बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, September 30, 2020

एकता

 

         एक दिन जब मैं काम से वापस घर आया तो मुझे सड़क से अन्दर घर तक आने वाले मार्ग के किनारे ऊँची एड़ी वाली जूतियों का जोड़ा रखा हुआ दिखाई दिया। मैं अपने में निश्चित था कि वे जूतियाँ किसकी थीं; यह मानते हुए कि वे मेरी बेटी ही की होंगी, मैंने उन्हें उठाकर गैराज के अन्दर रख लिया, कि जब हमारी बेटी लीसा दोबारा घर आएगी, तो उसे दे दूँगा। लेकिन जब मैंने लीसा को यह बताने के लिए फोन किया, तो उसने कहा कि वे उसकी जूतियाँ नहीं थीं! हमारे परिवार में और किसी ने भी उन जूतियों को अपना नहीं कहा; इसलिए मैंने उन्हें बाहर निकाल कर वापस वहीं रख दिया, जहाँ वे मुझे मिली थीं। अगले दिन, वे जूतियाँ गायब हो चुकी थीं। रहस्यमय!

         क्या आप जानते हैं कि परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने भी अपनी पत्रियों में एक रहस्य के बारे में लिखा है? किन्तु जिस रहस्य की बात वह करता है, वह किसी जासूसी कथानक से बहुत भिन्न है। उदाहरण के लिए, इफिसियों 3 अध्याय में, पौलुस ने एक ऐसे रहस्य के बारे में लिखा जो इससे पहले के समयों में मनुष्यों पर प्रकट नहीं किया गया था (पद 5)। यह रहस्य था कि पहले के समयों में परमेश्वर ने अपने आप को इस्राएल के द्वारा प्रकट किया था; और अब वह अपने आप को प्रभु यीशु मसीह में होकर प्रगट कर रहा था और साथ ही अब गैर-यहूदी अन्यजाति लोगों के लिए भी इस्राएल के साथ ईश्वरीय मीरास में सम्मिलित हो पाने का मार्ग खुल गया था।

         इस बात के अभिप्रायों पर ध्यान कीजिए: जो कोई भी प्रभु यीशु मसीह में विश्वास करेगा, उसे अपना निज उद्धारकर्ता स्वीकार करेगा, वह बिना किसी भिन्नता या भेद-भाव के सभी के साथ मिलकर परमेश्वर से प्रेम कर सकता है, उसकी सेवा कर सकता है, उसके राज्य में निवास कर सकता है। हम सभी परमेश्वर के पास स्वतंत्रता और भरोसे के साथ निःसंकोच आ सकते हैं (पद 12)। और चर्च की एकता में होकर संसार परमेश्वर की बुद्धिमत्ता और भलाई को देखने पाएगा (पद 10)।

         प्रभु यीशु मसीह के अनुग्रह में होकर हमें मिले हमारे इस उद्धार के लिए परमेश्वर की स्तुति और आराधना हो। इससे हमारे लिए एकता का रहस्य खुल गया है, कि अब प्रभु यीशु मसीह में लाए गए विश्वास के द्वारा संसार के सभी लोग, वे चाहे किसी भी स्थान या कैसी भी पृष्ठभूमि के क्यों न हों, सभी एकता में आ गए हैं। - डेव ब्रैनन

 

मसीह में एकता, दीवारों को गिरा देती है और चर्च की उन्नति करती है।


परमेश्वर की उस कलीसिया के नाम जो कुरिन्थुस में है, अर्थात उन के नाम जो मसीह यीशु में पवित्र किए गए, और पवित्र होने के लिये बुलाए गए हैं; और उन सब के नाम भी जो हर जगह हमारे और अपने प्रभु यीशु मसीह के नाम की प्रार्थना करते हैं। हमारे पिता परमेश्वर और प्रभु यीशु मसीह की ओर से तुम्हें अनुग्रह और शान्ति मिलती रहे। - 1 कुरिन्थियों 1:2-3

बाइबल पाठ: इफिसियों 3:1-12

इफिसियों 3:1 इसी कारण मैं पौलुस जो तुम अन्यजातियों के लिये मसीह यीशु का बन्‍धुआ हूं

इफिसियों 3:2 यदि तुम ने परमेश्वर के उस अनुग्रह के प्रबन्‍ध का समाचार सुना हो, जो तुम्हारे लिये मुझे दिया गया।

इफिसियों 3:3 अर्थात यह, कि वह भेद मुझ पर प्रकाश के द्वारा प्रगट हुआ, जैसा मैं पहिले संक्षेप में लिख चुका हूं।

इफिसियों 3:4 जिस से तुम पढ़ कर जान सकते हो, कि मैं मसीह का वह भेद कहां तक समझता हूं।

इफिसियों 3:5 जो और और समयों में मनुष्यों की सन्तानों को ऐसा नहीं बताया गया था, जैसा कि आत्मा के द्वारा अब उसके पवित्र प्रेरितों और भविष्यद्वक्ताओं पर प्रगट किया गया है।

इफिसियों 3:6 अर्थात यह, कि मसीह यीशु में सुसमाचार के द्वारा अन्यजातीय लाग मीरास में साझी, और एक ही देह के और प्रतिज्ञा के भागी हैं।

इफिसियों 3:7 और मैं परमेश्वर के अनुग्रह के उस दान के अनुसार, जो उसकी सामर्थ्य के प्रभाव के अनुसार मुझे दिया गया, उस सुसमाचार का सेवक बना।

इफिसियों 3:8 मुझ पर जो सब पवित्र लोगों में से छोटे से भी छोटा हूं, यह अनुग्रह हुआ, कि मैं अन्यजातियों को मसीह के अगम्य धन का सुसमाचार सुनाऊं।

इफिसियों 3:9 और सब पर यह बात प्रकाशित करूं, कि उस भेद का प्रबन्‍ध क्या है, जो सब के सृजनहार परमेश्वर में आदि से गुप्त था।

इफिसियों 3:10 ताकि अब कलीसिया के द्वारा, परमेश्वर का नाना प्रकार का ज्ञान, उन प्रधानों और अधिकारियों पर, जो स्वर्गीय स्थानों में हैं प्रगट किया जाए।

इफिसियों 3:11 उस सनातन मनसा के अनुसार, जो उसने हमारे प्रभु मसीह यीशु में की थी।

इफिसियों 3:12 जिस में हम को उस पर विश्वास रखने से हियाव और भरोसे से निकट आने का अधिकार है।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यशायाह 9-10
  • इफिसियों 3


No comments:

Post a Comment