बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, July 4, 2020

सिद्ध


     केटी को स्कूल से मिले गृह-कार्य में “मेरा सिद्ध संसार” शीर्षक पर एक निबंध लिखना था। उसने लिखा, “मेरे सिद्ध संसार में ... आइसक्रीम मुफ्त मिलती है, लौलिपौप्स हर जगह होते हैं, और आकाश सदा ही नीला रहता है, जहाँ कभी-कभार ही कुछ रोचक आकार वाले बादल होते है।” फिर उसके लेख में कुछ गंभीर बातें आईं – “किसी को भी कभी किसी भी बुरे समाचार को नहीं सुनना पड़ेगा; और कभी किसी को कोई बुरा समाचार पहुँचाने वाला नहीं होना पड़ेगा।”

     किसी को कभी कोई बुरा समाचार नहीं सुनना पड़ेगा; यह कितना अद्भुत होगा। ये शब्द हमें प्रभु यीशु में हमारी भरोसेमंद आशा की ओर संकेत करते हैं। परमेश्वर का वचन बाइबल हमें सिखाती है कि प्रभु हमारे लिए सब कुछ नया बना रहा है, हमारे लिए एक सिद्ध संसार तैयार कर रहा है (प्रकाशितवाक्य 21:5)।

     स्वर्गलोक कुछ बातों के फिर कभी नहीं होने का स्थान है – कोई बुराई नहीं, कोई मृत्यु नहीं, कोई शोक नहीं, कोई दुःख नहीं, कोई आँसू नहीं (पद 4)! वह परमेश्वर के साथ सिद्ध संगति का स्थान है, उस परमेश्वर के साथ जिसने अपने प्रेम से हम मसीही विश्वासियों को पाप से छुड़ाकर अपने बना लिया है (पद 3)। हमारे लिए कैसा अद्भुत आनन्द रखा गया है।

     हम यहाँ और अभी, इस पृथ्वी पर ही उस सिद्ध वास्तविकता के आनन्द का पूर्वाभास ले सकते हैं। हम जब परमेश्वर के साथ प्रतिदिन संगति बनाए रखते हैं, तो हम उसकी उपस्थिति के आनन्द को अनुभव कर सकते हैं (कुलुस्सियों 1:12-13)। और चाहे हमें पाप से संघर्ष भी करना पड़े, हम कुछ हद तक उस विजय का भी आनन्द प्राप्त करते हैं, जो मसीह यीशु में अंततः हमारी है (कुलुस्सियों 2:13-15)। मसीह यीशु ने हमारे लिए पाप और मृत्यु पर पूर्ण विजय पाकर, हमारे लिए एक सिद्ध जीवन तैयार कर रखा है। - पो फैंग चिया

 

परमेश्वर का सिद्ध संसार उन सभी के लिए है जो प्रभु यीशु में विश्वास लाते हैं।


और उसने तुम्हें भी, जो अपने अपराधों, और अपने शरीर की खतनारिहत दशा में मुर्दा थे, उसके साथ जिलाया, और हमारे सब अपराधों को क्षमा किया। और विधियों का वह लेख जो हमारे नाम पर और हमारे विरोध में था मिटा डाला; और उसको क्रूस पर कीलों से जड़ कर साम्हने से हटा दिया है। और उसने प्रधानताओं और अधिक्कारों को अपने ऊपर से उतार कर उन का खुल्लमखुल्ला तमाशा बनाया और क्रूस के कारण उन पर जय-जय-कार की ध्वनि सुनाई। - कुलुस्सियों 1:13-15

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 21:1-5

प्रकाशितवाक्य 21:1 फिर मैं ने नये आकाश और नयी पृथ्वी को देखा, क्योंकि पहिला आकाश और पहिली पृथ्वी जाती रही थी, और समुद्र भी न रहा।

प्रकाशितवाक्य 21:2 फिर मैं ने पवित्र नगर नये यरूशलेम को स्वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते देखा, और वह उस दुल्हिन के समान थी, जो अपने पति के लिये सिंगार किए हो।

प्रकाशितवाक्य 21:3 फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है; वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा; और उन का परमेश्वर होगा।

प्रकाशितवाक्य 21:4 और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं।

प्रकाशितवाक्य 21:5 और जो सिंहासन पर बैठा था, उसने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उसने कहा, कि लिख ले, क्योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं।    

 

एक साल में बाइबल: 

  • अय्यूब 28-29
  • प्रेरितों 13:1-25

No comments:

Post a Comment