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सोमवार, 20 फ़रवरी 2023

बपतिस्मे से संबंधित विवादास्पद बातें (5) / Baptism Related Controversies (5)

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बपतिस्मा - उद्धार के लिए अनिवार्य? (5) - विचार कीजिए


इससे पहले के लेखों में हमने तीन पदों, प्रेरितों 2:38, प्रेरितों 22:16, और 1 पतरस 3:21 पर विचार किया है, जिनका आम तौर से गलत व्याख्या के द्वारा दुरुपयोग यह दिखाने के लिए किया जाता है कि उद्धार के लिए बपतिस्मा आवश्यक है; बिना बपतिस्मे के उद्धार संभव नहीं है। हमने देखा है कि जब इन पदों की व्याख्या बाइबल की व्याख्या करने के स्थापित सिद्धांतों के आधार पर की जाती है, तो इन पदों के साथ जोड़ी गई इस गंभीर गलत व्याख्या कि उद्धार के लिए बपतिस्मा आवश्यक है, का समाधान हो जाता है, और यह स्पष्ट हो जाता है कि ये पद इस गढ़ी हुई और बाइबल के विरुद्ध की इस धारणा का कोई समर्थन अथवा पुष्टि नहीं करते हैं। इन तीन पदों पर विचार करने से पहले हमने कुछ बातों को देखा था जो यह स्पष्ट दिखाती हैं कि बाइबल में कहीं पर भी यह कहा या सिखाया नहीं गया है कि उद्धार के लिए बपतिस्मा अनिवार्य है। आज हम ऐसी ही एक और बात पर विचार करेंगे जो इस बात को और दृढ़ कर देती है कि उद्धार के लिए बपतिस्मा आवश्यक नहीं है। लेकिन इसका यह अर्थ भी नहीं है कि बपतिस्मा आवश्यक नहीं है; बपतिस्मा बहुत आवश्यक है, नया जन्म पाए हुए मसीही विश्वासियों द्वारा उसे अवश्य ही लिया जाना है, उद्धार के लिए नहीं परन्तु प्रभु की आज्ञाकारिता के लिए और उन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जिन्हें हमने इस श्रृंखला के आरंभ के लेखों में देखा था।

 

अब एक बहुत महत्वपूर्ण बात पर ध्यान दीजिए और विचार कीजिए; वचन में कहीं नहीं आया है कि कोई भी जल किसी के पापों को धो डालता है, या पापों से शुद्ध करता है। चाहे पुराने नियम में हो या नए नियम में, बाइबल के अनुसार पापों के निवारण के लिए लहू बहाया जाना अनिवार्य है “और व्यवस्था के अनुसार प्रायः सब वस्तुएं लहू के द्वारा शुद्ध की जाती हैं; और बिना लहू बहाए क्षमा नहीं होती” (इब्रानियों 9:22); अर्थात, बाइबल के अनुसार ऐसी कोई भी बात जिसके साथ बलिदान या रक्त का बहाया जाना जुड़ा हुआ नहीं है कभी कोई भी पाप से शुद्ध नहीं कर सकती है; अन्यथा, बाइबल में विरोधाभास आ जाएगा। और केवल बपतिस्मे में, अपने आप में, कोई भी बलिदान या रक्त का बहाया जाना जुड़ा हुआ नहीं है। परन्तु जैसा 1 यूहन्ना 1:7 में लिखा है, “पर यदि जैसा वह ज्योति में है, वैसे ही हम भी ज्योति में चलें, तो एक दूसरे से सहभागिता रखते हैं; और उसके पुत्र यीशु का लहू हमें सब पापों से शुद्ध करता है” और प्रकाशितवाक्य 1:5 में लिखा है “और यीशु मसीह की ओर से, जो विश्वासयोग्य साक्षी और मरे हुओं में से जी उठने वालों में पहलौठा, और पृथ्वी के राजाओं का हाकिम है, तुम्हें अनुग्रह और शान्ति मिलती रहे: जो हम से प्रेम रखता है, और जिसने अपने लहू के द्वारा हमें पापों से छुड़ाया है”, प्रभु यीशु के दिए गए बलिदान का लहू ही पापों को धोता और उन से शुद्ध करता है। यदि बपतिस्मे के जल से पाप धुल सकते, तो फिर प्रभु यीशु को अपना लहू क्यों बहाना पड़ता? यूहन्ना बपतिस्मा देने वाला भी तो पश्चाताप करने वालों को मन फिराव का बपतिस्मा दे ही रहा था (मत्ती  1:1-11)। प्रभु परमेश्वर उसे ही और अधिक प्रभावी तथा कार्यकारी कर देता, और प्रभु यीशु को अपना अमूल्य लहू बहाने की कोई आवश्यकता ही नहीं होती! पाप की समस्या का यह बहुत सहज और सरल समाधान हो जाता।


जब हमारे पापों को धोने के लिए प्रभु यीशु मसीह को अपना निष्पाप, अमूल्य लहू बहाना ही पड़ा, तो क्या हम बपतिस्मे के लिए प्रयोग किए जाने वाले संसार के नदी, तालाबों, और कुंडों आदि के जल को प्रभु यीशु मसीह के लहू के समान प्रभावी और कार्यकारी समझने और बताने की हिमाकत कर सकते हैं; उसका ऐसा अपमान कर सकते हैं? क्योंकि यह कहना कि बपतिस्मे से पाप धुलते हैं और उद्धार मिलता है, बपतिस्मे के जल को प्रभु यीशु के बलिदान और लहू बहाए जाने के समतुल्य बना देता है। हम यह कैसे, किस आधार पर, कह सकते है कि पापों को धो डालने और हमें पापों से शुद्ध करने का जो काम प्रभु यीशु मसीह का अमूल्य लहू करता है, वही संसार के नदी, तालाबों, और कुंडों का जल भी कर देता है?

 

अब, क्या आप उद्धार के लिए बपतिस्मे की आवश्यकता की इस भ्रष्ट बात में छुपे शैतान के कुटिल झूठ और भ्रम को समझ रहे हैं? कृपया प्रभु यीशु के बलिदान और उसके अमूल्य लहू बहाने को इस प्रकार तुच्छ दिखाने की इस गलती में कदापि न पड़ें, इसका परिणाम बहुत भयानक है: “जब कि मूसा की व्यवस्था का न मानने वाला दो या तीन जनों की गवाही पर, बिना दया के मार डाला जाता है। तो सोच लो कि वह कितने और भी भारी दण्ड के योग्य ठहरेगा, जिसने परमेश्वर के पुत्र को पांवों से रौंदा, और वाचा के लहू को जिस के द्वारा वह पवित्र ठहराया गया था, अपवित्र जाना है, और अनुग्रह की आत्मा का अपमान किया” (इब्रानियों 10:28-29)।


हम इसी विषय पर आगे के लेखों में भी देखेंगे, और बाइबल से संबंधित कुछ अन्य तथ्यों को देखेंगे जो उद्धार के लिए बपतिस्मे की अनिवार्यता की इस मन-गढ़न्त धारणा का खण्डन करते हैं। यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

  

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 26-27           

  • मरकुस 2      


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English Translation


Baptism - Necessary for Salvation? (5) – Point to Ponder

    In the previous articles we have considered three verses, Acts 2:38, Acts 22:16, and 1 Peter 3:21, that are often misused and misinterpreted to say that baptism is necessary for salvation; salvation cannot be without baptism. We have seen that when these verses are analyzed in their context, and through using the established principles of Bible interpretation, this gross misinterpretation associated with these verses gets clarified and it becomes quite clear that unlike the popular misconception, these verses do not support or affirm this contrived and unBiblical doctrine of the necessity of baptism for salvation. Prior to our taking up these verses, we had seen some points that show that nowhere does the Bible teach or imply the necessity of baptism for salvation. Today, we will consider one more such point, which further shows that baptism is not a necessity for salvation. But this also does not mean that baptism is unnecessary; baptism is very necessary, it has to be taken by the Born-Again Christian Believers, not for salvation but in obedience to the Lord’s command and to fulfil its purposes that we saw in the initial articles of this series.


Now pay attention to, and ponder over one very important fact; nowhere in the Scriptures is it ever mentioned or implied that any water can wash away one's sins, or purify one from sins. Whether in the Old Testament or the New Testament, according to the Bible, the shedding of blood is necessary for the remission of sins “And according to the law almost all things are purified with blood, and without shedding of blood there is no remission” (Hebrews 9:22); implying that Biblically, anything that does not have the shedding of blood associated with it cannot ever cleanse any sin; else there will be a contradiction in the Bible. And there is no sacrifice or shedding of blood associated with baptism as such. But as it is written in 1 John 1:7, “But if we walk in the light as He is in the light, we have fellowship with one another, and the blood of Jesus Christ His Son cleanses us from all sin" and in Revelation 1:5, “and from Jesus Christ, the faithful witness, the firstborn from the dead, and the ruler over the kings of the earth. To Him who loved us and washed us from our sins in His own blood”, it is the shed blood of the sacrifice of the Lord Jesus that washes and cleanses away the sins. If the water of baptism could wash away sins, then why would the Lord Jesus have to shed His blood to do something which could easily be done with water? John the Baptist was already baptizing those who repented with the baptism of repentance (Matthew 1:1-11). The Lord God could have made it more effective and applicable, and the Lord Jesus would have had no need to shed His priceless blood! That then would have been a very simple and easy solution to the problem of sin.


Since the Lord Jesus Christ had to shed His sinless, priceless blood to wash away our sins, how can we then say that the waters of the world's rivers, ponds, tanks, etc. used for baptism are as effective as the priceless blood of the Lord Jesus Christ? Because to say that baptism washes away sins and brings salvation, equates baptism and the water of baptism to the sacrifice and shed of blood of the Lord Jesus. Can we dare to treat His blood so lightly and thereby insult Him like that? On what basis, can we say and believe that just as the priceless blood of Lord Jesus Christ washes away our sins and cleanses us from sins, the water of the rivers and ponds of the world can also do the same?


Now, do you understand the devious, derogatory lies and deception of Satan hidden in this corrupt matter of justifying salvation by baptism? Please do not fall into this mistake of belittling the sacrifice of the Lord Jesus and the shedding of His priceless blood, the consequences are very severe: “Anyone who has rejected Moses' law dies without mercy on the testimony of two or three witnesses. Of how much worse punishment, do you suppose, will he be thought worthy who has trampled the Son of God underfoot, counted the blood of the covenant by which he was sanctified a common thing, and insulted the Spirit of grace?" (Hebrews 10:28-29).


We will continue on this topic in the articles ahead, and consider some other Biblical facts that disprove this contrived necessity of baptism for salvation. If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 25 

  • Mark 1:23-45



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रविवार, 19 फ़रवरी 2023

बपतिस्मे से संबंधित विवादास्पद बातें (4) / Baptism Related Controversies (4)

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बपतिस्मा - उद्धार के लिए अनिवार्य? (4) - 1 पतरस 3:21


पिछले दो लेखों में हमने बाइबल की बातों की सही व्याख्या करने में सहायक कुछ अनिवार्य मूल सिद्धांतों का प्रयोग किया था जिस से कि बपतिस्मे के बारे में बाइबल के दो सामान्यतः दुरुपयोग किए जाने वाले पदों की गलत व्याख्या और गलतफहमियों को सुधार सकें। जिन सिद्धांतों का हमने प्रयोग किया था वे हैं: हर बात को उसके संदर्भ में लेना, उस बात को उस से संबंधित अन्य खण्डों और पदों के साथ लेना, उसे बाइबल की अन्य संबंधित शिक्षाओं के साथ लेना, और उस बात को उसके उस अर्थ के साथ समझना जो उसके मूल या प्रथम श्रोताओं ने उस बात के कहे या लिखे जाने के समय समझा था और पालन किया था। साथ ही हमने दो और भाषा संबंधी तथ्यों का प्रयोग भी किया था: पहला था कि सामान्य वार्तालाप और भाषा के प्रयोग के समान, बाइबल में भी आलंकारिक भाषा का प्रयोग किया गया है। और दूसरा था कि हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि हर भाषा में कुछ शब्दों के एक से अधिक शब्दार्थ भी हो सकते हैं, और उस शब्द के प्रयोग का संदर्भ तथा उसके प्रयोग के समय जिन से वह कहा गया था उन्होंने उसे कैसे समझा था, यही आज हमारे लिए बाइबल की उस बात के सही एवं अपरिवर्तनीय अर्थ को निर्धारित करते हैं। इसलिए हर बात उसके भिन्न शब्दार्थ के अंतर्गत ही नहीं, वरन संदर्भ के अनुसार उसके अर्थ या भावार्थ में समझना भी आवश्यक होता है। यदि इन मूल सिद्धांतों का ध्यान न रखा जाए, तो बाइबल की बातों की गलत व्याख्या करना और अनुचित अर्थ निकालना बहुत सरल हो जाता है; और इसी गलती के द्वारा ये गलत व्याख्याएं और गलत शिक्षाएं बनाई और सिखाई जाती हैं।


फिर इन सिद्धांतों के आधार पर हमने बपतिस्मे से संबंधित एक बहुत आम किन्तु मन-गढ़न्त धारणा, कि उद्धार के लिए बपतिस्मा भी आवश्यक है, उद्धार बपतिस्मे के बिना नहीं है, के समर्थन में प्रयोग होने वाले दो पदों, प्रेरितों 2:38 और प्रेरितों 22:16, का विश्लेषण किया था। उपरोक्त सिद्धांतों के आधार पर किए गए इन पदों के सही विश्लेषण के द्वारा हम समझने पाए थे कि ये पद, इस के विषय प्रचलित आम धारणा के विपरीत, उद्धार के लिए बपतिस्मा लेने की अनिवार्यता अथवा आवश्यकता की पुष्टि नहीं करते हैं। आज हम बपतिस्मे से संबंधित इस गढ़ी हुई गलत धारणा के समर्थन के लिए दुरुपयोग किए जाने वाले एक और पद, 1 पतरस 3:21 का विश्लेषण भी उपरोक्त सिद्धांतों के अनुसार करेंगे।

 

एक और पद जिसका इसी प्रकार से गलत व्याख्या के साथ दुरुपयोग किया जाता है, वह है, 1 पतरस 3:21 “और उसी पानी का दृष्टान्त भी, अर्थात बपतिस्मा, यीशु मसीह के जी उठने के द्वारा, अब तुम्हें बचाता है; (उस से शरीर के मैल को दूर करने का अर्थ नहीं है, परन्तु शुद्ध विवेक से परमेश्वर के वश में हो जाने का अर्थ है)” है। इस पद से भी पहली झलक में लोग यही अर्थ लेते हैं कि बपतिस्मे द्वारा बचाए जाते हैं। किन्तु इस पद के वाक्यों को भी ध्यान से, और उसके संदर्भ में देखने से यह प्रकट हो जाता है कि इस पद का यह अर्थ नहीं है।


इस पद का पहला वाक्य, इससे ठीक पहले के पद 20 को उदाहरण के समान लेते हुए, नूह के समय की जल-प्रलय और आठ लोगों के उससे बचाए जाने को एक प्ररूप के समान लेता है। वे आठ लोग बिना सुरक्षा के साधन को लिए, पानी में चले जाने के द्वारा नहीं बच गए थे। वे केवल नूह द्वारा बनाए गए जहाज़ में चले जाने के द्वारा बचे थे। वे स्वयं जल पर तैरते नहीं रहे थे, वरन वह जहाज़ जिसमें वे थे, वह जल पर तैर रहा था, और उन्हें सुरक्षित रखे हुए था। नूह द्वारा बनाए गए जहाज़ में उनकी सुरक्षा और देखभाल, उद्धारकर्ता प्रभु यीशु मसीह में आ जाने से, विनाश से लोगों के बचाए जाने का प्रतीक या प्ररूप है। विनाश करने वाले जल-प्रलय के समय में भी उस जहाज़ में नूह और उसके परिवार का सुरक्षित बने रहना, नूह और उसके परिवार द्वारा कही जा रही बात के सही होने की गवाही थी। इसी प्रकार से बपतिस्मा भी संसार के सामने प्रभु यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा आ जाने से मिलने वाले बचाव या उद्धार और अनन्तकाल की सुरक्षा की गवाही है (रोमियों 8:1)। इस पद को उसके संदर्भ में देखने से अब यह प्रकट है कि बचाने या उद्धार देने वाला बपतिस्मा नहीं है, वरन बपतिस्मा तो नूह और उसके परिवार की गवाही – परमेश्वर की आज्ञाकारिता में होने के कारण उनका बचाव होने का प्ररूप है। बपतिस्मा तो वर्तमान संसार के लिए, जिसकी आज्ञाकारिता के अंतर्गत वह लिया गया है, उस प्रभु यीशु में होने से बचाए जाने की गवाही है। जबकि बचाने वाला या उद्धार देने वाला तो प्रभु यीशु मसीह ही है। बपतिस्मा तो प्रभु यीशु मसीह के द्वारा लोगों के उद्धार पाने या बचाए जाने के लिए प्रभु यीशु द्वारा किए गए कार्य की गवाही है।

  

और यही बात बाइबल के अन्य स्थानों पर भी कही गई है कि बपतिस्मा केवल उद्धार पाए हुए व्यक्ति के द्वारा उन के पापों से बचा लिए जाने की दी जाने वाली गवाही है। जिससे कि लोग इस बात का गलत अर्थ न निकाल लें, पवित्र आत्मा की अगुवाई में पतरस तुरंत ही, इसी वाक्य में, साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया बपतिस्मे के पानी के द्वारा तो केवल शरीर के मैल को दूर किया जा सकता है, किन्तु केवल परमेश्वर के वश में, उसकी अधीनता में होने से ही आत्मा को शुद्ध किया जा सकता है। उस समय, पतरस और अन्य शिष्यों के लिए तो बपतिस्मा केवल डुबकी का बपतिस्मा ही था; इसीलिए वह लिखता है कि बपतिस्मे के द्वारा, अर्थात पानी में डुबकी लेना शरीर के मैल को तो दूर कर सकता है, किन्तु आत्मा का मैल परमेश्वर के वश में हो जाने से ही दूर होता है। साथ ही यहाँ पर इस बात को भी ध्यान में रखना आवश्यक है कि, जैसा कि पिछले लेख में दोहराया और दिखाया गया है, यहूदी इस बात से भली भांति परिचित और अवगत थे कि शरीर का बाहरी स्नान या धोया जाना, प्रतीक के समान पापों से भीतरी शुद्धि के सूचक होने के लिए भी प्रयोग किया जाता है  (यशायाह 1:16; ज़कर्याह 13:1; यूहन्ना 13:10; इब्रानियों 10:19-22; तीतुस  3:4-7)।


हम इसी विषय पर आगे के लेखों में भी देखेंगे, और बाइबल से संबंधित कुछ अन्य तथ्यों को देखेंगे जो उद्धार के लिए बपतिस्मे की अनिवार्यता की इस मन-गढ़न्त धारणा का खण्डन करते हैं। यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

  

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 25           

  • मरकुस 1:23-45      


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English Translation


Baptism - Necessary for Salvation? (4) – 1 Peter 3:21

In the previous two article, we have used some essential fundamental principles that help to interpret the statements of the Bible correctly, to correct the misunderstandings and misinterpretations of two verses commonly misused in relation to baptism. The principles we have used are: to consider everything in its context, to always consider along with other passages and verses related to that matter, to always consider along with other relevant Bible teachings, and to always consider understanding it with the meaning that its original or first audience understood and followed when it was first said or written. We also kept in mind two linguistic facts; first was that the Bible too uses figurative language, as is usual in normal conversation and use of language. The second was that as is in every language, the same word can have different meanings; and the correct or applicable meaning is determined by the context. For us today, for the things of the Bible it means how it was understood when it was first stated - that and that alone is the primary unalterable meaning of that word or phrase. Therefore, it is necessary to understand everything not only in its literal meaning, but also in its implied meaning or connotation, according to the context. If these basic principles are not taken care of, it becomes very easy to misinterpret and misunderstand Biblical statements; And because of these mistakes, there are misinterpretations and wrong teachings that are made and taught.


Then, based on these principles, we analyzed two verses, Acts 2:38, and Acts 22:16, that are very often used to support a very common but erroneous belief that baptism is necessary for salvation, that salvation without baptism is not possible. Through a proper analysis of these verses based on the above principles, we were able to understand that both these verses, contrary to popular belief about them, do not affirm the compulsion or necessity of baptism for salvation. Today we will similarly analyze another verse used for this argument, 1 Peter 3:21, using the above principles.

 

Another verse that is similarly misused because of its misinterpretation is 1 Peter 3:21 “There is also an antitype which now saves us--baptism (not the removal of the filth of the flesh, but the answer of a good conscience toward God), through the resurrection of Jesus Christ". From this verse also at first glance people assume the meaning that they are saved by baptism. But by looking carefully at the sentences of this verse, and in its context, it becomes apparent that this verse does not mean this.


The first sentence of this verse, using the immediately preceding verse 20 as an illustration, takes the flood of Noah's time and the rescue of eight people mentioned in it, as an antitype, meaning, an earlier type or symbol. Those eight people did not survive by going into the water without a security mechanism; but only survived by getting into the ark built by Noah. It was the ark, not they themselves, which floated on the water and kept them safe. Their safety and security in the ark built by Noah is a representation of the protection and security from eternal destruction in the Lord Jesus Christ the Savior. The destroying flood and the safe presence of Noah and his family in the saving ark served to confirm Noah’s testimony; of what he had been foretelling the people of the world. Similarly, baptism also is before the world as a testimony of the people being saved and made eternally secure by coming into faith in the Lord Jesus Christ (Romans 8:1). Considering the verse in its context, it is evident that in this verse baptism is not the saving agent, but the equivalence of the ‘antitype’ - the testimony of Noah and his family trusting in God to be their savior. For us today, baptism points to the one who saves and to the one for whose obedience it is taken i.e., the Lord Jesus Christ. Baptism is just a testimony of being saved through the redemptive work of the Lord Jesus Christ.


And the same thing, that baptism is only the testimony given by a saved person of the salvation from his sins, is said in other places in the Bible too. So that people may not misinterpret this, Peter, led by the Holy Spirit, immediately, within the same sentence, also said that while by the water of baptism, only the filth of the body may be cleansed, but the purification of the soul is only by having a good conscience towards God, i.e., through forgiveness of sins. At that time, for Peter and the other disciples, baptism was simply baptism of immersion into water. That is why he writes that taking a dip in water for baptism can only remove the filth of the body, but the filth of the soul is removed only by being under the control of God. Also bear in mind, as had been reiterated and pointed out in the previous article, the Jews were quite familiar with external washing of the body being used symbolically as an expression of the inner cleansing from sins (Isaiah 1:16; Zechariah 13:1; John 13:10; Hebrews 10:19-22; Titus 3:4-7).

 

We will continue on this topic in the articles ahead, and consider some other Biblical facts that disprove this contrived necessity of baptism for salvation. If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 25 

  • Mark 1:23-45



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शनिवार, 18 फ़रवरी 2023

बपतिस्मे से संबंधित विवादास्पद बातें (3) / Baptism Related Controversies (3)

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बपतिस्मा - उद्धार के लिए अनिवार्य? (3) - प्रेरितों 22:16


पिछले लेख में हमने बाइबल की बातों की सही व्याख्या करने में सहायक कुछ अनिवार्य मूल सिद्धांतों: हर बात को उसके संदर्भ में लेना, उस बात को उस से संबंधित अन्य खण्डों और पदों के साथ लेना, उसे बाइबल की अन्य संबंधित शिक्षाओं के साथ लेना, और उस बात को उसके उस अर्थ के साथ समझना जो उसके मूल या प्रथम श्रोताओं ने उस बात के कहे या लिखे जाने के समय समझा था और पालन किया था, को प्रयोग किया था। साथ ही हमने दो और तथ्यों का प्रयोग भी किया था: पहला था कि सामान्य वार्तालाप और भाषा के प्रयोग के समान, बाइबल में भी आलंकारिक भाषा का प्रयोग किया गया है। और दूसरा था कि हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि हर भाषा में शब्दों के एक से अधिक शब्दार्थ भी हो सकते हैं, और उस शब्द के प्रयोग का संदर्भ तथा उसके प्रयोग के समय जिन से वह कहा गया था उन्होंने उसे कैसे समझा था, यही आज हमारे लिए उसके सही अर्थ को निर्धारित करते हैं। इसलिए हर बात उसके भिन्न शब्दार्थ के अंतर्गत ही नहीं, वरन संदर्भ के अनुसार उसके अर्थ या भावार्थ में समझना भी आवश्यक होता है। यदि इन मूल सिद्धांतों का ध्यान न रखा जाए, तो बाइबल की बातों की गलत व्याख्या करना और अनुचित अर्थ निकालना बहुत सरल हो जाता है; और इसी गलती के द्वारा ये गलत व्याख्याएं और गलत शिक्षाएं बनाई और सिखाई जाती हैं।


फिर इन सिद्धांतों के आधार पर हमने बपतिस्मे से संबंधित एक बहुत आम किन्तु मन-गढ़न्त धारणा, कि उद्धार के लिए बपतिस्मा भी आवश्यक है, उद्धार बपतिस्मे के बिना नहीं है, के समर्थन में प्रयोग होने वाले एक पद, प्रेरितों 2:38, का विश्लेषण किया था। उपरोक्त सिद्धांतों के आधार पर किए गए इस पद के सही विश्लेषण के द्वारा हम समझने पाए थे कि यह पद, इस के विषय प्रचलित आम धारणा के विपरीत, उद्धार के लिए बपतिस्मा लेने की अनिवार्यता अथवा आवश्यकता की पुष्टि नहीं करता है। आज हम बपतिस्मे से संबंधित इस गढ़ी हुई गलत धारणा के समर्थन के लिए दुरुपयोग किए जाने वाले एक और पद, प्रेरितों 22:16 का विश्लेषण भी उपरोक्त सिद्धांतों के अनुसार करेंगे।

 

बपतिस्मे के द्वारा पापों के धोए जाने के तर्क को समर्थन देने के लिए प्रेरितों 22:16 में पौलुस के कथन “अब क्यों देर करता है? उठ, बपतिस्मा ले, और उसका नाम ले कर अपने पापों को धो डाल” का भी ऐसी ही एक पूर्व-धारणा के साथ अनुचित प्रयोग किया जाता है। यहाँ पर पौलुस प्रेरितों 9:16-18 के अपने अनुभव को यहूदियों के और उनके धर्म-गुरुओं के सामने दोहरा रहा है। एक बार फिर से, इस गलत व्याख्या और गलतफहमी का कारण है केवल एक पद या वाक्यांश को उसके संदर्भ से बाहर, और बिना अन्य संबंधित बातों या पदों का ध्यान किए हुए लेना, और उसी पर धारणा बनाकर मन-गढ़न्त निष्कर्ष दे देना।

 

पौलुस का प्रभु यीशु से पहला साक्षात्कार दमिश्क के रास्ते पर हुआ था, और पौलुस ने उसी साक्षात्कार में यीशु को अपना प्रभु ग्रहण कर लिया था (प्रेरितों 9:4-5)। यहाँ पर गलातियों 1:11-12 “हे भाइयो, मैं तुम्हें जताए देता हूं, कि जो सुसमाचार मैं ने सुनाया है, वह मनुष्य का सा नहीं। क्योंकि वह मुझे मनुष्य की ओर से नहीं पहुंचा, और न मुझे सिखाया गया, पर यीशु मसीह के प्रकाश से मिला” में पौलुस द्वारा उसे सुसमाचार सुनाए जाने की बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है। गलातियों के इन पदों में पौलुस इस बात के लिए स्पष्ट है कि उसे सुसमाचार “यीशु मसीह के प्रकाश से मिला” था। अर्थात दमिश्क के रास्ते पर प्रभु यीशु से हुए उसके साक्षात्कार के समय, प्रभु के साथ जो उसकी बातचीत हुई, उसमें ही उसे स्वयं प्रभु द्वारा ही सुसमाचार दिया गया, और उसने उस सुसमाचार को स्वीकार किया और उस पर विश्वास किया, तभी तो उसने वहाँ पर ही न केवल यीशु को प्रभु कहकर संबोधित किया (प्रेरितों 22:7, 10), वरन पूरे दिल से उसकी आज्ञाकारिता भी की। बिना इस बात को समझे और स्वीकार किए कि दमिश्क के मार्ग पर प्रभु के साथ हुए उसके साक्षात्कार में पौलुस ने विश्वास करने के द्वारा उद्धार पाया था, उसके, जो मसीह और मसीहियों का घोर विरोधी था, जीवन, व्यवहार, और रवैये में आए अभूत-पूर्व परिवर्तन को स्वीकार करना असंभव है। अर्थात, हनन्याह के उसके पास आने से पहले प्रभु पर विश्वास लाने के द्वारा पौलुस उद्धार पा चुका था। अब, इस संदर्भ में पौलुस द्वारा प्रेरितों 22:16 में कही गई बात पर ध्यान दीजिए; वह यह नहीं कह रहा है कि हनन्याह ने उससे कहा कि वह बपतिस्मे द्वारा अपने पापों को धो डाले, वरन “उसका” यानि कि यीशु का नाम लेकर, अर्थात यीशु पर विश्वास के द्वारा अपने पापों को धो डाल। इसे 1 कुरिन्थियों 6:11 “और तुम में से कितने ऐसे ही थे, परन्तु तुम प्रभु यीशु मसीह के नाम से और हमारे परमेश्वर के आत्मा से धोए गए, और पवित्र हुए और धर्मी ठहरे।” जैसे कुरिन्थुस के ये विश्वासी प्रभु यीशु के नाम में धोए गए और पवित्र किए गए, उसी प्रकार से पौलुस ने भी उद्धार पाया और पापों से शुद्ध किया गया, प्रतीक के समान प्रभु यीशु द्वारा धोया गया। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखिए कि जैसा हम अपने आरंभिक लेखों में पुराने नियम में बपतिस्मे के प्ररूप में देख चुके हैं (फरवरी 4) कि यहूदी भीतरी शुद्ध किए जाने के बाहरी प्रतीक के लिए पानी से धोए जाने से भली भांति परिचित थे (यशायाह 1:16; ज़कर्याह 13:1; यूहन्ना 13:10; इब्रानियों 10:19-22; तीतुस  3:4-7)। इन बातों को ध्यान में रखते हुए प्रेरितों 22:16 में पौलुस के कथन की यह धोए जाने की बात का अभिप्राय और भी स्पष्ट हो जाता है कि यह बपतिस्मे के जल के द्वारा पापों के धोए जाने की बात नहीं है। इसलिए पौलुस द्वारा बपतिस्मा लेने का अर्थ बपतिस्मे के जल से पापों को धो डालना कहना प्रेरितों 22:16 का सही अर्थ और व्याख्या नहीं है।

 

हम इसी विषय पर आगे के लेखों में भी देखेंगे। यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 23-24           

  • मरकुस 1:1-22      


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English Translation


Baptism - Necessary for Salvation? (3) – Acts 22:16

In the previous article, we made use of some essential fundamental principles that help to interpret the statements of the Bible correctly; i.e., to consider everything in its context, to always consider along with other Biblical verses and passages related to that matter, to always consider along with other relevant Bible teachings, and to always consider understanding it with the meaning that its original or first audience understood and followed when it was first said or written. We also utilized two other facts: the first was that the Bible also uses figurative language, as is usual in normal conversation and use of any language. And the second was that we need to also bear in mind that in every language words can have more than one meaning, and it is the context and the way those to whom it was first stated understood it, that determines the applicable meaning for us today. Therefore, it is necessary to understand everything not only in considering different literal meanings of words, but also the implied meaning or connotation, according to the context. If these basic principles are not taken care of, it becomes very easy to misinterpret and misunderstand Biblical statements; And because of these mistakes, there are misinterpretations and wrong teachings that are made and taught.


Then, based on these principles, we analyzed Acts 2:38, a verse that is very often used to support the very common but erroneous contrived belief that baptism is necessary for salvation, and salvation without baptism is not possible. Through a proper analysis of this verse based on the above principles, we were able to see and understand that Acts 2:38, contrary to popular belief about it, neither states nor affirms the compulsion or necessity of baptism for salvation. Today, using the same principles, we will analyze another verse, Acts 22:16, that is also similarly misused to erroneously support this contrived argument related to baptism.


To argue that baptism washes away sins, Paul's statement of, Acts 22:16 "And now why are you waiting? Arise and be baptized, and wash away your sins, calling on the name of the Lord” is used in a pre-conceived manner; similarly misinterpreting it and creating misunderstandings about it. Here, Paul is recalling to the Jews and their religious leaders, his experience of Acts 9:16-18. Once again, as usually happens, the reason for misinterpreting and misunderstanding this verse is taking it out of its context, without taking into consideration the other related teachings, passages or verses from the Bible, and giving contrived conclusions about it.

 

Paul's first encounter with the Lord Jesus was on the way to Damascus, and Paul accepted Jesus as Lord in that encounter itself (Acts 9:4–5). It is also important to note here Paul's statement regarding his receiving of the Gospel, as stated in Galatians 1:11-12 “But I make known to you, brethren, that the gospel which was preached by me is not according to man. For I neither received it from man, nor was I taught it, but it came through the revelation of Jesus Christ.” In these verses from Galatians, Paul is clear that he received the gospel "by the revelation of Jesus Christ." In other words, at the time of his encounter with the Lord Jesus on the way to Damascus, the gospel was given to him by the Lord Himself during his conversation with the Lord, and he had accepted and believed in that gospel; that is why he not only addressed Jesus as Lord there (Acts 22:7, 10), but also whole-heartedly obeyed Him immediately. Without realizing and accepting that Paul was saved by faith on the road to Damascus during his conversation with the Lord Jesus, it is impossible to accept the radical transformation in life, behavior, and attitude of Paul, who was a vehement Christ and Christian hater before this happened. That is, Paul had already been saved by faith in the Lord before Ananias came to him. Now, in this context, consider what Paul said in Acts 22:16. He is not saying that Ananias asked him to wash away his sins by baptism, but that he should wash away his sins by “calling on the name of the Lord" i.e., by accepting Jesus as his Lord. Consider this with 1 Corinthians 6:11 "And such were some of you. But you were washed, but you were sanctified, but you were justified in the name of the Lord Jesus and by the Spirit of our God." Just as these Believers of Corinth were washed and sanctified in the name of the Lord Jesus, similarly, Paul too was saved and cleansed of his sins, figuratively was washed by the Lord Jesus. Also bear in mind what we have seen earlier in our initial considerations about Old Testament antecedents of baptism (February 4) - that the Jews were quite familiar with symbolical external bodily washing as a representation of the inner cleansing from sins (Isaiah 1:16; Zechariah 13:1; John 13:10; Hebrews 10:19-22; Titus 3:4-7). Keeping these in mind, the meaning of Paul’s statement in Acts 22:16 becomes even more clear that here Paul is not talking about the water of baptism washing away his sins. So, claiming that here Paul is saying that being baptized means the washing away of sins with the water of baptism is not the correct meaning and interpretation of Acts 22:16.


We will continue on this topic in the articles ahead. If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 23-24 

  • Mark 1:1-22



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शुक्रवार, 17 फ़रवरी 2023

बपतिस्मे से संबंधित विवादास्पद बातें (2) / Baptism Related Controversies (2)

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बपतिस्मा - उद्धार के लिए अनिवार्य? (2) - प्रेरितों 2:38


पिछले लेख से हमने बपतिस्मे से संबंधित कुछ आम विवादास्पद बातों को देखना आरंभ किया है। बाइबल की बातों को गलत समझने, उनकी गलत व्याख्या करने का सबसे आम कारण है उन बातों को उनके संदर्भ - तत्कालीन, अर्थात उस के साथ के पदों, और अन्य संबंधित बाइबल की बातों और तथ्यों के संदर्भ, से बाहर लेकर एक पूर्व-निर्धारित तरीके से देखना और समझना। इन विवादास्पद बातों को स्पष्ट करने का एक तरीका है अपने सामने बाइबल के सभी संबंधित तथ्यों को रख लेना, और फिर उन्हें ध्यान में रखते हुए आँकलन करना कि वह विवादास्पद बात उनके साथ कैसे बैठती है। दूसरा तरीका है इस बात को ध्यान में रखना कि जिन से वह बात सब से पहले कही गई या जिनको लिखी गई थी, उन्होंने उसे कैसे समझा, और उसका कैसे पालन किया। और तीसरा तरीका है, इस बात का ध्यान रखना कि जैसा हर भाषा के प्रयोग के साथ होता है, भाषा के शब्दों के एक से अधिक अर्थ भी हो सकते हैं तथा होते भी हैं, और सही अर्थ को उपरोक्त पहली दो बातों के आधार पर ही पहचाना और लागू किया जा सकता है।


हम पिछले लेख में बाइबल की कुछ बातों के द्वारा स्पष्ट देख चुके हैं कि बपतिस्मा न तो उद्धार देता है, और न ही उद्धार के लिए अनिवार्य है। इससे संबंधित कुछ अन्य बातें भी हैं, जिन्हें हम आने वाले लेखों में देखते रहेंगे। लेकिन आज, अभी तक हमने जो कुछ देखा है, उन्हें व्यवहारिक रीति से समझने के लिए, हम एक सामान्यतः दुरुपयोग किए जाने वाले पद, प्रेरितों 2:38 पर विचार करेंगे।

  

उद्धार के लिए बपतिस्मे को अनिवार्य दिखाने के लिए अकसर प्रेरितों 2:38 का गलत प्रयोग यह कहकर किया जाता है कि इस पद में लिखा है “तुम में से हर एक अपने अपने पापों की क्षमा के लिये यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा ले।” इस से यह तर्क दिया जाता है कि, प्रकट है कि पापों की क्षमा बपतिस्मे के द्वारा है। किन्तु यह इस वाक्य की गलत समझ है; यहाँ यह अर्थ नहीं है कि पापों की क्षमा प्राप्त करने के लिए बपतिस्मा ले - अन्यथा क्रूस पर पश्चाताप करने वाले डाकू को पापों की क्षमा नहीं मिली। वरन प्रेरितों 2:38 के इस वाक्य का सही अर्थ है कि “बपतिस्मा लेने के द्वारा तुम में से प्रत्येक अपने पापों की क्षमा प्राप्त कर लेने की गवाही को दे।”

 

इस वाक्य की रचना और उसमें लिखे गए शब्दों के क्रम के कारण इसका अर्थ भिन्न प्रतीत होता है, किन्तु है नहीं। हमें यहाँ पर यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि “के लिए” का तात्पर्य हमेशा यही “जिससे ऐसा जो जाए” नहीं होता है; “के लिए” का अर्थ “के कारण से” भी होता है। और यह दूसरा अर्थ इस पद के संदर्भ में ठीक बैठता है, और इसके प्रयोग के द्वारा इस पद को समझने में कोई भी कठिनाई या विवादास्पद स्थिति उत्पन्न नहीं होती है। इसका “के कारण से” अर्थ कुछ बहुत सामान्य और अकसर होने वाली बातों के उदाहरण से समझते हैं:

  • मान लीजिए किसी लोकप्रिय खेल के एक मैच में एक देश की दूसरे पर बहुत रोमांचकारी जीत हुई। अगले दिन इस जीत के विषय अखबारों में लिखा हुआ आया “देश की शानदार जीत के लिए लोगों ने जश्न मनाया, मिठाई बांटी।” तो क्या अखबारों में यह वाक्य पढ़ने वाले यही समझेंगे कि लोगों के जश्न मनाने और मिठाई बांटने से देश जीत गया? या पाठक स्वतः ही समझ जाएंगे कि जीत होने के कारण जश्न मनाया गया, मिठाई बांटी गई?

  • कमर दर्द के पीड़ित व्यक्ति से कहा जाता है “अपने कमर दर्द के लिए आराम करो, यह तेल लगाओ, और सिकाई करो।” अर्थ स्पष्ट है कि आराम करना, तेल लगाना, और सिकाए करना कमर में दर्द उत्पन्न करने के लिए नहीं, कमर में दर्द होने के कारण दिया गया इलाज है।

  • एक शिक्षक किसी विद्यार्थी से कहता है “कक्षा में तुम्हारे व्यवहार के लिए तुम्हें जाकर प्रिंसिपल से मिलना होगा।” एक बार फिर, अर्थ स्पष्ट है, उस विद्यार्थी को अपने व्यवहार के कारण प्रिंसिपल से मिलन है, न कि प्रिंसिपल से मिलने से उसमें वह व्यवहार आएगा। 


ठीक इसी प्रकार से प्रेरितों 2:38 में जो “के लिए” प्रयोग किया गया है, वह “के कारण” अर्थ के साथ किया गया है; और यह इस बात से स्पष्ट हो जाता है कि जब इस पद को “के कारण” अर्थ के साथ समझा जाता है तो न तो संदर्भ के साथ और न ही परमेश्वर के वचन के अन्य तथ्यों के साथ कोई कठिनाई, कोई विरोधाभास रहता है। किन्तु इस पद की केवल एक ही व्याख्या और अर्थ दिखाने के द्वारा, जान-बूझ कर परमेश्वर के वचन में अनावश्यक और अनुचित समझ लाई जाती है, विरोधाभास दिखाए जाते हैं, लोगों को सीधे स्पष्ट सत्य से भटकाया जाता है।


जिन 3,000 उद्धार पाए हुए यहूदियों से पतरस ने यह बात कही थी, उन्होंने भी इसे इसी अभिप्राय से समझा और इसका पालन किया; कि मसीह यीशु के नाम में उद्धार पा लेने के कारण वे बपतिस्मा लें; न कि बपतिस्मा लेने के द्वारा उद्धार प्राप्त करें। अन्यथा पतरस उनसे प्रभु यीशु में विश्वास (2:36) और पश्चाताप (2:38) करने के लिए क्यों कहता? वे तो पहले ही भक्त यहूदी थे (प्रेरितों 2:5), जो परमेश्वर को आदर देने और व्यवस्था के पालन के लिए एकत्रित हुए थे। तो फिर पतरस ने उन से बस इतना ही क्यों नहीं कह दिया कि “अब जाकर बपतिस्मा भी ले लो, और तुम उद्धार पा लोगे”; उनसे पहले पश्चाताप करने और प्रभु में विश्वास करने, और उसके बाद ही बपतिस्मा लेने के लिए क्यों कहा? जब हम गलत शिक्षाओं और गलत व्याख्या को स्पष्ट कर लेने के बाद पतरस की कही बात को उसके सीधे, सामान्य, व्यवहारिक रूप में लेते हैं, तो उसका सही अर्थ भी प्रकट हो जाता है, वही अर्थ जिसे उन लोगों ने समझा और पालन किया, जब पतरस ने उन से यह बात लगभग दो हजार वर्ष पहले कही थी।


हम इसी विषय पर आगे के लेखों में भी देखेंगे। यदि आप एक मसीही विश्वासी हैं, तो कृपया अपने जीवन को जाँच कर देख लें कि आप वास्तव में नया जन्म पाए हुए प्रभु यीशु के शिष्य हैं, पापों से छुड़ाए गए हैं तथा आप ने अपना जीवन प्रभु की आज्ञाकारिता में जीने के लिए उस को समर्पित किया है। आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप परमेश्वर के वचन की सही शिक्षाओं को जानने के द्वारा एक परिपक्व विश्वासी बनें, तथा सभी शिक्षाओं को वचन की कसौटी पर परखने, और बेरिया के विश्वासियों के समान, लोगों की बातों को पहले वचन से जाँचने और उनकी सत्यता को निश्चित करने के बाद ही उनको स्वीकार करने और मानने वाले बनें (प्रेरितों 17:11; 1 थिस्सलुनीकियों 5:21)। अन्यथा शैतान द्वारा छोड़े हुए झूठे प्रेरित और भविष्यद्वक्ता मसीह के सेवक बन कर (2 कुरिन्थियों 11:13-15) अपनी ठग विद्या और चतुराई से आपको प्रभु के लिए अप्रभावी कर देंगे और आप के मसीही जीवन एवं आशीषों का नाश कर देंगे।

  

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

 

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • लैव्यव्यवस्था 21-22           

  • मत्ती 28      

  

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English Translation


Baptism - Necessary for Salvation? (2) – Acts 2:38

    From the previous article we have started looking at some common controversies related to baptism. The commonest cause of misinterpretations and misunderstandings about Biblical texts is taking them out of context - the immediate context of the passage, as well as the remote context of other related Biblical facts; and then interpreting the controversial text in one particular manner. One way of settling these controversies is to lay out before ourselves the proper immediate and remote contexts, i.e., the various facts related to baptism that have been mentioned in God’s Word at various places, so that we refresh our memories about them, and then see how those controversial interpretations stand up to these collective facts. The second way is to see how those, to whom that was first said or written, understood it and acted upon it. The third way is to understand that as in common usage of words in any language, one word can and does have more than one meaning, and the correct meaning to be applied for interpretation by us today, can only be determined by the application of the first two methods.


We have already seen a few points in the last article that clearly show that baptism does not save, is not necessary to be saved. There are some other points also to further affirm this, which we will be seeing in the subsequent articles. But today, to illustrate what we have seen so far, we will consider one very commonly misused verse that people use to say that baptism is necessary for salvation, and the verse is Acts 2:38.


Acts 2:38 is often used to impress that baptism is necessary for salvation by arguing that the verse reads "Then Peter said to them, Repent, and let every one of you be baptized in the name of Jesus Christ for the remission of sins; and you shall receive the gift of the Holy Spirit." From this it is argued that, it is apparent that the forgiveness of sins is through baptism. But this is a wrong understanding of this sentence. Here, Peter is not asking people to be baptized to receive the forgiveness of sins - otherwise the robber who repented on the cross would not have received the forgiveness of sins. Rather, the correct meaning of this sentence of Acts 2:38 is, "By getting baptized every one of you should testify that you have received the forgiveness of your sins".


Due to the construction of this sentence, i.e., the order of the words written in this sentence, its meaning seems to be different from what it actually is. But we should remember that the English word “for” does not always mean “in order to”; it can also mean “because of”, and this latter meaning fits the context of this verse, as well as avoids bringing in contradictions and difficulties in interpretation of the Bible. Let us understand this with the help of a couple of examples: 

  • Suppose a national team achieves a very thrilling victory over another in a popular sports event. The next day the headline in the newspapers about this victory is, "The people celebrate, distribute sweets for the thrilling victory of the team." So, will those who read this sentence in the newspapers think that the team has won the victory because of the people celebrated and distributed sweets? Or, will it be clear to the readers that because of the victory of the team, the celebrations and distribution of sweets was done?

  • A person with backache is advised, “Take rest, apply this oil, and do warm fomentations for your backache.” The meaning is clear that the rest, oil application, and warm fomentation are to be used as treatment, because the person already has a backache; and not to get a backache.

  • A teacher tells a student of the class, “You need to go and meet the Principal for your behavior in class.” Again, the meaning is clear, the student is to go and meet the Principal because of the behavior he has shown; and not that meeting the Principal will cause him to behave in a particular manner.


In the same way in Acts 2:38, the word “for” is used with the meaning “because of”; this is affirmed by the fact that when it is understood with this meaning, then there are no difficulties or contradictions with the context, i.e., the other parts of God’s Word. By insisting on interpreting and showing it with the meaning “in order to”, unnecessary and deliberate contradictions in God’s Word are brought in, and people are misled from the simple straightforward truth.

 

The 3,000 saved Jews to whom Peter spoke this sentence, also understood and acted upon this sentence with this very understanding; that they should get baptized for their salvation in the name of Christ Jesus; i.e., not in order to be saved, but because of being saved. Else why would Peter have to ask them to repent and believe in the Lord Jesus? They already were devout Jews (Acts 2:5), who had gathered to fulfill the Law and honour God. Why then did Peter not simply say, “now also go and get baptized, and you will be saved” instead of first asking the devout Jews to first repent and believe in the Lord Jesus, and then get baptized? After clearing up the wrong teaching and misunderstanding, when we look at that sentence with the practical, normal sense and application, then its actual meaning becomes apparent, which is the meaning which those people understood when Peter said this sentence about two thousand years ago. Salvation is not by baptism; but baptism is for the saved.


We will continue on this topic in the articles ahead. If you are a Christian Believer, then please examine your life and make sure that you are actually a Born-Again disciple of the Lord, i.e., are redeemed from your sins, have submitted and surrendered your life to the Lord Jesus to live in obedience to Him and His Word. Whoever may be the preacher or teacher, but you should always, like the Berean Believers, first cross-check and test all teachings that you receive, from the Word of God. Only after ascertaining the truth and veracity of the teachings brought to you by men, should you accept and obey them (Acts 17:11; 1 Thessalonians 5:21). If you do not do this, the false apostles and prophets sent by Satan as ministers of Christ (2 Corinthians 11:13-15), will by their trickery, cunningness, and craftiness render you ineffective for the Lord and cause severe damage to your Christian life and your rewards.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord Jesus, then to ensure your eternal life and heavenly rewards, take a decision in favor of the Lord Jesus now. Wherever there is surrender and obedience towards the Lord Jesus, the Lord’s blessings and safety are also there. If you are still not Born Again, have not obtained salvation, or have not asked the Lord Jesus for forgiveness for your sins, then you have the opportunity to do so right now. A short prayer said voluntarily with a sincere heart, with heartfelt repentance for your sins, and a fully submissive attitude, “Lord Jesus, I confess that I have disobeyed You, and have knowingly or unknowingly, in mind, in thought, in attitude, and in deeds, committed sins. I believe that you have fully borne the punishment of my sins by your sacrifice on the cross, and have paid the full price of those sins for all eternity. Please forgive my sins, change my heart and mind towards you, and make me your disciple, take me with you." God longs for your company and wants to see you blessed, but to make this possible, is your personal decision. Will you not say this prayer now, while you have the time and opportunity to do so - the decision is yours. 


Through the Bible in a Year: 

  • Leviticus 21-22 

  • Matthew 28



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