बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, April 8, 2021

अनुग्रह

 

          2018 के शरद् ऋतु के ओलंपिक खेलों का संभवतः सबसे अद्भुत, और विस्मयकारी पल था जब चेक गणराज्य की विश्व-विजेता स्नोबोर्डर, एस्टर लेडक्का, ने एक बिलकुल ही भिन्न स्पर्धा – स्की करने, में स्वर्ण पदक जीता! यद्यपि वह स्कीइंग के प्रतियोगियों में स्तर के अनुसार 26वाँ स्थान रखती थी, और उसके लिए यह स्पर्धा जीत पाना लगभग असंभव समझा जा रहा था, फिर भी वह जीत गई।

          यह आश्चर्यजनक था कि लेडक्का उस सकी-स्पर्धा में भाग लेने के लिए स्वीकार कर ली गई; वह स्पर्धा बहुत कठिन थी, उसमें न केवल पहाड़ से नीचे सकी करके जाना था, परन्तु ऐसा एक सर्पाकार घुमावों वाले मार्ग से होकर करते हुए जाना था। उसने इस स्पर्धा में उधार ली हुई सकी प्रयोग कर के भाग लिया, और सभी यही समझ रहे थे कि अन्य उच्च स्थान रखने वाला कोई प्रतियोगी ही जीतेगा। इसलिए जब परिणाम आया कि लेडक्का ने यह स्पर्धा 0.01 सेकेंड से जीत ली है, तो औरों के समान ही वह स्वयं भी बहुत चकित हुई।

          संसार के कार्य करने की यही रीति है। हम यही मान कर चलते हैं कि एक बार जीतने वाले हमेशा ही जीतते रहेंगे, और अन्य सभी हारते रहेंगे। इसीलिए, परमेश्वर के वचन बाइबल में, प्रभु यीशु के शिष्यों को प्रभु के मुख से यह सुनकर बहुत अचरज हुआ कि “मैं तुम से सच कहता हूं, कि धनवान का स्वर्ग के राज्य में प्रवेश करना कठिन है” (मत्ती 19:23)। प्रभु यीशु ने तो सामान्य धारणा को बिलकुल उलट-पलट कर दिया था। यह कैसे संभव था कि धनी, अर्थात संसार में सफल होना, स्वर्ग की राज्य के लिए एक बाधा था? प्रभु के कहने का अभिप्राय था की यदि हम उसमें भरोसा रखते हैं, जो सांसारिक रीति से हमारे पास है – हमारा धन-संपत्ति, हमारा सामाजिक स्तर, और आदर सम्मान; हमारी योग्यताएँ, हमारे कौशल, हमारी क्षमताएं, आदि – तो फिर किसी भी बात के लिए हमारा परमेश्वर में भरोसा बनाए रखना कठिन नहीं, लगभग असंभव हो जाता है।

          परमेश्वर का राज्य हमारे नियमों और इच्छाओं के अनुसार नहीं चलता है। प्रभु यीशु ने कहा कि स्वर्ग में राज्य में,परन्तु बहुतेरे जो पहिले हैं, पिछले होंगे; और जो पिछले हैं, पहिले होंगे” (पद 30)। इसलिए हमें सदा इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि हम जो भी हैं, या जो भी होंगे – चाहे प्रथम अथवा अंतिम, या मध्य में कहीं पर, यह हमारी अपनी किसी योग्यता के द्वारा नहीं है, वरन परमेश्वर के अनुग्रह ही से है। - विन कोलियर

 

संसार के स्तर और परमेश्वर के राज्य के स्तर में कोई समानता नहीं है।


परन्तु मैं जो कुछ भी हूं, परमेश्वर के अनुग्रह से हूं: और उसका अनुग्रह जो मुझ पर हुआ, वह व्यर्थ नहीं हुआ परन्तु मैं ने उन सब से बढ़कर परिश्रम भी किया: तौभी यह मेरी ओर से नहीं हुआ परन्तु परमेश्वर के अनुग्रह से जो मुझ पर था। - 1 कुरिन्थियों 15:10

बाइबल पाठ: मत्ती 19:16-30

मत्ती 19:16 और देखो, एक मनुष्य ने पास आकर उस से कहा, हे गुरु; मैं कौन सा भला काम करूं, कि अनन्त जीवन पाऊं?

मत्ती 19:17 उसने उस से कहा, तू मुझ से भलाई के विषय में क्यों पूछता है? भला तो एक ही है; पर यदि तू जीवन में प्रवेश करना चाहता है, तो आज्ञाओं को माना कर।

मत्ती 19:18 उसने उस से कहा, कौन सी आज्ञाएं? यीशु ने कहा, यह कि हत्या न करना, व्यभिचार न करना, चोरी न करना, झूठी गवाही न देना।

मत्ती 19:19 अपने पिता और अपनी माता का आदर करना, और अपने पड़ोसी से अपने समान प्रेम रखना।

मत्ती 19:20 उस जवान ने उस से कहा, इन सब को तो मैं ने माना है अब मुझ में किस बात की घटी है?

मत्ती 19:21 यीशु ने उस से कहा, यदि तू सिद्ध होना चाहता है; तो जा, अपना माल बेचकर कंगालों को दे; और तुझे स्वर्ग में धन मिलेगा; और आकर मेरे पीछे हो ले।

मत्ती 19:22 परन्तु वह जवान यह बात सुन उदास हो कर चला गया, क्योंकि वह बहुत धनी था।

मत्ती 19:23 तब यीशु ने अपने चेलों से कहा, मैं तुम से सच कहता हूं, कि धनवान का स्वर्ग के राज्य में प्रवेश करना कठिन है।

मत्ती 19:24 फिर तुम से कहता हूं, कि परमेश्वर के राज्य में धनवान के प्रवेश करने से ऊंट का सूई के नाके में से निकल जाना सहज है।

मत्ती 19:25 यह सुनकर, चेलों ने बहुत चकित हो कर कहा, फिर किस का उद्धार हो सकता है?

मत्ती 19:26 यीशु ने उन की ओर देखकर कहा, मनुष्यों से तो यह नहीं हो सकता, परन्तु परमेश्वर से सब कुछ हो सकता है।

मत्ती 19:27 इस पर पतरस ने उस से कहा, कि देख, हम तो सब कुछ छोड़ के तेरे पीछे हो लिये हैं: तो हमें क्या मिलेगा?

मत्ती 19:28 यीशु ने उन से कहा, मैं तुम से सच कहता हूं, कि नई उत्पत्ति से जब मनुष्य का पुत्र अपनी महिमा के सिंहासन पर बैठेगा, तो तुम भी जो मेरे पीछे हो लिये हो, बारह सिंहासनों पर बैठकर इस्राएल के बारह गोत्रों का न्याय करोगे।

मत्ती 19:29 और जिस किसी ने घरों या भाइयों या बहिनों या पिता या माता या लड़के-बालों या खेतों को मेरे नाम के लिये छोड़ दिया है, उसको सौ गुना मिलेगा: और वह अनन्त जीवन का अधिकारी होगा।

मत्ती 19:30 परन्तु बहुतेरे जो पहिले हैं, पिछले होंगे; और जो पिछले हैं, पहिले होंगे।

 

एक साल में बाइबल: 

  • 1 शमूएल 10-12
  • लूका 9:37-62

No comments:

Post a Comment