बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, September 25, 2020

भलाई


         उनके देहांत से ठीक पहले, चित्रकार और मिशनरी लिलिअस ट्रौटर ने अपनी खिड़की के बाहर देखा, और स्वर्गीय रथ का दर्शन पाया। उनकी जीवनी लिखने वाले के अनुसार, एक मित्र ने पूछा, “क्या तुम बहुत सी सुन्दर वस्तुएं देख रही हो?” तो उसने उत्तर दिया, “हाँ, बहुत सी सुन्दर वस्तुएं।”

         ट्रौटर के अंतिम शब्द, उसके जीवन में परमेश्वर के कार्य को प्रतिबिंबित करते हैं। न केवल उनकी मृत्यु में, वरन उनके जीवन भर, परमेश्वर ने उन्हें और उन में होकर अपनी बहुत सी सुन्दरता को प्रकट किया। वे एक कुशल चित्रकार थीं, परन्तु उन्होंने एल्जीरिया में मिशनरी होकर परमेश्वर की सेवा करने को चुना। कहा जाता है कि प्रसिद्ध चित्रकार, जॉन रस्किन, जिन्होंने उन्हें प्रशिक्षण दिया था, ने उनके चित्रकारी में आजीविका कमाने के स्थान पर मिशनरी होने के इस निर्णय के लिए कहा, “कितना कुछ व्यर्थ हो गया।”

         इसी प्रकार परमेश्वर के वचन बाइबल में, नए नियम में, जब एक स्त्री शमौन कोढ़ी के घर संगमरमर के पात्र में बहुमूल्य इत्र लेकर आई, और उसे प्रभु यीशु के सिर पर उंडेला, तो वहाँ उपस्थित लोगों को लगा कि यह व्यर्थ किया गया। उस बहुमूल्य इत्र की कीमत उस समय के एक सामान्य मजदूर की साल भर की मजदूरी के बराबर थी, इसलिए उपस्थित लोगों में से कुछ ने सोचा कि ऐसे करने के स्थान पर यदि उसे निर्धनों की सहायता करने के लिए प्रयोग किया जाता तो अधिक अच्छा होता। किन्तु प्रभु यीशु ने उसके इस कार्य की सराहना की, और उसकी व्यक्त की गई गहरी भक्ति के विषय कहा, उसे छोड़ दो; उसे क्यों सताते हो? उसने तो मेरे साथ भलाई की है” (मरकुस 14:6)।

         हम प्रतिदिन प्रभु यीशु मसीह की ज्योति को अपने में होकर चमकने देने, और उसकी भलाइयों को संसार को दिखाने का चुनाव कर सकते हैं। हो सकता है कि यह कुछ लोगों को व्यर्थ लगे, परन्तु फिर भी हम उसकी सेवा के लिए इच्छुक मन रखें। प्रभु यीशु हमारे लिए भी कहने पाएं कि हमने उसके लिए भलाई की है। - कीला ओकोआ

 

हमारे जीवन परमेश्वर की भलाइयों को दिखाने वाले हों।


और परमेश्वर सब प्रकार का अनुग्रह तुम्हें बहुतायत से दे सकता है जिस से हर बात में और हर समय, सब कुछ, जो तुम्हें आवश्यक हो, तुम्हारे पास रहे, और हर एक भले काम के लिये तुम्हारे पास बहुत कुछ हो। -  2 कुरिन्थियों 9:8

बाइबल पाठ: मरकुस 14:1-9

मरकुस 14:1 दो दिन के बाद फसह और अखमीरी रोटी का पर्व होनेवाला था: और महायाजक और शास्त्री इस बात की खोज में थे कि उसे क्योंकर छल से पकड़ कर मार डालें।

मरकुस 14:2 परन्तु कहते थे, कि पर्व के दिन नहीं, कहीं ऐसा न हो कि लोगों में बलवा मचे।

मरकुस 14:3 जब वह बैतनिय्याह में शमौन कोढ़ी के घर भोजन करने बैठा हुआ था तब एक स्त्री संगमरमर के पात्र में जटामांसी का बहुमूल्य शुद्ध इत्र ले कर आई; और पात्र तोड़ कर इत्र को उसके सिर पर उण्डेला।

मरकुस 14:4 परन्तु कोई कोई अपने मन में रिसियाकर कहने लगे, इस इत्र को क्यों सत्यानाश किया गया?

मरकुस 14:5 क्योंकि यह इत्र तो तीन सौ दीनार से अधिक मूल्य में बेचकर कंगालों को बांटा जा सकता था, ओर वे उसको झिड़कने लगे।

मरकुस 14:6 यीशु ने कहा; उसे छोड़ दो; उसे क्यों सताते हो? उसने तो मेरे साथ भलाई की है।

मरकुस 14:7 कंगाल तुम्हारे साथ सदा रहते हैं: और तुम जब चाहो तब उन से भलाई कर सकते हो; पर मैं तुम्हारे साथ सदा न रहूंगा।

मरकुस 14:8 जो कुछ वह कर सकी, उसने किया; उसने मेरे गाड़े जाने की तैयारी में पहिले से मेरी देह पर इत्र मला है।

मरकुस 14:9 मैं तुम से सच कहता हूं, कि सारे जगत में जहां कहीं सुसमाचार प्रचार किया जाएगा, वहां उसके इस काम की चर्चा भी उसके स्मरण में की जाएगी।

 

एक साल में बाइबल: 

  • श्रेष्ठगीत 6-8
  • गलातियों 4

No comments:

Post a Comment