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सोमवार, 28 मार्च 2022

व्यवस्था और मसीही जीवन / The Law and the Christian Life - 15


व्यवस्था क्यों हमें उद्धार नहीं दे सकती है? (10)

 व्यवस्था की सीमाएं (2)

इस प्रश्न पर विचार करते हुए कि व्यवस्था क्यों हमें उद्धार नहीं दे सकती है, पिछले लेख में हमने व्यवस्था की सीमाओं के बारे में रोमियों 7 अध्याय से देखना आरंभ किया था। पिछले लेख में हमने रोमियों 7:1, 5 से व्यवस्था की दो सीमाओं को देखा और समझा था। पहली, पद 1 से थी कि व्यवस्था प्रभुता करती है; उसमें दया, करुणा, व्यक्ति की परिस्थिति को समझना नहीं है; वह केवल दोषी ठहरा सकती है और दोष का दण्ड बता सकती है। दूसरी, पद 2 से थी कि व्यवस्था के कारण शरीर में अभिलाषाएं उत्पन्न होती हैं, जिनमें गिरा कर शैतान पाप करवा देता है। आज हम रोमियों 7 अध्याय में दी गई व्यवस्था की कुछ और सीमाओं और बातों को देखेंगे, जो उसे उद्धार देने में असमर्थ करती हैं।


तीसरी और बहुत महत्वपूर्ण सीमा रोमियों 7:6 में दी गई है, जहाँ लिखा है, “परन्तु जिस के बन्धन में हम थे उसके लिये मर कर, अब व्यवस्था से ऐसे छूट गए, कि लेख की पुरानी रीति पर नहीं, वरन आत्मा की नई रीति पर सेवा करते हैं” (रोमियों 7:6)। प्रभु के शिष्यों, उस पर विश्वास और उसे जीवन समर्पण करने वाले लोगों, मसीही विश्वासियों, को व्यवस्था से छुड़ा लिया गया है; अब व्यवस्था उनके लिए लागू, और उन पर कार्यकारी नहीं है। वे अब व्यवस्था की बातों के पालन से, उस पर आधारित होकर परमेश्वर के समक्ष धर्मी बनने और परमेश्वर को स्वीकार्य होने से मुक्त कर दिए गए हैं। रोमियों में ही पौलुस आगे लिखता है, “क्योंकि हर एक विश्वास करने वाले के लिये धामिर्कता के निमित मसीह व्यवस्था का अन्त है” (रोमियों 10:4)। परमेश्वर पवित्र आत्मा की अगुवाई में, इसी विषय पर, प्रेरित पौलुस ने, कुलुस्से की मसीही मण्डली को, प्रभु यीशु मसीह द्वारा हमारे उद्धार के लिए किए गए काम के विषय लिखा, “और उसने तुम्हें भी, जो अपने अपराधों, और अपने शरीर की खतनारहित दशा में मुर्दा थे, उसके साथ जिलाया, और हमारे सब अपराधों को क्षमा किया। और विधियों का वह लेख जो हमारे नाम पर और हमारे विरोध में था मिटा डाला; और उसको क्रूस पर कीलों से जड़ कर सामने से हटा दिया है। और उसने प्रधानताओं और अधिकारों को अपने ऊपर से उतार कर उन का खुल्लमखुल्ला तमाशा बनाया और क्रूस के कारण उन पर जय-जय-कार की ध्वनि सुनाई” (कुलुस्सियों 2:13-15)। अब जिसे परमेश्वर ने ही प्रभु यीशु मसीह में पूरा कर के, हमारे सामने से हटा दिया है, तो उसके सहारे से, उसके पालन के द्वारा, हम परमेश्वर की दृष्टि में धर्मी और उसे स्वीकार्य कैसे हो सकते हैं? इसलिए व्यवस्था के पालन के द्वारा उद्धार पाने के प्रयास व्यर्थ हैं, असफल ही होंगे। 


व्यवस्था की चौथी सीमा, रोमियों 7:13 में लिखी है, किन्तु उसे उसके संदर्भ के पद - पद 7-13 में देखना आवश्यक है। पद 7 में पवित्र आत्मा ने लिखवाया है कि व्यवस्था पाप नहीं है, वरन पाप की पहचान करवाती है - अर्थात एक ऐसा मानक है जिसके सामने रख कर परमेश्वर की दृष्टि में क्या सही और स्वीकार्य है, तथा क्या नहीं है, उसकी पहचान की जाती है। फिर पद 8-11 में पाप की पहचान के कारण उत्पन्न होने वाली अभिलाषाओं, और उनमें होकर पाप में गिर जाने की बात समझाई गए है, जिसे हम 7:5 के संदर्भ में पिछले लेख में देख चुके हैं। फिर पद 12 में पवित्र आत्मा व्यवस्था के तीन और गुण लिखवाता है, कि वह पवित्र, ठीक, और अच्छी है। तब वह पद 13 में लिखवाता है, “तो क्या वह जो अच्छी थी, मेरे लिये मृत्यु ठहरी? कदापि नहीं! परन्तु पाप उस अच्छी वस्तु के द्वारा मेरे लिये मृत्यु का उत्पन्न करने वाला हुआ कि उसका पाप होना प्रगट हो, और आज्ञा के द्वारा पाप बहुत ही पापमय ठहरे” (रोमियों 7:13)। अर्थात, कमी व्यवस्था में नहीं है; कमी व्यवस्था के प्रति हमारी समझ और व्यवहार, और शैतान द्वारा हमारे अंदर बसे हुए पाप के स्वभाव को उकसा कर व्यवस्था का उल्लंघन करवाते रहने में है। इससे प्रकट है कि इस संदर्भ में व्यवस्था की सीमा है कि वह पाप की पहचान तो करवा सकती है, लेकिन पाप पर जयवंत नहीं कर सकती है; हमें पाप करने से रोक नहीं सकती है, और पौलुस अपने जीवन और व्यवहार के उदाहरण से इस बात को पद 14-24 में समझाता है।


व्यवस्था की पाँचवीं सीमा पद 23 और 25 में दी गई है; “परन्तु मुझे अपने अंगो में दूसरे प्रकार की व्यवस्था दिखाई पड़ती है, जो मेरी बुद्धि की व्यवस्था से लड़ती है, और मुझे पाप की व्यवस्था के बन्धन में डालती है जो मेरे अंगों में है” (रोमियों 7:23); “मैं अपने प्रभु यीशु मसीह के द्वारा परमेश्वर का धन्यवाद करता हूं: निदान मैं आप बुद्धि से तो परमेश्वर की व्यवस्था का, परन्तु शरीर से पाप की व्यवस्था का सेवन करता हूं” (रोमियों 7:25)। व्यवस्था मनुष्य की बुद्धि पर तो काम कर सकती है, उसे भले-बुरे की पहचान करवा सकती है; किन्तु शरीर पर काम करने और पाप करने से रोकने में असमर्थ है। परमेश्वर का सत्य जानना बुद्धि का कार्य है; उस सत्य का पालन करना और जीवन में दिखाना, शरीर का कार्य है। व्यवस्था शरीर को नियंत्रित कर के उस सत्य मार्ग पर चलवाने में असमर्थ है, जो बुद्धि जानती और समझती है। बहुत सामान्य और जानी-पहचानी बात है, लोग जानते हैं कि शराब, तम्बाकू, मादक-पदार्थों, और अन्य ऐसे व्यसन के प्रयोग का परिणाम शरीर की हानि ही होता है; किन्तु फिर भी शरीर की लालसा के आगे असमर्थ हैं, उनका नियमित प्रयोग करते रहते हैं। सभी जानते हैं कि चोरी, धोखा, लूट, मार-पीट आदि करने के कारण दण्ड के भागी बन जाते हैं; किन्तु फिर भी इन बातों को करते हैं, और दण्ड भी भुगतते हैं। किन्तु शरीर के आगे असमर्थ हैं, और सद्बुद्धि की बातों का पालन नहीं करने पाते हैं। 


अगले लेख में हम व्यवस्था के उद्देश्य, और उसकी माँग, फिर उसके बाद उसकी उपयोगिता के विषय देखेंगे। किन्तु अभी के लिए, यदि आप मसीही हैं, और अपनी धार्मिकता को किसी “व्यवस्था” के पालन के द्वारा - वह चाहे परमेश्वर की हो, या आपके धर्म, मत, समुदाय, या डिनॉमिनेशन की हो - प्रमाणित करने की, और अपने शरीर के कार्यों के द्वारा अपने आप को परमेश्वर को स्वीकार्य बनाने के प्रयासों में लगे हैं; तो व्यवस्था की सीमाओं को पहचानते हुए, आपको इन व्यर्थ प्रयासों से निकलकर, परमेश्वर के दिए हुए पश्चाताप और समर्पण करने के मार्ग का पालन करने की आवश्यकता है। अभी समय और अवसर रहते सही मार्ग अपना लें, और व्यर्थ तथा निष्फल मार्ग को छोड़ दें।   


यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

  

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • न्यायियों 4-6   

  • लूका 4:31-44     


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Why can't the law save us? (10)

 Limitations of the Law (2)


Considering the question of why the law cannot save us, in the previous article, we began to look at the limits of the Law from Romans 7. We saw and understood two limitations of the Law from Romans 7:1, 5. The first was from verse 1 that the law asserts dominion. There is no kindness, compassion, understanding of the person's situation, etc., in the Law, it can only convict and give the punishment. The second limitation, from verse 5 was that desires arise in the flesh because of the Law, and Satan exploits them, by causing people to fulfill those desires gets them to fall into sin. Today we'll look at some more limitations of the Law from Romans 7; things that render it incapable of providing salvation.

 

A third and very important limitation is given in Romans 7:6, where it is written, "But now we have been delivered from the law, having died to what we were held by, so that we should serve in the newness of the Spirit and not in the oldness of the letter" (Romans 7:6). The disciples of the Lord Jesus, those who believe in Him and surrendered themselves to Him, i.e., Christians, have been redeemed from observing the Law. Now the Law no longer applies to them, nor is it effective for them. They have now been set free from obeying the Law, from being righteous before God and being accepted by God through the Law. In Romans itself, Paul further writes, "For Christ is the end of the law for righteousness to everyone who believes" (Romans 10:4). On the same topic, under the guidance of God's Holy Spirit, the apostle Paul wrote to the Christian congregation in Colossae about the work done by the Lord Jesus Christ for our salvation, and said, "And you, being dead in your trespasses and the uncircumcision of your flesh, He has made alive together with Him, having forgiven you all trespasses, having wiped out the handwriting of requirements that was against us, which was contrary to us. And He has taken it out of the way, having nailed it to the cross. Having disarmed principalities and powers, He made a public spectacle of them, triumphing over them in it" (Colossians 2:13-15). So then, how can we be righteous and acceptable to God through obeying that, which God has fulfilled in the Lord Jesus Christ, and has taken away from us? Therefore, all efforts to be saved by obeying the Law are vain, and are doomed to failure.

 

The fourth limit of the Law is written in Romans 7:13, but it is necessary to look at it in its context in verses 7-13. In verse 7 the Holy Spirit has written that the Law is not sin, rather it identifies sin — it is a standard to measure, to identify what is right and acceptable in the eyes of God, and what is not. Then verses 8–11 explain how desires arise from the recognition of sin, and by falling for fulfilling those desires we fall into sin, which we saw in the previous article in the context of 7:5. Then in verse 12 the Holy Spirit writes down three more qualities of the Law, that it is holy, just, and good. Then Paul writes in verse 13, "Has then what is good become death to me? Certainly not! But sin, that it might appear sin, was producing death in me through what is good, so that sin through the commandment might become exceedingly sinful” (Romans 7:13). That is to say that the deficiency is not in the Law; it is in our understanding and utilization of the Law. And Satan continually incites us to violate the Law and commit sin by provoking the sin nature that is ingrained in us. It is evident from this that the Law has a limitation in this context, that it can identify sin for us, but it cannot help us to overcome sin; it cannot keep us from sinning, and Paul illustrates this in verses 14–24 with the example of his life and behavior.

 

The fifth limit of the Law is given in verses 23 and 25; “But I see another law in my members, warring against the law of my mind, and bringing me into captivity to the law of sin which is in my members” (Romans 7:23); “I thank God--through Jesus Christ our Lord! So then, with the mind I myself serve the law of God, but with the flesh the law of sin” (Romans 7:25). The Law can work in the mind of man, it can make him identify good and bad. But it is incapable of working on the body, to keep it from committing things they know as sins, in their minds. To know and recognize God’s truth is a work of the mind; but to obey and live out that truth in life is the function of the body. The Law is unable to control the body and lead it on to the right path which the mind already knows and understands. It is a very common and well-known thing, people know that the use of alcohol, tobacco, drugs, and other such addictions results in harm to the body. But still, they are unable to control the craving of the body for them, and keep using them regularly. Everyone knows that for committing theft, cheating, plundering, violence, etc., they will be punished; but they still do these things, and they also suffer punishment. But they are helpless before the desires of the body, and are unable to follow the truth their minds know.

 

In the next article, we'll look at the purpose of the Law, and its demands, then its utility. But for now, if you're a Christian, and have trusted in your being righteous through observance of some "law"—whether that of God, or of your religion, creed, community, or religion; or have been trying to prove yourself righteous and acceptable to God through this, i.e., through works of the flesh; then it is time you recognize the limitations of the Law you are trusting, and you need to step out of these vain efforts, and follow the path of repentance and submission given by God. Now, while you have the time and opportunity, make the right decision and leave the vain and fruitless path.

 

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. By asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily submit yourself sincerely and with a committed heart to his Lordship in your life - this is the only way to salvation and heavenly life. You have to say only a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ, willingly and meaningfully, while simultaneously completely committing your life to Him. You can say this prayer of repentance and submission in a manner something like this, “Lord Jesus, I thank you for taking my sins upon yourself for their forgiveness and because of them you died on the cross in my place, were buried, you rose again on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God. Please forgive my sins, take me under your shelter, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and submissive heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

  

Read the Bible in a Year:

  • Judges 4-6

  • Luke 4:31-44


रविवार, 27 मार्च 2022

व्यवस्था और मसीही जीवन / The Law and the Christian Life - 14

 

व्यवस्था क्यों हमें उद्धार नहीं दे सकती है? (9)

 व्यवस्था की सीमाएं (1)


पिछले लेख में हमने देखा और समझा था कि प्रेरितों 17:30 के अनुसार, परमेश्वर क्यों मनुष्यों के पापों के लिए उन्हें दण्ड देने में आनाकानी करता है, उन पापों को अज्ञानता के समय में की गई बातें मानने के लिए तैयार है। हमने यह भी देखा था कि चाहे विश्वासी हो अथवा अविश्वासी, चाहे प्रभु का जन हो या न हो, दोनों के पापों के समाधान के लिए परमेश्वर के मानक और उपाय एक ही हैं - वे पापों से पश्चाताप करें, उन्हें मान लें, और प्रभु परमेश्वर से उनके लिए क्षमा माँग लें, प्रभु को अपना उद्धारकर्ता मान कर उसे समर्पित हो जाएं। साथ ही हमने एक और बहुत महत्वपूर्ण बात भी देखी थी, पापों के समाधान के लिए न तो परमेश्वर से किसी को भी व्यवस्था का पालन करने के लिए कहा; और न ही प्रभु के लोगों पर दिन-रात दोष लगाते रहने वाले शैतान ने कभी उन पर व्यवस्था का पालन न करने का दोष लगाया। अर्थात, पाप के समाधान में व्यवस्था के पालन का कोई स्थान ही नहीं है। 


हमारे सामने अब यह असमंजस में डालने वाला प्रश्न है कि जब पापों के समाधान और परमेश्वर को स्वीकार्य होने में व्यवस्था के पालन की कोई भूमिका ही नहीं है, तो फिर परमेश्वर ने अपनी वह व्यवस्था दी ही क्यों, और उसके पालन के लिए क्यों कहा, उसे इतना महत्व क्यों दिया? आज से हम इन प्रश्नों पर विचार आरंभ करेंगे। इन बातों को समझने के लिए हमें यह समझना और ध्यान में रखना होगा कि व्यवस्था की कुछ सीमाएं हैं, व्यवस्था की कुछ माँगें हैं, और व्यवस्था का एक उद्देश्य था। आज पहले हम परमेश्वर पवित्र आत्मा के द्वारा पौलुस प्रेरित में होकर, रोमियों 7 अध्याय में व्यवस्था की सीमाओं के बारे में जो बातें लिखवाई गई हैं, उन पर विचार करेंगे और समझेंगे।


रोमियों 7 अध्याय से व्यवस्था के बारे में जो पहली सीमा हमारे सामने आती है, वह पहले पद में ही है - “हे भाइयो, क्या तुम नहीं जानते मैं व्यवस्था के जानने वालों से कहता हूं, कि जब तक मनुष्य जीवित रहता है, तक उस पर व्यवस्था की प्रभुता रहती है?” (रोमियों 7:1)। व्यवस्था प्रभुता करती है - आज्ञा देती है, निर्धारित कार्य करवाती है, न करने पर दोषी ठहराती है, और दोषी होने के दण्ड को लागू करवाती है। किन्तु व्यवस्था में दया, करुणा, व्यक्ति की परिस्थितियों और मजबूरियों आदि का ध्यान करने और तब व्यक्ति के दोष और दण्ड को निर्धारित करने का कोई स्थान नहीं है। इसके विपरीत, जैसा हम पिछले लेखों में प्रेरितों 17:30 से देख चुके हैं परमेश्वर मनुष्य की परिस्थितियों और दुर्बलताओं को समझते हुए, पापों को अज्ञानता के समय के कार्य मानने, उनके लिए दण्ड देने में आनाकानी करने, दण्ड से बचने का पर्याप्त अवसर और समाधान देने, आदि बातों के लिए तैयार है। हम देखते हैं कि प्रभु यीशु ने हमेशा पापियों के प्रति दया, करुणा, और धीरज से काम लिया। जबकि व्यवस्था के अनुसार दोष लगाने वाले बिना किसी अन्य बात को ध्यान में रखे, तुरंत कठोर दण्ड दिए जाने की माँग करते थे। यदि पाप किए जाने से संबंधित बातों का ध्यान रखे बिना, केवल दोष के अनुसार दण्ड दे दिया जाएगा, तो क्या वह न्याय खरा और उचित न्याय समझा जाएगा? प्रभु यीशु मसीह में परमेश्वर हमारे साथ हमारी रचना, व्यक्तिगत सीमाओं, और परिस्थितियों का ध्यान रखते हुए व्यवहार करता है, जो व्यवस्था में संभव नहीं है।


रोमियों 7:5 में हमें व्यवस्था की दूसरी सीमा देखने को मिलती है, “क्योंकि जब हम शारीरिक थे, तो पापों की अभिलाषाएं जो व्यवस्था के द्वारा थीं, मृत्यु का फल उत्पन्न करने के लिये हमारे अंगों में काम करती थीं” (रोमियों 7:5)। व्यवस्था मनुष्य में पाप करने की अभिलाषाएं उत्पन्न करती है; यह कैसी विडंबना की बात है कि वही जो पाप के कारण दी गई, उसी के द्वारा पाप करने की भावना उत्पन्न होती है! ध्यान कीजिए, व्यवस्था पाप नहीं करवाती है, पाप से संबंधित बातों के लिए अभिलाषा जागृत करती है। तब भी मनुष्य के पास अवसर होता है कि उस अभिलाषा को दबा दे, उससे मुँह फेर ले, उस स्थान से हट जाए। क्योंकि अभिलाषा अपने आप में पाप नहीं है, लेकिन पाप में गिरने के द्वार की दहलीज़ है - दहलीज़ लांघी, तो पाप में गिरे (याकूब 1:14-15)। जैसे ही कोई अनुचित अभिलाषा की चिंगारी मन में उत्पन्न होती है, शैतान तुरंत ही उसे हवा देकर विनाशक लपटों में परिवर्तित करने लगता है। उन अभिलाषाओं से संबंधित अनुचित व्यवहार की ओर उकसाता है। और यदि व्यक्ति परमेश्वर के वचन और आज्ञाओं को स्मरण करते हुए सचेत होकर पीछे न हटे, उसकी बातों का प्रतिरोध न करे, तो शैतान उसे पाप करने के लिए उकसा कर, उससे पाप करवा देता है।  


यही आदम और हव्वा के द्वारा किए गए संसार के पहले पाप के साथ हुआ। परमेश्वर ने उन्हें एक आज्ञा की ‘व्यवस्था’ दी थी - अन्य सभी पेड़ों के फलों को खा लेना किन्तु भले और बुरे के ज्ञान के वृक्ष के फल को मत खाना (उत्पत्ति 2:16-17)। इस एक आज्ञा की ‘व्यवस्था’ ने हव्वा के मन में अभिलाषा उत्पन्न की, और वह उस वर्जित पेड़ तथा उसके फल के निकट, उन्हें निहारती हुई पाई गई। शैतान को अनुचित अभिलाषा की चिंगारी दिखी, और उसने हव्वा के मन में और भी अधिक उत्तम प्राप्त करने का लालच, और परमेश्वर द्वारा उन दोनों से कुछ अच्छा बचाए रखने का संदेह डाल दिया (उत्पत्ति 3:4-5)। इस समय भी यदि हव्वा स्वयं उसी के द्वारा शैतान से कही गई परमेश्वर की आज्ञा पर ध्यान कर लेती और उस आज्ञा के निर्वाह के प्रति दृढ़ होकर वहाँ से हट जाती, या आदम को बुलाकर उसके साथ बात कर लेती, तो पाप में नहीं पड़ती। किन्तु उसने परमेश्वर की व्यवस्था, उसकी आज्ञा का नहीं, अपितु, अपनी भावनाओं, अपनी अभिलाषाओं, और अपने शरीर की बातों का पालन किया भी और आदम से भी करवाया भी (उत्पत्ति 3:6); और पाप को मनुष्य जाति में प्रवेश मिल गया। आज भी यह बहुत आम देखने में आता है कि यदि किसी स्थान पर लिखा होगा “घास पर चलना मना है” तो वहीं से ही लोग घास पर चलना आरंभ करेंगे। यदि लिखा होगा “फूल तोड़ना मन है” तो फूल तोड़ने का प्रयास अवश्य करेंगे। यदि लिखा होगा “थूकना मना है” या “गंदगी न फैलाएं” तो वहीं पर थूकेंगे, उसी स्थान पर कूड़ा डालेंगे और गंदगी फैलाएंगे। अर्थात व्यवस्था या नियमों का किसी प्रकार से उल्लंघन करने पर विचार करने, उस अभिलाषा को मन में पालने की मनुष्य की प्रवृत्ति का दुरुपयोग करके, शैतान मनुष्य से उल्लंघन करवा ही देता है। किन्तु यदि व्यक्ति नियम की बात का पालन कर ले, उससे संबंधित अनुचित अभिलाषा को मन में आने ही नहीं दे, या फिर तुरंत उस अनुचित अभिलाषा को दबा कर, उस स्थान या स्थिति से हट जाए, तो फिर शैतान के पास उस अभिलाषा की चिंगारी को पाप की विनाशक लपट बनाने के लिए अवसर ही नहीं रहता है; मनुष्य पाप से बच जाता है। 


अगले लेख में हम रोमियों 7 अध्याय पर विचार ज़ारी रखते हुए व्यवस्था की सीमाओं और बातों के बारे में आगे देखेंगे। किन्तु अभी के लिए, यह अवसर है कि हम, विशेषकर वे जो अपने आप को मसीही विश्वासी कहते या समझते हैं, अपने जीवनों में गहराई और बारीकी से जाँच कर देखें और अपनी वास्तविक स्थित को पहचानें। हम देखें कि किन बातों में हम परमेश्वर की दृष्टि में अनुचित अभिलाषाओं में पड़कर, पाप करने की प्रवृत्ति में पड़े हुए हैं। अपनी इन अनुचित अभिलाषाओं के कारण कहाँ-कहाँ हमने शैतान को अपने जीवनों में अवसर दिया हुआ है, और पहचानें कि उसने कैसे हमें ही हमारी हानि के लिए प्रयोग किया है, हम से पाप करवाए हैं। और जैसा पिछले लेख में देखा है, उन पापों के लिए किसी ‘व्यवस्था’ या विधि-विधानों का पालन करने में पड़ने की बजाए, 1 यूहन्ना 1:9 के अनुसार पश्चाताप करके परमेश्वर से उनके लिए क्षमा माँग लें; परमेश्वर के साथ अपने संबंधों को बहाल कर लें। 


यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

  

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • न्यायियों 1-3   

  • लूका 4:1-30     


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Why can't the Law save us? (9)

 Limitations of the Law (1)


In the previous article we saw and understood why God, according to Acts 17:30, refuses to immediately punish men for their sins, and is willing to consider those sins as things done in times of ignorance. We have also seen that whether a believer or an unbeliever, whether one believes in the Lord or not, God's standards and ways for the remission of sins remain the same - that men repent of their sins, confess them, and ask for the Lord God to forgive them, accept the Lord as their Savior, and submit to Him. We also saw another very important thing, God didn't ask anyone to obey the Law in order to resolve the problem of their sins; Nor did Satan, who keeps blaming the Lord's people day and night, ever accuse them of not keeping the Law. This implies that keeping the Law has no role in the remission of sins.

 

We now have this perplexing question before us that when the observance of the Law has no role in the solution of sins and being made acceptable to God, then why did God give that Law, why did He ask for its observance, and why has He given so much importance to it? From today we will start considering these questions. To understand these things, we have to understand and keep in mind that the Law has some limitations, the Law has some demands, and the Law has a purpose. From today, we will first consider and understand what is written about the limitations of the Law in Romans 7 by the apostle Paul through God's Holy Spirit.

 

The first limitation that comes before us about the Law from Romans 7 is in the first verse itself - "Or do you not know, brethren (for I speak to those who know the law), that the law has dominion over a man as long as he lives?" (Romans 7:1). The law rules - commands, demands and compels that the prescribed things be done, declares guilty or transgressor for not obeying, and enforces the punishment after declaring the person to be guilty. But there is no place in the Law for mercy, compassion, consideration of an individual's circumstances and compulsions etc. and then to determine the individual's guilt and punishment accordingly. On the contrary, as we have seen from Acts 17:30 in the preceding articles, God, understanding and considering man's circumstances and weaknesses, is willing to consider the sins to be acts of ignorance, remains reluctant to punish them, gives sinners ample opportunity to avoid punishment, and has provided His solutions to man’s problem of sins. Similarly, we see that the Lord Jesus always showed mercy, compassion, and patience toward sinners. While according to the law, the accusers, regardless of anything else, demanded immediate merciless punishment. If punishment is given only according to the guilt, regardless of the various circumstances and factors involved in the commission of the sin, will that justice be deemed to be true and just? In the Lord Jesus Christ, God treats us with due consideration of our creation, one’s personal limitations, and prevailing circumstances, etc., none of which are possible in the Law.

 

In Romans 7:5 we see a second limitation of the Law, "For when we were in the flesh, the sinful passions which were aroused by the law were at work in our members to bear fruit to death" (Romans 7: 5). The Law arouses in man desires to sin; how ironic, that the desire to sin arises out of that which is given because of sin! Please understand, the Law does not cause a person to sin, it arouses the desires for things related to sin. Even then, man still has the opportunity to suppress that desire, turn away from it, move away from that place. Having a desire is not sin in itself, but it certainly is the threshold of the door to falling into sin - if you cross the threshold, you definitely will fall into sin (James 1:14-15). As soon as a spark of an unreasonable desire arises in man’s mind, Satan immediately fans it and turns it into destructive flames of sin. Satan incites man into inappropriate behavior related to those desires. And if a person does not consciously back away from the situation, by remembering and recalling God's Word and commandments, does not resist Satan’s words, then Satan by continually inciting or seducing him, causes him to sin.

 

The same thing happened with the first sin in the world committed by Adam and Eve. God had given them a 'Law' of a single commandment - to eat the fruit of all the other trees but not eat the fruit of the tree of the knowledge of good and evil (Genesis 2:16-17). This 'Law', this one commandment, aroused desires in Eve's heart, and she was found near the forbidden tree and its fruit, admiring them. Satan saw a spark of inappropriate desire, and aroused in Eve the temptation to get something better, and a suspicion that God has held back something good from them (Genesis 3:4–5). Even at this time, if Eve herself had heeded God's command that she told Satan and, decided to obey that command, moved away from that place, broke off conversing with Satan, or called Adam and spoke with him about it, she would not have fallen into sin. But she disobeyed God's Law, His command for them, by deciding to go by her feelings, her desires, and the things of her flesh, and also got Adam to do the same (Genesis 3:6); consequently, sin found its way into the human race. Even today it is very common to see that if it is written at some place "It is forbidden to walk on the grass", then from there itself people start to walk on the grass. If it is written “Plucking flowers is not allowed" then they will definitely try to pluck flowers. If it is written “Spitting is prohibited” or “Do not throw garbage”, then they will spit there, throw garbage at the very same place and spread filth. That is to say that by provoking the human tendency to violate the laws or the rules in some way, by continuing to stoke the inappropriate desire in the human mind, Satan makes man violate the Law, or the rules, and commit sin. But if a person is diligent to obey the rules, does not allow the unreasonable desire to stay in his mind, immediately suppresses those unreasonable desires, and moves away from that place or situation, then there remains no opportunity for Satan to fan the spark of those desires and blow them up into destructive flames of sin; and man is saved from committing sin.

 

In the next article, we'll look further at the limitations and other things related to the Law, through continuing to consider Romans chapter 7. But for now, this is an opportunity for us, especially those of us who call or consider ourselves Christians, to look deeper and more closely into our lives and identify our true standing. Let us examine and find out in what ways we are inclined to sin, by succumbing to desires unreasonable and inappropriate in the sight of God. Let us figure out, because of our inappropriate desires, where all have we have given Satan the opportunity to act in our lives, and also recognize how he has used us for our own harm, has made us sin. And, as seen in the previous article, instead of trying to rectify the situation by obeying some 'law' or certain ordinances, for those sins, we should repent according to 1 John 1:9 and ask God for their forgiveness; and thereby store our relationship with God.

 

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. By asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily submit yourself sincerely and with a committed heart to his Lordship in your life - this is the only way to salvation and heavenly life. You have to say only a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ, willingly and meaningfully, while simultaneously completely committing your life to Him. You can say this prayer of repentance and submission in a manner something like this, “Lord Jesus, I thank you for taking my sins upon yourself for their forgiveness and because of them you died on the cross in my place, were buried, you rose again on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God. Please forgive my sins, take me under your shelter, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and submissive heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

  

Read the Bible in a Year:

  • Judges 1-3

  • Luke 4:1-30


शनिवार, 26 मार्च 2022

व्यवस्था और मसीही जीवन / The Law and the Christian Life - 13


व्यवस्था क्यों हमें उद्धार नहीं दे सकती है? (8)

 परमेश्वर की माँग - व्यवस्था का पालन नहीं, पश्चाताप (3)


पिछले लेख में हमने देखा था कि परमेश्वर सच्चा और खरा न्यायी है, वह किसी का पक्षपात नहीं करता है। चाहे कोई उसे स्वीकार करता हो अथवा नहीं, उसका आज्ञाकारी रहता हो या नहीं; किन्तु सभी के लिए परमेश्वर के न्याय का माप-दण्ड एक ही है, समान है, बदलता नहीं है। वह उन्हें भी, जो उसे स्वीकार नहीं करते हैं, उसकी नहीं मानते हैं, उसका विरोध भी करते हैं, पाप के दण्ड से बचने का पर्याप्त अवसर देता है और इसीलिए उन्हें भी पापों के लिए पश्चाताप करने के लिए कहता है। परमेश्वर कभी बुराई से किसी की परीक्षा नहीं करता है (याकूब 1:13), मनुष्य को कभी उसकी सामर्थ्य से बाहर किसी परीक्षा में नहीं आने देता है, और परीक्षा के साथ, उससे निकालने का मार्ग भी प्रदान करता है (1 कुरिन्थियों 10:13)। किन्तु शैतान ने मनुष्य से अधिक सामर्थी और बुद्धिमान होने के कारण, अपनी इस स्थिति का लाभ उठाते हुए, अपनी कुटिलता में अनुचित रीति से मनुष्य को पाप में फँसाया और गिराया। क्योंकि शैतान ने मनुष्य के साथ जो किया वह परमेश्वर के मानकों के अनुसार अस्वीकार्य और अनुचित था। इसीलिए एक खरा और पक्षपात रहित न्यायी होने के कारण, जैसा प्रेरितों 17:30 में लिखा है, परमेश्वर उन लोगों के पापों को भी अज्ञानता के समय में किए गए पाप मानता है। वह उनके लिए तुरंत दण्ड देने के स्थान पर, दण्ड देने में आनाकानी करता है, और पाप करने वालों को पापों के प्रति सचेत कर के, उनके लिए पश्चाताप करने और दण्ड से बच निकालने का अवसर प्रदान करता है। साथ ही यहाँ पर ध्यान देने योग्य एक बहुत महत्वपूर्ण बात देखने को मिलती है; उनके पापों के निवारण और दण्ड से बचने के लिए परमेश्वर लोगों को अपनी व्यवस्था का पालन करने के लिए नहीं कहता है। वरन वह उन्हें पापों के लिए पश्चाताप करने के लिए कहता है। प्रकट है कि पापों के समाधान और उनके दण्ड से बचने का मार्ग परमेश्वर की व्यवस्था का पालन नहीं, वरन पापों के लिए पश्चाताप करके, प्रभु यीशु को अपना उद्धारकर्ता स्वीकार करना, उसे अपना जीवन समर्पित करना है।


आज हम इसी से संबंधित एक और महत्वपूर्ण बात पर विचार करेंगे - यदि पापों की क्षमा और उद्धार पाया हुआ मसीही विश्वासी पाप करे, तो उसके लिए परमेश्वर का क्या समाधान है? यह एक प्रकट तथ्य है कि मसीही विश्वासी भी पाप करते हैं। जैसा हमने पहले के लेखों में देखा है, जब भी वे अपनी किसी अनाज्ञाकारिता, सांसारिक लालसा, शैतान के लालच या बहकावे में आकर बाड़ा तोड़ते हैं, तो शैतान उन्हें डस लेता है (सभोपदेशक 10:8), और पाप का विष उनमें डाल देता है। परमेश्वर भी इस बात को जानता है, और परमेश्वर के लोगों ने भी अपने जीवनों के उदाहरणों से इस बात को स्वीकार किया है, जिसे परमेश्वर पवित्र आत्मा ने पवित्र शास्त्र बाइबल में लिखवाया भी है। प्रभु यीशु का भाई याकूब अपनी पत्री में स्वीकार करता है कि वह भी, और उसके साथ के अन्य उपदेशक भी, सभी वचन के पालन में कभी-कभी नहीं, वरन बहुत बार चूक जाते हैं (याकूब 3:2)। इसी प्रकार से प्रेरित पौलुस भी पाप के साथ अपने निरंतर संघर्ष को, जिसमें कई बार पाप जयवंत होकर उससे अनुचित करवा देता है, स्वीकार करता है और मान लेता है कि अभी भी पाप उसमें बसा हुआ है (रोमियों 7:15-20)। प्रेरित यूहन्ना, 1 यूहन्ना 1:8-10 में, “हम” का प्रयोग करके यह स्वीकार कर रहा है कि उद्धार पाने के बाद भी पाप करने वालों में वह भी सम्मिलित है। यूहन्ना तो यहाँ तक कहता है कि जो इस बात को अस्वीकार करता है वह न केवल अपने आप को धोखा देता है, वरन परमेश्वर को भी झूठा ठहराता है।


शैतान, पहले तो अपने मनुष्य से अधिक सामर्थी और चतुर होने का अनुचित लाभ उठाकर मनुष्यों को, उद्धार पाए हुए प्रभु के लोगों को भी, पाप में गिराता और फँसाता है, और फिर उसके बाद, परमेश्वर के सामने उन पर दोष लगाता है, उन्हें भी दण्ड के योग्य प्रमाणित करने का दिन-रात प्रयास करता है (प्रकाशितवाक्य 12:10)। किन्तु शैतान की इस चाल का दोहरा समाधान प्रभु परमेश्वर ने हम उद्धार पाए हुए लोगों के लिए करके दे रखा है। पहला है कि उसके इस दोष लगाने को व्यर्थ करने के लिए हमारा उद्धारकर्ता प्रभु यीशु, हमारा सहायक बन कर परमेश्वर के सामने हमारी पैरवी करता रहता है (1 यूहन्ना 2:1-2), और शैतान द्वारा लगाए जा रहे इन अवैध दोषों से हमें बरी करता रहता है। दूसरा समाधान है परमेश्वर द्वारा हमें दिया गया आश्वासन, “यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है” (1 यूहन्ना 1:9), और प्रभु यीशु मसीह, पिता परमेश्वर के सम्मुख हमारा सहायक बन कर हमारी सहायता करता है।


इसका यह अर्थ नहीं है कि उद्धार पाए हुए व्यक्ति को परमेश्वर ने पाप करते रहने का लाइसेंस दे दिया है, जैसा बहुत से लोग इस बात को लेकर कहते हैं। यह हमारा विषय नहीं है, बहुत संक्षेप में, बाइबल स्पष्ट सिखाती है कि यद्यपि पाप करने से उद्धार तो नहीं जाता है, किन्तु पाप करने के लिए ताड़ना अवश्य होती है (इब्रानियों 12:5-10)। साथ ही, पाप हमारे अनन्तकाल के प्रतिफलों की भी हानि करता है; ऐसे बहुत से लोग होंगे जो अनन्तकाल में प्रवेश तो करेंगे, किन्तु खाली हाथ, और खाली हाथ ही रहेंगे (1 कुरिन्थियों 3:13-15)। इसलिए उद्धार पाने के बाद लापरवाही करना और पाप करना कोई हल्की बात नहीं है, उसका बहुत भारी दुष्परिणाम है; उद्धार पाया हुआ व्यक्ति पाप करके हल्के में नहीं छूट जाता है।  


इसलिए यह प्रकट है कि हम उद्धार पाए हुए लोगों के लिए भी पापों के समाधान, उनके दुष्परिणामों से बचने का वही मार्ग है, जो उद्धार न पाए हुए लोगों के लिए है - पापों का अंगीकार करके, उनके लिए पश्चाताप करना। ध्यान दीजिए, एक बार फिर, यहाँ पर भी परमेश्वर ने इस समाधान के लिए अपनी व्यवस्था का पालन करने की कोई बात नहीं कही; और न ही शैतान ने प्रभु के लोगों पर व्यवस्था का उल्लंघन या पालन न करने का दोष लगाया। अर्थ स्पष्ट है, चाहे उद्धार पाया हुआ व्यक्ति हो, अथवा उद्धार नहीं पाया हुआ हो, परमेश्वर के मानक, कार्यविधि, समाधान बदलते नहीं हैं; सभी के लिए एक ही हैं, सभी के लिए समान ही हैं। और परमेश्वर दोनों के प्रति धैर्य रखता है, पर्याप्त समय देता है, क्रोध और न्याय करने में यथासंभव विलंब करता है (2 पतरस 3:9)।


यह देखने और समझने के बाद कि संसार के हर मनुष्य के लिए, चाहे वह स्वाभाविक और अपरिवर्तित हो, या उद्धार पाया हुआ हो, उसके पापों का समाधान केवल और केवल उसके द्वारा अपने पापों के पश्चाताप के द्वारा है, व्यवस्था के पालन के द्वारा नहीं, अब हमारे लिए प्रेरितों 17:30 के दूसरे भाग “... अब हर जगह सब मनुष्यों को मन फिराने की आज्ञा देता है” को समझना आसान हो जाता है। जब पश्चाताप करने और मन फिराने के अलावा और कोई मार्ग है ही नहीं तो परमेश्वर, जो कभी झूठ नहीं बोलता है, धोखा नहीं देता है (गिनती 23:19) किसी से क्यों कुछ और करने को कहेगा? वह क्यों किसी को भी उसके पापों के निवारण के लिए व्यवस्था के पालन के लिए कहेगा, चाहे वह व्यवस्था परमेश्वर की दी हुई हो अथवा भी किसी धर्म, मत, या डिनॉमिनेशन के द्वारा बनाई और दी हुई हो? क्योंकि हर व्यवस्था, मनुष्य को पापों से बचाने के लिए व्यर्थ और अयोग्य है, इसीलिए खरा और सच्चा परमेश्वर मनुष्यों को वही करने की आज्ञा देता है जो उचित और योग्य है - मन फिराव। यदि फिर भी मनुष्य परमेश्वर की कही बात को अस्वीकार करके, अपनी ही करना चाहेगा, तो फिर परिणामों के लिए स्वयं ही ज़िम्मेदार होगा, परमेश्वर को ज़िम्मेदार नहीं ठहरा सकेगा।

 

अगले लेख में हम देखेंगे कि यदि व्यवस्था पापों का समाधान देने के लिए असमर्थ है, अयोग्य है, तो परमेश्वर ने उसे दिया क्यों? और फिर यह क्यों कहा कि इसके पालन के द्वारा मनुष्य को जीवन मिलेगा? किन्तु अभी के लिए, यदि आप मसीही हैं, और अभी भी व्यवस्था, या नियमों, विधियों, रीतियों आदि के पालन के द्वारा परमेश्वर की दृष्टि में धर्मी ठहरने में विश्वास रखते हैं, तो आपके लिए अभी समय और अवसर है कि अपनी इस गलत धारणा को सुधार लें, और परमेश्वर की आज्ञा के अनुसार पश्चाताप और मन-फिराव के द्वारा परमेश्वर के साथ अपने संबंधों को ठीक कर लें। 

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी। 

  

एक साल में बाइबल पढ़ें:

  • यहोशू 22-24   

  • लूका 3  


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Why can't the law save us? (8)

 God's demand - not obeying the law, repenting (3)


In the previous article we saw that God is an honest and upright Judge, He does not show any partiality. Whether one accepts him or not, remains obedient to him or not; but the standards of God's justice is one and the same for all, it never changes. Even to those who do not accept him, do not believe him, oppose him, He gives ample opportunity to escape the punishment of their sins and hence asks them to repent for their sins. God neither tempts anyone with evil (James 1:13), nor allows man to be tempted beyond his capabilities; also along with the temptation, provides a way out for him (1 Corinthians 10:13). But Satan, being more powerful and wiser than man, took advantage of this superiority, and through wickedness enticed man into falling in sin. Since what Satan did to man was unacceptable and unfair by God's standards, therefore, in His propriety as an upright and unbiased Judge, God considers the sins of those people to be sins committed in times of ignorance, as it is written in Acts 17:30. Hence instead of immediately punishing them for those sins, He shows a reluctance, and cautions the sinners regarding their sins and consequences, and also provides an opportunity for them to repent and escape the punishment. There is also a very important thing to note here; God, for the redressal of their sins and to be delivered from the punishment, does not ask the people to obey His Law. Rather, He tells them to repent of their sins. This makes it amply evident that the way to resolve the problem of sins and of being delivered from their punishment is not following God's Law of the Old Testament, but to repent of sins, and accept the Lord Jesus as Savior, and submit your lives to Him.


Today we will consider another important point related to this - if a Born Again Christian, one who has received forgiveness of sins, is saved; if he commits a sin, what is God's solution for him? It is an evident fact that even the saved and Born Again Christians do sin. As we've seen in earlier articles, whenever they breach the boundary set by God because of their disobedience, or worldly and physical lusts, material greed or Satan's delusions, Satan bites them (Ecclesiastes 10:8), and injects the poison of sin into them. God also knows this, and God's people have also acknowledged this as is seen from the examples of their lives, which God's Holy Spirit has written down in the Holy Scripture, the Bible. James, the brother of the Lord Jesus, acknowledges in his letter that he, and the others with him fail to keep the Word, not sometimes, but oftentimes (James 3:2). Similarly, the apostle Paul accepted his constant struggle with sin, in which sin sometimes overpowered him and made him do something wrong, and he also accepted that sin still resides in him (Romans 7:15-20). The apostle John, in 1 John 1:8-10, is using "we" to acknowledge that he is among those who sin even after being saved. John even goes so far as to say that the one who denies this not only deceives himself, but calls God a liar.


Satan, first taking undue advantage of being more powerful and smarter than man, makes him fall and commit sins, even the saved people of the Lord, and then, he accuses them day and night before God of committing sin, trying to prove them worthy of punishment (Revelation 12:10). But the Lord God has provided a double solution for His saved people to escape this satanic attack. The first is that our Savior, the Lord Jesus, continues to defend us before God as our helper and advocate (1 John 2:1-2), to nullify his accusations, and save us from his illegitimate accusations. The second is God's assurance to us, “If we confess our sins, He is faithful and just to forgive us our sins and to cleanse us from all unrighteousness" (1 John 1:9), while the Lord Jesus Christ helps us by being our helper before God the Father.


This does not mean that God has given the saved person an open license to continue to sin, as many people assume about this. This is not our topic of discussion, but in short, the Bible clearly teaches that although committing sinning does not cause losing salvation, but committing sin does result in chastisement (Hebrews 12:5-10). At the same time, sin also causes loss to our eternal rewards. There will be many people who will enter eternity, but will be empty-handed, and remain empty-handed for all eternity (1 Corinthians 3:13-15). Therefore, being careless and sinning after being saved is not a light thing, it has very heavy consequences. A saved person cannot take this casually since he is not let off lightly after committing a sin.


So now it is clear that for us saved Christians, the way of resolving sins, escaping their consequences, is just the same as for the unsaved people - by confessing sins, and repenting for them. Once again, notice that even here God did not ask to follow His Law to resolve this situation. Nor did Satan, while accusing the people before the Lord, accuse them of violating, or not following the Law. The implication is clear: whether the person is saved, or is not saved, God's standards, method of working, and solutions do not change; they always remain the same for all. And God is always sufficiently patient with both, giving enough time, as long as He possibly can to delay His retribution and judgment (2 Peter 3:9).


So, after seeing and understanding that for every person in the world, whether natural and unregenerate, or saved, the solution of his sins is only and only through his repenting of his sins, and not by keeping the Law, it is now easier for us to understand the second part of Acts 17:30 "... now commands all men everywhere to repent." Why would God, who never lies, never deceives (Numbers 23:19), ask anyone to do anything else, when there simply is no other way but to repent? Why would He ask anyone to obey the Law for the remission of his sins, whether that Law was given by God or, even created and given by any religion, creed, or denomination? Because every law is futile and inapplicable to save man from sin. Therefore, the upright and true God commands men to do only what is correct and worthy— to repent. If still man would like to do his own thing, rejecting what God said, then he himself will be responsible for the consequences, and will not be able to hold God responsible for them.


In the next article we will see that if the Law is incapable, inapplicable, to provide a solution for sins, then why did God give it? And then why is it said that by following it man will get life? But for now, if you are a Christian, and still believe in being justified in the sight of God by observing the Law, or rules, ordinances, customs, etc., now is the time and opportunity for you to come out of this misconception, repent, and mend your relationship with God through obeying God's command.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. By asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily submit yourself sincerely and with a committed heart to his Lordship in your life - this is the only way to salvation and heavenly life. You have to say only a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ, willingly and meaningfully, while simultaneously completely committing your life to Him. You can say this prayer of repentance and submission in a manner something like this, “Lord Jesus, I thank you for taking my sins upon yourself for their forgiveness and because of them you died on the cross in my place, were buried, you rose again on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God. Please forgive my sins, take me under your shelter, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and submissive heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

  

Read the Bible in a Year:

  • Joshua 22-24

  • Luke 3