बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, October 6, 2020

ज्योति

 

         अंग्रेज़ी की एक बहुत जानी-मानी बच्चों की कविता है, ‘ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार; इस कविता को जेन टेलर ने लिखा था, परमेश्वर के उस आकाश मंडल के आश्चर्य को दर्शाने के उद्देश्य से, जहाँ पर पृथ्वी से बहुत ऊपर सितारे टंगे हुए दिखाई देते है। इस कविता के बाद के छंदों में, जिन्हें सामान्यतः नहीं बताया जाता है, एक छंद में तारों के द्वारा यात्रियों का मार्गदर्शन करने की बात कही गई है।

         परमेश्वर के वचन बाइबल में पौलुस ने फिलिप्पियों को लिखी अपनी पत्री में मसीही विश्वासियों को निर्दोष और पवित्र होने की चुनौती दी गई है, जब वे अपने चारों के लोगों के मध्य सुसमाचार बांटते हुए “जगत में जलते दीपकों के समान दिखाई देते हो” (फिलिप्पियों 2:15)। हम अचरज कर सकते हैं कि भला हम सितारों के समान कैसे चमकें? हम अकसर अपने आप को अक्षम और दुर्बल समझते हैं, और हमें यह मानने में कठिनाई होती है कि हमारी ‘ज्योति क्या ऐसी होगी कि उससे किसी के जीवन में उससे कुछ अंतर आए? परन्तु सितारों को सितारे होने के लिए कोई प्रयास नहीं करना पड़ता है; वे तो वैसे होते ही हैं। ज्योति हमारे संसार को बदलती है, और हमें भी बदलती है। परमेश्वर हमारे संसार में भौतिक प्रकाश को लेकर आया (उत्पत्ति 1:3); और प्रभु यीशु मसीह में होकर वह हमारे जीवनों में आत्मिक ज्योति को लाता है (यूहन्ना 1:1-4)।

         हमें, जिन में परमेश्वर की ज्योति है, इस प्रकार चमकना है कि जो लोग हमारे चारों ओर हैं, वे उस ज्योति के मूल स्त्रोत की ओर आकर्षित होने पाएं। जैसे आकाश में टंगे हुए सितारे, बिना स्वतः कोई प्रयास करे, अपनी ज्योति के कारण लोगों को मार्ग दिखाते हैं, उसी प्रकार हमारे जीवनों की ज्योति भी लोगों का मार्गदर्शन करने वाली हो। जब हम पौलुस द्वारा दिए गए निर्देश, परमेश्वर के निष्कलंक सन्तान बने रहो” (पद 15) का पालन करते हैं, तो हम अपनी ज्योति को संसार में दिखने देते हैं।

         पाप के अन्धकार से भरे इस संसार में हमें ज्योति बनकर चमकना है, जिससे औरों को भी जीवन की ज्योति के मूल स्त्रोत – प्रभु यीशु की ओर आकर्षित कर सकें। - एलिसा मॉर्गन

 

प्रभु यीशु जीवनों में ज्योति लाते हैं।


उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के सामने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें। - मत्ती 5:16

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 2:14-16

 फिलिप्पियों 2:14 सब काम बिना कुड़कुड़ाए और बिना विवाद के किया करो।

फिलिप्पियों 2:15 ताकि तुम निर्दोष और भोले हो कर टेढ़े और हठीले लोगों के बीच परमेश्वर के निष्कलंक सन्तान बने रहो, (जिन के बीच में तुम जीवन का वचन लिये हुए जगत में जलते दीपकों के समान दिखाई देते हो)।

फिलिप्पियों 2:16 कि मसीह के दिन मुझे घमण्ड करने का कारण हो, कि न मेरा दौड़ना और न मेरा परिश्रम करना व्यर्थ हुआ।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यशायाह 26-27
  • फिलिप्पियों 2

1 comment: