बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, September 11, 2020

नाम


         हाल ही में न्यू यॉर्क के राष्ट्रीय 11 सितंबर के संग्रहालय में घूमते हुए मैंने वहाँ बने हुए दो जल-कुण्डों की जल्दबाजी में फोटो ली। इन दोनों जल-कुण्डों के चारों ओर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आक्रमण  में मारे गए लगभग 3,000 लोगों के नाम ताम्बे की पट्टियों पर लिखे हुए हैं। बाद में जब मैं उस फोटो को ध्यान से देख रहा था तो मेरा ध्यान एक महिला की ओर गया जो एक नाम पर हाथ रखे हुए थी। बहुत से लोग इस स्थान पर आते हैं किसी नाम को छूने और अपने किसी प्रिय जन को स्मरण करने के लिए।

         परमेश्वर के वचन बाइबल में यशायाह भविष्यद्वक्ता ने परमेश्वर के लोगों को स्मरण करवाया कि उनके प्रति परमेश्वर का प्रेम कभी नहीं बदलता, और वह सदा उनकी देखभाल करता है, यद्यपि वे लोग परमेश्वर से बहुधा दूर चले जाते थे। फिर भी प्रभु परमेश्वर ने उन्हें आश्वस्त किया, हे इस्राएल तेरा रचने वाला और हे याकूब तेरा सृजनहार यहोवा अब यों कहता है, मत डर, क्योंकि मैं ने तुझे छुड़ा लिया है; मैं ने तुझे नाम ले कर बुलाया है, तू मेरा ही है” (यशायाह 43:1 )।

         भजनकार दाऊद ने भजन 23 में लिखा, “चाहे मैं घोर अन्धकार से भरी हुई तराई में हो कर चलूं, तौभी हानि से न डरूंगा, क्योंकि तू मेरे साथ रहता है; तेरे सोंटे और तेरी लाठी से मुझे शान्ति मिलती है। निश्चय भलाई और करुणा जीवन भर मेरे साथ साथ बनी रहेंगी; और मैं यहोवा के धाम में सर्वदा वास करूंगा” (पद 4, 6)।

         परमेश्वर हमें कभी नहीं भूलता है। हम चाहे जहाँ भी हों, या हमारी परिस्थिति चाहे कैसी भी हो, वह हमारे नाम जानता है, उसने हमारे चित्र को अपनी हथेली पर बनाया है, उसे सदा हमारा ध्यान रहता है, और वह हमें सदा अपने अचल प्रेम में थामे रहता है। - डेविड मेक्कैसलैंड

 

परमेश्वर हमारे नाम जानता है और हमें अपने अचल प्रेम में थामे रहता है।


देख, मैं ने तेरा चित्र हथेलियों पर खोदकर बनाया है; तेरी शहरपनाह सदैव मेरी दृष्टि के सामने बनी रहती है। - यशायाह 49:16

बाइबल पाठ: भजन 23

भजन संहिता 23:1 यहोवा मेरा चरवाहा है, मुझे कुछ घटी न होगी।

भजन संहिता 23:2 वह मुझे हरी हरी चराइयों में बैठाता है; वह मुझे सुखदाई जल के झरने के पास ले चलता है;

भजन संहिता 23:3 वह मेरे जी में जी ले आता है। धर्म के मार्गों में वह अपने नाम के निमित्त मेरी अगुवाई करता है।

भजन संहिता 23:4 चाहे मैं घोर अन्धकार से भरी हुई तराई में हो कर चलूं, तौभी हानि से न डरूंगा, क्योंकि तू मेरे साथ रहता है; तेरे सोंटे और तेरी लाठी से मुझे शान्ति मिलती है।

भजन संहिता 23:5 तू मेरे सताने वालों के सामने मेरे लिये मेज बिछाता है; तू ने मेरे सिर पर तेल मला है, मेरा कटोरा उमण्ड रहा है।

भजन संहिता 23:6 निश्चय भलाई और करुणा जीवन भर मेरे साथ साथ बनी रहेंगी; और मैं यहोवा के धाम में सर्वदा वास करूंगा।

 

एक साल में बाइबल: 

  • नीतिवचन 10-12
  • 2 कुरिन्थियों 4

No comments:

Post a Comment