बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, July 28, 2020

प्रेम


     कुछ समस्याओं पर पिता ही का नाम लिखा हुआ होता है। उदाहरण के लिए, मेरे बच्चों ने देखा कि हमारे सामने के बरामदे में आई एक दरार में मधुमक्खियों ने छत्ता बना लिया था। इसलिए कीड़े मारने वाली दवाई के स्प्रे को लेकर मैं उन्हें वहाँ से हटाने के लिए गया। ऐसा करते समय मुझे पांच बार मधुमक्खियों ने डंक मारा।

     मुझे कीटों द्वारा डसे जाना तो पसंद नहीं है, परन्तु इसके स्थान पर कि मेरे बच्चों या पत्नी को डसा जाए, मैं ही डंक सह लूंगा; अपने परिवार की देखभाल और सुरक्षा मेरे दायित्वों में सर्व-प्रथम जो है। मेरे बच्चों ने एक आवश्यकता को पहचाना, और मुझे उस से अवगत करवा दिया। उन्हें भरोसा था कि मैं उस से उन की सुरक्षा करूँगा जिससे उन्हें डर लग रहा था।

     परमेश्वर के वचन बाइबल में मत्ती 7 अध्याय में, प्रभु यीशु हमें सिखाते हैं कि हमें भी अपनी आवश्यकताएं प्रभु के समक्ष लानी चाहिए (पद 7) और उनके लिए उस पर भरोसा रखना चाहिए। इसे और अधिक अच्छे से समझाने के लिए प्रभु यीशु ने उदाहरण का प्रयोग किया: “तुम में से ऐसा कौन मनुष्य है, कि यदि उसका पुत्र उस से रोटी मांगे, तो वह उसे पत्थर दे? वा मछली मांगे, तो उसे सांप दे?” (पद 9-10)। बच्चों से प्रेम करने वाले माता-पिता का उत्तर तो स्पष्ट है। परन्तु प्रभु यीशु फिर भी स्वयं उत्तर देते हैं, जिसके द्वारा वे हमें पिता परमेश्वर की उदार भलाई में भरोसा न छोड़ने को प्रोत्साहित करते हैं: “सो जब तुम बुरे हो कर, अपने बच्चों को अच्छी वस्तुएं देना जानते हो, तो तुम्हारा स्वर्गीय पिता अपने मांगने वालों को अच्छी वस्तुएं क्यों न देगा?” (पद 11)।

     मैं अपने बच्चों को और भी अधिक प्रेम करने के किसी तरीके की कल्पना भी नहीं कर सकता हूँ। परन्तु प्रभु यीशु हमें आश्वस्त करते हैं कि पृथ्वी के सर्वोत्तम पिता का अपने बच्चों के प्रति प्रेम, हमारे प्रति परमेश्वर के हमारे प्रति प्रेम के सामने कुछ भी नहीं है। - ऐडम होल्ज़

 

हम अपनी प्रत्येक आवश्यकता के लिए आने पिता पर भरोसा कर सकते हैं।


और अपनी सारी चिन्ता उसी पर डाल दो, क्योंकि उसको तुम्हारा ध्यान है। - 1पतरस 5:7

बाइबल पाठ: मत्ती 7:7-11

मत्ती 7:7 मांगो, तो तुम्हें दिया जाएगा; ढूंढ़ो, तो तुम पाओगे; खटखटाओ, तो तुम्हारे लिये खोला जाएगा।

मत्ती 7:8 क्योंकि जो कोई मांगता है, उसे मिलता है; और जो ढूंढ़ता है, वह पाता है और जो खटखटाता है, उसके लिये खोला जाएगा।

मत्ती 7:9 तुम में से ऐसा कौन मनुष्य है, कि यदि उसका पुत्र उस से रोटी मांगे, तो वह उसे पत्थर दे?

मत्ती 7:10 वा मछली मांगे, तो उसे सांप दे?

मत्ती 7:11 सो जब तुम बुरे हो कर, अपने बच्चों को अच्छी वस्तुएं देना जानते हो, तो तुम्हारा स्वर्गीय पिता अपने मांगने वालों को अच्छी वस्तुएं क्यों न देगा?

 

एक साल में बाइबल: 

  • भजन 46-48
  • प्रेरितों 28


No comments:

Post a Comment