ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें : rozkiroti@gmail.com / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

गुरुवार, 13 जून 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 99

 

Click Here for the English Translation


आरम्भिक बातें – 60

हाथ रखना – 8

 

इब्रानियों 6:1-2 में दी गई आरंभिक शिक्षाओं में से चौथी, “हाथ रखना” पर विचार करते हुए, हम ने पिछले लेख में बाइबल के लेख और उदाहरणों से, तथा प्रति दिन के हमारे जीवनों के व्यवहार से देखा था, कि किसी पर हाथ रखना, या हाथ रखने के द्वारा किसी को छूना, उस के साथ एकता और मेल-मिलाप का सूचक भी होता है, उस व्यक्ति को आश्वस्त करता है कि हम उस के साथ खड़े हैं, और जो लोग भय या आशंकाओं का सामना कर रहे हैं उन्हें शान्ति प्रदान करता है। हाथ रखने के इस पक्ष का एहसास करना और इसे समझना बहुत आवश्यक है, क्योंकि हम इस के उपयोग के द्वारा प्रेरितों के काम पुस्तक के तीन पदों, प्रेरितों 8:17; 9:17: 19:6 के वास्तविक अर्थ को समझेंगे। हाथ रखने से सम्बन्धित इस बात को ध्यान में रखे बिना की गई व्याख्याओं के कारण ही इन पदों की गलत समझ, प्रचार की और सिखाई जाती है, और उन पदों का दुरुपयोग कर के यह झूठी शिक्षा दी जाती है कि पवित्र आत्मा हाथ रखने के द्वारा दिया जाता है। पिछले लेख में यह निवेदन भी किया गया था कि पवित्र आत्मा प्राप्त करने से सम्बन्धित एक पहले की ब्लॉग-पोस्ट, दिए गए लिंक की सहायता से पढ़ लें; और साथ ही कलीसिया के इतिहास से सम्बन्धित एक अन्य महत्वपूर्ण विचार-योग्य बात का भी उल्लेख किया गया था जिसे, इन तीन पदों को समझने और उन की सही व्याख्या करने के लिए ध्यान में रखना आवश्यक है, ताकि बाइबल के लेख में कोई विरोधाभास और दुविधा उत्पन्न न हों, और कोई भी झूठी शिक्षा और गलत सिद्धान्त न तो प्रचार किया जाए और न सिखाया जाए।

बाइबल यह स्पष्ट सिखाती है कि परमेश्वर पवित्र आत्मा प्रत्येक नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासी में उस के उद्धार यानि नया जन्म पाते ही, उसी पल से आकर रहने लगता है (प्रेरितों 19:2; रोमियों 8:9; 1 कुरिन्थियों 12:3; गलतियों 3:2; इफिसियों 1:13-14); और पवित्र आत्मा परमेश्वर के द्वारा दिया जाता है, विश्वासी द्वारा किए गए किसी भी प्रकार के कोई काम के कारण नहीं, वरन विश्वासी के मसीही विश्वास में होने के कारण (2 कुरिन्थियों 1:22; 5:5; गलतियों 3:14)। इसलिए यह कहना कि पवित्र आत्मा हाथ रखने से दिया जाता है, बाइबल के उपरोक्त पदों के साथ विरोधाभास उत्पन्न करना है, और ऐसा हो पाना असंभव है। किन्तु दूसरी ओर, यह भी एक अकाट्य सत्य है कि प्रेरितों के काम पुस्तक के तीन पदों में यह लिखा गया है कि लोगों ने प्रेरितों के या कलीसिया के अगुवे के द्वारा हाथ रखे जाने पर पवित्र आत्मा पाया। तो क्या यहाँ पर परमेश्वर के वचन बाइबल में कोई विरोधाभास है? इस परिस्थिति को समझने के लिए, और उस की सही व्याख्या करने, और फिर एक ऐसी समझ पर पहुँचने के लिए जो बाइबल के पदों के परस्पर विरोधी प्रतीत होने वाली बातों में सामंजस्य बैठा सके, हमें कलीसिया के इतिहास से सम्बन्धित कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा, वे यहाँ पर बहुत महत्वपूर्ण हैं।

सबसे पहले हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि प्रेरितों के काम पुस्तक के उन तीन पदों के अतिरिक्त, बाइबल में हाथ रखने के द्वारा पवित्र आत्मा दिए जाने का और कोई उदाहरण नहीं है। साथ ही, बाइबल में कहीं कोई ऐसा निर्देश अथवा ऐसी शिक्षा नहीं है, जहाँ प्रभु यीशु ने, अथवा नए नियम की पुस्तकों के किसी भी लेखक ने कभी भी यह सिखाया हो कि प्रेरितों या कलीसिया के अगुवों के द्वारा हाथ रखे जाने से पवित्र आत्मा दिया जाएगा। वास्तव में, मरकुस 16:18 में, प्रभु यीशु ने कहा है कि शिष्यों के हाथ रखने के द्वारा रोगी चंगे हो जाएँगे; किन्तु प्रभु ने उस के साथ यह नहीं जोड़ा कि हाथ रखने के द्वारा शिष्य औरों को पवित्र आत्मा भी प्राप्त करवा सकेंगे। इसी प्रकार से याकूब 5:14-15 में, निर्देश दिया गया है कि बीमारों को चँगा करने के लिए कलीसिया के प्राचीन तेल मल कर प्रार्थना करें, और बीमार चंगे हो जाएँगे। सामान्यतः तेल मलना, माथे पर या सिर पर किया जाता है, जैसा कि हाथ रखना भी होता है। लेकिन यहाँ यह नहीं लिखा गया है कि इसी प्रकार से पवित्र आत्मा को भी दिया जा सकता है। इस तरह, प्रेरितों के काम के उपरोक्त तीन उदाहरणों के अतिरिक्त, यद्यपि यह अवसर था कि यह सिखाया जाए कि पवित्र आत्मा भी हाथ रखने के द्वारा दिया जा सकता है, किन्तु ऐसा कहीं नहीं किया गया है। इस तथ्य पर भी ध्यान कीजिए कि प्रेरितों के काम के इन तीनों उदाहरणों में केवल घटित हुई घटना का उल्लेख है, किन्तु ऐसी कोई शिक्षा या व्याख्या नहीं दी गई है कि इसी प्रकार से अन्य विश्वासियों को भी पवित्र आत्मा दिया जाना चाहिए। किन्तु बाइबल के कुछ व्याख्याकर्ता इन तीनों उदाहरणों को लेकर अपनी ही धारणा के अनुसार उन्हें समझते हैं, उसी के अनुसार व्याख्या करते और समझाते हैं, और फिर इसे सिद्धान्त के रूप में सिखाते हैं कि पवित्र आत्मा कलीसिया के अगुवों के द्वारा हाथ रखने से दिया जाता है। यह करते हुए उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं होती है कि उनकी यह व्याख्या परमेश्वर के वचन में एक गम्भीर विरोधाभास उत्पन्न कर रही है, और इस के कारण मसीही विश्वासियों में बड़ी दुविधा उत्पन्न होगी।

जिस दूसरी बात को हमें ध्यान में रखना है वह कलीसिया के इतिहास से सम्बन्धित है, और उस सन्दर्भ से इन तीनों पदों को समझने में सहायता करती है। प्रभु यीशु ने, अपने मृतकों में से पुनरुत्थान के बाद, अपने स्वर्गारोहण से पहले दी गई अपनी महान आज्ञा में, शिष्यों से कहा कि वे सारे सँसार के सभी लोगों, सभी जातियों में उद्धार के सुसमाचार को ले कर जाएँ (मत्ती 28:19; मरकुस 16:15; लूका 24:47; प्रेरितों 1:8)। यद्यपि प्रभु यीशु मसीह ने यहूदी मसीही विश्वासियों को कोई विशेष स्थान नहीं दिया था, फिर भी हम नए नियम में देखते हैं कि वे अपने आप को औरों से बढ़कर समझते थे (प्रेरितों 10:28; गलतियों 2:12)। उस समय के यहूदियों के लिए, सँसार में दो प्रकार के लोग थे – पहले थे यहूदी, जो परमेश्वर के लोग थे, तथा औरों से उच्च श्रेणी के थे; और दूसरे थे अन्यजाति, सँसार भर के शेष लोग, और जिन्हें यहूदी अपने से निम्न श्रेणी का समझते थे। अन्यजातियों में भी, एक ऐसी श्रेणी थी – सामरी, जिन से यहूदी विशेष रीति से अपने आप को दूर रखते थे, और उन्हें अन्यजातियों से भी निम्न श्रेणी का मानते थे। यहाँ तक कि वे सामरियों के गांवों में से होकर यात्रा भी नहीं करते थे; चाहे उन्हें लंबे रास्ते से होकर, सामरियों के गांवों से बाहर के इलाके से घूमकर ही क्यों न जाना पड़े। इसीलिए, यूहन्ना 4:4 में प्रभु के लिए लिखा है “और उसको सामरिया से हो कर जाना अवश्य था” क्योंकि प्रभु को वहाँ पर उस सामरी स्त्री से मिलना था। तो इस प्रकार से उस समय के यहूदी दृष्टिकोण के अनुसार, हमारे पास अब तीन श्रेणियों के लोग हैं: यहूदी, अन्यजाति, और सामरी। प्रथम शताब्दी के मसीही विश्वासियों में, आरम्भ में, दो प्रकार के विश्वासी थे – आरंभिक विश्वासी, जिन्होंने यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले का अनुसरण किया था, और बाद में भी उसी के ही शिष्य बने रहे (मत्ती 9:14; मरकुस 2:18; लूका 5:33; 7:18-19; यूहन्ना 1:35; 3:25); और दूसरे, बाद में बनें प्रभु यीशु मसीह का अनुसरण करने वाले मसीही विश्वासी, जिन में यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले के कुछ शिष्य भी सम्मिलित हो गए थे (यूहन्ना 1:37)।

तो इस प्रकार से, प्रथम कलीसिया के समय में हमारे पास, उस समय के लोगों के दृष्टिकोण के अनुसार, चार श्रेणियों के लोग विद्यमान थे – यहूदी, और यहूदियों में से मसीही विश्वासी बनने वाले; अन्यजाति, और अन्य जातियों में से मसीही विश्वासी बनाने वाले; सामरी, और सामरियों में से मसीही विश्वासी बनाने वाले; और यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले के शिष्य। किन्तु कलीसिया में, अर्थात प्रभु यीशु मसीह की देह में, इस प्रकार के किसी भी विभाजन की कोई अनुमति नहीं है, इस प्रकार की श्रेणियों का अस्तित्व हो ही नहीं सकता है; प्रभु के समक्ष, सभी मसीही विश्वासी समान और एक ही श्रेणी के हैं (1 कुरिन्थियों 12:13; गलतियों 3:28; इफिसियों 2:11-18; कुलुस्सियों 3:11)। अगले लेख में, प्रेरितों के काम के इन तीन पदों के द्वारा हम देखेंगे और समझेंगे कि प्रथम कलीसिया के मसीही विश्वासियों तक यह संदेश किस प्रकार से समझाया और पहुँचाया गया कि प्रभु यीशु के लिए सभी एक समान, एक ही स्तर के हैं, और फिर इसे हमारी शिक्षा के लिए भी लिखा गया।

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें

******************************************************************

English Translation


The Elementary Principles – 60

Laying on of Hands - 8

 

In the previous article on “laying on of hands,” the fourth of the six elementary principles given in Hebrews 6:1-2, we had seen through Biblical examples and texts, and also through the example of our day-to-day behavior, that the physical act of touching, of placing hands on someone conveys a sense of unity and solidarity with the person, of assuring him of our standing with him, and helps to comfort people facing fearful or apprehensive situations. It is very important to realize and understand this aspect of laying on of hands, since we will be using it to understand what the three verses from the book of Acts, i.e., Acts 8:17; 9:17; 19:6 actually mean. It is because of not taking into consideration this understanding about laying on of hands that these verses are misinterpreted and misused to preach and teach the false doctrine that laying of hands is required to receive the Holy Spirit. A request had also been made in the previous article about reading an earlier blog-post on the receiving of the Holy Spirit through the provided link; and a mention had been made of another important consideration related to Church history, which also should be kept in mind, when understanding and interpreting these verses. Today we will try to bring these together and learn how these verses are to be understood and interpreted to avoid bringing contradictions and confusion in Bible text and not preach or teach any wrong doctrine, based on misinterpretations.

The Bible clearly teaches that God the Holy Spirit comes to reside in every Born-Again Christian Believer, the moment he is saved, is Born-Again (Acts 19:2; Romans 8:9; 1 Corinthians 12:3; Galatians 3:2; Ephesians 1:13-14); and that the Holy Spirit is a given by God, not in response to any works of any kind done by any Believer, but as response to the faith of the Believer (2 Corinthians 1:22; 5:5; Galatians 3:14). Therefore, to say that the Holy Spirit is given by the laying on of hands, is to bring in a contradiction to the Bible verses mentioned above; and this is an impossibility. On the other hand, there is the undeniable fact that in the three verses from the book of Acts, mentioned above, people did receive the Holy Spirit after the laying on of hands on them by the Apostles or Church Elder. Is there a contradiction in God’s Word the Bible, here? To understand the situation, to interpret it correctly, and then come to a proper understanding, to an interpretation that takes care of the two seemingly contradictory aspects of the verses from the Bible, we need to consider some things related to the Church history, that are of great importance here.

Firstly, we should note that other than the three instances from the book of Acts, nowhere else do we have any example of the Holy Spirit being given by laying on of hands. Also, there is no teaching or instruction in the Bible, where the Lord Jesus, or any of the writers of New Testament books have ever said that the Holy Spirit will be given by the laying on of hands by the Apostles or the Church elders. In fact, in Mark 16:18, the Lord Jesus has said that by the laying on of hands by the disciples, people will be healed; but He never added that they will receive the Holy Spirit as well. Similarly, in James 5:14-15, for the healing of sick persons, instruction is given to call the Church elders, and they shall anoint the sick with oil and pray, and they will be healed. Anointing is by application of oil to the head or forehead, something like laying on of hands. But it is not stated that this can also be used to give the Holy Spirit to them. So, other than these three instances from Acts, mentioned above, although there was an opportunity to give and affirm the teaching that the Holy Spirit can be given by laying on of hands, it was never done. Consider the fact that in the Biblical text related to these three instances also, there is no teaching that this process should be followed to give the Holy Spirit to others. Rather, some Bible interpreters have taken these instances, understood and interpreted them in a particular way, then have stated the doctrine that the Holy Spirit is given by the laying on of hands by the Church Elders, without giving it a thought that this interpretation of theirs is bringing in a serious contradiction in God’s Word, and has the potential to create a lot of confusion amongst the Christian Believers.

Secondly, let us look at an aspect of Church history, that has a bearing on interpreting and understanding these three verses. The Lod Jesus, after His resurrection, in His Great Commission given before His ascension, commanded His disciples to go to all nations, all over the world with the gospel of salvation (Matthew 28:19; Mark 16:15; Luke 24:47; Acts 1:8). Though the Lord Jesus had not given any special status to the Jewish Believers, yet we see in the New Testament that they considered themselves to be superior (Acts 10:28; Galatians 2:12). To the then Jews, the world was made up of two kinds of people – The Jews, who were the people of God, and superior to others; and the Gentiles, who were all the rest of the world, and were considered inferior by the Jews. Amongst the Gentiles, the Jews particularly kept away from another category of people – the Samaritans, whom they considered to be of an even lower category than the rest of the Gentiles. So much so, that they even avoided travelling through any shorter route that went through Samaritan villages, preferring to take a longer round-about route that avoided any Samaritan villages. That is why it is written in John 4:4 “But He needed to go through Samaria” since the Lord had to meet the Samaritan woman there. So, according to the then Jewish way of thinking, now we have three categories of people: the Jews, the Gentiles, and the Samaritans. Amongst the Christian Believers of the first century, in the initial stages there were two kinds of Believers – the early Believers, who had followed John the Baptist, and continued as his disciples (Matthew 9:14; Mark 2:18; Luke 5:33; 7:18-19; John 1:35; 3:25), and the later disciples, who followed the Lord Jesus, and some of John’s disciples had come to follow the Lord Jesus (John 1:37).

So, according to then way of looking at it, now we have four kinds of people, at the time of the first Church – the Jews and the Jewish converts to Christianity; the Gentiles and the Gentile Believers, i.e., those coming to follow the Lord from the Gentiles; the Samaritans, and the Samaritan followers of the Lord Jesus; and the disciples of John the Baptist. But in the Church, i.e., the Body of Christ, no such segregations are permitted, they cannot be allowed to exist; all Christian Believers are of one and the same category before the Lord (1 Corinthians 12:13; Galatians 3:28; Ephesians 2:11-18; Colossians 3:11). In the next article, through these three verses from Acts, we will see how this message that all Christian Believers are one and are at the same level in the Lord Jesus, was conveyed to the Believers of the first Church, and recorded for our benefit.

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well

बुधवार, 12 जून 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 98

 

Click Here for the English Translation


आरम्भिक बातें – 59

हाथ रखना – 7

 

इब्रानियों 6:1-2 में दी गई छः आरंभिक बातों में से चौथी, “हाथ रखना” पर ज़ारी हमारे अध्ययन में हम ने पिछले लेख में देखा था कि कुछ समुदायों और डिनॉमिनेशनों के लोगों ने बाइबल के कुछ पदों को उन के सन्दर्भ से बाहर ले कर उन की गलत व्याख्या की है और उन का दुरुपयोग यह झूठी शिक्षा देने के लिए किया है कि पवित्र आत्मा कलीसिया के अगुवों या प्राचीनों के हाथ रखने के द्वारा दिया जाता है। साथ ही हम ने वाक्यांश “हाथ रखना” को, व्यक्ति के किसी विशेष उद्देश्य, कार्य, अथवा सेवकाई के लिए नियुक्त किए जाने या विधिवत निर्धारित किए जाने के सन्दर्भ में भी देखा था, और किसी की ओर संगति या सहभागिता का हाथ बढ़ाने के बारे में भी देखा था, कि किसी को इस प्रकार से छूने या उस पर हाथ रखने का अभिप्राय, मूलतः उस व्यक्ति के साथ एकता तथा मिलाप को व्यक्त करना, उसे समर्थन का आश्वासन देने, और यदि कोई किसी भय या बेचैनी से हो कर निकाल रहा है, तो उसे शान्ति देने के लिए भी किया जाता है। हम दैनिक जीवन में इस बात को बहुधा होते हुए देखते हैं, जब हम किसी का आलिंगन करते हैं या उसे बाँहों में भरते हैं, या किसी के कंधों पर हाथ रख कर उसे इस एकता, मिलाप, समर्थन, शान्ति, आदि का आश्वासन व्यक्त करते हैं। इस प्रकार हम देख और समझ सकते हैं कि बाइबल में उपयोग किए जाने के सन्दर्भ में भी किसी पर हाथ रखना, या किसी की ओर हाथ बढ़ाना, मूलतः उस व्यक्ति से यह व्यक्त करना है कि हम उसके साथ मसीही सहभागिता में एक हैं, उनके मसीही कार्यों के विषय उनका समर्थन करते हैं, और हमारे तथा उस व्यक्ति के मध्य किसी प्रकार की कोई भिन्नताएँ अथवा बाधाएँ नहीं हैं।

एकता और मिलाप की इस बात का एक अच्छा उदाहरण है हनन्याह की पौलुस (जो उस समय शाऊल कहलाता था) से पहली मुलाक़ात, जो पौलुस के दमिश्क के मार्ग पर प्रभु यीशु के साथ हुए साक्षात्कार के कुछ ही समय के बाद हुई। पौलुस से मिलने पर हनन्याह ने उसे “भाई शाऊल” कह कर संबोधित किया, और उस पर हाथ रखे, और प्रेम सहित उसे परमेश्वर का सन्देश दिया। यद्यपि, इस से पहले, जब परमेश्वर ने हनन्याह से पौलुस से जा कर बात करने के लिए कहा था, तो वह जाने के लिए तैयार नहीं था, और इस ज़िम्मेदारी से बच निकलने के तरीके ढूँढ़ रहा था। किन्तु जब परमेश्वर ने उसे यह करने के लिए राज़ी कर लिया, तो हनन्याह ने अपनी सभी आपत्तियों और पौलुस को लेकर सभी आशंकाओं को पीछे छोड़ दिया, और खुले मन से उस के पास गया, और उसे मसीही विश्वासियों के साथ संगति और सहभागिता में स्वीकार कर लिया (प्रेरितों 9:10-17)। इसी प्रकार से आश्वस्त करने और शान्ति देने का उदाहरण हम कलीसिया की देखभाल और कार्यों को करने के लिए चुने गए सात लोगों पर प्रेरितों द्वारा हाथ रखने (प्रेरितों 6:1-6) की घटना से भी देखते हैं। इन सात लोगों को कलीसिया के लोगों में से ही चुना गया था, क्योंकि प्रेरित अपना समय प्रार्थना और वचन की सेवकाई में लगाना चाहते थे। इन सातों को प्रेरितों के द्वारा दिए गए गुणों, कि वे सुनाम, पवित्र आत्मा और बुद्धि से परिपूर्ण हों (प्रेरितों 6:3) के अनुसार ही चुना गया था। अर्थात, प्रेरितों द्वारा उन पर हाथ रखने से पहले ही उन में ये गुण विद्यमान थे; ऐसा नहीं था कि प्रेरितों द्वारा हाथ रखने के कारण उन में कोई अन्य विशेष क्षमता आ गई। इसलिए, उन्हें ज़िम्मेदारी के लिए नियुक्त करने के अतिरिक्त, हाथ रखने के द्वारा उन्हें ऐसा क्या विशेष मिला होगा? ज़िम्मेदारी के लिए यह नियुक्ति तो उन के लिए प्रार्थना कर के, उन्हें प्रभु के हाथों में सौंपने और उनके लिए उपयुक्त बुद्धि और समझ मांगने के द्वारा भी की जा सकती थी। तो फिर प्रेरितों द्वारा उन पर हाथ रखने का उन सातों के लिए क्या अभिप्राय हुआ; क्या महत्व था? अभी तक जो हमने देखा है, उसे ध्यान में रखते हुए, उन पर प्रेरितों द्वारा हाथ रखने से ये सातों निश्चय ही आश्वस्त हुए होंगे कि जिम्मेदारियों के निर्वाह के लिए उन्हें प्रेरितों के उन के साथ होने का आश्वासन है, और समय तथा आवश्यकता के अनुसार वे निःसंकोच उन के पास जा सकते हैं, उन की सहायता ले सकते हैं। प्रेरितों के द्वारा उन्हें शारीरिक रीति से छू लेना, उनके लिए, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए आश्वस्त करने और शान्ति देने वाला रहा होगा। हाथ रखने से सम्बन्धित इस समझ की पुष्टि, पौलुस द्वारा तीमुथियुस को दिए गए निर्देश से भी हो जाती है “किसी पर शीघ्र हाथ न रखना और दूसरों के पापों में भागी न होना: अपने आप को पवित्र बनाए रख” (1 तीमुथियुस 5:22)। इस पद से हम देखते हैं कि किसी व्यक्ति पर “हाथ रखना” उस के साथ एकता और मिलाप को व्यक्त करता है; उसके कामों में, पापों में भी, सहभागी होना दिखाता है; और इस कारण से अनजाने में परमेश्वर का सेवक अपवित्र भी हो सकता है। दूसरे शब्दों में, किसी पर हाथ रखने का तात्पर्य उस के साथ एकता, मिलाप, और सहभागिता को व्यक्त करता है, और पुष्टि करता है कि वह व्यक्ति अब मसीही संगति और सहभागिता में औरों के साथ है।

एकता, मिलाप, और सहभागिता को व्यक्त करने वाले हाथ रखने के इस निहितार्थ को पहचानना और इस पर विचार करने के द्वारा इसे समझना बहुत आवश्यक है। हमारे अध्ययन के अगले भाग में हम इस निहितार्थ का उपयोग उन तीन पदों, अर्थात प्रेरितों 8:17; 9:17; 19:6 को समझने के लिए करेंगे, जिन की गलत व्याख्या के आधार पर यह झूठी शिक्षा दी जाती है कि पवित्र आत्मा हाथ रखने के द्वारा दिया जाता है। साथ ही हम इस निहितार्थ का उपयोग मसीही विश्वास के इतिहास की एक अन्य बात को पहचानने और समझने के लिए भी करेंगे, जिस को जानना और समझना इन तीनों पदों की सही व्याख्या के लिए आवश्यक है। क्योंकि इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता है इसलिए इन पदों से वह कहलवाया जाता है जिसे कहने के लिए ये कभी लिखे ही नहीं गए थे।

पाठकों से एक और निवेदन है कि पवित्र आत्मा को प्राप्त करने से संबंधित एक पहले की ब्लॉग-पोस्ट को, इस लिंक के द्वारा https://rozkiroti.blogspot.com/2022/07/blog-post.html अवश्य पढ़ लें, क्योंकि इस से प्रेरितों के काम के इन तीनों पदों को समझने में सहायता मिलेगी। अगले लेख में हम यहाँ से आगे देखेंगे।

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें

******************************************************************

English Translation


The Elementary Principles – 59

Laying on of Hands - 7

 

In our on-going study of the six elementary principles given in Hebrews 6:1-2, we are presently considering the fourth one, i.e., “laying on of hands,” in the previous article we have seen that some sects and denominations have misinterpreted some verses from the Bible out of their context and misused them to create a false teaching, a wrong doctrine that the Holy Spirit is given by the laying of hands by the Church Elders. We have also seen that the phrase “laying on of hands” upon a person in context of their being ordained or commissioned and sent for God’s service, and the act extending a hand of fellowship, also implies that the physical act of touching or of placing one’s hand upon another is basically to convey a sense of unity and solidarity with that person, to convey assurance to him of support, and to comfort someone passing through fear or uneasiness. We see this meaning often being enacted out in our day-to-day life, when we embrace or hug someone, or place our hands on their shoulders to convey these meanings of unity, solidarity, assurance, and comfort to them. So, we can see and understand that even in the Biblical usage this laying on of hands, or placing of hands on someone, or extending our hands to someone, essentially conveys to the other person our accepting or acknowledging our unity with that person in Christian fellowship, being concerned about their Christian endeavors, and there being no differentiations or barriers between us and them.

A good illustration of this is the meeting of Ananias with Paul (then called Saul) soon after Paul’s encounter with the Lord Jesus on the road to Damascus. On meeting Paul, Ananias addressed him as “Brother Saul” and laid hands on him, lovingly conveying God’s message to him. Although prior to this, when God had asked Ananias to go and speak to Paul, he had been unwilling and had tried to wriggle out of going and meeting Paul. But when convinced by God, Ananias dropped all his objections and apprehensions about Paul, and went to him with open arms, accepting him into the fellowship of the Believers (Acts 9:10-17). A similar sense is seen in the Apostles laying hands on seven men chosen from amongst them for managing the affairs of the congregation, while the Apostles devoted themselves to prayer and the ministry of God’s Word (Acts 6:1-6). These seven men upon whom the Apostles had laid their hands, were chosen from amongst their congregation, and as per the criteria given by the apostles in Acts 6:3, the seven were already those having a good reputation, filled with the Holy Spirit, and wise, before the Apostles had laid their hands on them; it was not that by the laying of hands on them by the Apostles, these seven men gained something special. So, besides commissioning them for the responsibility, which could just as well have been done by simply by instructing them, praying for them, and committing them into the Lord’ hands for guidance and help, without the laying of hands on them, what did the act of laying of hands on them by the Apostles convey to these seven? In light of the above, these seven would definitely have felt assured that they had the support and backing of the Apostles, for carrying out their responsibilities, and in times of need they could seek their help and guidance without any hesitation. That physical touch of the Apostles hands would have been very reassuring and comforting to them for the work they were being entrusted to do. This understanding of laying on of hands is further affirmed by Paul’s instructions to Timothy “Do not lay hands on anyone hastily, nor share in other people's sins; keep yourself pure” (1 Timothy 5:22). We see from this verse that “laying of hands” on a person conveys the impression of solidarity with them, being party to their deeds, even their sins, because of which inadvertently the servant of God is rendered impure. In other words, the laying of hands on someone implies affirming unity and fellowship with that person, being joined with him, or accepting him as one who is united with the fellowship.

It is very important to realize this implication of expressing solidarity and unity through the use of the phrase “laying on of hands,” and to ponder over it to understand it. In the next part of our study on this subject we will be using this implication for understanding the three verses, i.e., Acts 8:17; 9:17; 19:6 which are misinterpreted and misused to preach and teach the false doctrine that laying of hands is required to receive the Holy Spirit. We will be using this implication and understanding for another very important aspect of the history of the Christian faith, related to these three verses. Realizing and understanding that aspect is also equally important to realize and understand the true meaning of these three verses, and to see how they are misinterpreted and made to say, what they were never meant to say.

It is requested that the readers please go through a previous blog-post on the topic of Receiving the Holy Spirit through this link: https://rozkiroti.blogspot.com/2022/07/blog-post.html since it will help in understanding the subsequent discussion about these three verses from Acts. We will carry on from here in the next article.

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well

मंगलवार, 11 जून 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 97

 

Click Here for the English Translation


आरम्भिक बातें – 58

हाथ रखना – 6

 

वर्तमान में हम इब्रानियों 6:1-2 में दी गई छः में से चौथी आरम्भिक बात, “हाथ रखना” पर अध्ययन कर रहे हैं। मसीही विश्वासियों, विशेषकर कुछ समुदाय और डिनॉमिनेशन के विश्वासियों में एक सामान्य धारणा है कि बाइबल के संदर्भ में, वाक्यांश “हाथ रखना” का अभिप्राय होता है बपतिस्मा लेने वालों के सिरों पर कलीसिया या मण्डली के अगुवों और प्राचीनों के द्वारा हाथ रखना और प्रार्थना करना; और यह, एक तरह से बपतिस्मे की प्रक्रिया का सम्पूर्ण होना होता है। हम बाइबल में वाक्यांश “हाथ रखना” के उपयोग किए जाने को क्रमवार उत्पत्ति की पुस्तक से आरम्भ कर के अब नए नियम तक देखते चले आ रहे हैं। हमने देखा है कि इस वाक्यांश को बाइबल में विभिन्न अर्थों एवं अभिप्रायों के साथ उपयोग किया गया है; इसे सर्वाधिक, दोनों पुराने तथा नए नियमों में, किसी पर हानि पहुँचाने के लिए हाथ डालने या उसे पकड़ने के अभिप्राय से उपयोग किया गया है। आज हम “हाथ रखने” के अन्य अर्थों को देखना ज़ारी रखेंगे, और यह समझना आरम्भ करेंगे कि किस प्रकार से कुछ समुदायों और डिनॉमिनेशनों के द्वारा इस वाक्यांश का दुरुपयोग कर के, लोगों में बहुत असमंजस डाला गया है और लोगों को भरमा कर एक गलत सिद्धान्त सिखाया जा रहा है।

कुछ समुदाय और डिनॉमिनेशन बहुत जोर देकर यह सिखाते हैं कि मसीही विश्वासियों को पवित्र आत्मा “हाथ रखने” के द्वारा प्राप्त होता है, और वे कुछ पदों को उनके सन्दर्भ से बाहर लेकर अपनी बात को प्रमाणित करने का प्रयास करते हैं, किन्तु इस से वे अपनी सैद्धान्तिक शिक्षा और बाइबल की शिक्षा के मध्य स्वतः ही विरोधाभास उत्पन्न कर देते हैं।

इस से पहले की हम इस तथाकथित अर्थ पर विचार करें, कि मसीही विश्वासियों को हाथ रखने के द्वारा पवित्र आत्मा प्राप्त होता है, हम इस वाक्यांश के एक अन्य उपयोग के उदाहरण को देख लेते हैं। यह उदाहरण हमें प्रकाशितवाक्य 1:17 में मिलता है, जहाँ लिखा है “जब मैं ने उसे देखा, तो उसके पैरों पर मुर्दा सा गिर पड़ा और उसने मुझ पर अपना दाहिना हाथ रख कर यह कहा, कि मत डर; मैं प्रथम और अन्तिम और जीवता हूं।” यहाँ पर प्रेरित यूहन्ना उस के द्वार प्रभु यीशु को उसके महिमित स्वर्गीय रूप में देखने की बात, और उस पर उस दर्शन के प्रभाव – “तो उसके पैरों पर मुर्दा सा गिर पड़ा” को लिख रहा है। तब प्रभु यीशु ने उसे आश्वस्त किया और शान्ति दी, यह कहा कि “मत डर; मैं प्रथम और अन्तिम और जीवता हूं।” यहाँ पर हम इस वाक्यांश, “हाथ रखने” का एक और अर्थ भी देखते हैं – किसी को उसकी भय की स्थिति में शान्ति और आश्वासन देना।

अब “हाथ रखने” के द्वारा पवित्र आत्मा को प्राप्त करने के बारे में विचार करना आरम्भ करते हैं। यह बात कुछ समुदायों और डिनॉमिनेशनों के द्वारा प्रेरितों 8:17; 9:17; 19:6 के आधार पर सिखाई जाती है। इन तीनों पदों में, हम देखते हैं कि पवित्र आत्मा उन लोगों को दिया गया जिन पर परमेश्वर के किसी जन ने अपने हाथ रखे। लेकिन जब हम इन पदों का विश्लेषण उन के संदर्भ और उस समय जो किया जा रहा था, उसके दृष्टिकोण से देखते हैं, तब यह प्रकट हो जाता है कि पवित्र आत्मा शारीरिक रीति से किसी पर हाथ रखने के कारण नहीं दिया गया, परन्तु “हाथ रखने” के उस समय के अभिप्राय के कारण दिया गया।

इस से पहले के एक लेख में, जो इस हाथ रखने के विषय का तीसरा लेख था, और 8 जून को प्रकाशित हुआ था, हम ने बाइबल के पुराने तथा नए नियम के उदाहरणों से देखा था कि “हाथ रखने” के अर्थों में से एक है परमेश्वर द्वारा निर्धारित किसी विशेष उद्देश्य, कार्य, अथवा सेवकाई के लिए किसी को नियुक्त करना या विधिवत निर्धारित करना। यह प्रकट है कि यह नियुक्त करना या विधिवत निर्धारित करना, अगुवों या प्राचीनों के द्वारा व्यक्ति को शारीरिक रीति से छू लेने या उस पर हाथ रख देने से नहीं होता है; वे उस कार्य के लिए प्रार्थना कर के परमेश्वर के हाथों और सुरक्षा में सौंपे जाने के बाद भी सकुशल जा सकते थे। हाथ रखना सहभागिता में घनिष्ठता को दिखाने का, तथा उस व्यक्ति को आश्वस्त करने का तरीका है कि जिस सेवकाई के लिए वह नियुक्त किया गया है, उसके लिए कलीसिया अनुमोदन करती है, उसके साथ सहमत है, सहभागी है। हमने आश्वस्त करने के इस पक्ष को ऊपर प्रकाशितवाक्य 1:17 के उदाहरण से देखा है। सहभागी होने के पक्ष को समझने के लिए, एक अन्य पद पर ध्यान कीजिए, गलतियों 2:9 “और जब उन्होंने उस अनुग्रह को जो मुझे मिला था जान लिया, तो याकूब, और कैफा, और यूहन्ना ने जो कलीसिया के खम्भे समझे जाते थे, मुझ को और बरनबास को दाहिना हाथ देकर संग कर लिया, कि हम अन्यजातियों के पास जाएं, और वे खतना किए हुओं के पास।” यद्यपि यहाँ पर वाक्यांश “हाथ रखना” नहीं लिखा गया है, लेकिन यह अभिप्राय “मुझ को और बरनबास को दाहिना हाथ देकर संग कर लिया” से प्रकट है। याकूब, कैफा, और यूहन्ना ने पौलुस और बरनबास की ओर हाथ बढ़ाने के द्वारा उन पर यह व्यक्त किया कि वे उन के साथ खड़े हैं, उनकी सेवकाई को स्वीकार करते हैं और उस की पुष्टि करते हैं, और प्रभु की सेवकाई में उन के साथ एक मन हैं। इस प्रकार, हाथ बढ़ाना या हाथ देना व्यक्ति को संगति या सहभागिता में स्वीकार करने, उस की सेवकाई को स्वीकार करने को दिखाने का तरीका है।

इसलिए हम समझ सकते हैं कि जब अगुवे और प्राचीन प्रार्थना करने और “हाथ रखने” के द्वारा किसी विशेष उद्देश्य, कार्य, अथवा सेवकाई के लिए किसी को नियुक्त करते या विधिवत निर्धारित करते थे, तब वे उस व्यक्ति को इस आश्वासन के साथ उस की सेवकाई पर भेजते थे कि वे उन के साथ खड़े हैं, उनकी कुशल बने रहने की कामना करते हैं, और उन्हें उन की उस सेवकाई में सफल होता देखना चाहते हैं जिस के लिए वे उन्हें भेज रहे हैं। यह उन सेवकाई पर निकलने वालों को आश्वस्त करता था कि जिस प्रकार से प्रभु यीशु ने उन्हें अपना जन स्वीकार कर लिया है, उसी प्रकार से अगुवों और प्राचीनों ने भी कलीसिया या मण्डली की ओर से उन्हें कलीसिया का, प्रभु की देह का एक भाग स्वीकार कर लिया है; वे स्वीकार करते हैं कि उस विशेष उद्देश्य, कार्य, अथवा सेवकाई के लिए नियुक्त किया गया या विधिवत निर्धारित किया गया वह व्यक्ति परमेश्वर द्वारा उस सेवकाई के लिए उपयोग किए जाने के लिए उचित और उपयुक्त माना गया है।

अगले लेख में हम इस समझ को प्रेरितों के काम के उन तीन पदों पर लागू करेंगे, जिनके दुरुपयोग के द्वारा यह दावा किया जाता है कि पवित्र आत्मा हाथ रखने दिया जाता है।

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें

******************************************************************

English Translation


The Elementary Principles – 58

Laying on of Hands - 6

 

We are presently studying the fourth of the six elementary principles stated in Hebrews 6:1-2, i.e., “laying on of hands.” There is a common understanding, especially amongst the members of some sects and denominations of the Christian Believers, that from the Biblical context, the term “laying on of hands” essentially means laying of hands by the elders of the Church or Assembly on the heads of those who have taken baptism, and is in a way, the completion of the baptism process. We have serially followed through the use of the phrase “laying on of hands” in the Bible, from Genesis onwards to the New Testament. We have seen that this phrase has been used throughout the Bible with various meaning; the most common use, both in the Old as well as the New Testament, being in the sense of taking hold of, or apprehending someone to cause him some kind of harm. Today we will continue with looking at Biblical examples of “laying on of hands” and begin considering how this term has been misused to generate a lot of confusion and mislead people into a false doctrine by some sects and denominations.

Some sects and denominations, very emphatically teach and preach that the Christian Believers receive the Holy Spirit through “laying on of hands” and they use some Bible verses, out of their context, to try to prove their point, but end up bringing a contradiction between their doctrine and what God’s Word teaches.

Before we go into considering this alleged meaning, i.e., of the Christian Believers receiving the Holy Spirit by laying on of hands, let us look at an instance one other use of this phrase. It is written in Revelation 1:17 “And when I saw Him, I fell at His feet as dead. But He laid His right hand on me, saying to me, "Do not be afraid; I am the First and the Last.” Here the Apostle John is writing about his seeing the Lord Jesus in His glorious heavenly majesty and form, and the effect it had on him – “I fell at His feet as dead.” The Lord Jesus then comforted and reassured John by laying His right hand on John and saying to him “Do not be afraid; I am the First and the Last.” Here we see another meaning, or use of laying on of hands – to comfort and reassure someone in his state of fear.

Now, coming to considering receiving the Holy Spirit through the laying on of hands. This is taught by some sects and denominations based on Acts 8:17; 9:17; 19:6. In these three verses we see that the Holy Spirit was given to those persons on whom a man of God laid his hand. But when we analyze these verses in their context and see what was being done, then it becomes apparent that the Holy Spirit was not given because of the physical act of laying of hand, but because of what the laying of hand signified or indicated for that instance.

In an earlier article, the third on this topic of laying hands, and published on 8th June, we had seen from Biblical examples, from the Old as well as the New Testaments, that one of the meanings of “laying on of hands” was to ordain or commission someone to carry out their God given work or ministry. It is evident that this ordination or commissioning does not happen because of the physical act of the leaders or elders touching or placing their hands on the person(s) going for the work or ministry; they could just as well have been sent out simply by praying and committing them into God’s care and safety. The placing of hands is a way of conveying an intimacy of fellowship with the person as well as assuring them of their support for the ministry they were being sent out. This aspect of reassurance we have seen from the example of Revelation 1:17 given above. To understand the aspect of support, consider another verse, Galatians 2:9 “and when James, Cephas, and John, who seemed to be pillars, perceived the grace that had been given to me, they gave me and Barnabas the right hand of fellowship, that we should go to the Gentiles and they to the circumcised.” Although the phrase “laying on of hands” is not written here, but the sense is conveyed through use of the phrase “they gave me and Barnabas the right hand of fellowship.” Implying that by extending hands towards Paul and Barnabas, James, Cephas, and John were assuring them of standing by them, of accepting and affirming their ministry, of being one-minded with them in the service of the Lord. So, giving or extending a hand of fellowship is meant to convey acceptance into the fellowship, and acceptance of the person’s ministry.

Therefore, we can understand that when the leaders and elders were ordaining or commissioning someone through praying and “laying on of hands,” they were commissioning or sending the person for their ministry with the assurance that they too are standing with them, are concerned about their welfare, and want to see them succeed in the ministry they are sending him out for. It was an assurance to the person being sent of the congregation of Believers standing with him; and an acknowledgement that just as the Lord Jesus has accepted him as one of His, similarly the leaders and the elders on behalf of the Church of the Lord are also accepting him as a part of the body or Church of the Lord. The person being ordained and commissioned by the leaders and elders is accepted as having been considered worthy by God to be used for God’s ministry.

In the next article we will apply this understanding of “laying on of hands” to the three verses from Acts that are misused to claim that the Holy Spirit is received by the laying on of hands.

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well

सोमवार, 10 जून 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 96

 

Click Here for the English Translation


आरम्भिक बातें – 57

हाथ रखना – 5

 

पिछले लेख में हमने बाइबल के अंग्रेजी के NKJV अनुवाद में से, अय्यूब की पुस्तक में वाक्यांश “हाथ रखना” के तीन भिन्न प्रकार से उपयोग होने के बारे में देखा था। ये तीन हैं, सहानुभूति रखने और सहायता करने वाला होना;  किसी ज़ारी प्रक्रिया को समाप्त कर देना; अपना हाथ धरने के द्वारा छूने का प्रयास करना। इसके बाद बाइबल में इस वाक्यांश का अगला उपयोग यशायाह 11:14 में हुआ है, और वहाँ एक बार फिर, इसे हानि पहुँचाने के अभिप्राय से उपयोग किया गया है, जिस पर हम पहले विचार कर चुके हैं। इसके बाद यह वाक्यांश, परमेश्वर के वचन बाइबल में नए नियम में उपयोग किया गया है, मत्ती 9:18 “वह उन से ये बातें कह ही रहा था, कि देखो, एक सरदार ने आकर उसे प्रणाम किया और कहा मेरी पुत्री अभी मरी है; परन्तु चलकर अपना हाथ उस पर रख, तो वह जीवित हो जाएगी” जो प्रभु यीशु के द्वारा याईर की बेटी के मृतकों में से जिलाए जाने के वृतान्त में से है; और इसी घटना और वाक्यांश को मरकुस 5:23 में भी दिया गया है। इसके बाद मरकुस 16:18 में भी इस वाक्यांश को इसी अभिप्राय के साथ उपयोग किया गया है, “नई नई भाषा बोलेंगे, सांपों को उठा लेंगे, और यदि वे नाशक वस्तु भी पी जाएं तौभी उन की कुछ हानि न होगी, वे बीमारों पर हाथ रखेंगे, और वे चंगे हो जाएंगे।” यहाँ पर इसे प्रभु यीशु द्वारा अपने शिष्यों को, स्वर्गारोहण से पहले दी गयी महान आज्ञा में कहा गया है। इसके अतिरिक्त इस वाक्यांश को मत्ती 21:46. मरकुस 12:12, और लूका  20:19, 21:12 में भी हानि पहुंचाने के अभिप्राय से उपयोग किया गया, इसलिए हम नए नियम के इन तीनों उपयोगों पर विचार नहीं करेंगे, वरन केवल चँगाई से सम्बन्धित वाक्यांश के उपयोग को ही देखेंगे।

मत्ती 9:18 में, याईर नामक एक आराधनालय का सरदार प्रभु यीशु से विनती कर रहा है कि आ कर उसकी बेटी पर, जो बीमार है और मरने पर है, हाथ रखे। याईर का विश्वास था कि प्रभु के उसकी बेटी पर हाथ रखने से वह चँगी हो जाएगी। दूसरे हवाले, मरकुस 16:18 में, प्रभु अपने शिष्यों को, उनकी कुछ समय बाद आरंभ होने वाली सुसमाचार प्रचार की विश्वव्यापी सेवकाई के दौरान, लोगों पर हाथ रखने के द्वारा उन्हें चँगा करने की सामर्थ्य दे रहा है। इसी सन्दर्भ में, प्रेरितों के काम पुस्तक में, हम देखते हैं कि पौलुस, जो उस समय शाऊल के नाम से जाना जाता था, के प्रभु यीशु के साथ दमिश्क के मार्ग पर हुए साक्षात्कार के बाद, उस को दिखाई देना बन्द हो गया था (प्रेरितों 9:1-9)। पौलुस ने फिर से देखना तब आरम्भ किया जब परमेश्वर के भेजे जाने पर हनन्याह ने आ कर उस पर हाथ रखे “तब हनन्याह उठ कर उस घर में गया, और उस पर अपना हाथ रखकर कहा, हे भाई शाऊल, प्रभु, अर्थात यीशु, जो उस रास्ते में, जिस से तू आया तुझे दिखाई दिया था, उसी ने मुझे भेजा है, कि तू फिर दृष्टि पाए और पवित्र आत्मा से परिपूर्ण हो जाए” (प्रेरितों 9:17)। पौलुस ने भी, जब उसे रोम ले जाया जा रहा था, और उनका जहाज़ टूट जाने के कारण वे माल्टा नामक द्वीप पर थे, वहाँ पर पूबलियुस के पिता को उस पर हाथ रख कर चँगा किया था “पुबलियुस का पिता ज्‍वर और आंव लहू से रोगी पड़ा था: सो पौलुस ने उसके पास घर में जा कर प्रार्थना की, और उस पर हाथ रखकर उसे चंगा किया” (प्रेरितों 28:8)। तो, इस प्रकार से परमेश्वर के वचन में यह इस वाक्यांश का सातवाँ भिन्न प्रकार का उपयोग है, चँगाई देने के सन्दर्भ में उपयोग।

बाइबल में चँगाई केवल हाथ रखने के द्वारा ही नहीं दी गई है। हम मत्ती 8:8 में देखते हैं कि सूबेदार ने प्रभु से कहा कि वह जहां पर है, वहीं से वह बस कह दे, और दूर स्थान पर उसका सेवक चँगा हो जाएगा। प्रभु यीशु ने अपनी पृथ्वी की सेवकाई के दिनों में लोगों को चँगा करने के लिए, बोलने, छूने, मिट्टी गीली कर के लगाने, आदि का उपयोग किया। इसी प्रकार से याकूब 5:14-15 में लिखा है कि चँगा करने के लिए बीमार पर कलीसिया के प्राचीनों द्वारा तेल लगाकर प्रार्थना की जाए; तथा चँगा करना पवित्र आत्मा के वरदानों में से भी एक है (1 कुरिन्थियों 12:9)। तो, परमेश्वर का वचन, ईश्वरीय सामर्थ्य से शारीरिक चँगाई मिलने को केवल हाथ रखने के द्वारा ही नहीं दिखाता है; बल्कि चँगाई देने के विभिन्न तरीकों में से एक तरीका हाथ रखना भी है। हाथ रखने के द्वारा, चँगाई देने के लिए परमेश्वर द्वारा उपयोग किया जा रहा व्यक्ति, उस बीमार जन के साथ गहरी सहानुभूति और एकता व्यक्त करता है; और ऐसी परिस्थितियों में प्रेम और सहानुभूति के साथ किया गया मानवीय स्पर्श, बीमार के लिए आश्वस्त करने वाला और शान्तिदायक होता है, उस बीमार व्यक्ति की आशंकाओं को शान्त तथा उस की पीड़ा को कम करता है।

हम इस वाक्यांश के विभिन्न अभिप्रायों के साथ उपयोग किए जाने के अपने इस अध्ययन को परमेश्वर के वचन बाइबल के अंग्रेजी के NKJV अनुवाद में से देखने को अगले लेख में ज़ारी रखेंगे।

यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें

******************************************************************

English Translation


The Elementary Principles – 57

Laying on of Hands - 5

 

   In the previous article, we had seen three different meanings in which the phrase “laying of hands,” or “laying on of hands” has been used in the book of Job, in the NKJV translation of the Bible. These meanings were, to be sympathetic and helpful; to stop or end and ongoing process; and simply to touch by placing one’s hand on another. The next use of this phrase in the Bible is in Isaiah 11:14, and there again it is used in the sense of causing harm, which we have already considered. Then this phrase is used in God’s Word the Bible in the New Testament, in Matthew 9:18 “While He spoke these things to them, behold, a ruler came and worshiped Him, saying, "My daughter has just died, but come and lay Your hand on her and she will live"”, in the incidence of the Lord Jesus raising the daughter of Jairus from the dead; the same incidence, and the same phrase, has also been stated again in Mark 5:23. Then in Mark 16:18 this phrase has been stated again in the same sense, “they will take up serpents; and if they drink anything deadly, it will by no means hurt them; they will lay hands on the sick, and they will recover.” Here it has been used by the Lord Jesus in His Great Commission to His disciples before His ascension. This phrase has also been used in Matthew 21:46. Mark 12:12, and Luke 20:19, 21:12 in the sense of causing harm, so we will not be considering these three New Testament instances of its use, but will only consider its use for healing.

   In Matthew 9:18, Jairus, a ruler in a synagogue is pleading with the Lord Jesus to come and lay hands on his daughter, who is sick and on the verge of death. Jairus believed that by the Lord’s placing of His hands on his daughter, she will recover. In the second reference of Mark 16:18 the Lord is giving His disciples the power to heal the sick by laying hands on them, in their worldwide gospel preaching ministry, which they would be beginning in  short time. In the same context, in the book of Acts, we see that Paul, then known as Saul, after his encounter with the Lord Jesus on the road to Damascus, becomes blind (Acts 9:1-9). Paul received his eyesight back when Ananias, sent by God, came to and laid his hands on Paul “And Ananias went his way and entered the house; and laying his hands on him he said, "Brother Saul, the Lord Jesus, who appeared to you on the road as you came, has sent me that you may receive your sight and be filled with the Holy Spirit."” (Acts 9:17). Paul too, when being taken to Rome, was shipwrecked on the island of Malta, and there he healed the father of Publius by laying hands on him “And it happened that the father of Publius lay sick of a fever and dysentery. Paul went in to him and prayed, and he laid his hands on him and healed him” (Acts 28:8).  So, this is the seventh different use of this phrase in God’s Word, being used for bringing about healing.

The laying of hands is not the only way healing has been shown to occur in the Bible. The Centurion said to the Lord to just say the words from where He (the Lord) was and the Centurion’s servant would be healed at a distant place (Matthew 8:8). The Lord Jesus during His earthly ministry, spoke, touched, used clay etc. to bring about healing. Similarly, in James 5:14-15 prayer and anointing with oil have been prescribed to bring healing; and healing is also a gift of the Holy Spirit given to some (1 Corinthians 12:9). So, God’s Word does not confine physical healing occurring through divine intervention, to only be by laying of hands; but laying of hands to heal is also one of the various ways to bring divine healing. By laying of hands, the person being used to heal someone by God, expresses oneness and deep sympathy with the sick person; and the loving, sympathetic human touch in such circumstances is reassuring and soothing, helping to calm the apprehensions and pain of the sick.

We will continue our study on the use of this phrase, as it occurs in different senses in the English NKJV Bible in the next article.

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well