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सोमवार, 5 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 160 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 42

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अगुवों की भूमिका

 

    पिछले लेखों से हम नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासियों के, उनका नया-जन्म पाने के पल से ही परमेश्वर की कलीसिया का अंग बनाए जानें और कलीसिया में तथा परमेश्वर की अन्य सन्तानों की सहभागिता में रखे जाने, के बारे में सीखते आ रहे हैं। हमने जो सीखा था, उसके निहितार्थों को देखते समय, हमने 26 जनवरी के लेख में देखा था कैसे, यद्यपि उनकी परमेश्वर द्वारा उन्हें सौंपी गई सेवाकाइयाँ और ज़िम्मेदारियाँ अलग-अलग हैं, लेकिन विश्वासी न तो एक-दूसरे से और न ही कलीसिया से अलग हैं, बल्कि जिनके साथ वे संगति रखते हैं, वे उनको, अर्थात, कलीसिया को भी तथा एक-दूसरे को भी जवाबदेह हैं। आज हम कलीसिया में अगुवों की भूमिका से संबंधित कुछ बातों को देखेंगे, अर्थात, कलीसिया और विश्वासियों के मध्य अगुवों के भण्डारी होने के बारे में।

    परमेश्वर का वचन बाइबल हमें सिखाती है कि स्थानीय कलीसियाओं और उनके सदस्यों को अगुवों की अधीनता में कार्य करना है, जिन्हें उस कलीसिया के संचालन और देख-भाल की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। कलीसिया में विभिन्न प्रकार के अगुवों की नियुक्तियाँ, उनकी भूमिकाएं, कार्य, अधिकार, आदि, एक बड़ा विषय है, और हम उसे यहाँ पर नहीं लेंगे। हम यह देख चुके हैं कि परमेश्वर ने अपनी कलीसिया में प्रत्येक विश्वासी को कुछ ज़िम्मेदारी दी है और करने के लिए कोई कार्य सौंपा है (इफिसियों 2:10)। विश्वासियों को इन जिम्मेदारियों का निर्वाह करने में सहायता के लिए उन्हें पवित्र आत्मा और उसके वरदान दिए गए हैं, जिनका वे पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन और सहायता से उचित उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि ये कार्य और ज़िम्मेदारियाँ उस स्थानीय कलीसिया के अगुवों की देख-भाल और निरीक्षण में किए जाने हैं, किन्तु अगुवों को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि कलीसिया का स्वामी परमेश्वर ही है; और क्योंकि उन अगुवों को कलीसिया के सदस्यों के ऊपर परमेश्वर द्वारा नियुक्त किया गया है, इसलिए, उन्हें उन के लिए परमेश्वर को हिसाब भी देना होगा (इब्रानियों 13:17)। साथ ही अगुवों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उनकी अधीनता में रखे गए विश्वासी उनके मूक सेवक या दास नहीं हैं; उनके साथ ऐसे व्यवहार नहीं किया जाना है कि मानों उन्हें कुछ कहने का कोई अधिकार नहीं है, वे अगुवे से किसी बात के लिए कोई प्रश्न नहीं कर सकते हैं, और न ही अगुवे के प्रति कोई असहमति दिखा सकते हैं। अगुवों को यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि वे भी मात्र मनुष्य ही हैं, तथा अन्य मनुष्यों के समान वे भी गलतियाँ कर सकते हैं, शैतान द्वारा बहकाए और भरमाए जा सकते हैं, तथा शैतान के प्रभाव में स्वयं भी औरों को बहका या भरमा सकते हैं – जानते-बूझते हुए अथवा अनजाने में। परमेश्वर की कलीसिया में, अंतिम अधिकार परमेश्वर का ही है, और उसकी सन्तानों के मध्य में हर बात उसी की इच्छा के अनुसार की जानी है, जैसे वह चाहता है, वैसे की जानी है। इसके लिए सभी आवश्यक निर्देश परमेश्वर ने अपने वचन में पहले से दे दिए हैं; क्योंकि वह कभी भी जो उसने अपने वचन में बता और सिखा दिया है, उससे हटकर, या उसके विपरीत कुछ नहीं कहेगा या करेगा; इसलिए अगुवों को कलीसिया की देखभाल उसी तरह से करनी है जैसे परमेश्वर ने अपने वचन में निर्देश दिए हैं।

    कलीसिया के अगुवों तथा कलीसिया के सदस्यों, दोनों के लिए इस ज़िम्मेदारी के बारे में सीखने और उसका निर्वाह करने को समझने के लिए, एक बहुत सहायक खण्ड 1 पतरस 5:1-5 है। इस खण्ड में, पतरस अगुवों से आग्रह करता, उन्हें समझाता है कि वे एक चरवाहे या रखवाले के समान होकर यह कार्य करें; अर्थात, धैर्य, नम्रता, और मन लगाकर, हमेशा यह याद रखते हुए कि वह उनका नहीं बल्कि परमेश्वर का ‘झुण्ड’ है जिसकी वे रखवाली कर रहे हैं, और उसके लिए उन्हें परमेश्वर को जवाब देना है। उन्हें परमेश्वर के झुण्ड की देखभाल नीच-कमाई के लिए नहीं करनी है, न ही उन का उपयोग किसी व्यक्तिगत या भौतिक लाभ के लिए करना है – इसके संदर्भ में एक उत्तम मार्गदर्शिका 1 कुरिन्थियों 9 अध्याय में पौलुस द्वारा लिखी गई बातें हैं, जहाँ पर पौलुस अपनी जिम्मेदारियों, अधिकारों, अधिकार, मेहनताना, और वह किस तरह से परमेश्वर के सेवक होकर कार्य करता है, बताया गया है। पतरस आगे, पद 3 में, कहता है कि अगुवों को अपने झुण्ड के लिए एक आदर्श बनना चाहिए, न कि उनके ऊपर अधिकार जताना चाहिए, अर्थात उन्हें उदाहरण बनकर अगुवाई करनी चाहिए न कि बल से अथवा मजबूर कर के, और यही हम पौलुस के जीवन में भी देखते हैं। फिर, पद 4 में, पतरस अगुवों को समझाता है कि वे “प्रधान रखवाले” के आने और उन्हें उनके कभी न मुरझाने वाले अनन्तकालीन प्रतिफलों को देने की प्रतीक्षा करनी है; अर्थात वह एक बार फिर यही निहितार्थ व्यक्त करता है कि उन्हें परमेश्वर के झुण्ड से जो उन्हें सौंपा गया है भौतिक लाभ अर्जित करने की न तो लालसा रखनी है, और न ही अर्जित करने हैं। फिर, पद 5 में, पतरस कलीसिया के लोगों को भी उनकी ज़िम्मेदारी के बारे में बताता है – उन्हें अगुवों के, तथा परस्पर एक-दूसरे के, अधीन होकर रहना चाहिए, तथा सभी बातों में नम्र रहना चाहिए, परमेश्वर द्वारा उन्हें उचित समय पर ऊँचा उठाए जाने की प्रतीक्षा करनी चाहिए (पद 6)। इसलिए, कलीसिया के, तथा सदस्यों के, दोनों के लाभ के लिए, दोनों को ही साथ मिलकर कार्य करना है, एक-दूसरे की सहायता करनी है और एक-दूसरे का पूरक बनना है; क्योंकि कोई एक भी, दूसरे के बिना कार्य नहीं कर सकता है; दोनों को ही अपनी-अपनी ज़िम्मेदारियाँ साथ मिलकर निभानी हैं।

    लूका 12:45-46 में प्रभु ने ऐसे सेवक के बारे में बताया है जिसने स्वामी द्वारा उसे दिए गए अधिकार का दुरुपयोग किया, जो एक बुरा भण्डारी होने का चिह्न है, और जिसका परिणाम घोर ताड़ना है (साथ ही, इसी संदर्भ में यहेजकेल 34 अध्याय भी देखें)। अगले लेख से हम कलीसिया में अनुशासन बनाए रखने के बारे में देखना आरंभ करेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Role of Elders

 

    In the preceding articles we have been studying about the Born-Again Christian Believers being placed in and being made stewards of God’s Church and of fellowship with God’s other children from the moment they are Born-Again. While considering the implications of what we learnt, in the article of 26th January on the implications, we had seen how, despite their different God given ministries and responsibilities, the Believers are not independent of each other and the Church, but are accountable to the Church and also to the other Believers that they are in fellowship with. Today, we will look at some things related to the role of the Elders in the Church, i.e., the stewardship of the Elders towards the Church and the Believers.

    God’s Word, the Bible teaches us that the local Churches and their members, are to function under the care of certain Elders that have been given the responsibility of looking after and managing the Church. The appointment, role, function, and authority, etc., of various kinds of Church Elders is a vast subject, and we will not be considering it here. We have seen that God has given responsibilities and assigned works to be done for every Believer (Ephesians 2:10) in His Church. The Believers have been given the Holy Spirit and the gifts of the Holy Spirit to fulfill their responsibilities with the help of and under the guidance of the Holy Spirit. Though these works and responsibilities have to be carried out under the supervision and care of Elders of that local Church, but the Elders should always keep in mind that God is still the owner of His Church; and since they, the Elders have been placed over the members by God, to look after them, therefore, they will have to give an account to God for them (Hebrews 13:17). Moreover, the Elders should bear in mind that the Believers placed under them are not their voiceless servants, or slaves; they are not to be treated as those who cannot say anything to the Elder, or ask any questions to the Elders, or show any disagreement towards the Elders. The Elders should never forget that even they are mere human-beings, and like other human-beings, they too can make mistakes, can be led astray and deceived by Satan, and under the influence of Satan they too can lead others astray as well as deceive them – knowingly or unknowingly. In God’s Church, God is still the final authority, and amongst His children, things have to be done as per His will, the way He wants them done. God has given all the necessary instructions in His Word; since He will never go contrary to His will that He has already expressed in His Word; therefore, the Elders have to take care of the congregation, as God has instructed in His Word.

    One passage that is of great help in learning about and carrying out this responsibility, by both, Elders and congregation in the prescribed manner is 1 Peter 5:1-5. In this passage, Peter exhorts the Elders to function as a shepherd, i.e., patiently, gently, and with perseverance, always remembering that it is not their own but God’s flock that they are looking after, so they will have to give an account for them to God. They should not tend God’s flock for dishonest gain, nor try to use it for personal benefit and temporal gains – a good guide for this is Paul’s example in 1 Corinthians chapter 9, where he explains his responsibilities, rights, authority, remuneration and how he functioned as a minister of God. Peter goes on to say in verse 3 that the Elders should set themselves up as examples to God’s flock, and not behave as lords over them; i.e., they should lead by example not force or coercion, as we see from the life of Paul too. Then, in verse 4, Peter urges the Elders to wait for their “Chief Shepherd” to come and give them their eternal, unfading rewards; once again implying that they should not seek and desire getting temporal gains from God’s flock entrusted to them. Then, in verse 5, Peter also instructs the congregation about their responsibility – they should submit themselves to the Elders, as well as to each other, and remain humble in all things, waiting for God to exalt them in due time (verse 6). So, for the benefit of the Church and of the congregation, the Elders and the congregation, both have to work hand-in-hand, helping and supplementing each other; one cannot function properly without the other, both have to fulfil their respective responsibilities. 

    In Luke 12:45-46, usurping and misusing the authority given by the Master to His servant, is a sign of bad stewardship, and will invite severe retribution (also see Ezekiel chapter 34 in this context). From the next article we will start considering about maintaining discipline in the Church.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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रविवार, 4 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 159 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 41

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व्यावहारिक निहितार्थ – 11

 

    सभी नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासी, उनके उद्धार पाने के साथ ही परमेश्वर द्वारा उसकी कलीसिया का एक अंग बना दिए जाते हैं और उसकी अन्य सन्तानों की सहभागिता में ले आए जाते हैं। परमेश्वर द्वारा उसे प्रदान किए गए विशेषाधिकारों के लिए, प्रत्येक विश्वासी परमेश्वर का भण्डारी भी है, और उसे अपने भण्डारीपन के उचित निर्वाह के लिए उत्तरदायी भी है। परमेश्वर की कलीसिया और उसकी सन्तानों के भण्डारी होने के नाते, विश्वासियों को कलीसिया की बढ़ोतरी और परमेश्वर की अन्य सन्तानों की आत्मिक उन्नति की बातों में संलग्न रहने वाला होना चाहिए। इसके लिए, जैसा कि हमने पिछले लेखों में सीखा है, परमेश्वर के वचन की सेवकाई की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। जिन्हें परमेश्वर के वचन की सेवकाई सौंपी गई है, उन्हें कलीसिया तथा परमेश्वर की सन्तानों को परमेश्वर के वचन को – गुणवत्ता में तथा माप दोनों में, पर्याप्त मात्रा में, नियमित, और खराई से देना है। हाल ही के लेखों में हमने इस सेवकाई के कुछ पक्षों को देखा है, और इससे पिछले लेख में हमने इफिसुस में पौलुस की सेवकाई के सार से देखा था कि, पवित्र आत्मा की अगुवाई में, उसने बिना झिझके उन्हें परमेश्वर की सम्पूर्ण मनसा को बताया था। इसीलिए, जब वह इफिसुस से मकिदुनिया गया, तो तीमुथियुस को इफिसुस में ही छोड़ गया कि वह यह सुनिश्चित करे कि जो भी लोग वहाँ पर प्रचार करते और वचन सिखाते हैं, वे पौलुस के द्वारा सिखाई गई बातों के अतिरिक्त और कुछ न सिखाएं। हमने इफिसुस में पौलुस की सेवकाई की मुख्य बातों को भी देखा था, जो आज पवित्र शास्त्र से हमारे अनुसरण करने के लिए, और विशेषकर उनके लिए जो परमेश्वर के वचन की सेवकाई में लगे हैं, एक उपयुक्त रूपरेखा उपलब्ध करवाती है। आज हम वचन की सेवकाई के संदर्भ में बाइबल के कुछ और निर्देशों को देखेंगे; ऐसे कुछ निर्देश जो कलीसिया की बढ़ोतरी और विश्वासियों की आत्मिक उन्नति में सहायक हैं।

    परमेश्वर के वचन की सेवकाई से संबंधित, कलीसिया की बढ़ोतरी और विश्वासियों की उन्नति से संबंधित कुछ बहुत महत्वपूर्ण बातों को हाल ही के लेखों में 1 तीमुथियुस 1:3-4 से देखने के बाद, एक अन्य महत्वपूर्ण बात भी है, जिसका ध्यान करना चाहिए, जो पौलुस द्वारा तीमुथियुस को लिखी गई इस पत्री में कुछ और आगे मिलती है। पवित्र आत्मा की अगुवाई में तीमुथियुस को निर्देश देते हुए, 1 तीमुथियुस 4:6 में पौलुस उस से कहता है कि जो उसे दिया गया है, अर्थात जो उसने सीखा है, जो निर्देश उसे मिले हैं, उनकी सुधि औरों को भी दिला दे। पिछले दो लेखों में 1 तीमुथियुस 1:3-4 के हमारे अध्ययन में हम देख चुके हैं कि पौलुस तीमुथियुस से क्यों ऐसा करने के लिए कह रहा है। लेकिन यहाँ, 1 तीमुथियुस 4:6 में, हम पवित्र आत्मा की अगुवाई में सत्यनिष्ठा और संपूर्णता में परमेश्वर के खरे वचन का प्रचार करने तथा सिखाने के एक अन्य लाभ को देखते हैं, जो प्रचारक के लिए है।

    यहाँ पर लिखा हुआ है, “तो मसीह यीशु का अच्छा सेवक ठहरेगा: और विश्वास और उस अच्छे उपदेश की बातों से, जो तू मानता आया है, तेरा पालन-पोषण होता रहेगा।” दूसरे शब्दों में, पौलुस तीमुथियुस को दिखा रहा है कि जब वह औरों को परमेश्वर के खरे वचन को विश्वासयोग्यता से बताएगा, और इस बात का ध्यान रखेगा कि ‘अच्छे उपदेश की बातों’ का, जिन का वह प्रचार कर रहा और सिखा रहा है, स्वयं भी पालन करता रहेगा, उसका ‘पालन-पोषण होता रहेगा’, अर्थात, इससे उसकी अपनी आत्मिक उन्नति और बढ़ोतरी भी होगी। इस प्रकार यहाँ पर ‘मसीह यीशु का अच्छा सेवक’ होने, अर्थात सत्यनिष्ठा और सच्चाई से परमेश्वर के खरे वचन की सेवकाई करने की, न कि मनुष्यों के बनाए वचनों की, या मनुष्यों द्वारा गढ़ी गई कहानियों और वंशावलियों की, दोहरी आशीष लिखी गई है। पहली आशीष है इससे कलीसिया और विश्वासियों की बढ़ोतरी और उन्नति होगी, और दूसरी आशीष है कि ऐसा करने वाले प्रचारक और शिक्षक का भी अच्छे उपदेश की उन बातों से जिनको वह बताता और मानता रहता है ‘पालन-पोषण होता रहेगा।’ इससे मिलने वाली शिक्षा यही है कि विश्वासियों को अपनी आत्मिक उन्नति के लिए, सच्चाई और सत्यनिष्ठा के साथ परमेश्वर के खरे वचन को औरों को सिखाते रहना चाहिए।

    जब हम पौलुस द्वारा तीमुथियुस को निर्देश देने के लिए लिखी गई इन दोनों पत्रियों को पढ़ते हैं, तो हम देखते हैं कि वह उसकी सेवकाई के लिए तीमुथियुस को कभी भी, कहीं भी, अपनी समझ या बुद्धि का उपयोग करने के लिए न तो कहता है, न प्रोत्साहित करता है। वरन, पौलुस केवल उस से यही कहता, और इसी के लिए प्रोत्साहित करता है कि वह औरों को भी वही बात सिखाए और बताए जो उसने सीखी है, जिस बात के विषय उसे निर्देश दिए गए हैं। तीमुथियुस के लिए यह मुख्यतः पौलुस के साथ रहने के द्वारा हुआ था, और हम पहले देख चुके हैं कि पौलुस हमेशा ही केवल वही प्रचार करता, सिखाता, और निर्देश देता था जो उसे पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन से मिलता था, न कि उसकी अपने ज्ञान, बुद्धि, या समझ की किसी बात के। पौलुस द्वारा तीमुथियुस को दिया गया यह निर्देश, बहुत कुछ उस निर्देश के समान है जो प्रभु यीशु ने अपने स्वर्गारोहण से पहले अपनी महान आज्ञा में अपने शिष्यों को दिया था (मत्ती 28:18-20) – शिष्यों को केवल उसी का प्रचार करना था, वही शिक्षा देनी थे जो प्रभु ने उन्हें सिखाया था, और उन्हें यह पवित्र आत्मा की सामर्थ्य के अंतर्गत करना था (प्रेरितों 1:8)। क्योंकि उनका प्रभु के प्रति आज्ञाकारी बने रहना अनिवार्य था, इसलिए, तात्पर्य यही है कि उन्हें अपनी बुद्धि और समझ से गढ़ी गई, रची गई किसी भी बात का पालन, प्रचार, या सिखाना नहीं करना था।

    तीमुथियुस को लिखी उसकी दूसरी पत्री में पौलुस उस से यह भी कहता है कि वह सत्य के वचन को ठीक रीति से काम में लाने वाला बने (2 तीमुथियुस 2:14-17); और किसी को भी यह करने की समझ-बूझ केवल पवित्र आत्मा पर निर्भर रहने से ही आ सकती है, क्योंकि पवित्र आत्मा के कार्यों में से एक है कि वह परमेश्वर के वचन को सिखाने और समझाने के लिए विश्वासियों का सहायक है (यूहन्ना 14:26; 16:13; 1 कुरिन्थियों 2:10-14)। मसीहियों से संबंधित यह एक दुखद और समझने में बहुत कठिन कटु तथ्य है कि कलीसियाओं में, मण्डलियों में, विश्वासियों में, एक अनुचित किन्तु बहुत प्रचलित प्रवृत्ति है कि बजाए परमेश्वर पवित्र आत्मा पर निर्भर होने के, उससे परमेश्वर के वचन को सीखने और अपने जीवन में वचन की बातों और निहितार्थों को लागू करने के, विश्वासी अन्य मनुष्यों पर, मनुष्यों के वचनों और लेखों पर, और यहाँ तक कि उनकी मन-गढ़न्त बातों तथा कहानियों पर भी अधिक निर्भर रहते हैं। यह प्रचलित प्रवृत्ति विश्वासियों के जीवन में कई प्रकार से प्रकट होती है, जैसे कि, मनुष्यों का अनुसरण करना, बिना जाँचे-परखे एक अँध-विश्वास में उनके शब्दों, वाक्यांशों, और व्यवहार की नकल करना, और फिर कलीसिया में दल या गुट बना लेना; कलीसिया में और विश्वासियों के मध्य विभाजन उत्पन्न करना और फिर उन्हें बनाए भी रखना; कलीसिया के संचालन और देखभाल के लिए परमेश्वर द्वारा दिए गए और बाइबल में लिखे गए निर्देशों का नहीं वरन मनुष्यों के बनाए हुए नियम, तरीके, और निर्देशों का पालन करना; निर्णय लेने में परमेश्वर से बढ़कर मनुष्यों को स्थान देना; परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला होने की बजाए मनुष्यों को प्रसन्न रखने वाला होने की प्रवृत्ति रखना; परमेश्वर की बजाए मनुष्यों के भय में रहना और काम करना; आदि। और इससे देर-सवेर विश्वासियों के अपने जीवनों में तथा कलीसिया में और परमेश्वर की सन्तानों में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

    यदि किसी भी कारण से हम कलीसिया और विश्वासियों के बढ़ोतरी और उन्नति में योगदान नहीं दे पाते हैं, तो कम से कम हमें इतना तो करना चाहिए कि अपने व्यवहार और प्रचार के द्वारा कलीसिया में अनबन और विभाजन करने वाली किसी बात को लेकर न आएँ। यह करने के लिए, हमें बस इतना ही करना पर्याप्त होगा कि किसी मनुष्य का अनुसरण और उसकी बातों की नकल और पालन करना छोड़कर, वास्तव में परमेश्वर का अनुसरण करने लगें, उसके वचन का पालन करने लगें। पौलुस ने पवित्र आत्मा की अगुवाई में, प्रभु का अनुसरण और उसके वचन का पालन करने के लिए अपने आप को एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया है, और लिखा है कि औरों को भी उसके समान ही प्रभु का वैसे ही पालन करना चाहिए जैसे वह करता है, क्योंकि वह जो प्रचार करता और सिखाता था, वह उसकी अपनी मन-गढ़न्त बातें नहीं थीं, वरन वे बातें थीं जो उसे प्रभु ने विश्वासियों और कलीसियाओं के लिए दी थीं (1 कुरिन्थियों 11:1; 1 थिस्सलुनीकियों 4:1-2)।

    अगले लेख से हम कलीसिया में अगुवों की भूमिका और कलीसिया में अनुशासन लागू करने के बारे में कुछ बातें देखना आरंभ करेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Practical Implications – 11

 

    All Born-Again Christian Believers, at the moment of their salvation are made a part of God’s Church and are placed by God in fellowship of His other children. For these God given privileges, every Believer is also a steward of God and accountable to Him for fulfilling his stewardship worthily. As stewards of God’s Church and of the fellowship of His children, the Believers are to be involved in the growth of the Church and spiritual progress of God’s other children. For this, as we have learnt in the past few articles, the role of the ministry of God’s Word is of paramount importance. Those entrusted with the ministry of God’s Word are to serve God’s Word to the Church and God’s children regularly, adequately, and properly – both in quality as well quantity. In the recent articles we have seen some aspects of this ministry, and in the last article we saw From Paul’s summary of his ministry in Ephesus that he, under the guidance of the Holy Spirit, had unhesitatingly declared to them the whole counsel of God. Therefore, when he went from Ephesus to Macedonia, he left Timothy behind to ensure that those who preach and teach there, should not teach anything other than what Paul had taught. We saw the salient features of Paul’s ministry in Ephesus, which provide a scriptural guideline for us today to follow, especially for those engaged in the ministry of God’s Word. Today we will consider some more Biblical instructions in context of the Word ministry; instructions that help the Church to grow and the Believers to progress in their spiritual lives.

    Having seen some very important aspects of the ministry of God’s Word for the growth and progress of the Church and the Believers from 1 Timothy 1:3-4 in the recent articles, there is another important instruction to also take note of, stated later in Paul’s this first letter to Timothy. In 1 Timothy 4:6, having given instructions to Timothy through the Holy Spirit, Paul asks him to instruct others about that which has been given i.e., has been taught or instructed to him. Through our study of 1 Timothy 1:3-4 in the previous two articles, we have already seen and understood why Paul is asking Timothy to do this. But here, in 1 Timothy 4:6, we see another benefit, for the preacher, of sincerely preaching and teaching God’s pure Word in its truth and entirety, under the guidance of the Holy Spirit.

    It is written here that by doing this “you will be a good minister of Jesus Christ, nourished in the words of faith and of the good doctrine which you have carefully followed.” In other words, Paul is pointing out to Timothy that when he faithfully instructs others about God’s pure Word, and he himself also takes care to carefully continue to follow the ‘good doctrine’ that he is preaching and teaching to others, it will contribute to his own spiritual growth and stability. So, here we have mentioned a two-fold benefit of being “a good minister of Jesus Christ” i.e., sincerely and honestly ministering God’s Word, instead of being a minister of man’s word, instead of ministering fables and genealogies contrived by man. These two benefits are, firstly it will cause the growth and progress of the Church and the Believers, and secondly, it will cause such a preacher and teacher to himself be “nourished in the words of faith and of the good doctrine” which he shares and also carefully follows. The lesson is, for the Believer’s own spiritual growth, they should sincerely and honestly teach others, the true and unadulterated Word of God.

    As one goes through both these letters of instructions written by Paul to Timothy, we see that nowhere does he ask or encourage him to use his own wisdom and understanding about this ministry. Rather, Paul only asks and repeatedly emphasizes upon him to instruct others about what he has already received, has already been instructed about. Timothy had mainly learned these things through his association with Paul; and we have seen earlier that Paul always preached, taught, and instructed nothing out of his own knowledge, wisdom, and understanding, but only what he received from the Lord, what he had under the guidance of the Holy Spirit. This instruction of Paul to Timothy is very similar to what the Lord Jesus had instructed His disciples at the time of His ascension, in the Great Commission (Matthew 28:18-20) – the disciples had to preach and teach only that which the Lord had taught them, and do so under the power of the Holy Spirit (Acts 1:8). Since their obedience to the Lord’s instructions was essential, therefore, by implication, they were not to practice, preach, or teach anything that they contrived through their own wisdom and understanding.

    In his second letter to Timothy, Paul also asks him to be one who rightly divides God's Word (2 Timothy 2:14-17); and for any person this discernment can only come through being dependent upon the Holy Spirit, since one of the functions of the Holy Spirit as the Believer’s Helper is to teach and expound God’s Word to them (John 14:26; 16:13; 1 Corinthians 2:10-14). It is a sad and a very difficult to understand bitter fact of Christianity, that in the Churches or Assemblies and amongst Believers, there is an inordinate but prevalent tendency for Believers to rely more upon men, men’s teachings, words, and writings, and often even on men’s fables, than upon the Holy Spirit of God to learn God’s Word and its practical implications and application in life. And, this tendency manifests itself in many ways in the life of Believers, e.g., of following men, of in blind faith copying the words, phrases, and mannerisms of men without cross-checking and examining them, and forming factions in the Church; of causing and maintaining divisions in the Church and amongst Believers; of ignoring the God given methods and the Biblical instructions for the functioning of the Church and instead following man-made rules, regulations and instructions; of putting man before God in taking decisions; of trying to be a man-pleaser rather than a God pleaser; of being more afraid of man than of God; etc., and it sooner or later leads to various problems in the Believer’s own lives, in the Church, and in fellowship amongst God’s children.

    If we, for whatever reasons, are unable to contribute to the growth and progress of the Church and the Believers; then the least we can do is not in any way preach and teach things that contribute to disunity and divisions in the Church. For this, all that we need to do is to stop following persons and copying their words, and actually start following God and obeying His Word. Paul through the Holy Spirit, has set himself as an example of following the Lord, and wants that others too should follow the Lord in the same manner as he was doing, since what he was preaching and teaching was not something he had devised, but what he had received from the Lord for the Believers and Church of the Lord (1 Corinthians 11:1; 1 Thessalonians 4:1-2).

    From the next article we will start considering the role of the Church Elders and some aspects of enforcing discipline in the Church.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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शनिवार, 3 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 158 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 40

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व्यावहारिक निहितार्थ – 10

 

    नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासी, परमेश्वर द्वारा उन्हें प्रदान किये गए प्रावधानों और विशेषाधिकारों के लिए, परमेश्वर को उत्तरदायी हैं। इन प्रावधानों और विशेषाधिकारों में से हम जिसके बारे में वर्तमान में सीख रहे हैं वह है परमेश्वर द्वारा हमें उसकी कलीसिया का अंग बनाना और अपने अन्य सन्तानों की सहभागिता में रखना। इन विशेषाधिकारों के भण्डारी होने के नाते, यह विश्वासियों की ज़िम्मेदारी है कि वह कलीसिया की बढ़ोतरी और अन्य विश्वासियों की आत्मिक उन्नति में योगदान करें। हम देख चुके हैं कि परमेश्वर के वचन की कलीसिया में तथा विश्वासियों के मध्य उचित सेवकाई, दोनों – गुणवत्ता एवं मात्रा में, कलीसिया और विश्वासियों की बढ़ोतरी और उन्नति को निर्धारित करती है; और पिछले लेखों में हमने इसके कुछ पक्षों को देखा है। इससे पिछले लेख में हमने इस संदर्भ में 1 तीमुथियुस 1:3-4 को देखना आरंभ किया है, और 1 तीमुथियुस 1:3 से देखा है कि पौलुस ने तीमुथियुस को निर्देश दिया कि उसने जो इफिसुस की कलीसिया में सिखाया है, उससे भिन्न किसी शिक्षा को, किसी के भी द्वारा नहीं सिखाने दे; तथा साथ ही यह भी देखा था कि तीमुथियुस को यह ज़िम्मेदारी किस प्रकार से निभानी है। प्रेरितों 20:18-27 में, पौलुस इफिसियों की मण्डली के अगुवों के साथ, उनके मध्य में अपनी सेवकाई का अवलोकन करता है। आज हम प्रेरितों के इसी खण्ड से उस “शिक्षा” के बारे में देखेंगे, जो पौलुस ने इफिसुस में दी थी, और जिसके लिए तीमुथियुस को निर्देश दिया कि सुनिश्चित करे कि अन्य लोगों के द्वारा भी वही शिक्षा दी जा रही है। पौलुस की इस शिक्षा का सार प्रेरितों 20:18-20, 27 में मिलता है, जहाँ से हम इसे देखेंगे, और फिर 1 तीमुथियुस 1:4 पर भी थोड़ा विचार करेंगे।

    प्रेरितों 20:18-20, 27 के इन पदों से हम पौलुस द्वारा उल्लेखित की जा रही “शिक्षा” के मुख्य बिंदुओं को देख और समझ सकते हैं, जिनके लिए वह तीमुथियुस को निर्देश दे रहा है कि केवल उसी का पालन किया जाए और किसी के भी द्वारा कुछ अन्य बात का प्रचार अथवा सिखाया न जाना न हो। तात्पर्य यह है कि वह जो इफिसुस की मण्डली के लिए इतना अनिवार्य था, कि तीमुथियुस को उसका पालन किया जाना सुनिश्चित करना ही था, वही आज, हमारे वर्तमान कलीसियाओं और मण्डलियों के लिए भी उतना ही आवश्यक एवं अनिवार्य है। और इसीलिए, विश्वासियों को, परमेश्वर के भण्डारी होने के नाते, यह सुनिश्चित करना है कि उन शिक्षाओं का पालन किया जाए। यहाँ, प्रेरितों 20 के पदों में, पौलुस द्वारा पालन की और सिखाई जाने वाली बातों का सार इस प्रकार है:

  • पद 18: पौलुस इस बारे में दृढ़ निश्चय था कि उनके मध्य एक आदर्श जीवन व्यतीत करे, अर्थात, उसने पहले अपने विश्वास और उसके अभिप्रायों को अपने सुनने वालों के समक्ष, उसके आस-पास के लोगों के मध्य, जी के और करके दिखाया, उसके बाद उसका प्रचार किया, और फिर अपने प्रचार के समर्थन में जो वह कहता था, उसे करता भी था।

  • पद 19: यह करते हुए, पौलुस का प्राथमिक उद्देश्य प्रभु की सेवा करना था – परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला, न कि मनुष्यों को प्रसन्न करने वाला (गलतियों 1:10) बनकर रहना था। पौलुस के मन में इफिसुस के लोगों के पापों के लिए, जो घोर मूर्ति-पूजा और व्यभिचार में पड़े हुए थे, गहरा संताप था, और वह उनके लिए रो-रो कर परमेश्वर से प्रार्थना करता था। उसके विरुद्ध उनके द्वारा लाए गए प्रतिरोध और समस्याओं के बावजूद वह नम्रता और सहनशीलता के साथ उनके मध्य परमेश्वर के वचन की सेवा किया करता था; उसका विरोध करने वाले उन “परमेश्वर के लोगों” और परमेश्वर द्वारा दिए गए पवित्र-शास्त्र का पालन करने का दावा करने वाले यहूदियों के मध्य भी। दूसरे शब्दों में, पौलुस के प्रचार और शिक्षाओं ने, परमेश्वर के वचन का पालन करने का दावा करने वाले उन “परमेश्वर के लोगों” के जीवनों में पाई जाने वाली गलतियों और कमियों को उजागर किया था; और इस से वे विचलित हो गए थे। इसलिए, बजाए अपने आप को जाँचने-परखने और सुधारने के, उन्होंने प्रत्युत्तर में, पौलुस को ही ऐसी बातें प्रचार करने और सिखाने से रोक देने के प्रयास किए। किन्तु पौलुस उनके द्वारा उसके विरुद्ध खड़ी की जा रही समस्याओं से घबराए और रुके बिना, अपनी सेवकाई में लगा ही रहा। सीखने के लिए पाठ यह है कि खोए हुओं के लिए मनों में एक सच्चा बोझ, विरोध के बावजूद सेवकाई में डटे रहना, और नम्रता का जीवन जीना, परमेश्वर के वचन की सेवकाई करने वाले सेवक के गुण होने चाहिएं।

  • पद 20, 27: पौलुस को जो प्रचार करना और सिखाना था, उसके लिए उसके पास अपने द्वारा निर्धारित की गई कोई व्यक्तिगत रूपरेखा या योजना नहीं थी। हमने पिछले लेखों में देखा है कि पौलुस पवित्र आत्मा पर निर्भर रहता था कि उसे प्रचार करने और सीखने के लिए उपयुक्त वचन दे। पवित्र आत्मा की अगुवाई में वह कलीसिया को, जो कुछ भी उनके लाभ के लिए था, उसे का प्रचार करता और उन्हें सिखाता था, और इस प्रकार उसने उन्हें “पूरी रीति से परमेश्वर की सारी मनसा” बिना झिझके बता दी। दूसरे शब्दों में, पवित्र आत्मा ने अपनी योजना और मार्गदर्शन में, अपनी अगुवाई में, और अपने तरीके से उसे वचन की सभी बातें सिखाने की सामर्थ्य एवं समझ-बूझ दी, जो संभवतः वह अपनी बुद्धि से नहीं करने पाता, कुछ छोड़ देता या बताना भूल जाता, या कुछ बातों को अनावश्यक समझ लेता; किन्तु पवित्र आत्मा की योजना और मार्गदर्शन में वह सब कुछ सिखा सका। यह हमें स्पष्ट करता और समझाता है कि क्यों पौलुस ने तीमुथियुस को निर्देश दिया और इस बात पर जोर दिया कि उसने जो इफिसुस में रहते हुए उन्हें सिखाया और प्रचार किया था, उसके अतिरिक्त और कुछ न सिखाया और बताया जाए – क्योंकि वही “पूरी रीति से परमेश्वर की सारी मनसा” थी; वही इफिसुस की मण्डली को जाननी और सीखनी थी, और यही आज हमारे लिए भी उतनी ही आवश्यक है। जैसा कि यहाँ पद 20 में दिया गया है, पौलुस ने यह तीन तरीकों से किया – उसने यह प्रचार और शिक्षा “तुम्हारे” यानि की सामूहिक कलीसिया या मण्डली को दी, बाहर लोगों के सामने जा कर यह किया, और घर-घर जाकर प्रचार किया तथा उन्हें सिखाया। यह हमें वचन की सेवकाई के उन तीन भागों को दिखाता है जो वचन के प्रभावी होने के लिए किए जाने चाहिएं, जिससे की कलीसिया की बढ़ोतरी तथा विश्वासियों की आत्मिक उन्नति हो सके।

  • पद 21: अपने विश्वास की गवाही देना और सुसमाचार प्रचार करना, “परमेश्वर की ओर मन फिराना, और हमारे प्रभु यीशु मसीह पर विश्वास करना चाहिए” पौलुस की सेवकाई का अनिवार्य और अभिन्न अंग था। पौलुस का मुख्य उद्देश्य पवित्र शास्त्र के बारे में अपने ज्ञान और समझ को दिखाना, या अपनी वाक्पटुता प्रदर्शित करना, या सुनने वालों को पसन्द आने वाले संदेश देना नहीं था; वरन वह लोगों को पश्चाताप और प्रभु यीशु में विश्वास के लिए बुलाना चाहता था। तीमुथियुस को लिखी गई निर्देश की अपनी दोनों पत्रियों में, पौलुस ने उस से भी यही करने के लिए कहा है (1 तीमुथियुस 4:11, 15-16; 2 तीमुथियुस 4:1-5)।

    इसके बाद, 1 तीमुथियुस 1:4 में, पौलुस ज़ोर देकर तीमुथियुस को, प्रचार और शिक्षा देने में, कहानियों (अर्थात मनुष्यों द्वारा गढ़ी और रची गई बातों) और अनन्त वंशावलियों पर मन लगाने के विरुद्ध सचेत करता है। दूसरे शब्दों में, प्रचार करने और शिक्षा देने में, जिस बात को उपयोग किया जा रहा है और जैसे वचन को प्रस्तुत किया जाता है, परिणाम पर उसका भी प्रभाव होता है, इसलिए वह कोई मन-गढ़न्त नहीं बल्कि बाइबल की खरी और सच्ची बात ही होना चाहिए। इस पद में पौलुस तीमुथियुस को इसके लिए भी सचेत करता है कि परमेश्वर के वचन को सिखाने के लिए कहानियों और अनन्त वंशावलियों के उपयोग के द्वारा, अर्थात मनुष्यों की गढ़ी हुई बातों और तर्कों के द्वारा केवल विवाद ही उत्पन्न होते हैं, उनसे कोई आत्मिक उन्नति नहीं होने पाती है। अर्थात, यद्यपि ये बातें और ऐसा प्रचार रोचक और आकर्षक प्रतीत हो सकता है, और लोग उसकी सराहना भी कर सकते हैं, किन्तु इन कहानियों और अनन्त वंशावलियों के उपयोग के द्वारा कलीसिया अथवा विश्वासियों की न तो उन्नति और न ही बढ़ोतरी होती है। इसलिए, जैसे तब तीमुथियुस के लिए था, वैसे ही आज भी परमेश्वर के वचन के सेवकों के लिए है कि वे केवल परमेश्वर के वचन को ही अपने प्रचार और शिक्षाओं में उपयोग करें; प्रचार के हर एक अवसर के लिए पवित्र आत्मा से मांगें और सीखें, और फिर जैसे पवित्र आत्मा उनसे व्याख्या करवाता है, उनका मार्गदर्शन करता है, उसे वैसे ही सुनने वालों को बता दें, न कि अपनी ही कहानियों और घटनाओं की रचना करें, जो कि व्यर्थ और निष्फल ही ठहरेंगी।

    अगले लेख में हम इस से आगे देखेंगे, तथा वचन के कुछ अन्य खण्डों से परमेश्वर के वचन की सेवकाई के विषय में कुछ और सीखेंगे।  

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें

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English Translation


Practical Implications – 10

 

    The Born-Again Christian Believers, as stewards of the provisions and privileges given to them by God, are accountable to Him for them. Of these provisions and privileges, the one we have currently been learning about is having been made members of God’s Church and been brought into fellowship with God’s other children, by God. As stewards of these privileges, it is the responsibility of the Believers to see that the Church grows and the Believers progress in their spiritual lives. We have seen that proper ministry of God’s Word, in quality as well as quantity, in the Church and amongst the Believers determines this growth and progress of the Church as well as the Believers; and in the previous articles we have seen some aspects of this. In the last article we started considering 1 Timothy 1:3-4, and in our consideration of 1 Timothy 3, where Paul asks Timothy to ensure that no other doctrine, other than the one he had taught to the Ephesian Church is taught by the others, we had seen how Timothy had to ensure this. In Acts 20:18-27, Paul reminisces with the Elders of the Ephesian Church about his ministry amongst them. Today, we will see from this passage in Acts about the “doctrine” that Paul had taught in Ephesus, and had asked Timothy to ensure was being followed by others also, from its summary given in Acts 20:18-20, 27; and also consider 1 Timothy 1:4 regarding the ministry of God’s Word.

    In these verses from Acts 20:18-20, 27, we see the main features of this “doctrine” that Paul is referring to, in asking Timothy to ensure that they are followed, and nothing new is brought in by anybody in their preaching and teaching. The implication is that what was so necessary for the Ephesian Church, that Timothy was to ensure adherence to it, is equally necessary for the present-day Churches, and the Believers, as God’s stewards, need to ensure that these doctrines are adhered to. Paul’s doctrinal points that he practiced, as summarized here in Acts 20, are:

  • Verse 18: Paul made it appoint to live an exemplary life amongst them, i.e., he first practiced and demonstrated his faith and its implications in his life amongst his audience, the people around him, then he preached about it, and continued to support his preaching by living out what he preached.

  • Verse 19: In doing this, Paul’s primary intention was to serve the Lord – be a God pleaser, and not a man pleaser (Galatians 1:10). Paul had a deep burden for the sin of the people in Ephesus who were given to idolatry and debauchery, and he pleaded to God for them with tears. He ministered God’s Word to them in humility, patiently putting up with the opposition and problems being brought upon him by his detractors – the Jews, the “people of God,” who claimed to follow the Scriptures given by God. In other words, Paul’s preaching and teaching exposed the errors and deficiencies in the lives of these “people of God,” who claimed to follow the Scriptures, which made them uncomfortable. So, instead of evaluating and correcting themselves, they responded by trying to stop Paul from preaching and teaching such things; but Paul persevered, undaunted by the problems they brought against him. The lesson to learn is that a heartfelt burden for the lost, perseverance even in opposition, and humility should be the characteristics of ministers of God’s Word.

  • Verse 20, 27: Paul did not have his own agenda for the preaching and teaching he was to do. We have seen in the previous articles that Paul depended upon the Holy Spirit to give him the appropriate Word to preach and teach. Under the guidance of the Holy Spirit, he preached and taught to the Church, all that was helpful for them, in this manner he unhesitatingly declared to them the “whole counsel of God” as guided by the Holy Spirit. In other words, the Holy Spirit gave him the plan and outline, and then under His guidance and appropriate manner gave him the ability and wisdom to preach and teach everything from God’s word. Had Paul done this on his own, then quite likely he might not have been able to do it as well through his own wisdom; he could have left out some things, could have forgotten to mention some other things, could have felt that preaching and teaching some other things was not necessary, etc.; but in the planning and guidance of the Holy Spirit he could teach them the whole counsel of God. This clearly explains to us why Paul gave this instruction to Timothy and insisted that what he had taught and preached to them while he was with them in Ephesus, only that should be taught and preached by others, and nothing other than that, since that was the “whole counsel of God;” that was what the Ephesian Church needed to know and learn, and is equally important and necessary for us as well, today. As mentioned here in verse 20, Paul did this through three methods – preaching and teaching to the “you,” i.e., the Church, i.e., the congregation, preaching publicly to those outside the Church, preaching and teaching from house to house. This shows us the three components that must be carried out for the Word ministry to be effective, for the Church and the Believers to grow.

  • Verse 21: Witnessing for his faith and preaching the Gospel, “repentance toward God and faith toward our Lord Jesus Christ” was an essential and integral part of Paul’s ministry. Paul’s main intention was not showing off his knowledge and understanding of the Scriptures, nor his eloquence, nor his ability of delivering messages that would be pleasing to the audience; but calling people to repentance and faith in the Lord Jesus. In both his letters of instructions to Timothy, Paul has emphasized to him for doing the same (1 Timothy 4:11, 15-16; 2 Timothy 4:1-5).

    Then in 1 Timothy 1:4 Paul expressly cautions Timothy against going after fables (i.e., man-made stories) and endless genealogies, in his preaching and teachings. In other words, the content and manner of the preaching and teaching the Word also has a bearing on the outcome, and should not be contrived, but should be truly and sincerely be Biblical. In this verse Paul also cautions Timothy that resorting to using fables and genealogies, i.e., using man-made stories and arguments to preach and teach God’s Word only causes disputes, and does not bring about godly edification; which only comes in faith. In other words, though they may seem interesting and attractive, though people may appreciate them, but these fables and genealogies never bring about growth and edification of the Church or believers. Hence, as it was then for Timothy, similarly today the ministers of God’s Word should make it a point to stick to God’s Word, learn what is to be preached on each occasion from the Holy Spirit, expound it to the audience as the Holy Spirit leads them to do, instead of creating stories and scenarios on their own, which will be vain and fruitless.

    We will carry on from here in the next article, and look at some other aspects of the ministry of God’s Word from some other passages.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2024

Blessed and Successful Life / आशीषित एवं सफल जीवन – 157 – Stewards of The Church / कलीसिया के भण्डारी – 39

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व्यावहारिक निहितार्थ – 9

 

    परमेश्वर ने नया-जन्म पाए हुए मसीही विश्वासियों को अपनी कलीसिया का एक अंग बनाया है, और अपनी कलीसिया में उन्हें अपनी अन्य सन्तानों के साथ सहभागिता में रखा है। विश्वासी, परमेश्वर द्वारा प्रदान किए गए इन प्रावधानों और विशेषाधिकारों के भण्डारी हैं, और उनके लिए परमेश्वर को जवाबदेह हैं। कलीसिया के तथा परमेश्वर की अन्य सन्तानों के भण्डारी होने के भण्डारीपन को योग्य रीति से निर्वाह करने का एक पक्ष है कलीसिया और विश्वासियों की बढ़ोतरी एवं उन्नति को सुनिश्चित करना। जैसा कि हम हाल के लेखों में देखते आ रहे हैं, यह बढ़ोतरी एवं उन्नति परमेश्वर के परिशुद्ध वचन के उपयुक्त माप – दोनों, गुणवत्ता और मात्रा में, प्रचार तथा सिखाए जाने से होती है। परमेश्वर के वचन में मनुष्य की बुद्धि के विचारों या वचनों की कोई भी मिलावट, चाहे वह वचन को और अधिक प्रभावी, भक्तिपूर्ण, परमेश्वर के प्रति आदरणीय करने के लिए ही क्यों न की गई हो, वास्तव में इसका ठीक विपरीत कार्य ही करती है; परमेश्वर के वचन को अप्रभावी बनाती है और विश्वासियों तथा कलीसिया की आत्मिक बढ़ोतरी एवं उन्नति में कोई योगदान नहीं देती है। पिछले लेख में हमने इसके कुछ पक्ष देखे थे, और आज हम पौलुस द्वारा अपने सह-कर्मी तथा उस से सीख रहे तीमुथियुस को पवित्र आत्मा के मार्गदर्शन में दिए गए निर्देशों से कलीसिया और विश्वासियों की उन्नति के बारे में देखेंगे। इसके लिए हम 1 तीमुथियुस 1:3-4 खण्ड को लेंगे, और आज हम पद 3 पर बाइबल के कुछ अन्य पदों के साथ ध्यान करेंगे।

    हम 1 तीमुथियुस 1:3 से देखते हैं कि जब पौलुस इफिसुस से मकिदुनिया में सेवकाई के लिए गया, तो उसने तीमुथियुस को इफिसुस में ही छोड़ दिया, और उसे यह ज़िम्मेदारी दी कि वह यह देखे कि वहाँ पर जो अन्य “कितने” लोग थे वे कोई अन्य प्रकार की शिक्षा, अर्थात जो पौलुस और तीमुथियुस वहाँ सिखा रहे थे उससे कोई भिन्न शिक्षा न दें। इफिसुस में पौलुस की सेवकाई के बारे में हम प्रेरितों 19 अध्याय में देखते हैं; और फिर प्रेरितों 20 अध्याय के आरंभ में उसके विरुद्ध कठोर विरोध एवं सताव (1 कुरिन्थियों 15:32) के कारण उसे इफिसुस छोड़कर मकिदुनिया जाना पड़ता है, जहाँ जाने का वह पहले भी विचार कर रहा था (प्रेरितों 19:21)। प्रेरितों 20 अध्याय में, यरूशलेम लौटते समय, उसने इफिसुस के अगुवों को बुलवाया (प्रेरितों 20:17), और उनके साथ, उनके मध्य की गई अपनी सेवकाई को स्मरण किया (प्रेरितों 20:18-27), और फिर उन्हें आने वाले दिनों में घटित होने वाली बातों के बारे में कुछ और निर्देश भी दिए (प्रेरितों 20:28-38)।

    यहाँ पर हमारे वर्तमान विषय के लिए ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात है। इफिसुस में पौलुस की सेवकाई दो वर्ष की थी (प्रेरितों 19:10); और इन दो वर्षों के दौरान, पौलुस से वचन का ठोस आहार पाने के कारण (प्रेरितों 19:20), उस कलीसिया के “कितने” ही लोग वचन का प्रचार करने और सिखाने के योग्य हो गए थे। यह इब्रानियों 5:12 की तीखी तुलना में है। पौलुस उन्हें प्रचार करने और सिखाने से मना नहीं करता है, अर्थात वह उनकी इस योग्यता को पहचानता और मानता था; वह केवल उन्हें परमेश्वर के सत्य वचन से भटक जाने से रोके जाने के लिए कहता है। कलीसिया में जो इस सेवकाई के योग्य हो जाते हैं, उन्हें अवसर और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए, किन्तु अनियंत्रित खुली छूट के साथ नहीं; साथ ही उनके प्रचार और शिक्षा सामग्री पर ध्यान भी रखना चाहिए, कि वे कुछ गलत न सिखाएं या कहें; वास्तव में यह कलीसिया में प्रचार करने और सिखाने वाले सभी सेवकों के साथ किया जाना चाहिए (1 कुरिन्थियों 14:29)।

    इसी बात का एक दूसरा महत्वपूर्ण और ध्यान देने योग्य पक्ष यह भी है कि कम अनुभव और समझ वाले प्रचारकों को आत्मिक बातों में वरिष्ठ प्रचारकों और शिक्षकों की आलोचना, सुधार, और नियंत्रण के लिए भी तैयार रहना चाहिए; न कि अपने आप को बिना टोके या सुधारे गए कुछ भी कहने और सिखाने के लिए स्वतंत्र समझ लेना चाहिए। इस बात की पुष्टि इससे भी होती है कि तीमुथियुस, जिसे पौलुस ने इस कार्य के लिए वहाँ छोड़ा था, आयु में एक युवक ही था, किन्तु पौलुस से सीखने और उसके साथ रहने के कारण, (2 तीमुथियुस 3:10-14), वह वचन में औरों से अधिक परिपक्व हो चुका था, औरों को सिखाने और सुधारने करने की योग्यता रखता था। तभी पवित्र आत्मा ने पौलुस द्वारा उसे यह ज़िम्मेदारी सौंपने दी; और पौलुस ने पवित्र आत्मा की अगुवाई में उसे लिखा कि वह परमेश्वर के वचन के द्वारा लोगों को “उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा” दे सकता है (2 तीमुथियुस 3:16); जो पाप कर रहे हैं उन्हें सबके सामने डाँट [BSI की हिन्दी बाइबल में ‘समझा’ लिखा है, किन्तु हिन्दी की ‘मछली’ बाइबल और अंग्रेजी अनुवादों तथा मूल यूनानी भाषा में डाँट कहा गया है] सकता है (1 तीमुथियुस 5:20); और यह उसकी ज़िम्मेदारी है कि “तू वचन को प्रचार कर; समय और असमय तैयार रह, सब प्रकार की सहनशीलता, और शिक्षा के साथ उलाहना दे, और डांट, और समझा” (2 तीमुथियुस 4:2)। उसकी शारीरिक आयु चाहे कम थी, किन्तु आत्मिक आयु औरों से अधिक थी, और इसलिए उसे औरों को सिखाने और नियंत्रण करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसके निर्वाह लिए यदि आवश्यक हो तो उसे कड़ाई से तथा सार्वजनिक रीति से व्यवहार करना था; तथा औरों से यह अपेक्षा की गई थी कि इसके लिए वे उसकी सुनेंगे, मानेंगे और उसके निर्देशों का पालन करेंगे।

    दूसरे शब्दों में, परमेश्वर का सही वचन जब सही रीति से दिया जाएगा तो कलीसिया और विश्वासियों दोनों की उन्नति एवं बढ़ोतरी करेगा; और सही वचन की सही शिक्षा और पालन के लिए वचन की सेवकाई करने वाले आत्मिक रीति से वरिष्ठ सेवक को कम अनुभवी सेवकों तथा कलीसिया के लोगों को समझाने, सिखाने, सुधारने, और डाँटने का भी अधिकार है, आवश्यक हो तो सब के सामने भी। इसकी तुलना में, कलीसिया में वचन की सेवकाई के बावजूद बढ़ोतरी न होना इस बात का सूचक हो सकता है कि उस वचन में जो प्रचार किया और सिखाया जा रहा है, कोई कमी, कोई मिलावट है, जिस कारण वह आकर्षक, लोकप्रिय, और सराहनीय होने के बावजूद प्रभावी नहीं है।

    पौलुस ने जो “शिक्षा” इफिसुस में दी थी, और जिसके लिए तीमुथियुस से कहा कि सुनिश्चित करे कि और लोग भी उसी शिक्षा का अनुसरण कर रहे हैं, उसके सार को हम प्रेरितों 20:18-20, 27 में देख सकते हैं। प्रेरितों के इन पदों तथा 1 तीमुथियुस 1:4 से हम अगले लेख में सीखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Practical Implications – 9

 

    God has made the Born-Again Christian Believers part of His Church, and in His Church, He has put them in fellowship with His other children. The Believers are stewards of these God given privileges and provisions, and accountable to God for them. One aspect of their worthily fulfilling their stewardship of the Church and fellowship with God’s other children is to ensure the growth of the Church and of the Believers. As we have been seeing in the recent articles, this growth comes about when God’s pure Word is preached and taught adequately – qualitatively and quantitatively. Any adulteration of God’s Word by words and thoughts of man’s wisdom, even if it is done to make it sound more effective, pious, honoring to God, actually does the opposite; it renders it ineffective and does not help the spiritual growth of the Believer or of the Church. We have seen some aspects of this in the preceding articles, and today, from Paul’s instructions to his co-worker and under-study, Timothy, under the guidance of the Holy Spirit, we will see some more aspects of using God’s Word to build up the Church and the Believers. The main passage that we will be using is 1 Timothy 1:3-4, and today we will be concentrating upon verse 3 along with some other verses from the Bible.

    We see from 1 Timothy 1:3 that when Paul had left for ministry in Macedonia, he had left Timothy behind in Ephesus and charged him to ensure that the “some” others there teach no other doctrine, i.e., nothing other than the one he and Paul had been preaching, teaching, and following. Paul’s ministry in Ephesus is given in Act chapter 19; and at the beginning of Acts chapter 20 we see that compelled by the very strong opposition he faced in Ephesus (1 Corinthians 15:32), he left for Macedonia, which he earlier had been planning to do (Acts 19:21). In Acts chapter 20, while returning to Jerusalem, he called for the Elders from Ephesus (Acts 20:17), and reminisced with them his ministry amongst them (Acts 20:18-27) and then gave them some further instructions about the things that would occur in the coming days (Acts 20:28-38).

    For our current context, there is something important here. Paul’s ministry in Ephesus was for two years (Acts 19:10); and in these two years, because of receiving the solid food of the Word through Paul (Acts 19:20), “some” in that Church had matured to be able to preach and teach God’s Word. This is in sharp contrast to Hebrews 5:12. Paul is not forbidding them from preaching and teaching, implying, he was aware of and supportive of their ability; he is only making sure that they do not deviate from preaching and teaching the true Word of God. Those who mature to take up this ministry of preaching and teaching in the Church, should be encouraged and given opportunity to do so, but not in an uncontrolled, free to say and do anything manner; the content and matter of their preaching and teaching should be kept under evaluation to make sure that they do not say or preach anything inappropriate or incorrect; and this should actually be done for everyone preaching and teaching in the Church (1 Corinthians 14:29).

    There is another important and worthy of consideration aspect of this as well, that those preachers who are newer, less experienced and learned, should remain under the criticism, correction, and control of the spiritually senior or more experienced and learned preachers and teachers; they should not consider themselves to be free from being checked and corrected, and free to preach and teach whatever they think is correct. This is affirmed by the fact that Timothy, whom Paul had left behind to ensure this, was a youth in his physical age, but because of being with and learning from Paul (2 Timothy 3:10-14), he had matured more than others in the Word, and was capable of teaching and correcting others. That is why the Holy Spirit permitted Paul to give him this responsibility; and Paul under the Holy Spirit wrote to him that he should use the Word of God for “doctrine, for reproof, for correction, for instruction in righteousness” (2 Timothy 3:16); and “Those who are sinning rebuke in the presence of all, that the rest also may fear” (1 Timothy 5:20); and it was his responsibility to “Preach the word! Be ready in season and out of season. Convince, rebuke, exhort, with all longsuffering and teaching” (2 Timothy 4:2).  Though his physical age was less, but his spiritual age was more than the others, therefore, he was given the responsibility of teaching and correcting others, even harshly and publicly, if required; and it was expected that the others would comply and listen to him.

    In other words, when the true Word of God is given in the right and appropriate manner, then the Church as well as the Believers will grow and progress; and for the correct teaching of the correct Word, the spiritually senior minister of God’s Word has the authority to exhort, teach, correct, and rebuke the junior or less experienced ministers and the people of the congregation, if required even publicly. In contrast, despite the ministry of the Word in the Church, if there is no growth and progress, then it can be a sign of something being wrong in that Word which is being preached and taught, of there being some adulteration in the Word, because of which though it may be attractive and popular or appreciated, but it is not effective.

    The “doctrine” that Paul had taught in Ephesus, and had asked Timothy to ensure was being followed by others also, its summary can be seen from Acts 20:18-20, 27. We will learn from these verses of Acts and from 1 Timothy 1:4 in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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