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गुरुवार, 18 मई 2023
Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न - 14a - Back Sliders - Part 1/ पीछे हटने वाले - भाग 1
बुधवार, 17 मई 2023
Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न - 13b - True Gospel (2) / सच्चा सुसमाचार (2)
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सच्चा सुसमाचार, बनाम झूठे विश्वास और सिद्धान्त भाग - (2)
- गलातियों 1:3 परमेश्वर पिता, और हमारे प्रभु यीशु मसीह की ओर से तुम्हें अनुग्रह और शान्ति मिलती रहे।
- गलातियों 1:4 उसी ने अपने आप को हमारे पापों के लिये दे दिया, ताकि हमारे परमेश्वर और पिता की इच्छा के अनुसार हमें इस वर्तमान बुरे संसार से छुड़ाए।
- गलातियों 1:5 उस की स्तुति और बड़ाई युगानुयुग होती रहे। आमीन।
- गलातियों 1:6 मुझे आश्चर्य होता है, कि जिसने तुम्हें मसीह के अनुग्रह से बुलाया उस से तुम इतनी जल्दी फिर कर और ही प्रकार के सुसमाचार की ओर झुकने लगे।
- गलातियों 1:7 परन्तु वह दूसरा सुसमाचार है ही नहीं: पर बात यह है, कि कितने ऐसे हैं, जो तुम्हें घबरा देते, और मसीह के सुसमाचार को बिगाड़ना चाहते हैं।
- गलातियों 1:8 परन्तु यदि हम या स्वर्ग से कोई दूत भी उस सुसमाचार को छोड़ जो हम ने तुम को सुनाया है, कोई और सुसमाचार तुम्हें सुनाए, तो श्रापित हो।
- गलातियों 1:9 जैसा हम पहिले कह चुके हैं, वैसा ही मैं अब फिर कहता हूं, कि उस सुसमाचार को छोड़ जिसे तुम ने ग्रहण किया है, यदि कोई और सुसमाचार सुनाता है, तो श्रापित हो। अब मैं क्या मनुष्यों को मनाता हूं या परमेश्वर को? क्या मैं मनुष्यों को प्रसन्न करना चाहता हूं?
- आयत 3. सच्चे सुसमाचार के साथ परमेश्वर का अनुग्रह और शान्ति आते हैं; वह मतभेदों, विवादों और संघर्षो का कारण अथवा स्त्रोत नहीं होता है। ऐसी कोई भी शिक्षा जो परमेश्वर तथा प्रभु यीशु को हमारे जीवनों में समस्त अनुग्रह और शान्ति का स्वाभाविक स्त्रोत नहीं बनाती है, वरन परमेश्वर के अनुग्रह और शान्ति को प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के मानवीय प्रयासों और कर्मों को आधार बनाती है, या उसे साधारण विश्वास के द्वारा ग्रहण करने के स्थान पर कुछ कर्म या धार्मिकता के निर्वाह के द्वारा उस अनुग्रह और शान्ति को ‘कमाने’ का प्रयास करती है, वह सच्चा सुसमाचार नहीं है। जब प्रभु यीशु की शान्ति तो प्रभु के प्रत्येक अनुयायी के लिए प्रभु द्वारा पहले से ही प्रदान कर दी गई है (यूहन्ना 14:27; 16:33) तो फिर उसे प्राप्त करने के लिए किसी को अपना और कोई प्रयास क्यों करना पड़ेगा?
- आयत 4. ऐसी कोई भी शिक्षा या सिद्धान्त या धर्म और धार्मिकता जो हमें पापों से बचाने तथा परमेश्वर के सम्मुख धर्मी ठहराने के लिए कलवरी के क्रूस पर प्रभु यीशु द्वारा सिद्ध किए गए बलिदान के कार्य के अतिरिक्त और कुछ भी करने या निभाने को कहती है, वह झूठा सुसमाचार, गलत शिक्षा है; और उसका तुरंत ही पूर्णतः तिरिस्कार किया जाना चाहिए। हमारे उद्धार और पापों से छुटकारे के लिए जो कुछ प्रभु यीशु ने कर के दे दिया है वही पूर्ण है और सिद्ध है, उसे और अधिक कारगर करने के लिए उसमें और कुछ भी नहीं, बिलकुल कुछ नहीं, जोड़ा जा सकता है; और न ही कुछ और प्रभु के उस बलिदान का स्थान ले सकता है – न बपतिस्मा, न प्रभु-भोज में सम्मिलित होना, न दृढ़ीकरण, न कोई अन्य रीति-रिवाज़ अथवा प्रथा या त्यौहार का निर्वाह।
- आयत 5. सच्चे सुसमाचार से संलग्न रहना तथा उसका पालन करना सदा ही परमेश्वर और प्रभु यीशु मसीह को महिमा देता है। सच्चा सुसमाचार कभी भी किसी भी मनुष्य को आदर और महिमा नहीं देता है; वरन वह मनुष्य के पाप और पापी स्वभाव को उजागर करता है, परमेश्वर के अनुग्रह को पाप के समाधान के लिए प्रदान करता है, और जो परमेश्वर के अनुग्रह के द्वारा बचाए और छुड़ाए गए हैं उन से उनके उद्धार, परमेश्वर के राज्य में प्रवेश, और परमेश्वर के साथ संगति में बहाल किए जाने के लिए, किसी मनुष्य की बड़ाई करवाने या उसे आदरणीय बनाने के स्थान पर परमेश्वर की महिमा और स्तुति करवाता है। वह जो मनुष्यों की महिमा और आदर करता है या किसी भी रीति से परमेश्वर की महिमा में से चुराता है, वह सच्चा सुसमाचार नहीं है।
- आयतें 6, 7. वह ‘दूसरा सुसमाचार’ इसलिए ‘और ही प्रकार’ का है क्योंकि ‘मसीह के अनुग्रह’ को सबसे प्रथम और सबसे उत्तम महत्व का प्रस्तुत करने की बजाए, वह लोगों को उद्धार की इस प्राथमिक आवश्यकता एवँ अनिवार्यता – अनुग्रह, से दूर ले जाता है। वह ‘दूसरा सुसमाचार’ और ही बातों जैसे कि ‘भले कार्य’, ‘धार्मिकता या पवित्रता का जीवन’, या ‘आश्चर्यकर्म करने’ आदि पर बल देता है, उनकी ओर ध्यान आकर्षित करता है; वह स्वर्गीय धन एकत्रित करने की बजाए सांसारिक संपत्ति और बढ़ोतरी की ओर ध्यान केंद्रित करता है (कुलुस्सियों 3:1-2)। वह दान करने, तप-तपस्या करने, तीर्थ-यात्राएं करने, ‘संतों’ तथा अन्य मनुष्यों को आदरणीय या पूजनीय समझने; दार्शनिक विचारों, बाइबल का किताबी ज्ञान रखने, चर्च में पदवी या महत्वपूर्ण स्थान पाने और बनाए रखने, आदि पर बल देता है परन्तु उस ‘दूसरे सुसमाचार’ या ‘और ही प्रकार’ के सुसमाचार में जो सबसे महत्वपूर्ण बात अनुपस्थित होती है वह है परमेश्वर के सम्मुख ग्रहण योग्य होने के लिए केवल मसीह के अनुग्रह की एकमात्र अनिवार्यता को स्वीकार करना (कुलुस्सियों 2)। झूठे या गलत सुसमाचार से अन्ततः कलीसिया में समस्याएँ, संघर्ष, विवाद, दुखदायी एवँ बाधित और बिगड़े हुए संबंध, अपने आप को बड़ा दिखाने की प्रवृत्ति, अहम और उससे संबंधित समस्याएँ, नाश्मान और सांसारिक वस्तुएँ एवँ ओहदे पाने की लालसाएं तथा प्रयास, आदि दिखाई देंगे न कि परमेश्वर का अनुग्रह और शान्ति, जैसा कि ऊपर आयत 3 में कहा गया है।
- आयतें 8, 9. सुसमाचार जो सदाकाल के लिए एक ही बार दे दिया गया है वह अपरिवर्तनीय है, उसमें न तो कुछ जोड़ा जा सकता है और न ही कुछ उसमें से घटाया जा सकता है, वरन शैतान की धूर्तता के हमलों से उसकी यत्न के साथ रक्षा करने की आवश्यकता है (यहूदा 1:3). कोई भी नहीं, न पौलुस, न कोई स्वर्गदूत, न कोई और – वह चाहे कितना भी कीर्ति प्राप्त या आदरणीय क्यों न हो, प्रथम कलीसिया को सदा काल के लिए एक ही बार दिए गए उस सुसमाचार में वह कोई भी, कैसा भी परिवर्तन या ‘सुधार’ नहीं कर सकता है (प्रेरितों 2:37-40; 1 कुरिन्थियों 15:1-4)। इस प्राथमिक और आधारभूत सुसमाचार में जो कुछ भी विद्यमान नहीं है, जो कुछ भी उससे भिन्न है, वह ‘और ही सुसमाचार’ है –शैतान से आया हुआ सच्चे सुसमाचार का भ्रष्ट रूप है, और उसे न तो कोई महत्व दिया जाना चाहिए और न ही स्वीकार किया जाना चाहिए, उसका अनुसरण या पालन करना तो बहुत दूर की बात है। परमेश्वर का वचन इस ‘दूसरे सुसमाचार’ को धोखे से सिखाने वालों को ‘श्रापित’ कहता है; और जिसे परमेश्वर ने श्रापित कहा हो उससे कुछ भी आशीषित अथवा महिमायोग्य प्राप्त होने की आशा रखना मूर्खतापूर्ण और बिलकुल गलत है।
True Gospel versus False Beliefs and False Doctrines - Part (2)
- Galatians 1:3 Grace to you and peace from God the Father and our Lord Jesus Christ,
- Galatians 1:4 who gave Himself for our sins, that He might deliver us from this present evil age, according to the will of our God and Father,
- Galatians 1:5 to whom be glory forever and ever. Amen.
- Galatians 1:6 I marvel that you are turning away so soon from Him who called you in the grace of Christ, to a different gospel,
- Galatians 1:7 which is not another; but there are some who trouble you and want to pervert the gospel of Christ.
- Galatians 1:8 But even if we, or an angel from heaven, preach any other gospel to you than what we have preached to you, let him be accursed.
- Galatians 1:9 As we have said before, so now I say again, if anyone preaches any other gospel to you than what you have received, let him be accursed.
- Verse 3. The true Gospel brings God’s grace and peace with it; it is not a source of differences, contentions or strife. Any teaching that does not place God and the Lord Jesus as the source of all grace and peace in our lives, instead if it emphasizes on any kind of human efforts and works to attain God’s grace and peace, or asking to do something to “earn it” instead of receiving it by faith through the grace of God, is not the true Gospel. Since the peace of the Lord Jesus is already granted to every disciple of His (John 14:27; 16:33), so why would anyone have to make any efforts of his own to obtain it?
- Verse 4. Any teaching or doctrine or religion that speaks of anything other than, or of anything in addition to the accomplished work on the Cross of Calvary by the Lord Jesus, to save us from our sins and to justify us before God, is a false Gospel, a false doctrine, a false teaching; and ought to be rejected outright. Nothing, absolutely nothing, not even things like Baptism, participation in the Lord’s Table, Confirmation, or any other ritual or practice can in any way supplement or supplant what the Lord Jesus Christ has done for the salvation and redemption of mankind.
- Verse 5. Adherence to and following the true Gospel always glorifies God and the Lord Jesus. The true gospel never ever glorifies man; rather, it exposes the sinfulness of man, provides the grace of God as the remedy to sin, and causes the redeemed and saved by God’s grace to glorify God rather than exalt or venerate any human being in any manner, for anything related to salvation, Kingdom of God, and restoration to fellowship with God. That which glorifies any human being, or in any manner takes away from God’s glory, is not the true Gospel.
- Verses 6, 7. The ‘different gospel’’ is different because instead of emphasizing and presenting the ‘grace of Christ’ as something of first and foremost importance, leads people away from this primary requirement for salvation - grace. The ‘different gospel’’ may emphasize on things like ‘good works,’ ‘pious or holy living,’ ‘working of miracles’; it may focus on worldly gains and prosperity rather than accumulating heavenly gains (Colossians 3:1-2); on alms, penances, pilgrimages, veneration of saints and other humans; on philosophy, Bible knowledge, status in Church hierarchy, etc. but the one crucial thing missing in that ‘different’ or false gospel will be the emphasis and sole necessity of the grace of Christ for being right with God, for being acceptable to God (Colossians 2). The false Gospel will eventually lead to problems, strife, contentions, hurt and broken relationships, one-upmanship, ego problems, desire and efforts for gaining temporal status and things, etc. instead of the grace and peace of God, as stated in vs. 3.
- Verses 8, 9. The Gospel that has once and for all times been delivered is immutable, and cannot be added to or subtracted from, but has to be diligently defended from Satan’s devious ploys (Jude 1:3). No one, not Paul, not any angel, not anyone – howsoever accomplished or worthy of honor he or she may be, can ever make any changes or modifications to the Gospel delivered once and for all times at the beginning of the first Church (Acts 2:37-40; 1 Corinthians 15:1-4). Anything not found in this primary Gospel, is a ‘different gospel’ – a perversion of the true gospel that has come from the devil, and is not to be accepted or given any credence, let alone be followed. God’s Word calls the purveyors of this false or ‘different’ gospel as ‘accursed’ and it would be patently false and naïve to expect anything blessed from someone or something accursed from God.
मंगलवार, 16 मई 2023
Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न - 13a - True Gospel (1) / सच्चा सुसमाचार (1)
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सच्चा सुसमाचार, बनाम झूठे विश्वास और सिद्धान्त - भाग (1)
- हम प्रेरितों 16:16-18 में देखते हैं कि पौलुस एक लड़की में से दुष्टात्मा को निकालता है, जबकि वह लड़की यही कह रही थी कि " ...ये मनुष्य परमप्रधान परमेश्वर के दास हैं, जो हमें उद्धार के मार्ग की कथा सुनाते हैं" (प्रेरितों 16:17) – यह सत्य तो था, किन्तु किसी ऐसे से आ रहा था जो परमेश्वर को स्वीकार्य नहीं है।
- याकूब कहता है, “जब किसी की परीक्षा हो, तो वह यह न कहे, कि मेरी परीक्षा परमेश्वर की ओर से होती है; क्योंकि न तो बुरी बातों से परमेश्वर की परीक्षा हो सकती है, और न वह किसी की परीक्षा आप करता है।” (याकूब 1:13); और “क्योंकि हर एक अच्छा वरदान और हर एक उत्तम दान ऊपर ही से है, और ज्योतियों के पिता की ओर से मिलता है, जिस में न तो कोई परिवर्तन हो सकता है, ओर न अदल बदल के कारण उस पर छाया पड़ती है” (याकूब 1:17).
- प्रेरित यूहन्ना अपनी पहली पत्री में कहता है, “जो समाचार हम ने उस से सुना, और तुम्हें सुनाते हैं, वह यह है; कि परमेश्वर ज्योति है: और उस में कुछ भी अन्धकार नहीं” (1 यूहन्ना 1:5).
- इब्रानियों 10:5-9 में प्रभु यीशु द्वारा कहे गए वचन हैं जो उन्होंने स्वर्ग छोड़कर पृथ्वी पर आने से ठीक पहले कहे थे; वहाँ लिखा है: “इसी कारण वह जगत में आते समय कहता है, कि बलिदान और भेंट तू ने न चाही, पर मेरे लिये एक देह तैयार किया। होम-बलियों और पाप-बलियों से तू प्रसन्न नहीं हुआ। तब मैं ने कहा, देख, मैं आ गया हूं, (पवित्र शास्त्र में मेरे विषय में लिखा हुआ है) ताकि हे परमेश्वर तेरी इच्छा पूरी करूं। ऊपर तो वह कहता है, कि न तू ने बलिदान और भेंट और होम-बलियों और पाप-बलियों को चाहा, और न उन से प्रसन्न हुआ; यद्यपि ये बलिदान तो व्यवस्था के अनुसार चढ़ाए जाते हैं। फिर यह भी कहता है, कि देख, मैं आ गया हूं, ताकि तेरी इच्छा पूरी करूं; निदान वह पहिले को उठा देता है, ताकि दूसरे को नियुक्त करे।” प्रभु यीशु ने विशेषतः यह कहा कि उनका कार्य पहले से ही लिखा गया है “पवित्र शास्त्र में मेरे विषय में लिखा हुआ है ” और वे वही करेंगे जो उनके विषय लिखा गया है, वे परमेश्वर की इच्छा को पूरी करेंगे; अर्थात, उसे पूरा करेंगे जो पहले से लिखा जा चुका है; मसीह यीशु ने कोई नई बात नहीं निकाली या की।
- अपने पुनरुत्थान के पश्चात जब प्रभु यीशु यरूशलेम से इम्माउस को लौटने वाले दो शिष्यों से मिले, और उनके साथ चर्चा की, “तब उसने मूसा से और सब भविष्यद्वक्ताओं से आरम्भ कर के सारे पवित्र शास्त्रों में से, अपने विषय में की बातों का अर्थ, उन्हें समझा दिया।” (लूका 24:27) – जो कि एक और पुष्टि है कि प्रभु यीशु ने केवल वही किया, जो उस समय उपलब्ध पवित्र-शास्त्र में पहले से लिखा जा चुका था, उनके पृथ्वी पर जन्म लेने तथा अपनी सेवकाई को आरंभ करने से पहले ही।
- प्रेरित पौलुस ने भी, यीशु को अपना उद्धारकर्ता और प्रभु स्वीकार करने के पश्चात पवित्र-शास्त्र का उपयोग किया – पुराने नियम के लेखों का प्रयोग प्रभु की सेवकाई के विषय बताने और उसे प्रमाणित करने के लिए: “वह पवित्र शास्त्र से प्रमाण दे देकर, कि यीशु ही मसीह है; बड़ी प्रबलता से यहूदियों को सब के साम्हने निरूत्तर करता रहा” और “वह परमेश्वर के राज्य की गवाही देता हुआ, और मूसा की व्यवस्था और भाविष्यद्वक्ताओं की पुस्तकों से यीशु के विषय में समझा समझाकर भोर से सांझ तक वर्णन करता रहा” (प्रेरितों 18:28; 28:23)। क्योंकि सच्चे सुसमाचार में ऐसा कुछ भी नहीं है जो पहले से ही परमेश्वर के वचन लिखा नहीं जा चुका है, इसलिए जो कोई भी सुसमाचार के नाम में कुछ भी ऐसा प्रचार करता या सिखाता है जो पवित्र-शास्त्र में पहले से विद्यमान नहीं है, या कुछ नई बातें अथवा ‘नए दर्शन या प्रकाशन’ के द्वारा सुसमाचार में कुछ नया जोड़ने का प्रयास करता है, वह वास्तव में सुसमाचार को भ्रष्ट कर रहा है और उसपर कदापि विश्वास नहीं करना चाहिए और न ही उसकी बात को स्वीकार करना चाहिए।
True Gospel versus False Beliefs and False Doctrines - Part (1)
- In Acts 16:16-18 we see that Paul casts out an evil spirit from a girl, even though the evil spirit through the girl kept saying that "These men are the servants of the Most High God, who proclaim to us the way of salvation" (Acts 16:17) – a fact, but coming through someone unacceptable to God.
- James says, “Let no one say when he is tempted, "I am tempted by God"; for God cannot be tempted by evil, nor does He Himself tempt anyone” (James 1:13); and “Every good gift and every perfect gift is from above, and comes down from the Father of lights, with whom there is no variation or shadow of turning” (James 1:17).
- The Apostle John in his first epistle says, “This is the message which we have heard from Him and declare to you, that God is light and in Him is no darkness at all” (1 John 1:5).
Understand this from the Bible itself:
- Hebrews 10:5-9 records the statement of the Lord Jesus just before He left heaven to come down to earth; it says: “Therefore, when He came into the world, He said: "Sacrifice and offering You did not desire, But a body You have prepared for Me. In burnt offerings and sacrifices for sin You had no pleasure. Then I said, 'Behold, I have come-- In the volume of the book it is written of Me-- To do Your will, O God.' " Previously saying, "Sacrifice and offering, burnt offerings, and offerings for sin You did not desire, nor had pleasure in them" (which are offered according to the law), then He said, "Behold, I have come to do Your will, O God." He takes away the first that He may establish the second.” The Lord Jesus is specifically stating that His work has already been recorded “In the volume of the book ” and in carrying out that which has been written, He will be fulfilling the will of God; in other words, it is already recorded; Christ Jesus did not devise anything new.
- When the Lord Jesus met the two disciples returning from Jerusalem to Emmaus after His resurrection, and engaged in conversation with them, “And beginning at Moses and all the Prophets, He expounded to them in all the Scriptures the things concerning Himself” (Luke 24:27) – another affirmation that all that the Lord did, had already been recorded in the then available Scriptures, even before He was born or started His ministry.
- The Apostle Paul too, after accepting Jesus as his savior and Lord used the Scriptures – the Old Testament texts to speak about and prove the Lord’s ministry: “vigorously refuted the Jews publicly, showing from the Scriptures that Jesus is the Christ” and “he explained and solemnly testified of the kingdom of God, persuading them concerning Jesus from both the Law of Moses and the Prophets, from morning till evening” (Acts 18:28; 28:23). Therefore, since there is nothing in the true Gospel that has not already been recorded in God’s Word, hence anyone preaching or teaching anything that does not already exist in the Scriptures, in the garb of the Gospel; anyone adding some new features or so called ‘new revelations’ to the Gospel is actually perverting the Gospel and is not to be believed or accepted.
सोमवार, 15 मई 2023
Miscellaneous Questions / कुछ प्रश्न - 12b - Saved in Childbearing (2) / बच्चे जनने से उद्धार (2)
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1 तीमुथियुस 2:15, बच्चे जनने से उद्धार पाने को समझना - भाग (2)
अदन की वाटिका में हुए उस पहले पाप, जिसका परिणाम हम आज तक झेल रहे हैं, के कार्यान्वित हो जाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हव्वा द्वारा उसके लिए परमेश्वर द्वारा निर्धारित भूमिका और कार्य से हटकर, आदम को सौंपे गए कार्य में हाथ डालना था – वह “सहायक” से “निर्णायक” और नियंत्रण करने वाली बन गई। शैतान की बातों और बहकावे में आकर (2 कुरिन्थियों 11:3), न केवल उसने वाटिका से संबंधित कार्य और वहाँ के फलों में से किसे खाना है और किसे नहीं का निर्णय करने का अधिकार अपने हाथों में ले लिया, तथा बिना आदम से पूछे अपने उस निर्णय को प्रभावी किया, वरन उसने आदम को भी अपने इस गलत निर्णय के पालन में सम्मिलित कर लिया (उत्पत्ति 3:6, 12)। यह आदम की गलती थी कि उसने हव्वा को मना करने के स्थान पर, उसके कहे को माना, और इस प्रकार वह भी परमेश्वर की अनाज्ञाकारिता में आ गया। परमेश्वर द्वारा निर्धारित कार्य और भूमिका के निर्वाह के स्थान पर, दूसरे के कार्य और भूमिका में हाथ डालने के कारण पाप का यह श्राप सारे संसार और सृष्टि पर आ गया (रोमियों 8:19-23), जिसके निवारण के लिए परमेश्वर को स्वर्ग की महिमा छोड़कर पृथ्वी पर अपमानित होने तथा निकृष्ट मृत्यु को सहन करने के लिए आना पड़ा। इस पाप के कारण ही स्त्री को पुरुष की अधीनता में आना पड़ा (उत्पत्ति 3:16) – किन्तु अधीनता में आने का यह अर्थ नहीं है कि उसे पुरुष से हीन अथवा गौण कर दिया गया, उसे निकृष्ट या दासी होकर रहने के लिए कहा गया। परमेश्वर द्वारा यह कहना कि “तेरी लालसा तेरे पति की ओर होगी, और वह तुझ पर प्रभुता करेगा”, कोई नई बात लाना नहीं था, केवल स्त्री के “निर्णायक” होने की बजाए, उसके “सहायक” होने को, जो कि परमेश्वर की मूल योजना थी, उसी बात को फिर से दृढ़ता से व्यक्त और प्रभावी करना था।
क्योंकि परमेश्वर ने स्त्री से “सहायक” रहने के लिए कहा है, इसीलिए वचन में बारंबार स्त्रियों को शांत रहने, पुरुषों को और कलीसिया में प्रचार न करने, और अपने पति से सीखने और उसके अधीन रहने के लिए निर्देश दिए गए हैं (1 कुरिन्थियों 11:3-10; 1 कुरिन्थियों 14:34-35; इफिसियों 5:22-24; कुलुस्सियों 3:18; 1 तिमुथियुस 2:11-12; तीतुस 2:15; 1 पतरस 3:1-6)। यह उन्हें नीचा या गौण दिखाने के लिए नहीं है – क्योंकि परमेश्वर की दृष्टि में वे पुरुषों से किसी भी रीति से कमतर नहीं हैं, दोनों ही समान हैं (प्रेरितों 2:18; 5:14; 8:12; गलातियों 3:28)। वरन यह परमेश्वर द्वारा निर्धारित उनकी तथा पुरुषों की भूमिका का सही रीति से निर्वाह करने के लिए है; उनके परमेश्वर की आज्ञाकारिता में बने रहने के लिए है। क्योंकि परमेश्वर की अनाज्ञाकारिता के परिणाम भयानक होते हैं, इसलिए यदि वे उसकी आज्ञाकारिता में नहीं आएँगी तो फिर अपने लिए विनाश ले लाएँगी। जो कार्य और भूमिका, विशेषकर परिवार बनाने और संचालित करने से संबंधित बातें, ममता, सहनशीलता, धैर्य आदि के निर्वाह को जैसा स्त्रियाँ कर सकती हैं, वह पुरुषों के लिए करना असंभव है। सामान्यतः, केवल स्त्री ही परिवार और बच्चों को परमेश्वर का भय और आदर करना सिखा सकती है; पुरुष के लिए यह करना बहुत कठिन है। पुरुष परिवार के लिए परमेश्वर की भक्ति का आदर्श और उदाहरण बन सकता है, किन्तु उस आदर्श और उदाहरण का अनुसरण करना, बच्चों को स्त्री ही सिखा सकती है। ऐसा भी नहीं है कि वचन के प्रचार और मसीही सेवकाई में स्त्रियों के किसी भी प्रकार से संलग्न होने के लिए मना किया गया है; वचन की शिक्षा तथा सेवकाई में भी उनकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है – अन्य महिलाओं और बच्चों के मध्य में (नीतिवचन 31:26-30; 1 तिमुथियुस 5:5-10; तीतुस 2:3-5); बस उन्हें यह प्रचार और शिक्षा, परमेश्वर की बुद्धिमानी और योजना में, पुरुषों और कलीसिया में करने से मना किया गया है। ध्यान कीजिए, मूसा की परवरिश राज-महल में, इस्राएलियों को सताने वाले मिस्रियों की रीति के अनुसार हुई थी, किन्तु उन इस्राएलियों के विपरीत व्यवहार की परिस्थितियों में, मूसा को वह परवरिश देने वाली उसकी अपनी माँ ही थी। परिणामस्वरूप, वयस्क होने पर वह मिस्र की रीति पर नहीं चला, वरन, इस्राएलियों को ही “अपने लोग” और यहोवा को अपना परमेश्वर मानने पाया, जिनके लिए वह मिस्र के राज-सिंहासन और ऐश्वर्य को त्यागने के लिए तैयार हो गया (प्रेरितों 7:22-36; इब्रानियों 11:24-26)। परिवार में स्त्रियों की इस अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका और आवश्यकता का पुरुषों के पास कोई विकल्प अथवा समाधान नहीं है। बात पुरुष और स्त्री को बड़े-छोटे के दृष्टिकोण से देखने के कारण बिगड़ती है, परमेश्वर के दृष्टिकोण से देखने और समझने के कारण संभलती है, आशीष लाती है।
अब 1 तिमुथियुस 2:15 के संदर्भ पर आते हैं। बाइबल की कोई भी बात देखने, समझने के लिए उसे उसके तात्कालिक सन्दर्भ, अर्थात उसके आगे-पीछे के पदों के साथ देखना अनिवार्य है, साथ ही उसे बाइबल में लिखी अन्य संबंधित बातों के साथ भी देखना आवश्यक है। इस अध्याय का आरंभ मसीही सेवकाई से संबंधित विवरण के साथ होता है (पद 1-8), और फिर मसीही समाज में स्त्रियों के व्यवहार से संबंधित निर्देश दिए गए हैं (पद 9-12), तथा स्त्रियों को दिए गए इन निर्देशों का कारण समझाया गया है (पद 13-14)। क्योंकि पौलुस को, पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन में, तिमुथियुस को ये निर्देश देने पड़े, इसलिए यह एक स्वाभाविक निष्कर्ष है कि तिमुथियुस जिस कलीसिया का अगुवा था, जिसकी देखभाल का दायित्व उसे सौंपा गया था, उसमें ऐसा नहीं हो रहा था। प्रत्यक्षतः, वहाँ पर स्त्रियाँ वह कर रही थीं जो परमेश्वर के वचन और मसीही विश्वास की शिक्षाओं के अनुसार सही नहीं था। स्त्रियाँ, परमेश्वर द्वारा उन्हें सौंपे गए दायित्व और भूमिका को छोड़ कर पुरुषों की भूमिका और कार्य में हाथ डाल रही थीं – वही पाप कर रही थीं जो हव्वा ने अदन की वाटिका में किया। इस कारण वे परमेश्वर की अनाज्ञाकारिता की दोषी थीं, उस अनाज्ञाकारिता के दुष्परिणाम उन पर आने थे। उनके द्वारा स्वयं पर लाई गई इस विकट स्थिति से “उद्धार” अर्थात छुटकारा लेने और बहाल होने के लिए ही उन्हें यह कहा गया कि वे “बच्चा जनने” के द्वारा यह करने पाएँगी; अर्थात अपने पति के साथ मिलकर उसके “सहायक” की भूमिका के निर्वाह के द्वारा, परिवार में अपनी भूमिका के सही निर्वाह, परिवार और बच्चों की अच्छी देखभाल और सही परवरिश के द्वारा, वे अनाज्ञाकारिता का पाप करने की अपनी इस प्रवृत्ति से निकलने पाएंगी – उस से “उद्धार” पाएँगी – न कि वह आत्मिक उद्धार पाएंगी जिसका उल्लेख रोमियों 10:9-13 में किया गया है। इसीलिए इस 15 पद का दूसरा भाग कहता है, “यदि वे संयम सहित विश्वास, प्रेम, और पवित्रता में स्थिर रहें।” क्योंकि जो वास्तव में परमेश्वर से प्रेम रखता है, वह परमेश्वर के वचन और निर्देशों पर विश्वास भी रखेगा, और चाहे स्वाभाविक प्रवृत्ति अथवा संसार के लोगों के द्वारा उकसाया जाना कैसा भी हो, वह संयम के साथ परमेश्वर के वचन का आज्ञाकारी रहेगा, और अनाज्ञाकारिता के पाप से दूषित नहीं वरन वचन की आज्ञाकारिता की पवित्रता में स्थिर बना रहेगा। बच्चा जनने का अभिप्राय पारिवारिक दायित्व का ठीक से निर्वाह करना है; और इस पद का तात्पर्य स्त्रियाँ पुरुषों के कार्यों में हाथ डालने के स्थान पर, अपने दायित्वों के निर्वाह में लौट आने और उन्हें ठीक से निभाने के द्वारा अनाज्ञाकारिता के दण्ड से बचाई जाएँगी, है।
यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।
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Understanding Being Saved in Childbearing,
1 Timothy 2:15 - Part (2)
In the committing of the first sin in the Garden of Eden, whose consequences we are still suffering, there was a very major role of Eve taking upon herself a role entrusted to Adam, instead of continuing to fulfill the role and responsibilities assigned to her by God. Instead of remaining as Adam's "helper" she took on the role of being not only the "decision-maker" but also of ensuring implementation of her decision. Getting beguiled by Satan's clever talk (2 Corinthians 11:3), she not only took it upon herself to decide and implement which fruit should be eaten, but also made Adam to eat of the forbidden fruit (Genesis 3:6, 12). Adam's error was that instead of refusing Eve and disallowing her eating the fruit, he too did what she said, and therefore made himself a party to her disobeying God; he too became guilty of the sin of disobedience. Instead of fulfilling God given role and responsibility, putting her hand into the other person's role and responsibility, sin entered and its curse has affected the whole creation (Romans 8:19-23), and to mitigate the effects of this sin God had to leave the glory of heaven, come down to earth to be humiliated and ridiculed, and to suffer the abominable death on the cross. It was because of this sin that Eve and womankind had to come under the subjugation of Adam and mankind (Genesis 3:16) - but this subjugation does not mean she had to become lesser or inferior to man and live a contemptible life as a slave of man. God's saying "Your desire shall be for your husband, And he shall rule over you" was not stating or bringing in something new; it was only firmly emphasizing and ensuring that woman was to live and function as man's "helper" and not as the "decision-maker" and "controller", as was God's original plan for women.
Because God has asked the woman to be man's "helper", therefore God's Word repeatedly asks women to remain quiet, not to preach to men or in the Church, and to learn from their husbands and remain under his authority (1 Corinthians 11:3-10; 1 Corinthians 14:34-35; Ephesians 5:22-24; Colossians 3:18; 1 Timothy 2:11-12; Titus 2:15; 1 Peter 3:1-6). This is not to show them as inferior or lesser – because in God's eyes they are not in the least inferior to men, rather, both are equal (Acts 2:18; 5:14; 8:12; Galatians 3:28). But it is to ensure a proper fulfilling of the roles of men and women as envisaged by God; and for them to remain in obedience to God. Since the consequences of disobeying God are catastrophic, therefore if they do not bring themselves under the obedience of God, they will suffer destructive consequences. The work and role, specially the one related to making and building a family, to demonstrating motherly love and care, patience, forbearance etc. the way women can do, is virtually impossible for men to do likewise. Generally speaking, only the woman can teach the family and children to reverence and obey God; but this is a challenging task for men. A man can make himself an example of godly living, but only a woman can teach the children to emulate that example set up by the man. Also, it is not that the women have been absolutely forbidden to preach or minister God's Word to others; they have a very important role to play in the teaching and preaching of God's Word - but to other women and to children (Proverbs 31:26-30; 1 Timothy 5:5-10; Titus 2:3-5); only that in God's wisdom and planning, they have been forbidden from doing this in the Church or to men. Take note, Moses had been brought up in the royal palace, and taught by the very Egyptians who oppressed the Israelites. But in that environment of opposing the Israelites, it was Moses' mother who had been responsible for his upbringing. Consequently, as an adult, Moses did not walk and work like the Egyptians, but considered the Israelites as "his people" and Jehovah as his God, and for this he was even willing to sacrifice his Egyptian royal status and life of luxury (Acts 7:22-36; Hebrews 11:24-26). This is a very important role and function of ladies in a family, for which the men have no alternative solution. Looking at men and women from the superiority-inferiority, major-minor, better-worse perspective only brings problems; but looking at them from God's perspective and understanding the issue as God wants it understood brings peace and blessings.
Now let us look into the immediate context of 1 Timothy 2:15. To analyze and understand anything from the Bible, it is imperative to look at it in its immediate context - along with the verses before and after it; moreover, it should also necessarily be seen along with the other related things given in the Bible. This chapter begins with instructions related to Christian service (vs. 1-8), followed by instructions related to behavior of women in Christian society (vs. 9-12), and the reason for this is also given (vs. 13-14). Because Paul, under the guidance of the Holy Spirit, necessarily had to give these instructions to Timothy, therefore it is an obvious conclusion that in the Church where Timothy was an elder or leader and had the responsibility of shepherding it, things were not being done according to God's instructions. Evidently, the ladies in that Church were doing things that were not in accordance with God's Word and Christian teachings. The women, having left their God given role and responsibilities, were involving themselves in the roles and responsibilities of men - were committing the same sin that Eve did in the Garden of Eden. Therefore, they were guilty of the sin of disobeying God, and would have had to suffer the deleterious consequences of their disobedience. It was to "save" or deliver them from the harmful consequences of their self-inflicted disobedience and to restore them to their correct positions, that they were told to "be saved in childbearing"; the implication was that by living out their proper role as the "helper" of their husbands and of "home-makers" and other family responsibilities, e.g. proper upbringing and teaching of children and taking care of the family, they will be able to "save" themselves from the consequences of committing this sin - they will thus be "saved" from both, the tendency and its consequences. This "being saved" is not the spiritual salvation that Romans 10:9-13 is talking about. That is why, the second part of this verse says, "if they continue in faith, love, and holiness, with self-control." Because whosoever truly 'loves' God, will also 'believe' in and be obedient to God's Word, and will not defile herself by disobedience, rather will remain firm in the 'holiness' of obedience, exercising 'self-control' no matter what the provocation by their natural tendencies or the ways and teachings of the world may be. The implication of the phrase 'childbearing' is to properly fulfill their familial responsibilities and role; and the meaning of this verse is that the women by reverting back to their role of home-makers and looking after their families, instead of getting into the roles and responsibilities given to men, will be able to "save" or deliver themselves from the consequences of disobedience.
If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life. Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.
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