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मंगलवार, 10 सितंबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 186

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 31


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (6) 


इस सन्देश को हिन्दी में सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें 


पिछले लेखों में हमने देखा है कि व्यावहारिक मसीही जीवन को जीने के लिए आरम्भिक मसीही विश्वासी, प्रेरितों 2:42 में दी गई चार बातों का, जिन्हें “मसीही जीवन के स्तम्भ” भी कहा जाता है, लौलीन होकर निर्वाह करते थे। अभी हम इन चार में से तीसरे स्तम्भ, “रोटी तोड़ना” यानि कि प्रभु-भोज या प्रभु की मेज़ में भाग लेने के बारे में, 1 कुरिन्थियों 11:17-34 से देख और सीख रहे हैं। पिछले लेख में हमने इस खण्ड के 23 पद से सीखा था कि पौलुस ने इस बात को स्पष्ट कह दिया कि प्रभु भोज से सम्बन्धित जो निर्देश वह दे रहा है, वह उसकी अपनी कल्पना या धारणा नहीं हैं, वरन उसे प्रभु से मिले निर्देश हैं। अर्थात, उसके द्वारा लिखे गए निर्देशों की अनदेखी करना, प्रभु द्वारा दिए गए निर्देशों की अनदेखी करना है। पवित्र आत्मा को पौलुस द्वारा ये निर्देश इस लिए देने पड़े, क्योंकि कुरिन्थुस के मसीही विश्वासियों ने प्रभु भोज के स्वरूप, निर्वाह, और अर्थ को बिगाड़ दिया था; उसमें अपनी ही इच्छा और सोच के अनुसार परिवर्तन कर दिए थे। जिसके दुष्परिणाम भी उस कलीसिया में दिखने आरम्भ हो गए थे। पवित्र आत्मा ने पौलुस द्वारा कुरिन्थुस के विश्वासियों के लिए आवश्यक सुधारों को लिखवा दिया; और इस बात को परमेश्वर के अटल और अपरिवर्तनीय वचन में भावी मसीही विश्वासियों एवं कलीसियाओं के लिए भी रख दिया। अर्थात, प्रभु भोज को, उसकी स्थापना के समय, प्रभु द्वारा दी गई विधि, स्वरूप, और अभिप्राय के अन्तर्गत ही लेना है; अन्यथा दुष्परिणामों का भागीदार होना पड़ेगा। आज हम इससे आगे बढ़ेंगे, और प्रभु की मेज़ एक अभिप्राय के बारे में देखेंगे। 

4. प्रभु-भोज के लिए प्रभु के निर्देश - उद्देश्य - पद 23-26 - (भाग 2)  


पवित्र आत्मा द्वारा 1 कुरिन्थियों 11:24-25 में लिखवाया गया है कि प्रभु की मेज़ धन्यवाद की मेज़ है। जैसा मत्ती 26:26-28 और मरकुस 14:22-24 में भी लिखा है, प्रभु यीशु ने इस मेज़ की स्थापना के समय आशीष माँगकर रोटी तोड़ी और धन्यवाद देकर कटोरा शिष्यों को दिया था। आम धारणा के विपरीत, रोटी और कटोरे के लिए यह आशीष और धन्यवाद वह नहीं था जिसके साथ हम भोजन का आरम्भ करते हैं। मत्ती 26:21, 26 और मरकुस 14:18, 22 में लिखा हुआ है, फसह के पर्व का भोजन आरम्भ हो चुका था; यूहन्ना 13:4 में लिखा है कि प्रभु ने भोजन से उठकर शिष्यों के पाँव धोए। अर्थात, जैसा हमने यहूदा इस्करियोती के मेज़ में भाग न लेने के लेख में देखा था, प्रभु की मेज़ की स्थापना प्रभु ने भोजन करने के दौरान की। इसलिए भोजन के लिए जो धन्यवाद की प्रार्थना और आशीष माँगी जाती है, वह उस भोजन के आरम्भ के समय हो चुकी होगी। इसलिए प्रकट है कि अब शिष्यों को रोटी तोड़ कर देने और प्याला देने के समय जो धन्यवाद और आशीष प्रभु ने माँगी, वह भोजन के आरम्भ की आशीष और प्रार्थना नहीं थी; उस से भिन्न थी। प्रभु ने उस तोड़ी गई रोटी को अपनी देह और प्याले के दाखरस को अपना लहू भी कहा। इससे यह प्रकट है कि प्रभु अपनी देह के तोड़े जाने और लहू के बहाए जाने के लिए पिता परमेश्वर का धन्यवाद कर रहा था, आशीष मांग रहा था। इस आधार पर हम समझ सकते हैं कि शिष्यों को अपनी देह और लहू के चिह्नों को देने से पहले, प्रभु यीशु ने परमेश्वर का धन्यवाद किया, और आशीष माँगी:

  • उसके जीवन और सेवकाई के लिए। 

  • उसे बलिदान होने के लिए मनुष्य की देह में भेजने के लिए (इब्रानियों 10:5)। 

  • उसे मानव जाति के उद्धार के लिए उपयोग करने के लिए। 

  • उस सारे उपहास और पीड़ा के लिए जिसे वह थोड़े समय बाद परमेश्वर की योजना पूरी करने के लिए सहने जा रहा था। 


प्रभु यीशु ने अपने शिष्यों को सिखाया था कि उन्हें उसके अनुयायी होने के कारण बैर, निन्दा, विरोध, और पीड़ा का सामना करेगा। और कहा था कि जब ऐसा हो तो वे दुखी नहीं, वरन बहुत आनन्दित हों (लूका 6:22-23)। आज प्रभु उनके समक्ष इसी शिक्षा को अपने पर लागू कर के दिखा रहा था। और बाद में, शिष्यों ने भी यही किया (प्रेरितों 5:40-41); तथा पतरस ने अपनी पत्री में एक बार फिर से इसी बात को सिखाया (1 पतरस 4:13-16)। इस बात से, प्रभु की मेज़ में भाग लेने के लिए, हम अपने लिए क्या शिक्षाएं लेते हैं? थोड़ा सा विचार करने से यह प्रकट हो जाता है कि प्रभु भोज में भाग लेना किसी रस्म की पूर्ति और एक औपचारिकता निभाना मात्र नहीं है। वरन, प्रभु की मेज़ उन के लिए है:

  • जिन्होंने अपने आप को परमेश्वर पिता के हाथों में सौंप दिया है कि वह उन्हें अपने उद्देश्यों और महिमा के लिए जैसे उपयुक्त लगे, वैसे उपयोग करे।

  • जो परमेश्वर की योजना के अन्तर्गत, मानव जाति की भलाई के लिए, परमेश्वर द्वारा उपयोग किए जाने के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध हैं; चाहे इसके लिए उन्हें कोई भी कीमत चुकानी पड़े, कुछ भी क्यों न सहना पड़े। 

  • जो हर बात और परिस्थिति के लिए परमेश्वर पर अपना भरोसा बनाए रखते हैं। चाहे बात उनकी समझ में आए अथवा न आए, वे कभी भी, किसी भी बात के लिए परमेश्वर पर सन्देह नहीं करते हैं, निराश नहीं होते हैं। 

  • जो हमेशा, हर बात और परिस्थिति के लिए परमेश्वर के धन्यवादी बने रहते हैं (1 थिस्सलुनीकियों 5:18), क्योंकि उन्हें भरोसा है कि अन्ततः हर बात और परिस्थिति के द्वारा परमेश्वर उनका भला ही करेगा (रोमियों 8:28)।


और हम प्रभु के उन शिष्यों के जीवनों से भी, तथा बाद में सारे संसार भर में जब भी, जहाँ भी सच्चे, प्रतिबद्ध मसीही खड़े हुए, उनके जीवनों से भी उपरोक्त बातों को पूरा होते हुए देखते हैं। जो लोग प्रभु की मेज़ को हल्के में, एक रस्म, एक औपचारिकता के समान लेते आए हैं, उन्हें वचन की शिक्षा पर, और अपनी धारणाओं पर गम्भीरता से विचार करना चाहिए, और अपने जीवनों में जिन बातों को सुधारना है, उन्हें ठीक करते हुए ही प्रभु की मेज़ में भाग लेना चाहिए। अगले लेख में हम यहीं से आगे बढ़ेंगे, और इस विषय को आगे देखेंगे। 

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


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English Translation


Things Related to Christian Living – 31


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (6)


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In previous articles we have seen that in order to live a practical Christian life, the early Christian Believers steadfastly followed the four things given in Acts 2:42, also known as the “Pillars of the Christian life.” Presently, in our study we are looking at and learning from 1 Corinthians 11:17-34 about the third of these four pillars, i.e., the “breaking of bread,” or, partaking of the Lord's Supper or in the Lord's Table. In the previous article, we learned from verse 23 of this section that Paul had made it clear that the instructions he is giving regarding the Lord's Supper are not of his own imagination or notions, but are instructions he has received from the Lord. Implying that to ignore the instructions written by him, is to ignore the instructions given by the Lord. The Holy Spirit had to give these instructions through Paul, because the Christian Believers in Corinth had distorted the form, observance, and meaning of the Lord's Supper; and had made changes in them according to their own desires and thinking. The ill effects of their doing this had also started becoming apparent in that church. The Holy Spirit had Paul write down the corrections required for the Corinthian Believers; and these were also made a part of God's firmly established and unalterable Word, for the future Christians and churches. We learnt from this that the Lord's Supper is to be taken in the form, by the method, and the purpose that was given by the Lord at the time of its establishment; else the consequences will have to be suffered. Today we will go further, and look at one of the implications of the Lord's Table.


4. Lords instructions for the Holy communion – The purposes - verses 23-26 - (part 2)

 

 It is written by the Holy Spirit in 1 Corinthians 11:24-25 that the Lord's table is a table of thanksgiving. The same is also written in Matthew 26:26-28 and Mark 14:22-24; where we see that at the time of the establishment of this table, Lord Jesus blessed and broke the bread, and gave thanks for the cup, then gave it to the disciples. Contrary to popular belief, this blessing and thanksgiving over the bread and cup was not the one with which we begin a meal. In Matthew 26:21, 26 and Mark 14:18, 22 we read that the Passover meal had already begun; and it is written in John 13:4 that the Lord rose from the meal to wash the feet of the disciples. So, as we saw in the article on Judas Iscariot not partaking of the table, the Lord's Table was established by the Lord during the eating of the Passover meal. Therefore, the prayers of thanksgiving and blessings that are asked for the food must have already been done at the time of the beginning of that meal. Therefore, it is evident that the thanksgiving and blessing that the Lord asked at the time of breaking the bread and giving the cup to the disciples was not the blessing and prayer offered at the beginning of the meal; they were different from that. The Lord also called the bread that was broken His body, and the wine that was in the cup His blood. This shows that the Lord was thanking God the Father, and was asking for blessings, for the breaking of His body and the shedding of His blood. Through this we can understand that before giving the representations of His body and blood to the disciples, the Lord Jesus thanked God and asked for His blessing:

·   For his life and ministry.

·   For sending Him in human flesh to be sacrificed (Hebrews 10:5).

·   For using Him for the salvation of mankind.

·  For all the ridicule and suffering he was going to endure in a short time, to fulfill God's plan.


The Lord Jesus had taught His disciples that they would face hatred, humiliation, opposition, and sufferings because of being His followers. And had said that when this happens, they should not be sad, but should rejoice, be joyful (Luke 6:22-23). Today the Lord was practically demonstrating this teaching to them, was applying it to Himself. We see that later, the disciples too did the same (Acts 5:40-41); and Peter taught the same thing once again in his letter (1 Peter 4:13-16). What lessons do we take from this for ourselves regarding partaking of the Lord's table? A little pondering over makes it apparent that participating in the Lord's Supper is not just the fulfillment of a ritual, nor is it a formality. Rather, the Lord's table is for:

·  Those who have handed themselves over to God the Father to use them as He sees fit to fulfill His purposes and for His glory.

·  Those who are fully submitted and committed to being used by God, for His plans for the good of mankind; no matter what price they may have to pay, and no matter what they may have to suffer for this.

·  Those who place and maintain their trust in God in every situation and for everything. Whether or not they understand it, but they never doubt God about anything, nor are disappointed.

·  Those who are always thankful to God for everything (1 Thessalonians 5:18), because they trust that in the end God will make everything work for their good (Romans 8:28).


And we see the above things fulfilled in the lives of not only these disciples of the Lord, but later in the lives of the true, committed Christian Believers, at any time and anywhere in the world. Those who have been treating the Lord's Table lightly, as a ritual, as a formality, should seriously ponder over the teachings of the Word of God, and also over their own notions; and correct what needs to be corrected in their lives before participating in the Lord's table. In the next article we will proceed from here, and look at this topic further.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 


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सोमवार, 9 सितंबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 185

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 30


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (5) 


इस सन्देश को हिन्दी में सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें 


हम व्यावहारिक मसीही जीवन जीने के लिए, प्रेरितों 2:42 में दी गई चार बातों, जिन्हें “मसीही जीवन के चार स्तम्भ” भी कहा जाता है, का अध्ययन कर रहे हैं। हम देख चुके हैं कि आरम्भिक मसीही विश्वासियों द्वारा लौलीन होकर इन चार बातों का पालन करने से वे अपने आत्मिक जीवन में और संख्या में बहुत तेज़ी से बढ़े। जो बात तब उन आरम्भिक मसीही विश्वासियों के लिए सही थी, वही आज हमारे लिए भी है, यदि हम उनके समान लौलीन होकर इन बातों का पालन चारों बातों का पालन करने वाले बनें। इन चार में से हम पहली दो बातों, “परमेश्वर के वचन का अध्ययन” और “संगति रखना” के बारे में देख चुके हैं। अब हम तीसरी बात, “रोटी तोड़ना” के बारे में, सात बिन्दुओं के अन्तर्गत, मुख्यतः 1 कुरिन्थियों 11:17-34 से सीख रहे हैं। इन सात में से तीसरे बिन्दु के विषय, पिछले लेख में हमने पद 17-22 से देखा था जो पौलुस द्वारा कुरिन्थुस की मण्डली को प्रभु-भोज में भाग लेने के सन्दर्भ में लगाई गई फटकार है। हमने सीखा था कि प्रत्येक पास्टर या कलीसिया के अगुवे की यह ज़िम्मेदारी है कि एक आत्मिक पिता के समान, वह मण्डली के सदस्यों को परमेश्वर के वचन की बातों को सिखाए, और उन्हें सुधारे; जहाँ आवश्यक हो उन्हें फटकार भी लगाए। साथ ही मण्डली के सदस्यों कि यह ज़िम्मेदारी है कि वे दीनता और नम्रता के साथ एक-मनता में रहें, मण्डली में कोई विभाजन और दलों का बनाना न लाएं। साथ ही, सभी मसीही विश्वासियों को वचन से सीखते रहना है, विश्वास में बढ़ते रहना है; तथा जब भी उन्हें उनकी गलतियाँ दिखाई जाएँ, और उन्हें सुधारने की शिक्षा दी जाए, तो उसे नम्रता से स्वीकार करें, उसका पालन करें। आज हम सात में से चौथे बिन्दु पर विचार करेंगे। 

4. प्रभु-भोज के लिए प्रभु के निर्देश - उद्देश्य - पद 23-26 - (भाग 1)  


इस खण्ड के आरम्भिक पद, पद 23 में, पौलुस यह स्पष्ट कर देता है कि जो भी वह कह रहा है, वह न तो उसके अपने मन की बात है, और न ही उसने किसी अन्य मनुष्य से उसे सीखा है। हम पौलुस के जीवन से जानते हैं कि वह पहले यीशु को प्रभु स्वीकार करने का और मसीही विश्वासियों का कट्टर विरोधी हुआ करता था। जब प्रभु यीशु ने प्रभु-भोज की स्थापना की, उस समय वह वहाँ नहीं था। इसलिए, इससे पहले कि कोई उसकी बातों के विषय सन्देह खड़े करे, वह पहले ही स्पष्ट कर देता है कि जो वह लिख रहा है, वह उसे प्रभु ही ने दिया है, उसकी अपनी मनसा या धारणा नहीं है। इसलिए, उसके कहे को अस्वीकार करना, प्रभु के कहे को अस्वीकार करना होगा। जैसा हमने पिछले लेख में प्रेरितों 18:1-11 से देखा था, पौलुस ने कुरिन्थुस में डेढ़ वर्ष तक परिश्रम किया था, कठिनाइयों और विरोध को झेला था, और यह केवल प्रभु की सामर्थ्य ही थी जिसने उसे वहाँ बनाए रखा था, उसकी गवाही को बनाए रखा था। इसलिए कुरिन्थुस की मण्डली के लोग, उसके साथ अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर, यह भली-भाँति जानते और समझते थे कि पौलुस जब प्रभु से निर्देश पाने का दावा कर रहा है, तो यह व्यर्थ अथवा झूठ नहीं है। इसलिए, जैसे उन्होंने उसके वहाँ होने पर उसकी बातों को गम्भीरता से लिया था, उसी प्रकार से अब, जो उसने पत्री के द्वारा उन्हें निर्देश दिए हैं, उन्हें भी उतनी ही गम्भीरता से लेना है।

 

जो बात उस समय कुरिन्थुस के मसीही विश्वासियों के लिए सत्य थी, विश्वासयोग्यता और गम्भीरता से लिए जाने के लिए थी, वही बात आज प्रभु यीशु की सार्वभौमिक विश्वव्यापी मण्डली के सभी मसीही विश्वासियों के लिए, उतनी ही विश्वासयोग्यता और गम्भीरता से लेने के योग्य है।


परमेश्वर पवित्र आत्मा को प्रेरित पौलुस में होकर प्रभु-भोज के बारे में ये निर्देश क्यों देने पड़े? क्योंकि कुरिन्थुस के उन मसीही विश्वासियों ने प्रभु की मेज़ की गम्भीरता, उसके मूल स्वरूप, और उसके उद्देश्यों को एक औपचारिकता में बदल दिया था, उसे बिगाड़ दिया था, उसमें अपनी मन-गढ़न्त बातें डाल दी थीं। जैसा हमने पिछले लेख में देखा था, कुरिन्थुस की मण्डली के लोगों के जीवनों की व्यक्तिगत गवाही बहुत बिगड़ चुकी थी; उन्होंने प्रभु भोज के “सभी के लिए एक रोटी और एक ही प्याला” के स्वरूप और पालन के तरीके को बदल दिया था; अपना भोजन ला कर अलग से खाने लग गए थे। मण्डली में उनका परस्पर व्यवहार सही नहीं था; वे मण्डली में कुछ को ऊँचा दिखाने लगे थे, और कुछ को नीचा दिखाकर, उनका अपमान करने लगे थे। अर्थात, प्रभु की आराधना और उपासना का स्थान, प्रभु और उसकी देह के सदस्यों का अपमान करने का स्थान बन गया था। प्रभु-भोज में सम्मिलित होने के नाम में वे लोग जो कुछ कर रहे थे, उसके घोर परिणाम भी उस मण्डली में आने आरम्भ हो गए थे, जैसा कि हम पद 29-31 में देखते हैं। अर्थात, मसीही विश्वासी होने की गवाही को, प्रभु और उसके निर्देशों को, प्रभु की मण्डली के लोगों के साथ व्यवहार को, प्रभु-भोज और उसके उद्देश्यों को हल्के में कदापि नहीं लिया जा सकता है। जो भी उसे हल्के में लेता है, इन बातों के साथ मनमानी करता है, प्रभु-भोज को एक औपचारिकता के समान लेता है, उसे ऐसा करने के घोर एवं गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।


जो बात कुरिन्थुस के उन मसीही विश्वासियों के लिए सही थी, वही आज के मसीहियों के लिए भी सही है। बहुत से मसीही विश्वासी, और पारम्परिक कलीसियाओं के सदस्य, कलीसिया या मण्डली के बाहर उनके जीवन, व्यवहार, आदतों, और अन्य लोगों के मध्य उनके मसीही होने की गलत गवाही की परवाह किए बिना, प्रभु भोज में निःसंकोच भाग लेते हैं। विभिन्न डिनॉमिनेशंस और कलीसियाओं में प्रभु-भोज के स्वरूप को बदल दिया गया है। विभिन्न कलीसियाओं और डिनॉमिनेशनों में विभिन्न तरीके पाए जाते हैं, और सभी यही मानते हैं कि उनका तरीका सही है, औरों का गलत है। लेकिन परमेश्वर के वचन में जो स्वरूप दिया गया है, उससे जाँच कर अपने सही या गलत होने के बारे में कोई नहीं देखता है। आज कितनी मण्डलियों या कलीसियाओं या डिनॉमिनेशनों के ऐसे अगुवे हैं जो पौलुस के समान प्रभु-भोज और अन्य बातों के लिए खराई से यह कह सकते हैं “क्योंकि यह बात मुझे प्रभु से पहुँची और मैंने तुम्हें भी पहुँचा दी” (1 कुरिन्थियों 11:23)? यदि वे सच्चाई से कुछ कहने पाएंगे तो यही कहेंगे कि “क्योंकि यह बात मुझे मेरे अधिकारियों से पहुँची, इसीलिए मैंने इसे तुम्हारे मध्य निभा दिया।” 


प्रभु की मेज़ के विषय सुधार करने के लिए पौलुस का यही प्रयास था कि जो और जैसा प्रभु ने कहा और दिखाया है, उसे वैसे ही निभाया जाए; न कि उसके साथ मनमानी कि जाए। प्रभु द्वारा दिया गया “सभी के लिए एक ही रोटी और एक ही प्याला” जैसा स्वयं प्रभु ने ही कहा है, प्रभु की एक ही देह और बहाए गए लहू का प्रतीक है। वह मसीही विश्वासियों में एकता और एक मनता को भी दिखाता है। आज अधिकाँश कलीसियाओं में छोटी-छोटी अलग-अलग “रोटियाँ” और छोटे-छोटे अलग-अलग गिलास या कटोरियाँ इसीलिए हैं क्योंकि मण्डली या कलीसिया के लोगों में एकता और एक मनता नहीं है, सभी एक कलीसिया में होते हुए भी एक मन नहीं हैं, कलीसियाओं में विभाजन और दल हैं, ऊँच-नीच है, मतभेद और बैर हैं, लेकिन फिर भी लोग बिना इन बातों को ठीक किए प्रभु की मेज़ में भाग लेते रहते हैं। कलीसिया के लोग प्रभु की मेज़ की उस एकता और एक मनता के पाठ का पालन नहीं करना चाहते हैं। पिछले लेख में हमने देखा था कि प्रभु-भोज में सही रीति से भाग लेने के लिए व्यक्तिगत गवाही और व्यवहार, तथा मण्डली में गवाही और व्यवहार सही होना कितना आवश्यक है।

 

आज हमने पद 23 से देखा है कि प्रभु-भोज में सम्मिलित होने के लिए वचन के अनुसार उसके स्वरूप का निर्वाह करना कितना आवश्यक है। अगले लेख में हम प्रभु-भोज के उद्देश्यों के बारे में देखेंगे, और समझेंगे कि उनके अनुसार प्रभु-भोज में भाग लेने का क्या तात्पर्य है।

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


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English Translation


Things Related to Christian Living – 30


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (5)


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We are studying the four things given in Acts 2:42 about practical Christian living. These four things are also known as the “Pillars of Christian Living.” We have seen that the initial Christian believers used to steadfastly follow these four and therefore, they grew very rapidly in their personal spiritual lives and in their numbers. That which was true for those initial Christian Believers is as much true for us today also, provided like them, we too steadfastly follow these four things. We have already seen the first of these two things i.e., “Studying God's Word” and “Fellowship” in the preceding articles. Now we are considering the third thing that is “Breaking of Bread” under 7 points. We are doing this mainly from 1 Corinthians 11:17-34. Out of these seven points, so far we have seen about three points. In the previous article, we saw about the third point from verses 17 to 22, where Paul was rebuking the church in Corinth about their errors while partaking in the Lord’s Table. We had learnt that the Pastor or the leader of every church has the responsibility of serving as a spiritual father for the members of the congregation, to teach them God's Word, to correct them when they need any correction, and as and when required to also rebuke them for correcting them. Also, it is the responsibility of the members of the Assembly or the church that they should be humble and polite, be one minded, and there should be no division and factions in the church or the Assembly. Along with this all the Christian Believers should continue to learn God's Word and grow in their faith; and whenever their short-comings or errors are pointed out to them, and they are asked or taught to correct their errors or short-comings, then they should politely and humbly accept and follow it. Today, in this article, we will consider the 4th of these 7 points.

 

4. Lords instructions for the Holy communion – The purposes - verses 23-26 - (part 1)

 

In the initial verse of this section, i.e., in verse 23 Paul makes it clear that whatever he is saying, was not something of his own making, or from his own mind or thoughts; nor was it something that had been taught to him by some person. We know from Paul's life that before becoming a disciple of the Lord Jesus, he was a strong opponent of accepting Jesus as Lord, and severely persecuted the Christian Believers. When the Lord Jesus established the Lord’s Table with His disciples, Paul was not present there. Therefore, before anyone would raise any doubts about what he was saying, he made it clear that whatever he was writing was what he had received from the Lord; and not something that he had thought of on his own. The implication is that rejecting what he has said, is rejecting what the Lord has said. As we have seen in the previous article from Acts 18:1-11, Paul labored very hard for one and a half years, suffering greatly, facing many problems and many oppositions to establish the church in Corinth; and it was only the Lord's strength that had kept him there and had maintained his witness among those people. Therefore, the people of the Corinthian Church because of their personal experiences with Paul, knew very well and understood that when Paul is saying that he has received something from the Lord then that is neither false nor vain. So, just as they would take his teachings and saying seriously when he was present with them, similarly now whatever instructions he is giving to them through his letter, they too have to be taken with equal seriousness.

 

That which was true, reliable, acceptable, and something to be taken seriously by the then Christian Believers of Corinth, the same thing is equally true, reliable, acceptable, and to be taken equally seriously by the Christian Believers of the Lord Jesus’s Universal Worldwide Church today.


Why did God the Holy Spirit, through Apostle Paul, have to give these instructions about the Lord’s Table? Because the Christian Believers in Corinth had stopped taking the Lord’s Table seriously, they had altered its original form given by the Lord, they had changed its purposes into a formality, they had not only spoilt it, they had added their own contrived things into it. As we have seen in the previous articles, the personal life and Christian witness of the members of Corinthian church had deteriorated very significantly; they had changed the Lord’s instructions of “one bread and one cup for all,” they had changed the way the Lord’s Table was served; they would bring their own food and eat it separately. Their behavior towards each other in the church was not correct, instead of being seen as equals, some people were considered to be of a higher status and some others to be of low status, and then those considered of a low status, would be insulted. In other words, the place for worshiping and honoring the Lord had become a place for insulting the Lord and the members of his body, in the name of participating in the Lord’s Table. Because of what they were doing, they had already started to suffer the grave consequences, as we see from verses 29 to 31. That is to say that the testimony of being a Christian Believer, the instructions of the Lord Jesus, the behavior towards the members of the Lord's Church, the Lord’s Table and its purposes etc., can never be taken lightly or treated inappropriately. Whoever takes them lightly, treats them disrespectfully, observes the Lord’s Table as a formality, they will have to suffer severe and serious consequences of doing so.


That which was true for the Christian Believers at that time is also true for the Christian Believers today. The lives, their behavior, their habits, and the testimony they have amongst others as Christians, of many Christian Believers and members of the denominational churches is deplorable; and yet they partake of the Lord’s Table without any hesitation. Various denominations and churches have changed the form and observance of the Lord’s Table to something of their own convenience. Different churches and denominations have different ways of observing the Lord’s Table, yet everyone thinks their way is correct and that of the others is wrong. But nobody bothers to check with the actual form and observance given in the Word of God, whether what they are doing is correct or not. Today how many church Elders or Pastors can honestly say that which Paul said about the Lord’s Table “For I received from the Lord that which I also delivered to you…” (1 Corinthians 11:23)? If at all they can say anything honestly, it would only be “Because I received this from my superiors, therefore, I am observing it so amongst you.”


Paul’s effort was to correct the observance of the Lord’s Table into its form and method as given by the Lord Jesus; and nobody should treat it in whichever way they wanted to. What the Lord has given is “one bread and one cup for everyone.” As the Lord himself has said, it is the representation of the one body and blood of the Lord Jesus himself. It shows the unity and one mindedness amongst the Christian Believers. Today in the majority of the churches there are small-small pieces of bread and small-small cups or glasses to serve the Lord’s Table, because the people of the church or assembly are no longer united, and they are no longer of the same mind; they may be members of one Church but they are not all of one mind. The churches have many divisions and factions; there are mutual differences and contentions; there are people who think themselves superior and consider others as inferior, but despite all of these wrongs, without correcting any of these things, people continue to take part in the Lord’s Table with impunity. In the previous article we have seen that partaking in the Lord’s Table properly demands having a proper personal witness and behavior amongst the people, as well as a proper witness and behavior within the church.


Today we have seen from verse 23 how essential it is to partake in the Lord’s Table in conformity with the Word of God. It is very necessary to observe the Lord’s Table in the same form as it was given by the Lord. In the next article we will consider the purpose and meaning of partaking in the Lord’s Table.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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रविवार, 8 सितंबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 184

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 29


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (4) 


इस सन्देश को हिन्दी में सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें 


व्यावहारिक मसीही जीवन जीने के लिए मसीही विश्वासियों के लिए आवश्यक है कि वे प्रभु परमेश्वर के प्रति सच्चे मन से समर्पित, उसके प्रतिबद्ध, और परमेश्वर के वचन बाइबल के आज्ञाकारी हों। सामान्यतः यह समर्पण, प्रतिबद्धता, और आज्ञाकारिता, प्रभु को उद्धारकर्ता ग्रहण करने और उद्धार पाने के कुछ समय के बाद तक तो देखी जाती है, किन्तु समय के साथ, जैसे बीज बोने वाले के दृष्टान्त में प्रभु ने तीसरे प्रकार के बीज के लिए बताया था, बहुत से मसीही विश्वासियों के मसीही जीवनों को संसार की बातें और चिंताएँ तथा धन का धोखा, अर्थात सांसारिक धन कमाने, उसे जमा करके रखने, और बाल-बच्चों के लिए कुछ छोड़ जाने की लालसा दबा देते हैं (मत्ती 13:22)। और यह मसीही विश्वासी को उसके मसीही विश्वास और जीवन में बढ़ने तथा उसके प्रभु के लिए उपयोगी होने को बाधित कर देते हैं, और दोनों स्थानों, पृथ्वी तथा स्वर्ग में, उसे परमेश्वर से मिलने वाली सभी आशीषों को रोक देते हैं। इस समस्या का समाधान एक ही है, परमेश्वर और उसके वचन की आज्ञाकारिता को अपने व्यक्तिगत जीवनों में प्राथमिक स्थान एवं महत्व देना। यह कर पाने के लिए उन्हें व्यावहारिक मसीही जीवन जीने से सम्बन्धित बाइबल में दी गई शिक्षाओं का पालन करना है। 


इस बाइबल अध्ययन में हम व्यावहारिक मसीही जीवन से सम्बन्धित इन्हीं शिक्षाओं को देख रहे हैं। वर्तमान में प्रेरितों 2:42 में दी गई चार बातों, जिन्हें मसीही विश्वास के जीवन के चार स्तम्भ भी कहा जाता है, और आरम्भिक मसीही विश्वासी जिनका लौलीन होकर पालन करते थे, उन में से तीसरे स्तम्भ, “रोटी तोड़ना” अर्थात प्रभु की मेज़ में या प्रभु-भोज में भाग लेने के बारे में देख रहे हैं। हम प्रभु की मेज़ से सम्बन्धित शिक्षाओं को सात बिन्दुओं के अन्तर्गत देख रहे हैं। पिछले दो लेखों में हमने पहले दो बिन्दुओं पर विचार किया है कि प्रभु की मेज़ में भाग लेने से कोई मसीही विश्वासी नहीं बन जाता है, वरन जो यूहन्ना 1:12-13 का पालन करने के द्वारा मसीही विश्वासी बन चुके हैं, उन्हें प्रभु-भोज में सम्मिलित होना है, चाहे उनकी आत्मिक आयु और परिपक्वता कुछ भी हो। साथ ही हमने प्रभु द्वारा इस मेज़ को स्थापित करने के बारे में संक्षेप में देखा, तथा यह भी देखा और समझा था कि एक आम, किन्तु गलत धारणा के विपरीत, यहूदा इस्करियोती को प्रभु द्वारा स्थापित की गई पहली मेज़ में सम्मिलित नहीं किया गया था। प्रभु की मेज़ में भाग लेने से सम्बन्धित महत्वपूर्ण शिक्षाएँ पवित्र आत्मा ने प्रेरित पौलुस में होकर 1 कुरिन्थियों 11:17-34 में दी हैं। आज से हम परमेश्वर के वचन बाइबल के इसी खण्ड पर तीसरे बिन्दु के साथ मनन करना आरम्भ करेंगे।

3. प्रभु-भोज के लिए तैयारी - एक फटकार - पद 17-22  


कुरिन्थुस की मण्डली पौलुस द्वारा वहाँ विपरीत परिस्थितियों और विरोध का सामना करते हुए, डेढ़ वर्ष तक परिश्रम करते रहने का परिणाम थी (प्रेरितों 18:1-11)। पौलुस उस मण्डली के लोगों से बहुत प्रेम करता था, उन्हें अपनी आत्मिक सन्तान मानता था; और आत्मिक पिता होने की ज़िम्मेदारियों के अनुसार ही उन से व्यवहार करता था (1 कुरिन्थियों 4:14-21)। पौलुस के सेवकाई के लिए कुरिन्थुस से अन्य स्थानों पर जाने के बाद उस मण्डली में घुस आई अनेक गलतियों को उन पर प्रकट करने और उन का समाधान बताने के लिए, पौलुस ने कुरिन्थुस की मण्डली को यह पत्री लिखी, जिसे हम “1 कुरिन्थियों” के नाम से जानते हैं। इस पत्री में हमारे वर्तमान विषय, प्रभु की मेज़ से सम्बन्धित बातें 1 कुरिन्थियों 11:17-34 में दी गई हैं। पौलुस इस खण्ड का आरम्भ मेज़ में अनुचित रीति से भाग लेने से सम्बन्धित उनकी गलतियों को उन्हें दिखाने, और उनके लिए उन्हें फटकार लगाने के साथ करता है (पद 17-22), जो हमारा आज के विचार का विषय है। यहाँ, फटकार के इस खण्ड, पद 17-22, के आरम्भ (पद 17) में ही पौलुस उन्हें बता देता है कि वह जो कह रहा है, उसका उद्देश्य उन पर कोई अधिकार जताना, उन्हें किसी प्रकार से नीचा दिखाना, या उन पर अपना वर्चस्व दिखाना नहीं है। बल्कि वह उन्हें हानि से बचाना तथा उनकी भलाई करना चाहता है, और इस खण्ड के अन्त में वह उन्हें उस घोर हानि के बारे में भी बताता है, जिस से वह उन्हें सुरक्षित करना चाहता है। पौलुस उन लोगों में प्रभु की मेज़ में भाग लेने से सम्बन्धित पाई जाने वाली चार गलतियों को दिखाता है:

  • पद 18: उनमें परस्पर फूट होना और दल बनाना आ गया था, जिसका उल्लेख पौलुस ने पत्री के आरम्भ में 1 कुरिन्थियों 1:10-13 में भी किया था।

  • पद 19: उनमें इस दल-बन्दी के साथ ही, कुछ लोगों का अपने आप को “खरा” या औरों से बढ़कर दिखाना भी आ गया था। 

  • पद 20-21: उनमें दीनता और एक-मनता नहीं थी, बल्कि जो समृद्ध और सम्पन्न थे वे अपने आर्थिक एवं सामाजिक स्तर का प्रदर्शन अपना ही भोजन लाकर, उसे प्रभु-भोज के नाम से औरों को दिखाते हुए, किन्तु औरों से अलग होकर खाने के द्वारा करने लगे थे। यह प्रभु द्वारा स्थापित मेज़ की सभी शिष्यों के लिए “एक ही रोटी और एक ही प्याला” और सभी के उस ही में सम्मिलित होने का उपहास करना था। 

  • पद 22: वे कलीसिया के रूप में एकत्रित होने को, उनका जो निर्धन और दुर्बल थे, अपमानित करने के लिए प्रयोग करने लग गए थे; और इस प्रकार कलीसिया का, जो प्रभु की देह और दुल्हन है (इफिसियों 5:22-30), अपमान करने लग गए थे।


इस खण्ड से हम प्रभु की मेज़ में भाग लेने से पहले, सभी विश्वासियों द्वारा भाग लेने के लिए अपने आप को तैयार करने से सम्बन्धित कुछ अनिवार्य बातों को देखते हैं; और कलीसिया के अगुवे की ज़िम्मेदारी को भी देखते हैं। इन बातों को कलीसिया के लोगों तथा उस कलीसिया के अगुवे, दोनों को समझना और निभाना है। तब ही अगुवा और मण्डली के लोग प्रभु-भोज में योग्य रीति से भाग लेने वाले होंगे। अन्यथा वे अनुचित रीति से भाग लेने के द्वारा प्रभु की देह और लहू के अपराधी ठहरेंगे, और प्रभु की मेज़ से आशीष के नहीं बल्कि दण्ड के भागी होंगे।


मण्डली के लोगों, मसीही विश्वासियों के लिए अनिवार्य है कि वे दीनता और नम्रता के साथ, एक मन होकर, प्रभु की एक देह के समान, प्रभु द्वारा दिए गए “एक ही रोटी और एक ही प्याला” के अनुसार मेज़ में एक साथ मिलकर भाग लें। मण्डली में कोई दल-बन्दी, कोई ऊँच-नीच या बड़ा-छोटा होने की भावना नहीं होनी चाहिए। सभी को यह स्मरण रखना चाहिए कि वे अपनी आर्थिक अथवा सामाजिक स्थिति या किसी भी योग्यता के द्वारा नहीं, बल्कि अन्य सभी के समान पापी होने और प्रभु के अनुग्रह से पाप क्षमा किए जाने के कारण कलीसिया का, प्रभु की देह का भाग बने हैं। इसलिए सांसारिक दृष्टिकोण से उनके आर्थिक और सामाजिक स्तर चाहे कुछ भी हों, परन्तु प्रभु की दृष्टि में वे पापी ही थे, तथा औरों के समान ही, केवल प्रभु के अनुग्रह के द्वारा ही मण्डली में जोड़े गए हैं। इसलिए अन्य सभी के समान, केवल “क्षमा किया हुआ पापी” के अतिरिक्त प्रभु की मण्डली में उनका अन्य कोई पद, कोई स्तर, कोई अधिकार नहीं है। साथ ही मण्डली के सभी सदस्यों  को यह ध्यान भी रखना चाहिए कि प्रभु में विश्वास लाने, उद्धार पाने, नया-जन्म होने पर वे आत्मिक शिशुओं के समान प्रभु के परिवार में प्रवेश करते हैं। उसके बाद, उन्हें आत्मिक जीवन में स्थिर और स्थापित बने रहने के लिए जीवन भर सीखते रहने और बढ़ते रहने की अनिवार्यता है। इस सीखने और बढ़ने में वे गलतियाँ भी करेंगे, और प्रभु के निर्धारित लोग उन्हें उनकी गलतियों को बताएंगे, दिखाएंगे, और उनसे उन गलतियों को सुधारने के लिए कहेंगे; आवश्यकता पड़ने पर फटकार भी लगाएंगे (2 तीमुथियुस 3:16-17; 4:1-5)। मण्डली के सभी लोगों को इस सुधार और शिक्षा को दीनता और नम्रता से स्वीकार करना है, न कि किसी प्रकार के घमण्ड के अन्तर्गत अपने तथा मण्डली के लिए कोई समस्या खड़ी करना है। 

जैसा पौलुस ने किया और समझाया, तथा तीमुथियुस को लिखे गए उपरोक्त निर्देशों में स्पष्ट कहा है, प्रभु द्वारा जिस भी पास्टर या अगुवे को कलीसिया की ज़िम्मेदारी दी गई है, उसकी भी यह ज़िम्मेदारी है कि पौलुस के समान एक आत्मिक पिता बनकर मण्डली के लोगों को यह समझाते और चिताते हुए, कि वह किसी अन्य उद्देश्य से नहीं, बल्कि उनकी भलाई के लिए, और प्रभु के निर्देशों के अनुसार ऐसा कर रहा है, 1 पतरस 5:1-4 का निर्वाह करते हुए मण्डली के सभी लोगों को सिखाए, समझाए, और सुधारे। बहुत से पास्टर या अगुवे, मण्डली के लोगों तथा कलीसिया के अन्य अधिकारियों के डर के कारण यह करने से कतराते हैं, केवल औपचारिकताएं ही पूरी करते हैं। यह न केवल प्रभु का अपमान है, क्योंकि वे प्रभु से अधिक मनुष्यों का भय और आज्ञा मानने के दोषी हैं, और इसके दुष्परिणामों को भुगतेंगे, किन्तु इब्रानियों 13:17 के अनुसार, वे उन्हें सौंपी गई मण्डली के लोगों की स्थिति के लिए भी प्रभु को जवाबदेह होंगे, उसके लिए भी प्रतिफल अथवा दण्ड के भागी होंगे। अब यह उनके ऊपर है कि वे यहाँ कुछ समय के लिए मनुष्यों की अप्रसन्नता का सामना करें लेकिन अनन्तकाल के लिए प्रभु की प्रसन्नता से आशीषित हों; या फिर कुछ समय के लिए यहाँ पर मनुष्यों को प्रसन्न करें, और फिर अनन्तकाल के लिए प्रभु की अप्रसन्नता के दुष्परिणामों का निर्वाह करते रहें।


अगले लेख में हम चौथे बिन्दु, प्रभु की मेज़ के निर्देशों और उद्देश्यों पर विचार करना आरम्भ करेंगे। 

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें

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English Translation


Things Related to Christian Living – 29


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (4)


To Listen to this message in English Click Here

 

To live a practical Christian life, Christian Believers must remain truly dedicated to the Lord God, fully committed to Him, and always be obedient to God's Word, the Bible. Usually, this dedication, commitment, and obedience is seen for some time after accepting the Lord as the Savior and receiving salvation. But with the passage of time, as the Lord spoke about the third type of seed in the parable of the sower of the seed, the Christian living of many Christian Believers get suppressed by the things and cares of this world and the deceitfulness of riches, i.e., the desire to earn worldly wealth, store it up, and leave some things for the children (Matthew 13:22). And this not only hinders the Christian Believer from growing in his Christian faith and life, and being useful to his Lord, but it also obstructs all the blessings he can receive from God, both on earth and in heaven. There is only one solution to this problem, to give the primary place and importance in personal lives to obedience to God and His Word. To do this, the teachings of the Bible regarding practical Christian living, must be followed.


In this Bible study we are looking at these teachings related to practical Christian living. Currently we are considering the four points of Acts 2:42, which the early Christian Believers followed steadfastly. They are also known as the four “Pillars of the Christian Living,” and we are now looking at the third pillar, i.e., the “breaking of bread,” or, the partaking of the Lord's Table, or participating in the Lord's Supper. We are looking at the teachings related to the Lord's Table under seven points. In the previous two articles we have considered the first two points; that one does not become a Christian Believer by partaking of the Lord's Table, but those who have become Christian Believers by obeying John 1:12-13, they are to participate in the Holy Communion, regardless of their spiritual age and maturity. We have also very briefly looked at the establishment of this table by the Lord, and have also seen and understood that, contrary to a common but mistaken belief, Judas Iscariot was not included in the first Table established by the Lord. The Apostle Paul, through the Holy Spirit, in 1 Corinthians 11:17-34, has given important teachings regarding partaking of the Lord's Table. Today, as the third point, we will begin learning from this section of God's Word, the Bible.

 3. Preparation for the Lord's Supper – A Rebuke – Verses 17-22

 

Paul had to work hard, face great difficulties, and much opposition for a year and a half, to establish the church in Corinth (Acts 18:1-11). Paul loved that church congregation very much, considered them his spiritual children; and he dealt with them according to his responsibilities as their spiritual father (1 Corinthians 4:14-21). Paul wrote this letter, which we know as “1 Corinthians,” to the church in Corinth to point out and provide solutions to them, to the many errors and wrong-doings that had crept into the church, after Paul had moved from Corinth to other places for his ministry. Teachings related to our current topic, the Lord's Table, are given in this letter in 1 Corinthians 11:17-34. Paul begins this section by pointing out to them their errors in improperly partaking at the table, and rebuking them for their wrongs (vv. 17-22), which we will consider today. Here, right at the beginning of this section of rebuking them in verses 17-22, Paul, in verse 17 lets them know that the purpose of what he is saying is not to assert any authority or dominance over them, nor to put them down in any way, nor to ridicule them. Rather, he is doing this because he wants to protect them from harm and ensure their good. At the end of this section, he also tells them about the grave harm from which he wants to protect them through this correction. In verses 17-22, Paul points out to them the four mistakes that they were making regarding partaking of the Lord's table:

  • Verse 18: There were divisions and factions among them; something which Paul had also mentioned at the beginning of this letter, in 1 Corinthians 1:10-13.

  • Verse 19: Along with the divisions among them, to gain recognition and authority in the congregation, some of the members were presenting themselves as “approved” or better than others.

  • Verses 20-21: There was no humility and one-mindedness among them. Those who were rich and prosperous would show-off their economic and social status by bringing their own food, and in the presence of others, they would eat it as the Lord’s Supper, while staying separate from the others. This was a mockery of the Table established by the Lord for all the disciples to partake from “one bread and one cup” and all were to partake in that same meal.

  • Verse 22: They were using their gathering as a church to humiliate those who were poor and weak; And thus they were disrespecting the church, which is the body and bride of the Lord (Ephesians 5:22-30).


From this section we see some essential points for all believers, and the responsibilities of the church leaders to consider, when preparing themselves for partaking of the Lord's Table. It is necessary that both, the people of the church as well as the leaders of that church, understand and implement their respective responsibilities. Only then will the leaders and the congregation be able to participate worthily in the Lord's Supper. Otherwise, by partaking improperly, they will be guilty of the body and blood of the Lord; consequently, they will be harmed, not blessed by partaking from the Lord's table.


It is essential for the people of the congregation, the Christian Believers, all to partake together in humility and meekness, with one mind, as one body of the Lord, in accordance with the “one bread and one cup” given by the Lord. There should be no divisions or factionalism in the congregation, no feeling of being high or low, or being great or small. Everyone should remember that they have become part of the Church, the Body of the Lord, not by their economic or social status or any qualifications, but because of being sinners and having been forgiven by the grace of the Lord, like for anyone else. Therefore, no matter what their economic and social status may be from a worldly perspective, from the Lord's perspective they were only sinners, who had been forgiven and added to the congregation only by His grace, like the others were. So, like everyone else, they have no other position, no status, no authority in the Lord's congregation except that of being a “forgiven sinner.” At the same time, all members of the congregation should also keep in mind that when they come to faith in the Lord, receive salvation, and are Born-Again, they enter the Lord's family as spiritual infants. After that, they are required to continue learning and growing throughout their lives to remain stable and established in their spiritual life. While learning and growing they will also make mistakes, and the Lord's appointed people will point them out to them, and ask them to correct those mistakes; and whenever necessary they will also rebuke them to have them correct their mistakes (2 Timothy 3:16-17; 4:1-5). Everyone in the congregation must accept this correction and teaching with humility and meekness, and they are not to create any problems for themselves and the congregation out of any kind of pride or ego for this.


As Paul did and explained at the beginning of this passage, and has clearly stated in the above instructions to Timothy, any Pastor or leader given the responsibility for the church by the Lord is also responsible to be a spiritual father to the people of the congregation. Like Paul did, the Pastor or the leader should explain and caution that he is doing the corrections only for their own good, and in accordance with the Lord's instructions, to teach, admonish, and correct all in the congregation, and not for any other reasons. He should also keep in mind the instructions of 1 Peter 5:1-4 while fulfilling this responsibility. Many pastors or leaders shy away from doing this out of fear of the people of the congregation and of the other church officials, serving merely to fulfill the formalities. This is not only an insult to the Lord, because they are guilty of fearing and obeying men more than the Lord, and will suffer the consequences of this; but according to Hebrews 13:17, they are also accountable to the Lord for the state of the people of the congregation entrusted to them. They will be held accountable and will be rewarded or punished for it. Now it is up to them to suffer the displeasure of men here for a time but to be blessed with God's favor for eternity; Or please people here for some time, and then continue to suffer the consequences of God's displeasure for eternity.


In the next article we will begin to consider the fourth point, the instructions, and purposes of the Lord's Table.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 


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