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गुरुवार, 3 अक्टूबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 209

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 54


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (29) 

भाग लेने से ज़िम्मेदारी (2) 


प्रभु की मेज़ में भाग लेने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों का अध्ययन करते समय, हम 1 कुरिन्थियों 10:16-22 से देख रहे हैं कि भाग लेने वाले पर दो अभिप्राय और एक ज़िम्मेदारी लागू हो जाते हैं। अभिप्राय हैं कि वह दो बातों की पुष्टि करता तथा दोहराता है कि वह, पहला, प्रभु के साथ निकट संबंध में रहता है, और, दूसरा, वह अन्य मसीही विश्वासियों के साथ एकता में बना रहता है। उस पर लागू ज़िम्मेदारी है कि उसे संसार और संसार के तौर-तरीकों से, विशेषकर परमेश्वर की उपासना से संबंधित बातों को लेकर, एक अलगाव का जीवन जीना है। पिछले लेख में हमने 1 कुरिन्थियों 10:19-20 से, मसीही विश्वासियों की इस अलगाव के जीवन की ज़िम्मेदारी से संबंधित कुछ बातों को देखा था। आज हम कुछ और बातों को देखेंगे, जो संसार से उसके इस अनिवार्य अलगाव से संबंधित हैं और परमेश्वर के लोगों की ज़िम्मेदारी हैं।

 

प्रेरितों 2 में, पवित्र आत्मा की सामर्थ्य के द्वारा पतरस के प्रचार के बाद, जब यरूशलेम में एकत्रित उन भक्त यहूदियों में से 3000 ने पश्चाताप किया, और शिष्यों से पूछा कि उन्हें अब आगे क्या करना होगा, तब पतरस उन्हें आगे उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बताता है (प्रेरितों 2:37-40)। यहाँ, पद 40 में पतरस उनसे कहता है, “उसने बहुत और बातों में भी गवाही दे देकर समझाया कि अपने आप को इस टेढ़ी जाति से बचाओ” - उसने बहुत सारी बातों के द्वारा उन्हें समझाया कि वे अपने आप को उनसे बचाएं, अर्थात जिस टेढ़ी जाति में वे रहते थे, उससे अपने आप को निकालें। ध्यान कीजिए कि यह तथ्य कि इसके लिए उन्हें समझाने और बताने के लिए पतरस ने “बहुत सी बातों” का प्रयोग किया और उन्हें “समझाया” दिखाता है कि मसीही विश्वास और जीवन में, इस अलगाव का कितना महत्व है, और यह उसी पल से लागू हो जाता है, जब व्यक्ति मसीह यीशु में विश्वास करता है और अपना जीवन उसे समर्पित करता है। यहाँ ध्यान देने के योग्य एक और बात भी है, पतरस उनसे यह नहीं कहता है कि आने वाले दिनों में परमेश्वर उनसे यह करवाएगा या उनके लिए कर के देगा। वरन, वह इसका दायित्व उन्हीं पर डालता है, उन्हें स्वयं ही यह करना है, यह कदम उठाना है। यह मसीही विश्वासियों के लिए 2 कुरिन्थियों 5:15 को जीने का एक व्यावहारिक उदाहरण है।

 

इसी प्रकार से पौलुस ने पवित्र आत्मा की अगुवाई में लिखते हुए 2 कुरिन्थियों 6:14-18 में मसीही विश्वासी के अविश्वासियों से अलग रहने पर बहुत ज़ोर दिया है; और यहाँ पद 17-18 में वह बल देकर कहता है कि विश्वासियों के अविश्वासियों में से निकल आने और अलग होकर रहने से ही परमेश्वर उन्हें स्वीकार करेगा, उनके लिए पिता समान होगा, और उनसे अपने पुत्र और पुत्रियों के समान व्यवहार करेगा। यह खण्ड दिखाता है कि पौलुस, बल्कि पवित्र आत्मा, मसीही विश्वासियों से कह रहा है कि जब तक मसीही विश्वासी अपने आप को संसार और उसकी बातों से अलग नहीं कर लेता है, तब तक वह कभी भी अपने स्वर्गीय पिता की देखभाल, उनके लिए तैयार विशेषाधिकारों, और आशीषों को अनुभव नहीं कर सकता है। उड़ाऊ पुत्र को अपने आप को बाहर की गंदगी से अलग करके पिता के पास आना ही था, तब ही वह पिता के प्रेम के आनन्द को अनुभव करने पाया। परमेश्वर पिता इस प्रतीक्षा में है कि मसीही विश्वासी इस बात को समझें, इसका एहसास करें, और अपने मसीही जीवन के लिए इस अनिवार्यता पर कार्यवाही करें। सामान्य प्रवृत्ति यही होती है कि विश्वासी यही चाहता है कि परमेश्वर उसे हर प्रकार से आशीषित करे, परंतु उस विश्वासी को इन स्वर्गीय आशीषों और विशेषाधिकारों के लिए कोई कीमत न चुकानी पड़े। लोग दोनों ओर से मुफ़्त में सभी बातों का आनंद लेना चाहते हैं, अर्थात, संसार और उसकी बातों का आनन्द भी लेते रहें, और उन्हें परमेश्वर की देखभाल और सुरक्षा भी उपलब्ध रहे। सामान्यतः लोग इस बात को समझने और मानने के लिए तैयार नहीं होते हैं कि उन्हें संसार अथवा परमेश्वर में से किसी एक को चुनना ही होगा; उन्हें दोनों ही नहीं मिल सकते हैं, जैसा कि अगले दो उदाहरणों से भी प्रकट है।


संसार के साथ मिलकर रहना, मसीही विश्वासी के लिए कितना हानिकारक हो सकता है, इसका अंदाजा हम पवित्र आत्मा द्वारा याकूब से लिखवाई बात से पता चलता है। मसीही विश्वासियों को लिखी अपनी पत्री में याकूब 4:1-4 को देखिए, और विशेषकर पद 4 पर ध्यान कीजिए, जहाँ लिखा है, “हे व्यभिचारिणयों, क्या तुम नहीं जानतीं, कि संसार से मित्रता करनी परमेश्वर से बैर करना है सो जो कोई संसार का मित्र होना चाहता है, वह अपने आप को परमेश्वर का बैरी बनाता है।” यहाँ जिस शब्द का अनुवाद “बैरी” किया गया है, मूल यूनानी भाषा में उसका अर्थ है घिनौना, अर्थात, अरुचिकर। दूसरे शब्दों में, जो विश्वासी संसार के साथ मित्रता चाहता है और उससे संबंध में बना रहता है, यह करने के द्वारा वह अपने लिए इस बात को निश्चित कर लेता है कि परमेश्वर उसमें रुचि न ले।

 

प्रेरित यूहन्ना के द्वारा, पवित्र आत्मा संसार से प्रेम करने और उसके साथ बने रहने के एक और पहलू को दिखाता है, “तुम न तो संसार से और न संसार में की वस्तुओं से प्रेम रखो: यदि कोई संसार से प्रेम रखता है, तो उस में पिता का प्रेम नहीं है” (1 यूहन्ना 2:15)। यह वही बात है जिसे प्रभु यीशु मसीह ने अपने पहाड़ी संदेश में, मत्ती 6:24 में कहा था, “कोई मनुष्य दो स्वामियों की सेवा नहीं कर सकता, क्योंकि वह एक से बैर ओर दूसरे से प्रेम रखेगा, वा एक से मिला रहेगा और दूसरे को तुच्छ जानेगा; तुम परमेश्वर और धन दोनों की सेवा नहीं कर सकते।” जो संसार और सांसारिक बातों के प्रेम में बने ही रहते हैं, वे अप्रत्यक्ष रीति से इस बात का अंगीकार कर रहे हैं और दर्शा रहे हैं कि वे प्रभु परमेश्वर से प्रेम नहीं करते हैं।

 

इनके अतिरिक्त भी नए नियम के अन्य उदाहरण हैं, तथा पुराने नियम में भी और बहुत से उदाहरण हैं जो दिखाते हैं कि परमेश्वर हमेशा ही यही चाहता रहा है कि उसके लोग संसार से अलगाव का जीवन जीएं; और यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनके जीवनों में कैसे हानिकारक प्रभाव आ जाते हैं। कुल मिलाकर निष्कर्ष यही है कि संसार से अलगाव का जीवन जीना मसीही विश्वासी का एक महत्वपूर्ण गुण है। प्रभु भोज में भाग लेने के द्वारा वह इस ज़िम्मेदारी को अपने ऊपर ले लेता है कि वह प्रभु से तो जुड़ा हुआ परंतु संसार से अलग होकर रहेगा। यह मसीही विश्वासी के हित की बात है कि वह ऐसा करे; क्योंकि परमेश्वर के निर्देशों की अनदेखी करना, अनाज्ञाकारिता करना, मुसीबत को दावत देना है (व्यवस्थाविवरण 5:29; 30:15-20)।


यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


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English Translation


Things Related to Christian Living – 54


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (29)

Responsibility Because of Participation (2)

 

While studying some important things related to participating in the Lord’s Table, we have been seeing from 1 Corinthians 10:16-22, that there are two implications and one responsibility that become incumbent upon the participant. The two implications that he affirms and renews are, first, he is living in close fellowship with the Lord, and second, that he lives in unity with the Christian Believers. The responsibility binding upon him because of partaking of the Lord’s Table is that he has to live a life separated from the world, and the ways of the world, particularly about things related to God’s worship. We had seen some aspects about this responsibility of staying separated, in the previous article from 1 Corinthians 10:19-20. Today we will look at some other aspects of this essential separation from the world, that are the responsibility of the people of God.


In Acts 2, after Peter’s preaching with the power of the Holy Spirit, when of the devout Jews gathered in Jerusalem, 3000 repented and asked the disciples what they should do next, Peter tells them the steps they need to take (Acts 2:37-40). Here, in verse 40 Peter says to them, “And with many other words he testified and exhorted them, saying, Be saved from this perverse generation” - through many words he asked them to save themselves, i.e., to separate themselves from the perverse generation they were living amongst. The very fact that Peter used “many words” to explain and inform about this, and “exhorted” them about it, indicates the importance of this for Christian Faith and living, from the very moment of a person coming to faith in Christ Jesus and submitting his life to Him. Also note that Peter does not say to them that God will do this for them in the days to come. But he puts the responsibility upon them to take this step, and this serves as a practical lesson of living by 2 Corinthians 5:15 for the Christian Believers.


Similarly, Paul, writing under the guidance of the Holy Spirit, in 2 Corinthians 6:14-18 strongly emphasizes the necessity of this separation between the Believers and the unbelievers; and in verses 17-18 emphasizes that it will be through their coming out and being separate from the unbelievers that God will accept them, will be a Father to them, and treat them as His sons and daughters. This passage is equivalent to Paul, rather the Holy Spirit saying that unless the Christian Believer separates himself from the world and its ways, he can never experience the care, privileges, and blessings of his heavenly Father. The Prodigal Son had to separate himself from the filth outside and return to his father to be able to experience and enjoy the love of the father. God the Father is waiting for them to understand, realize, and act on this necessity for their Christian life. The normal tendency is to expect God to bless the Believer in every way possible, but without the Believer having to pay any price for the heavenly blessings and privileges. People want to have the best of both worlds freely, i.e., enjoy the pleasures and ways of the world, as well as have God’s care and protection. People are usually not willing to realize and accept that they will have to choose between the world and God; they cannot have them both, as is evident from the next two examples.


How damaging this living with the world can be for the Christian Believer can be gauged by what the Holy Spirit says through James. In his letter to the Believers from James 4:1-4, particularly take note of verse 4, “Adulterers and adulteresses! Do you not know that friendship with the world is enmity with God? Whoever therefore wants to be a friend of the world makes himself an enemy of God.” The word translated as “enemy” in English, in the original Greek language means being odious, i.e., repulsive to God. In other words, the Believer who desires and lives as a friend of the world, by doing so also ensures that God does not look towards him favorably.


Through the Apostle John, the Holy Spirit presents another aspect of loving the world, and living with it, “Do not love the world or the things in the world. If anyone loves the world, the love of the Father is not in him” (1 John 2:15). This is the same as what the Lord Jesus had said in His Sermon of the Mount, in Matthew 6:24, “No one can serve two masters; for either he will hate the one and love the other, or else he will be loyal to the one and despise the other. You cannot serve God and mammon.” Those who persist in the love of the world and of worldly things, are indirectly acknowledging and demonstrating that they do not love the Lord God.


Besides other examples in the New Testament, in the Old Testament too, there are many more instances and examples of God asking His people to stay away from the world, and of the harmful effects in their lives because of their not doing so. The net conclusion is that separation from the world is an important characteristic of the Christian Believer. By participating in the Holy Communion, he takes upon himself this responsibility of staying joined to the Lord and away from the world. It is to the Christian Believer’s advantage that he does so; because disregarding God’s instructions is an invitation to trouble (Deuteronomy 5:29; 30:15-20).


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

 

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बुधवार, 2 अक्टूबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 208

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 53


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (28) 

भाग लेने से ज़िम्मेदारी (1) 


पिछले कुछ लेखों से हम प्रभु की मेज़ में भाग लेने से संबंधित बातों को देखते आ रहे हैं, और अब हम 1 कुरिन्थियों 10:16-22 से कुछ बातों को देख रहे हैं। हम इस खण्ड से देख चुके हैं कि न केवल यह परमेश्वर की आशा है कि उसके प्रभु भोज में भाग लेने वाले, संसार के लोगों से भिन्न रीति से जीवन जीएंगे और व्यवहार करेंगे; बल्कि परमेश्वर का वचन उनके लिए ऐसा करना अनिवार्य बताता है। यह खण्ड दिखाता है कि प्रभु की मेज़ में भाग लेने वाले के लिए इस भाग लेने के दो अभिप्राय और एक ज़िम्मेदारी है। दो अभिप्राय यह हैं कि भाग लेने वाला प्रभु के साथ निरंतर सहभागिता में अर्थात निकट संगति में बना रहेगा, तथा अन्य विश्वासियों के साथ एकता में रहेगा। पिछले लेखों में हम इन दोनों अभिप्रायों को देख चुके हैं, और इस बात का ध्यान किया था कि प्रभु भोज में भाग लेने के द्वारा, भाग लेने वाला इन बातों की पुष्टि करता है, इन्हें दोहराता है कि वह प्रभु के साथ निकट संगति में रहने तथा अन्य विश्वासियों के साथ एकता में रहने के लिए प्रतिबद्ध है। मसीही विश्वासी के लिए संसार से पृथक होकर रहने की ज़िम्मेदारी बहुत महत्वपूर्ण है, और इस ज़िम्मेदारी का निर्वाह न करने के परिणाम बहुत हानिकारक हैं। परंतु जैसे कि उपरोक्त अभिप्रायों को मण्डलियों में शायद ही कभी बताया और सिखाया जाता है, उसी प्रकार से, इस ज़िम्मेदारी और उसके निर्वाह के बारे में भी शायद ही कभी बताया और सिखाया जाता है। इसका मुख्य कारण यही है कि अधिकांश ईसाई या मसीही, यहाँ तक कि विश्वासी भी, प्रभु की मेज़ को एक रीति के समान लेते हैं, और उसमें भाग लेने से संबंधित बातों के बारे में या तो अनभिज्ञ हैं अथवा भाग लेने वाले के लिए मेज़ से संबंधित बातों और उनके अभिप्रायों के बारे में गंभीर नहीं हैं।


आगे बढ़ने से पहले एक निवेदन है - बेहतर समझने के लिए कृपया 1 कुरिन्थियों 8 अध्याय पढ़ लीजिए। इसकी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि यह है कि मूर्तियों को बलि चढ़ाए गए पशुओं को लोगों द्वारा भोजन के समान उपयोग करने के लिए लाया जाता था, और जन-सामान्य उन्हें उस देवी या देवता के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाने के लिए भोजन के रूप में उपयोग करते थे। इस प्रकार से अप्रत्यक्ष रीति से वे न केवल उस देवी या देवता के अस्तित्व का अंगीकार करते थे वरन साथ ही उस देवी या देवता के साथ जुड़ी हुई जो भी शक्तियाँ मानी जाती थीं, उन्हें भी स्वीकार करते थे। किन्तु मसीही विश्वासी उसे केवल एक भोजन वस्तु के समान लेते थे, किसी देवी या देवता के प्रति श्रद्धा दिखने या उसकी शक्ति को मानने के लिए नहीं। किन्तु इससे कुछ नए मसीही विश्वासियों के लिए समस्या उत्पन्न होने लगी थी। ये नए विश्वासी समझने लगे थे कि बलि किए हुए पशु को खाने का तात्पर्य था कि वरिष्ठ मसीही विश्वासी भी उन देवी-देवताओं को तथा उनकी शक्तियों कुछ महत्व और अस्तित्व प्रदान कर रहे हैं, और इस कारण ये नए विश्वासी, दोनों - प्रभु यीशु तथा किसी देवी या देवता को आदर देने के द्वारा, अनजाने में, न चाहते हुए भी, मूर्ति पूजा, तथा एक से अधिक ईश्वरों की उपासना में फंस रहे थे। इसीलिए पौलुस 8 अध्याय का अंत इस घोषणा के साथ करता है कि “इस कारण यदि भोजन मेरे भाई को ठोकर खिलाए, तो मैं कभी किसी रीति से मांस न खाऊंगा, न हो कि मैं अपने भाई के ठोकर का कारण बनूं” (1 कुरिन्थियों 8:13)। पवित्र आत्मा की अगुवाई में पौलुस 1 कुरिन्थियों 10:19-20 में, मूर्तियों को बलि चढ़ाई हुई वस्तुओं में भाग लेने के अभिप्रायों को समझाने के द्वारा, मसीही विश्वासी की ज़िम्मेदारी को बताता है, कि वह संसार और उपासना के सांसारिक तरीकों से अलग रहे। और यह बात परमेश्वर अपने लोगों, इस्राएलियों, को बहुत पहले ही बता चुका था (व्यवस्थाविवरण 12:1-4, 29-32)।


यह निर्देश देने और समझाने के द्वारा, पौलुस यहाँ पर मूर्तियों और गैर-मसीही देवी-देवताओं को चढ़ाई हुई भोजन वस्तुओं को खाने के बारे में एक और बहुत महत्वपूर्ण बात सामने लेकर आता है। संभवतः वो मसीही विश्वासी या तो अभी तक इस बात से अनभिज्ञ थे, या उन्होंने इस पर कभी गंभीरता से विचार नहीं किया था। पौलुस पद 19 में, आलंकारिक प्रश्नों को पूछने के द्वारा, मसीही विश्वासियों के लिए किसी मूर्ति या देवी-देवता के अस्तित्व और महत्व के होने, या उसे चढ़ाए हुए किसी बलिदान का कोई महत्व होने के विषय किसी भी गलत धारणा को नकारने के साथ बात आरंभ करता है। फिर वह अपनी मुख्य बात पर आता है, कि वे देवी-देवता, जिनका प्रतीक वे मूर्तियाँ थीं, ईश्वर नहीं दुष्टात्माएँ हैं। इसलिए उन देवी-देवताओं को चढ़ाए गए बलिदान ईश्वर को नहीं दुष्टात्माओं को चढ़ाए गए हैं। और फिर पद 18 में कही गई अपनी बात के आधार पर वह समझाता है कि जिस प्रकार इस्राएल के बलिदानों में भाग लेने वाले परमेश्वर की वेदी के भी भागीदार होते थे, उसी प्रकार, मूर्तियों या उन देवी-देवताओं, अर्थात दुष्टात्माओं को चढ़ाए गए बलिदानों में भाग लेने वाले भी स्वतः ही अपने आप को दुष्टात्माओं के साथ सहभागी कर लेते हैं। और पौलुस, जो उनका शिक्षक और आत्मिक मार्गदर्शक था, नहीं चाहता था कि वे किसी भी प्रकार से इस अपवित्र संबंध में जुड़ें। मसीही विश्वासियों को, अपने आप को दुष्टात्माओं की उपासना से संबंधित अथवा प्रभावित और दूषित किसी भी बात से बिल्कुल पृथक रखना है। क्योंकि पौलुस ने यह पत्री पवित्र आत्मा की अगुवाई में लिखी है, पौलुस द्वारा मसीही विश्वासियों के लिए किसी बात का न चाहना, परमेश्वर द्वारा उनके लिए उस बात के न चाहने के तुल्य है।


एक प्रकार से यह उसी बात को चित्रित करता और उसकी पुष्टि करता है जो हाग्गै 2:11-14 में कही गई है, कि किस प्रकार किसी अशुद्ध वस्तु के साथ संपर्क में आने से अशुद्ध शुद्ध नहीं हो जाता है, बल्कि शुद्ध ही अशुद्ध होता है। इसी बात को पौलुस ने भी इसी पत्री में थोड़ा और आगे कहा है, “धोखा न खाना, बुरी संगति अच्छे चरित्र को बिगाड़ देती है” (1 कुरिन्थियों 15:33)। यह हमें दिखाता है कि कैसे शैतान सीधी, सरल और महत्वहीन दिखने वाली बातों के द्वारा भी बहका देता है, हमें लगता है कि हम विश्वास में स्थिर और दृढ़ खड़े हैं, और इस पर घमण्ड भी करते हैं, किन्तु शैतान हमें बहका कर हमसे परमेश्वर के प्रतिकूल करवा रहा होता है (1 कुरिन्थियों 10:12)। इसी लिए प्रत्येक मसीही विश्वासी को बहुत चौकन्ना होकर, और बहुत जाँच-परख कर कुछ भी करने वाला होना चाहिए, विशेषकर जब बात किसी भी रीति से किसी अन्य-जाति उपासना या मूर्ति पूजा से संबंधित होती है। परमेश्वर ने इसके विषय इस्राएलियों को पहले ही चिता दिया था, जब उन्हें मिस्र के दासत्व से छुड़ाकर लाया था, कि वे किसी भी रीति से अन्य-जातियों के साथ संबंध न रखें, विशेषकर वैवाहिक संबंध तो कदापि नहीं (निर्गमन 34:12-16)। इस्राएल का इससे आगे का इतिहास इस बात का चित्रण और प्रमाण है कि जब भी उन्होंने परमेश्वर के इस निर्देश की अवहेलना की, वे हमेशा ही अनेकों प्रकार से गंभीर समस्याओं में पड़ गए। समझदारी और सुरक्षा हमेशा ही अन्य-जातियों की उपासना और मूर्तिपूजा से बचकर और अलग रहने में ही है, नहीं तो हम भी अपने विश्वास के साथ समझौता कर बैठने की स्थिति में आ सकते हैं। अगले लेख में हम मसीही विश्वासियों द्वारा अपने आप को संसार और सांसारिक उपासना के तरीकों से अलग रखने के कुछ और उदाहरणों और निर्देशों के बारे में देखेंगे।


यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Things Related to Christian Living – 53


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (28)

Responsibility Because of Participation (1)

 

For the past few articles, we have been considering some matters related to participation in the Lord’s Table, and have now been looking at this from 1 Corinthians 10:16-22. We have seen from this passage that not only does God expect that the participants in His Holy Communion will live life and behave differently than the people of the world; but God’s Word states this is mandatory for them. This passage shows that for those who partake of the Lord’s Table, doing so has two implications and one responsibility. The implications are that the participant lives a life of continual communion or close fellowship with the Lord, and of unity with the other participants; and one responsibility is that the participant lives a life of separation from the world. We have considered both the implications in the previous articles, and noted that through participation in the Holy Communion, the participants affirm and renew their commitment of remaining in, and living in close fellowship with the Lord Jesus, and of living in unity with the other Believers. The responsibility of living a life of separation from the world is of great importance for the Christian Believer, and not fulfilling it has grave consequences. But just as the implications are hardly, if ever, told and taught to the congregation, similarly emphasizing the responsibility and its fulfillment too are usually neglected. The main reason is because most Christians, even Believers, take the Lord’s Table like a ritual, and are either unaware or not serious about what participating in it means and implies for the participant.


       Before we proceed further, a request – please read 1 Corinthians chapter 8 here, for a better understanding. The historical background here is that the animals sacrificed to idols were made available for consumption by the public, and the public ate them as an act of reverence towards the deity, thereby quietly not only acknowledging the deity’s existence but also accepting as fact whatever powers were believed to be associated with that deity. But the Christian Believers were taking and eating that meat, not in reverence to the deity, but merely as a food item. But this was causing some problems for the new Believers. These new Believers assumed that eating that meat of the sacrifice, implied that the senior Believers were giving some recognition and weightage to the Pagan deities, and thus the new Believers were inadvertently, indirectly falling into the trap of polytheism and idol worship, by honoring both, the Lord Jesus as well as the Pagan deities. Therefore, Paul concludes chapter 8 with the declaration that “Therefore, if food makes my brother stumble, I will never again eat meat, lest I make my brother stumble” (1 Corinthians 8:13). In 1 Corinthians 10:19-20, Paul, through the Holy Spirit, states the responsibility of the Christian Believer, of staying separate from the world and its ways of worship, by explaining the implications of their partaking in things sacrificed to idols. God had already forbidden His people, the Israelites, to fall for this tendency of worshiping like the Gentiles worship their deities, much earlier (Deuteronomy 12:1-4, 29-32).


In explaining and instructing in this manner, Paul here brings up another very important aspect of eating the food items that had been sacrificed to idols and non-Christian deities. Probably those Christian Believers were still not aware of this point, or had not considered it seriously enough. Paul, using rhetorical questions, starts with a clarification in verse 19, negating any possible misconceptions the Believers may have about the importance of an idol or anything sacrificed to it having any bearing on their lives. Then, he comes to his main point, the deities physically represented by those idols, are demons, not God. Therefore, the sacrifices made to those deities are made not to God but to demons. Drawing upon his earlier statement of verse 18, he explains his point, that just as the partakers of Israel’s sacrifices are also automatically partakers of the altar of God; similarly, the partakers of these sacrifices to the idols, i.e., to demons, automatically bring themselves into fellowship with demons. And Paul, as their mentor, their spiritual guide, does not want them to get into this unholy alliance, even inadvertently. They, the Christian Believers, have to keep themselves aloof from anything tainted by any demonic worship or influence. Since Paul is writing this letter under the guidance of the Holy Spirit, Paul’s not wanting the Christian Believers to do a thing is tantamount to actually God not wanting them to do it.


This, in a way, serves to illustrate the point made in Haggai 2:11-14, how coming in contact with unholy things defiles the holy, and not vice-versa; i.e., the holy does not make the unholy holy, but the holy becomes unholy. This same thing is stated by Paul in this very letter a little later, in 1 Corinthians 15:33, “Do not be deceived: Evil company corrupts good habits.” This shows how Satan tricks us through seemingly simple, straightforward and inconsequential activities, and while we may think and even take pride in standing firm in our faith, Satan has actually tricked us into acting contrary to God (1 Corinthians 10:12). Therefore, a Christian Believer needs to be very wary, very discerning about whatever he does, especially when it comes to coming in any contact with Pagan worship in any manner. God had warned the Israelites about this soon after bringing them out of Egypt, while they were on their way to Canaan, to not mingle with the Gentiles, and not to make any matrimonial alliances with them (Exodus 34:12-16). The subsequent history of Israel amply demonstrates that by disregarding this instruction from God, they always fell into serious trouble in more ways than one. The safe thing is to always avoid and stay away from anything related to or involving Pagan worship, lest we be misled and inadvertently end up compromising our Faith. We will look into some other examples and instructions about the responsibility of the Believers to keep themselves separate from the world, particularly anything related to worldly ways of worship, in the next article.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.


 

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मंगलवार, 1 अक्टूबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 207

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 52


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (27) 

भाग लेने के अभिप्राय (2)


पिछले लेखों में हमने देखा है कि प्रभु की मेज़ में भाग लेना कोई रीति नहीं है, जिसमें किसी डिनॉमिनेशन, या समुदाय, या गुट के नियमों और परंपराओं के अनुसार, जैसे अच्छा लगे वैसे भाग लिया जा सकता है। पिछले लेख में हमने 1 कुरिन्थियों 10:16-22 में से देखा है कि परमेश्वर का वचन यह बताता है, और परमेश्वर यह आशा रखता है कि उसके प्रभु भोज में भाग लेने वाले संसार के लोगों से भिन्न जीवन और व्यवहार रखेंगे; उनके लिए यह करना अनिवार्य है। इस खण्ड से हमने यह भी देखा था कि जो प्रभु की मेज़ में भाग लेते हैं उन पर दो अभिप्रायों - प्रभु के साथ निकट संगति या सहभागिता का जीवन जीना, और भाग लेने वालों के मध्य एकता होना; तथा एक ज़िम्मेदारी, संसार से अलगाव का जीवन जीने का उल्लेख किया गया है। साथ ही हमने यह भी देखा था कि प्रभु भोज में भाग लेने के द्वारा, भाग लेने वाले प्रभु यीशु मसीह के साथ निकट की संगति और सहभागिता रखने की पुष्टि करते हैं और अपनी इस प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।


प्रभु भोज में भाग लेने का दूसरा अभिप्राय, जैसा कि 1 कुरिन्थियों 10:17 में लिखा है, भाग लेने वालों को एकता में रहना है। यहाँ पर पद 16 में भी एक वचन में ‘कटोरा’ और ‘रोटी’ के प्रयोग के द्वारा इसी बात को कहा गया है, जिसे फिर पद 17 में और स्पष्ट कह दिया गया है। जब हम सुसमाचारों में दिए गए प्रभु यीशु मसीह द्वारा प्रभु भोज की स्थापना के वृतांतों को देखते हैं, तो वहाँ पर भी प्रभु यीशु ने एक ही रोटी ली और शिष्यों को उसी में से खाने के लिए कहा, और एक ही कटोरा लिया और सभी शिष्यों को उसी एक कटोरे में से ही पीने के लिए कहा। प्रभु द्वारा ऐसा करने, एक रोटी और एक ही कटोरे को उपयोग करने के तात्पर्य को यहाँ पद 17 में बताया गया है, “इसलिये, कि एक ही रोटी है सो हम भी जो बहुत हैं, एक देह हैं: क्योंकि हम सब उसी एक रोटी में भागी होते हैं।” एक रोटी प्रभु यीशु की एक देह का प्रतीक है, उस एक रोटी में भाग लेने के द्वारा, भाग लेने वाले अपनी एकता को प्रकट करते हैं, उनके प्रभु यीशु के द्वारा एक कर दिए जाने को दिखाते हैं, कि अब वे प्रभु यीशु की एक देह हैं। इसी बात को पद 18 में एक और उद्धरण से समझाया गया है, पुराने नियम की उपासना के उदाहरण के द्वारा। जो वेदी पर चढ़ाए गए बलिदानों में से खाते थे, ऐसा करने से वे न केवल वेदी के साथ, वरन, परस्पर भी एक हो जाते थे - यहाँ पर प्रयुक्त एकवचन “इस्राएली” पर ध्यान करें, यहाँ बहुवचन “इस्राएलियों”, या “यहूदियों”, या अन्य कोई बहुवचन शब्द का प्रयोग नहीं किया गया है।


नया जन्म पाए हुए मसीही विश्वासी मसीह की देह और दुल्हन हैं (इफिसियों 5:23-27) न कि ‘कई देह और कई दुल्हनें’। यहूदियों के लिए तो यह कल्पना से भी बाहर था कि वे अन्य-जातियों के साथ कोई संपर्क रखें (प्रेरितों 10:28), उनके साथ एक होकर रहने का तो कोई प्रश्न ही नहीं था। लेकिन इफिसियों 2:11-22 में पौलुस, पवित्र आत्मा के द्वारा इसी बात को समझाता है, ज़ोर देता है, और बाध्य करता है कि प्रभु यीशु मसीह में होकर यहूदी और अन्य-जाति एक हो गए हैं इसलिए उस एकता को जीकर भी दिखाएं। प्रभु यीशु की कलीसिया का आरंभ इसी एकता के साथ हुआ था (प्रेरितों 2:44-47)। पौलुस इस 1 कुरिन्थियों की पत्री का आरंभ कोरिन्थ की कलीसिया के सदस्यों से अपनी विभाजित करने वाले प्रवृत्ति को छोड़कर एक होकर रहने के आग्रह के साथ करता है (1 कुरिन्थियों 1:10-13); और फिर प्रभु भोज से संबंधित उनकी गलतियों को सुधारने तथा गलतफहमियों को ठीक करने के खण्ड, 1 कुरिन्थियों 11:17-34 की चर्चा का आरंभ भी इस एकता को बनाए रखने की बात पर फिर से बल देने के द्वारा करता है (11:17-19)। नए नियम में, मसीही विश्वासियों की इस एकता पर हमेशा ही बहुत बल दिया गया है, और इसे सर्वाधिक महत्व की बात दिखाया गया है, क्योंकि इसी में कलीसिया की सामर्थ्य, शक्ति, और योग्यता है (मत्ती 18:19-20)। इसीलिए शैतान हमेशा ही, किसी न किसी रीति से, एकता को भंग करने के प्रयास करता है। किन्तु प्रभु यीशु मसीह ने प्रभु भोज के द्वारा, मसीही विश्वासियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे मिल जुलकर एकता में रहें। बजाए इसके कि एक दूसरे से अलग होकर और पृथक गुट बनाकर रहें, परस्पर खड़ी हुई दीवारों को बना कर रखें, व्यर्थ की अहं की बातों के द्वारा शैतान को विभाजित करने के अवसर दें, प्रभु यीशु मसीह के विश्वासी होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस एकता के लिए प्रयास करें और उसे बना कर रखें; क्योंकि अन्ततः एक दिन हम इसके लिए प्रभु को जवाबदेह भी होंगे, नहीं बनाए रखने का उत्तर भी देना होगा। आज कलीसिया में मेल करवाने वालों (मत्ती 5:9) की बहुत आवश्यकता है, जिससे कि वह शैतान की युक्तियों के सामने स्थिर खड़ी रह सके, और शैतानी शक्तियों पर जयवंत जीवन को दिखा सके।

 

जैसे कि प्रभु भोज में भाग लेने वाले इस अभिप्राय की पुष्टि करते हैं और उसे दोहराते हैं कि वे प्रभु यीशु के साथ निकट संगति और सहभागिता में रहते हैं; उसी प्रकार से, प्रभु भोज में भाग लेते समय वे इस बात की भी पुष्टि करते हैं और उसे दोहराते हैं कि वे प्रभु की देह - उसकी कलीसिया के अन्य सदस्यों के साथ एकता में भी रहते हैं। इन अंत के दिनों में, हमारे विश्वास में स्थिर खड़े रहने तथा अपनी गवाही के प्रति सच्चे और खरे होने के लिए यह एकता बहुत आवश्यक है, अनिवार्य है।

 

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


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English Translation


Things Related to Christian Living – 52


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (27)

Implications of Participation (2)

 

In the previous articles we have seen that participating in the Lord’s Table is not a ritual that can be indulged in according to rules or traditions of any denomination, sect, or group. In the last article, from 1 Corinthians 10:16-22 we have seen that God’s Word prescribes, and God expects that the participants in His Holy Communion will live a life and behave differently than the people of the world; doing this is incumbent upon them. From this passage we had seen that for those who partake of the Lord’s Table, two implications – living a life of communion or fellowship with the Lord, and unity amongst the participants; and one responsibility of living a life of separation from the world, are stated here. We had then seen further that through participation in the Holy Communion, the participants affirm and renew their commitment of being, and living in close fellowship with the Lord Jesus.


The second implication of participating in the Lord’s Holy Communion is that the participants have to live in unity, as it says in 1 Corinthians 10:17. In verse 16 too, through the use of singular ‘cup’ and singular ‘bread’, the same thing was shown, and is stated more clearly in verse 17. When we study the institution of the Lord’s Table by the Lord Jesus as given in the Gospel accounts, there too, the Lord took one bread and gave it to His disciples, for all of them to eat from that one bread; and similarly, He took one cup, and asked the disciples to drink from that one cup. The Lord’s implication of doing this, of using one bread and one cup, is stated in verse 17 here, “For we, though many, are one bread and one body; for we all partake of that one bread.” The one bread represents the one body of the Lord Jesus, by partaking in that one bread, the partakers denote their unity, their being joined together through the Lord Jesus, now as one body of the Lord Himself. This is then further exemplified in verse 18 through the use of an Old Testament act of worship. Those who ate of the sacrifices made on the altar, were thereby united not only with the altar, but even amongst themselves - note the use of singular Israel at the beginning of this verse, instead of using a term like “the Israelites”, or “the Jews”, or some other plural expression.


The Born-Again Christian Believers are said to be the body and bride of Christ (Ephesians 5:23-27) and not ‘bodies and brides.’ It was unimaginable for the Jews to even communicate with the Gentiles (Acts 10:28), let alone ever be united with them. But in Ephesians 2:11-22, Paul, through the Holy Spirit explains, emphasizes, and exhorts for this very unity between the Jewish and Gentile Believers, effected through the Lord Jesus. The Church started off with this understanding of unity (Acts 2:44-47). Paul, in this letter of 1 Corinthians, begins by exhorting the Corinthian Church members to stop their divisive tendencies and remain united (1 Corinthians 1:10-13); and then in the section on correcting their errors and misunderstandings about the Holy Communion (1 Corinthians 11:17-34), he starts off the discourse by re-emphasizing maintaining this unity (11:17-19). In the New Testament, this unity of the Christian Believers has always been strongly emphasized upon, and considered to be of paramount importance, because in this unity is the strength, power, and capability of the Church (Matthew 18:19-20). Therefore, Satan always tries to disrupt this unity, one way or another. But the Lord Jesus, through the Holy Communion has made it imperative for the Believers to live in unity. Instead of looking for ways and excuses of separating and segregating ourselves from each other, of keeping intact our mutual barriers, of letting Satan divide us through petty ego issues, as Believers in the Lord Jesus, it is our responsibility, that we strive for and maintain this unity; for eventually we will be accountable to the Lord for not maintaining it. The Church today is sorely in need of the peacemakers (Matthew 5:9), so it can stand up to the wiles of the devil and demonstrate a life victorious over the satanic forces.


Just as the participants affirm and renew their commitment to being in close fellowship with the Lord and living accordingly; similarly, while participating in the Holy Communion they also affirm and renew their commitment of living in unity with the other members of the body of Christ - His Church. It is the urgent need of the hour that we be true to this commitment, to be able to stand firm in our Faith and true to our witness in these end times.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.


 

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सोमवार, 30 सितंबर 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 206

 

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मसीही जीवन से सम्बन्धित बातें – 51


मसीही जीवन के चार स्तम्भ - 3 - प्रभु-भोज (26) 


भाग लेने के अभिप्राय (1)


पिछले कुछ लेखों में हम प्रभु भोज से संबंधित कुछ प्रश्नों को देखते आ रहे हैं, जिनके बारे में परमेश्वर के लोगों में असमंजस है। यह असमंजस, बल्कि ये प्रश्न ही, परमेश्वर के वचन के अनुरूप शिक्षाएं देने के स्थान पर, वचन को तोड़-मरोड़ कर डिनॉमिनेशन या मत की शिक्षाओं और व्याख्याओं के अनुरूप करने के प्रयासों के कारण उत्पन्न होते हैं। हमने परमेश्वर के वचन बाइबल में से देखा है कि जब उन विषयों और प्रश्नों को बिना किसी भी डिनॉमिनेशन की बातों को आधार बनाए, यदि सीधे बाइबल से देखा जाए, तो उत्तर स्पष्ट और सीधे होते हैं। इन लेखों में इस बात पर भी बारंबार जोर दिया गया है कि प्रभु की मेज़ में भाग लेना कोई रीति नहीं है, इसे औपचारिकता निभाने के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इस बात की पुष्टि हमारे आज के प्रश्न के उत्तर से भी हो जाएगी; हमारा प्रश्न है, क्या मसीही विश्वासी अपनी ही इच्छा के अनुसार जीवन जी सकता है; या प्रभु भोज में भाग लेना उस पर, उसके जीवन तथा व्यवहार के विषय कुछ ज़िम्मेदारी लाता है?


उत्तर के लिए हम परमेश्वर के वचन बाइबल में से 1 कुरिन्थियों 10:16-22 को लेंगे। परमेश्वर के वचन के इस खण्ड में, पौलुस, पवित्र आत्मा की अगुवाई में, कुछ ऐसी बातों की ओर संकेत कर रहा है, जो बहुत बुनियादी और महत्वपूर्ण हैं। लेकिन दुर्भाग्यवश, इन बातों को कलीसियाओं में शायद ही कभी सिखाया जाता है या उनपर ज़ोर दिया जाता है, नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासियों की मण्डलियों में भी। पौलुस यह भी दिखाता है कि वह जिस बात को कह रहा है वह कोई नई शिक्षा या सिद्धांत नहीं हैं, वरन पुराने नियम की उपासना में भी वे देखने को मिलती हैं। यहाँ, इस खण्ड में, पौलुस दो महत्वपूर्ण और बुनियादी बातों के बारे में बात करता है - पहली, भाग लेने के अभिप्राय, और दूसरी, भाग लेने वाले की ज़िम्मेदारी; और हम इन दोनों को ही आने वाले लेखों में देखेंगे। यहाँ पर दो अभिप्रायों का उल्लेख किया गया है - प्रभु के साथ संगति या सहभागिता का जीवन जीना, और भाग लेने वालों के मध्य एकता होना; जबकि ज़िम्मेदारी है संसार से अलगाव का जीवन जीना।

 

यहाँ, 1 कुरिन्थियों 10:16 में स्पष्ट लिखा है कि कटोरे और रोटी में भाग लेने के द्वारा, भाग लेने वाला मसीह के लहू और देह की सहभागिता में आ जाता है, अपने आप को उनसे जोड़ लेता है। इस सृष्टि का सृष्टिकर्ता तथा पालनहार, मसीही विश्वासी को विशेषाधिकार प्रदान करता है कि वह प्रभु के साथ संगति रखे, उसके साथ सहभागी हो; यह ऐसा विशेषाधिकार है जो उसने अपने आज्ञाकारी स्‍वर्गदूतों को भी प्रदान नहीं किया है। इसलिए, भाग लेने वाले के लिए यह अनिवार्य हो जाता है कि वह ऐसा जीवन व्यतीत न करे, ऐसा व्यवहार रखे जिससे प्रभु की गरिमा और प्रतिष्ठा पर आंच न आए, या कोई प्रभु पर उँगली न उठाने पाए। प्रभु भोज में भाग लेने के द्वारा, भाग लेने वाले इस बात की पुष्टि करते हैं कि वे प्रभु यीशु के साथ एक घनिष्ठ संबंध रखते हैं, वैसा जैसा कि प्रभु ने अपने क्रूस पर चढ़ाए जाने के लिए पकड़वाए जाने से पहले, यूहन्ना 17:21-23 में अपनी प्रार्थना में कहा था।


प्रभु परमेश्वर के साथ इतनी घनिष्ठ संगति, स्वतः ही एक ज़िम्मेदारी, एक विशेष संयम और व्यवहार के साथ जीए गए जीवन की माँग करती है। इसीलिए पौलुस 2 कुरिन्थियों 5:15, 17 में कहता है कि जो लोग प्रभु यीशु के हो गए हैं, उनसे यह आशा रखी जाती है कि वे अब अपने लिए नहीं, परन्तु प्रभु के लिए जीवन व्यतीत करेंगे, और यह जानते तथा समझते हुए कि प्रभु ने उन्हें एक नई सृष्टि बना दिया है वे फिर लौटकर अपने पुराने जीवन और व्यवहार में नहीं जाएंगे। प्रभु भोज में भाग लेते समय, प्रत्येक भाग लेने वाला इस प्रतिबद्धता को दोहराता है और फिर से इसकी पुष्टि करता है कि वह उसे प्रदान किए गए इस विशेषाधिकार के अनुसार अपना जीवन व्यतीत करेगा। जब वह भाग लेते समय प्रभु को याद करता है (1 कुरिन्थियों 11:24-25), साथ ही वह इस बात को भी याद करता है कि अब वह प्रभु परमेश्वर के साथ संगति और सहभागिता में है, और उसे अपने जीवन से सदा ही इस तथ्य को दिखाना है। जबकि रीति या औपचारिकता निभाने के लिए बिना किसी प्रतिबद्धता के प्रभु की मेज़ में भाग लेना, इस प्रकार से भाग लेने वालों को कभी भी इस अभिप्राय को याद नहीं दिलाएगा। लेकिन जिन्हें अपनी ज़िम्मेदारी और उनसे जो आशा की गई है उसका एहसास है और मेज़ में योग्य रीति से भाग लेते हैं, वे हमेशा ही यह प्रयास करते रहेंगे कि उनके जीवन से प्रभु द्वारा उन्हें प्रदान किए गए विशेषाधिकार का आदर ही हो।


यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 


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English Translation


Things Related to Christian Living – 51


The Four Pillars of Christian Living - 3 - Breaking of Bread (26)

Implications of Participation (1)

 

In the past few articles, we have been considering some questions related to the Holy Communion about which there are confusions among God’s people. The confusions, and even the questions themselves, are because of the common tendency of twisting God’ Word, so as to make it fit into different denominational teachings and interpretations, rather than correct those teachings and interpretations and bring them in line with God’s Word. We have seen from God’s Word the Bible, that when those issues and questions are seen directly from God’s Word, without any denominational bias or considerations, the answers are straightforward and clear. It has also been repeatedly emphasized in these articles that participation in the Lord’s Table is not a ritual, is not to be done perfunctorily. This will be affirmed further by the answer to our today’s question - Can a Christian Believer live his own life; or, does the Holy Communion place some responsibility on him about living his life and his behavior?


For the answer, let us turn to 1 Corinthians 10:16-22 from God’s Word the Bible. In this part of God’s Word, Paul, under the guidance of the Holy Spirit, is pointing out some things related to the Lord’s Table that are very important and fundamental. But unfortunately, these aspects are hardly ever, if at all, stated, emphasized, or taught about in the Churches, even in the gatherings of the Born-Again Christian Believers. Paul also points out that what he is saying are not some new teachings or doctrines, but ones that are seen even in the Old Testament worship. Here, in this section, Paul is talking about two fundamental and important things - firstly, the implications of the partaking, and secondly, the responsibility that the participant has; and we will be considering them in this and subsequent articles. There are two implications stated here - living a life of communion or fellowship with the Lord, and of unity amongst the participants; while the responsibility is of living a life of separation from the world.


In 1 Corinthians 10:16 it is clearly stated that by partaking of the cup and bread of the Holy Communion, the partaker is coming into communion or fellowship with the blood and body of Christ, i.e., joins himself to them. The Creator and Sustainer of the universe accords the Christian Believers the privilege of fellowshipping with Him, communing with Him; a privilege He has not accorded to even His obedient angels. Therefore, it is incumbent upon the participant that he should not be living and behaving in any such manner that will dishonor the reputation of the Lord and cause others to cast aspersions upon Him through the Believer’s life and living. Through participation in the Holy Communion the participants affirm their being in, and living in close fellowship with the Lord Jesus, as the Lord Jesus had said in His prayer before being caught for crucifixion, in John 17:21-23.


This privilege of such close communion with the Lord God, does require a certain decency and responsibility. For this reason, Paul says in 2 Corinthians 5:15,17 that those who have become people of the Lord Jesus are expected to no longer live for themselves but for the Lord, knowing that the Lord has made them into a new creation; they are not to revert back to their old life and behavior. The participant in the Holy Communion, renews and affirms his commitment to live in accordance with this privilege that has been granted to Him, every time he participates. As he remembers the Lord (1 Corinthians 11:24-25), he is also to remember that he is now in communion with the Lord God, and has to always demonstrate this through his life. While a ritualistic, non-committal participation will never make the participants realize this implication; those who realize what is expected of them and participate worthily, will also strive to live a life that honors the privilege granted by the Lord to them.


If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.


 

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