में कि यहोशापात के लोगों को उन्हें इकट्ठा करने में तीन दिन लग गए! यदि कोई यह कहे कि उन्होंने यह सभी वस्तुएँ उन लोगों से लूटी होंगी जो उनके रास्ते में पड़े, तो इस अध्याय की पहली दो आयतों पर विचार कीजिए, जो विशेष रूप से कहती हैं कि वे केवल यहोशापात पर आक्रमण करने आ रहे थे, और उनके मार्ग में किसी अन्य लोगों पर आक्रमण या विजय का कोई उल्लेख नहीं है। कल्पना कीजिए — तीन राष्ट्रों की सेनाएँ युद्ध के लिए आ रही हैं, पर उनके पास हथियारों से अधिक आभूषण और मूल्यवान वस्तुएँ हैं!

    हमने पहले भी देखा है कि राजा यहोशापात एक धर्मी राजा था, जो सच्चे मन से परमेश्वर का आदर करता था, और उसकी महिमा के लिए कार्य करता था। और यह परमेश्वर का उसे आशीष देने का तरीका था — न तो उसे अपनी भूमि छोड़नी पड़ी, न उसके लोगों को युद्ध करना, घायल होना, या मरना पड़ा, परन्तु फिर भी परमेश्वर ने उन्हें इतना कुछ दिया, जो वे अपने बल पर कभी प्राप्त नहीं कर सकते थे, भले ही वे दूसरे राज्यों पर विजय प्राप्त करने निकले होते — जो वैसे भी वे अपने सीमित सेना बल के कारण कभी नहीं कर सकते थे। जो कार्य यहोशापात बाहर जा कर नहीं कर सका, वही परमेश्वर ने उसके लिए किया, उसके पड़ोसियों के माध्यम से सब कुछ उसके द्वार तक ला दिया — सभोपदेशक 2:26 की पूर्ति करते हुए; यह दिखाते हुए कि परमेश्वर उन सभी की परवाह करता है जो उसके प्रति विश्वासयोग्य हैं और उसके कार्य के प्रति निष्ठावान हैं। यहाँ परमेश्वर के लोगों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण पाठ भी है — कभी-कभी परमेश्वर के आशीर्वाद विपरीत परिस्थितियों और कठिनाइयों के रूप में आते हैं। परन्तु जो लोग ऐसी घोर परिस्थितियों में भी अपना विश्वास और भरोसा परमेश्वर और उसके प्रावधानों पर बनाए रखते हैं, वे परमेश्वर से अकल्पनीय और बहुतायत से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, वह भी अविश्वसनीय तरीकों से।

    सारपत की विधवा, राजा हिजकिय्याह, नहेम्याह, और राजा यहोशापात के उदाहरणों में हमने इस बात की पुष्टि देखी है कि इन में से किसी ने भी आराधना भौतिक लाभ प्राप्त करने या किसी भी प्रकार से परमेश्वर को प्रभावित करने के लिए नहीं की। उन्होंने परमेश्वर के प्रति अपने आदर और उसकी महिमा करने के लिए आराधना की; और उन्होंने ऐसा अपने कठिन और असंभव लगने वाली परिस्थितियों में भी किया। आराधना के दौरान उनका मुख्य विचार अपनी घोर परिस्थितियों से छुटकारा पाने का था, न कि परमेश्वर से भौतिक लाभ माँगने या लेने का। परमेश्वर ने न केवल उन्हें उनकी परिस्थितियों से छुड़ाया, बल्कि अपनी इच्छा के अनुसार उन्हें भौतिक रूप से आशीष भी दी, और अकल्पनीय बहुतायत से आशीषित किया। इन उदाहरणों से हम एक बहुत महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकाल सकते हैं — परमेश्वर के लोगों को हर स्थिति में उस पर अपना विश्वास और भरोसा बनाए रखना चाहिए। उन्हें दो आयतों पर पूर्ण रूप से स्थिर बने रहना चाहिए: पहली, 1 कुरिन्थियों 10:13 — कि परमेश्वर कभी उन्हें उनकी सामर्थ्य से बढ़कर परीक्षा में नहीं आने देगा, और साथ ही वह उससे निकलने का मार्ग भी प्रदान करेगा; और दूसरी, रोमियों 8:28 — कि हर चीज़ के माध्यम से अन्ततः परमेश्वर अपने लोगों के भले के लिए ही कार्य करता है, और कभी उन्हें हानि न होने देगा, चाहे परिस्थितियाँ कितनी भी कठिन क्यों न लगें।

    तो अब प्रश्न यह उठता है कि जब परमेश्वर अपने लोगों के भले के लिए कठिन और विपरीत सी लगने वाली परिस्थितियों का भी प्रयोग करता है, तो उस परिप्रेक्ष्य में आराधना का क्या स्थान है? जैसा कि हम पहले भी देख चुके हैं, फिलिप्पियों 4:4-7 हम से कहता है कि हम हर स्थिति में आनन्दित रहें, और हमेशा अपनी प्रार्थनाएँ परमेश्वर के सामने धन्यवाद के साथ रखें। अब, कठिनाइयों में आनन्दित रहना और आवश्यकता की स्थितियों में कृतज्ञ रहना तभी संभव है, जब कोई वास्तव में 1 कुरिन्थियों 10:13 और रोमियों 8:28 पर विश्वास रखता हो; अर्थात् वह पूर्ण रूप से भरोसा रखता है कि हर स्थिति में अन्ततः उसे लाभ ही मिलेगा, हानि कभी नहीं, और परमेश्वर उसे सुरक्षित निकाल भी लाएगा। दूसरे शब्दों में, विपरीत परिस्थितियों में दूसरों के सामने सच्ची, निष्ठापूर्ण आराधना किसी व्यक्ति के अटल विश्वास और अडिग भरोसे का स्पष्ट प्रमाण है। यह इसे भी दिखाता है कि उसकी आराधना न तो औपचारिक या रीति पूरी करना है, और न ही परमेश्वर से भौतिक लाभ या आरामदायक जीवन प्राप्त करने के लिए की जाने वाली है। बल्कि वह व्यक्ति हर स्थिति में परमेश्वर के लिए कार्य करता है, उसे आराधना अर्पित करता है, जो परमेश्वर के प्रति उसके विश्वास, भरोसे, और प्रेम की अभिव्यक्ति है — कि परमेश्वर कौन है, उसने क्या किया है, और उसने अपने लोगों के लिए कैसी योजनाएँ बनाई हैं (यिर्मयाह 29:11)

    इस प्रकार, हम देखते हैं कि सच्ची आराधना, वह ईमानदार “प्रोस्कुनेओस” है जो आत्मा और सच्चाई में है (यूहन्ना 4:23-24), जिस प्रकार की आराधना को परमेश्वर ढूँढ़ता है, जैसा हम पहले भी बात कर चुके हैं। यह पूर्णतः परमेश्वर के द्वारा अपने निष्ठावान और समर्पित लोगों के आध्यात्मिक और शारीरिक भले के लिए कार्य करने से संबंधित है। आराधना — अर्थात् परमेश्वर का धन्यवाद, स्तुति और महिमा करना — को कभी भी परमेश्वर के अहं को संतुष्ट करने के लिये, या करने का का साधन नहीं समझा जाना चाहिए। परन्तु परमेश्वर से ये आशीषें और लाभ प्राप्त करने की कुंजी यह है कि व्यक्ति स्वेच्छा से परमेश्वर की सन्तान बने, उसके परिवार का भाग बने (यूहन्ना 1:12-13) — प्रभु यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा — और फिर उसके प्रति निष्ठा और आज्ञाकारिता का जीवन जिए।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


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The Material Blessings of Worship (7)

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    In this on-going Bible study on worship, for the past few articles, we have been considering the physical benefits of worship, through examples given in God’s Word the Bible. So far we have considered the examples of the widow of Zarephath, King Hezekiah, Nehemiah, and in the last article we saw the example of King Jehoshaphat. In the example of King Jehoshaphat, we have seen how through worship, he turned an impending defeat and annihilation into a tremendous victory and unimaginable material blessings. But there is more to ponder over and learn over here, which we will see today, and then draw some lessons and conclusions from what we have seen on this topic so far. We had closed the last article with the five worships of King Jehoshaphat given in 2 Chronicles chapter 20, of which the fourth worship was after the people had collected the spoils of war.

    Let us look at this part of the narrative in some detail, and ponder over the implications. Take a look at 2 Chronicles 20:25 "When Jehoshaphat and his people came to take away their spoil, they found among them an abundance of valuables on the dead bodies, and precious jewelry, which they stripped off for themselves, more than they could carry away; and they were three days gathering the spoil because there was so much." From this, you can imagine the amount of valuables and jewellery that was present on the bodies of the soldiers that had come to attack and annihilate King Jehoshaphat. Does it not strike as very strange, that three different armies, from different places, collectively coming to overpower Jehoshaphat, they all came for war wearing and carrying valuables and jewelry, and that too in such abundance, that it took Jehoshaphat’s people three days just to gather the spoils off them! If one were to say that they might have gathered all this from the people on the way that they passed through to Jehoshaphat’s Kingdom, then consider the first two verses of this chapter, which specifically states that they were coming only to conquer Jehoshaphat, and no mention is made of their invading and conquering any other people en-route. Imagine, armies of three different nations coming for war, yet carrying more valuables and jewelry than weapons.

    We have seen earlier, that King Jehoshaphat was a godly King, who sincerely revered God, and worked for His glory. And this was God’s way of blessing him – he did not have to leave his land, none of his people had to fight, get hurt, or die in any battle, and yet God gave them so much, that they could never have got it on their own, had they gone conquering and plundering the people around them – which they never could have done, since their own army was not sufficient for it. What Jehoshaphat could not do by going out, God did for him, by bringing it all to his doorstep from and through his neighbors – a fulfilment of Ecclesiastes 2:26; showing how God cares for those faithful to Him and His work. There is another very important lesson here for the people of God – sometimes, God’s blessings come disguised as adversity and calamity. But those who continue to maintain their faith and trust in God and His provisions even in the seemingly deleterious situations, will reap an unimaginable abundance of blessings from God, even in unbelievable ways.

    In the examples of the widow of Zarephath, King Hezekiah, Nehemiah, and King Jehoshaphat, we saw the affirmation of what we have been saying right through in these articles, that none of them worshiped to obtain any material benefits, or manipulate God for anything in any manner. They worshiped out of their reverence for God and to honor God, to glorify Him; and they did so even in their problems and seemingly impossible and unsurmountable situations. While worshiping God, their main concern was deliverance from their untoward situations, and not that God provide material benefits in any way. God not only delivered them from their situations, but also blessed them materially, as per His discretion, and blessed them with unimaginable abundance. This is a very important conclusion and lesson we can draw from these examples – God’s people must maintain their faith and trust in Him, for everything, in all situations. They must totally hold on to two verses: firstly, 1 Corinthians 10:13 – that God will never let them get into a situation beyond their ability to handle, and yet will also provide the way out of it; and secondly, Romans 8:28 – through everything, eventually God will do only that which eventually is beneficial for His people, and never let them be harmed in any way, howsoever impossible and harmful a situation may seem to be.

    So, where does worship fit into this scenario of God allowing and using even the seemingly adverse situations for the benefit of His people? As we have seen earlier, Philippians 4:4-7 exhort us to be joyful in all circumstances, and to always present our prayers to God with thanksgiving. Now, this, being joyful in adversities and thankful in situations of being in need is only possible, if one really does believe in 1 Corinthians 10:13 and Romans 8:28, as stated above; i.e., they fully trust that in and through everything they will only benefit, never be harmed, and God will bring them out safe and secure. In other words, true, sincere worship in adverse situations before others, is evident proof of a person’s unwavering faith and undoubting trust in God. It also shows and proves that his worship is neither formal and ritualistic, nor meant to manipulate God for blessings, material things, and for an easy-going life of comfort. Rather, the person works for God, worships Him in all situations and circumstances, as an expression of his faith, trust, and adoration of God – for who He is, and what He has done, and what He has planned for His people (Jeremiah 29:11).

    So, we see that true worship, the sincere “proskuneos” in spirit and truth (John 4:23-24), that God is looking for, that we have talked about earlier. It is all about God working things out for the spiritual and physical benefits of His sincere and committed people. Worship, i.e., thanking, praising and exalting God in various ways is not to be seen or understood as something done to satisfy God’s ego in any way. But the key to receiving these blessings and benefits from God is that one has to voluntarily decide be a child of God, a part of His family (John 1:12-13) through coming to faith in the Lord Jesus, and then live a life of sincere commitment and obedience to Him.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so – the decision is yours.


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शनिवार, 25 अक्टूबर 2025

Worship – 20 - The Material Blessings of Worship (6) / आराधना – 20 - आराधना के भौतिक लाभ (6)

 

आराधना 20

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आराधना के भौतिक लाभ (6)

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    हमारे इस ज़ारी अध्ययन में कि वास्तव में आराधना क्या है और यह क्यों मसीहियों, अर्थात प्रभु यीशु के शिष्यों के लिए आवश्यक है, पिछले कुछ लेखों से हम देख रहे हैं कि किस प्रकार से केवल प्रार्थना करने से कहीं अधिक लाभकारी आराधना भी करना होता है। हमने देखा है कि प्रार्थना के साथ आराधना को सम्मिलित करना प्रार्थना को बहुत प्रभावी और कार्यकारी बना देता है। साथ ही हमने यह भी देखा है कि आराधना के लाभ केवल आत्मिक ही नहीं बल्कि भौतिक और शारीरिक भी होते हैं; किन्तु हम आराधना को परमेश्वर को हमारी इच्छा के अनुसार कुछ पार्थिव लाभ प्रदान करने, उसे हमारे लिये किसी बात को करने को बाध्य करने के लिये के लिए एक साधन के समान प्रयोग नहीं कर सकते हैं। आराधना के प्रत्युत्तर में पार्थिव लाभों को प्राप्त करने के बाइबल के उदाहरणों में हम, पिछले लेखों में, सारपत की विधवा, राजा हिजकिय्याह, और नहेम्याह के उदाहरणों से देख चुके हैं; और आज हम एक और व्यक्ति, राजा यहोशापात के उदाहरण से देखेंगे।

    हम राजा यहोशापात के बारे में पहले भी देख चुके हैं, जब हम देख रहे थे कि किस प्रकार से आराधना, प्रार्थना को और अधिक प्रभावी बनाती है। आज भी हम परमेश्वर के वचन के उसी खण्ड, अर्थात, को ही लेंगे, और देखेंगे कि किस प्रकार से आराधना के द्वारा यहोशापात न केवल उस पर आने वाली विपत्ति से बच सका, वरन उसे बहुतायत से भौतिक आशीषें भी मिलीं, उसकी कल्पना और अपेक्षा से कहीं अधिक बढ़कर। हम देखते हैं कि इस एक ही अध्याय में यहोशापात पाँच बार आराधना करता है। उसकी पहली आराधना उसके छुटकारे के लिए प्रार्थना के साथ की गई थी; उसकी दूसरी आराधना, इस प्रार्थना के प्रत्युत्तर में परमेश्वर से मिले आश्वासन के बाद है; तीसरी आराधना परमेश्वर की आज्ञाकारिता में कार्य करने के साथ है; चौथी आराधना उस विपरीत प्रतीत होने वाली परिस्थिति से छूटने तथा साथ ही अप्रत्याशित सम्पत्ति प्राप्त करने के बाद है; और पाँचवीं आराधना यरूशलेम लौटकर परमेश्वर के भवन में की गई है।

    परमेश्वर के भय में चलने वाले राजा यहोशापात को पता चलता है कि तीन प्रबल राजा एक साथ संगठित होकर उस पर हमला करने और उसे नाश करने के लिए आ रहे हैं। यह सुनने के बाद, अपनी दुर्बल स्थिति को पहचानते हुए, तथा यह समझते हुए कि उसे कुछ सूझ नहीं रहा है कि इस स्थिति का सामना कैसे किया जाए, राजा यहोशापात अपनी प्रजा से कहता है कि छुटकारे के लिए उसके साथ मिल कर परमेश्वर से प्रार्थना करें। छुटकारे के लिए उनकी यह प्रार्थना, 2 इतिहास 20 अध्याय के पद 6 से 12 में दी गई है। इन 7 पदों में से 6 पदों में यहोशापात की आराधना हैं, जबकि उसकी प्रार्थना केवल एक पद, पद 12 में ही है। अर्थात, जान-लेवा विपत्ति के समय में भी यहोशापात न केवल परमेश्वर की आराधना करता है, बल्कि उसकी आराधना, उसकी प्रार्थना से कहीं अधिक थी:

  • पद 6: गुणानुवाद - स्वर्ग में परमेश्वर, जो बल और पराक्रम रखने वाला है , जिसका सामना कोई नहीं कर सकता है; और स्तुति - वह जाति-जाति के सब राज्यों पर प्रभुता रखने वाला परमेश्वर है।

  • पद 7: स्तुति - परमेश्वर द्वारा इस्राएलियों को लाकर कनान में बसाने को स्मरण करता है।

  • पद 8: स्तुति - परमेश्वर के भवन का बनाया जाना स्मरण करता है।

  • पद 9: स्तुति - परमेश्वर द्वारा बचाने के लिए दी गई प्रतिज्ञा का स्मरण करना; और गुणानुवाद - परमेश्वर का नाम उसके भवन में बसा है, ऊँचा उठाना।

  • पद 10: स्तुति - इस्राएलियों की मिस्र की गुलामी से निकालकर कनान में बसने जाने तक की यात्रा में इन्हीं जातियों, अममोनियों, मोआबियों, और सेइर यानि कि एदोमियों को, उस समय इस्राएलियों की हानि करने से परमेश्वर द्वारा रोके रखना स्मरण करता है।

  • पद 11: स्तुति - परमेश्वर द्वारा उन्हें कनान की भूमि दिया जाना स्मरण करता है।

  • पद 12: प्रार्थना - यहोशापात केवल अपनी समस्या को लाकर परमेश्वर के हाथों में रख देता है, उस से निपटने की अपनी अयोग्यता का अंगीकार करता है, और यह भी मान लेता है कि उसे सूझ नहीं पड़ रहा है कि इसके लिए क्या करे, और चुप हो जाता है। यहाँ पर यह ध्यान देने योग्य बात है कि परमेश्वर के सामने अपने अपनी प्रार्थना रखते समय, वह प्रार्थना के उत्तर के विषय परमेश्वर को कोई निर्देश नहीं देता है; अर्थात, किसी भी प्रकार से परमेश्वर को कोई सुझाव नहीं देता है कि समस्या का क्या और कैसे समाधान किया जाए।

    इस अध्याय में, इस प्रार्थना और पहली आराधना के बाद, यहजीएल में होकर परमेश्वर द्वारा छुटकारे का आश्वासन मिलने (पद 15-17) के पश्चात, चार और आराधनाएँ हैं। दूसरी आराधना पद 18-19 में दी गई है, परमेश्वर से आश्वासन मिलने के बाद यहोशापात और यहूदा परमेश्वर के आगे दण्डवत करते हैं, ऊंचे स्वर में उसकी स्तुति और गुणगान करते है। इसके बाद तीसरी आराधना पद 21 में है, जब परमेश्वर की आज्ञाकारिता में यहोशापात सेना को युद्ध-भूमि में भेजता है, और सेना के आगे स्तुति और गुणगान करने वाले, दुश्मनों के सामने, ऊंचे स्वर में परमेश्वर की आराधना करते हुए चलते हैं - जो सम्पूर्ण संसार के सम्पूर्ण इतिहास में, किसी भी युद्ध के लिये पूर्णतः अप्रत्याशित, अभूतपूर्व, और अनोखा है - युद्ध भूमि में सेना के आगे-आगे परमेश्वर की आराधना करने वाले, ऊंचे स्वर में परमेश्वर की आराधना करते हुए जा रहे हैं। और यदि यहोशपात की अपनी दुर्बल स्थिति के दृष्टिकोण से देखें, तो यह एक अकल्पनीय स्थिति है। परन्तु इसी आराधना ने सारा पासा पलट दिया और विजय दिलवाई। क्योंकि लिखा हुआ है कि जैसे ही युद्ध-भूमि यह आराधना आरम्भ हुई, परमेश्वर ने कार्य किया और यहोशापात की समस्या का समाधान हो गया (पद 22)। फिर चौथी आराधना धन्यवाद के रूप में है, जब उन्हें विजय मिल जाती है, समस्या का समाधान हो जाता है, और अनपेक्षित रीति से अपार संपत्ति भी साथ में मिल जाती है (पद 26), यह भजन 50:15 का व्यावहारिक पूरा करना है। पाँचवीं आराधना परमेश्वर के भवन में, यरूशलेम वापस लौटने के पश्चात की जाती है (पद 27-28)। कुल मिलाकर परिणाम यह मिला कि न केवल शत्रुओं की समस्या का स्थाई समाधान हो गया, बल्कि यहोशापात और उसकी प्रजा को बहुत अधिक संपत्ति भी मिल गई, और आने वाले समय के लिए शान्ति और स्थिरता भी निश्चित हो गई (पद 29-30)

    अगले लेख में हम इसके बारे में कुछ और बातों को देखेंगे, तथा इन सभी उदाहरणों से कुछ निष्कर्ष और शिक्षाओं को देखेंगे।

    अभी तक हमने बारम्बार देखा है कि परमेश्वर किस प्रकार अपने लोगों के पक्ष में कार्य करता है, उन्हें आशीषित करता है, अपनी इच्छा, योजना, और निर्णय के अनुसार, न केवल आत्मिक रीति से बल्कि भौतिक रीति से भी, और बहुतायत की आशीष देता है। इसलिये, स्वेच्छा से प्रभु यीशु मसीह में विश्वास लाने के द्वारा (यूहन्ना 1:12-13) परमेश्वर की सन्तान, उसके परिवार का अंग बनना, इस लोक में भी और परलोक में भी केवल लाभ ही देगा, कोई हानि नहीं। यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए – उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


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Worship20

English Translation

The Material Blessings of Worship (6)

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    In our on-going study on what worship actually is and why it is essential for Christians, i.e., the disciples of the Lord Jesus, for the past few articles we have been studying about how worshiping God is immensely more beneficial than only praying. We have seen that combining prayers with worship makes prayers much more effective and fruitful. We have also seen that the benefits of worship are not only spiritual, but physical and material as well; but we cannot make worship a tool for manipulating God and extracting temporal benefits from Him. In considering Biblical examples of receiving temporal benefits as a consequence of worship, we have seen from examples of the widow of Zarephath, King Hezekiah, and of Nehemiah; and today we will see from another example, that of King Jehoshaphat.

    We have seen King Jehoshaphat’s example earlier also, when considering how worship makes prayers more effective. Today we will take the same portion of God’s Word, i.e., 2 Chronicles chapter 20, and see how worship not only delivered Jehoshaphat from the impending calamity, but also brought him an abundance of material benefits, way beyond his imagination and expectation. In this one chapter we see that Jehoshaphat worships God five times. Jehoshaphat’s first worship is part of his prayer to God for deliverance; his second worship is on receiving God’s assurance in response to their prayers; the third worship is while obeying God to act upon what He has said; the fourth is after their deliverance from the situation and also receiving an unexpected bounty through that apparent adversity; the fifth worship is in the house of God, after returning back to Jerusalem.

    The godly King Jehoshaphat receives information that he is about to be attacked by three mighty Kings, who have gathered together to come and destroy him. Upon hearing about this, and realizing his own weak situation and inability to face them, King Jehoshaphat, asks his whole kingdom to pray to God for deliverance. His prayer for this deliverance is given in 2 Chronicles chapter 20, from verse 6 to 12. Out of the 7 verses, his actual prayer for deliverance is only in verse 12; the rest of the 6 verses are Jehoshaphat’s Worship; i.e., Jehoshaphat worships God, even in the time of adversity, and in this life-threatening situation, his worship far exceeds his prayer:

  • Verse 6: Exaltation – God of heaven, having power and might, no one is able to stand against God; and Praise – He is the God who rules over kingdoms

  • Verse 7: Praise – recalls God’s work of settling Israelites in Canaan

  • Verse 8: Praise – Sanctuary built for God

  • Verse 9: Praise – recalls promise of Deliverance; and Exaltation – God’s name is in the Temple

  • Verse 10: Praise – Recalls God’s earlier withholding the Ammonites, Moabites and people of Mount Seir – the Edomites, from attacking Israel during their journey out of Egyptian slavery to settling in Canaan.

  • Verse 11: Praise – recalls God giving them the possession of Canaan.

  • Verse 12: Prayer – Jehoshaphat simply hands over his problem into God’s hands, confessing his physical inability to fight the attackers, and mental inadequacy to figure out what to do about it, and steps back. It is important to note that while putting his prayer before God, he does not direct God in any way about answering it, i.e., without in any manner telling God how to solve it, or what to do about it.

    After this first worship and prayer, he receives assurance of God’s deliverance through Jahaziel (verses 15-17), this is then followed by four more acts of worship. The second worship is in verse 18-19, Jehoshaphat and Judah worship by bowing down to the Lord, and singing His praises with a loud voice, on receiving God’s answer and assurance. This is followed by the third act of worship (verse 21) in sending the army into the battle-field, with the singers leading the army while singing and loudly exalting God before the enemies – which is a totally unexpected, unprecedented, and unique thing, in the whole of history of the entire world, for a battle situation – the worshipers, actually worshiping God loudly, are leading the army into the battle field. And when considered in context of the very weak state of Jehoshaphat, it is an absolutely unimaginable thing to do. But this worship is what turned the tide and brought the victory. For, it is written that as soon as this worship in the battle-field began, God acted and Jehoshaphat’s problem was solved (verse 22). His fourth Worship is in the form of Thanksgiving, after collecting the spoils of war (verse 26), a practical fulfillment of Psalm 50:15. The fifth worship is carried out in the house of God after returning to Jerusalem (verse 27-28). The net result is not only a complete deliverance from the problem of enemies, but also an overall abundance of temporal riches for Jehoshaphat and his people, along with peace and stability for times to come (verses 29-30).

    In the next article, we will see some more things from this example, and then draw some conclusions and lessons from these examples that we have considered.

    So far, we have repeatedly seen how God acts in favor of His people, and in His own will, plans, and decisions, blesses them not just spiritually, but physically as well, and blesses abundantly. Therefore, voluntarily becoming a child of God, a part of His family through coming to faith in the Lord Jesus (John 1:12-13), is an absolutely win-win proposition, for this world as well as the next. If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so – the decision is yours.


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