Tuesday, June 1, 2021

पीछे

 

          1993 की फिल्म, ज्यूरैसिक पार्क का एक जाना-माना दृश्य है जिसमें तीन लोग एक जीप में बैठकर उनका पीछा कर रहे हमलावर डायनासौर से बचने का प्रयास कर रहे हैं, और उनमें से एक कहता है, “और भी तेज़ी से चलो”; जब जीप का चालाक पीछे देखने वाले आईने में देखता है तो उसे उस डायनासौर के खुले हुए जबड़े और तीखे दांत अपने ठीक पीछे दिखाई देते हैं, और वहीं पर उस आईने पर यह भी लिखा दिखता ही कि “दिखने वाली वस्तुएँ प्रतीत होने वाली दूरी से अधिक निकट हो सकती हैं।” वह दृश्य उग्रता और भयानक परिहास का एक कुशल मिश्रण है।

          लेकिन वास्तविक जीवन में भी कई बार हमें लगता है कि हमारे अतीत के “राक्षस” कभी हमारा पीछा करना नहीं छोड़ेंगे। हम अपने जीवन के आईने में देखते हैं और हमारी बीते समय की गलतियाँ हमें बिलकुल अपने पीछे ही दिखाई देती हैं, हमें दोष और लज्जा में डुबो देने को तैयार।

          परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस अतीत की पंगु बना देने वाली शक्ति को समझता था। उसने कई वर्ष इसी प्रयास में बिताए थे कि मसीह से बिलकुल पृथक होकर रहे, और मसीही विश्वासियों को सताता भी रहता था (फिलिप्पियों 3:1-9)। यदि वह अपने अतीत के दोष-बोध में फँस जाता तो बिलकुल निष्क्रिय हो जाता।

          लेकिन प्रभु यीशु मसीह के साथ उसके संबंध में पौलुस को ऐसी मनोहरता और सामर्थ्य मिली कि वह अपने पुराने जीवन को पीछे छोड़ देने के लिए बाध्य हो गया (पद 8-9)। इससे अब वह पीछे की ओर देखते रहने के स्थान पर, आगे ही की ओर देखते रहने के लिए स्वतंत्र हो गया। अब उसमें अतीत का कोई भय या पंगु करने वाला उसका पछतावा नहीं था: “” (पद 13-14)।

          प्रभु यीशु मसीह में लाए गए विश्वास के द्वारा हम उसमें पाप और भय पर जयवंत जीवन जीने के लिए स्वतंत्र कर दिए गए हैं। अब हमने पीछे की बातों के नियंत्रण में होकर कुण्ठित जीवन जीने की आवश्यकता नहीं है। अब हम आगे की ओर देखते हुए जीवन में बढ़ते जा सकते हैं, न कि पीछे की ओर देखते हुए। - एडम होल्ज़

 

प्रभु यीशु मसीह में हम बीते हुए जीवन के बंधनों से स्वतंत्र कर दिए गए हैं।


सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्टि है: पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गईं। - 2 कुरिन्थियों 5:17

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 3:7-14

फिलिप्पियों 3:7 परन्तु जो जो बातें मेरे लाभ की थीं, उन्‍हीं को मैं ने मसीह के कारण हानि समझ लिया है।

फिलिप्पियों 3:8 वरन मैं अपने प्रभु मसीह यीशु की पहचान की उत्तमता के कारण सब बातों को हानि समझता हूं: जिस के कारण मैं ने सब वस्तुओं की हानि उठाई, और उन्हें कूड़ा समझता हूं, जिस से मैं मसीह को प्राप्त करूं।

फिलिप्पियों 3:9 और उस में पाया जाऊं; न कि अपनी उस धामिर्कता के साथ, जो व्यवस्था से है, वरन उस धामिर्कता के साथ जो मसीह पर विश्वास करने के कारण है, और परमेश्वर की ओर से विश्वास करने पर मिलती है।

फिलिप्पियों 3:10 और मैं उसको और उसके मृत्युंजय की सामर्थ्य को, और उसके साथ दुखों में सहभागी होने के मर्म को जानूँ, और उस की मृत्यु की समानता को प्राप्त करूं।

फिलिप्पियों 3:11 ताकि मैं किसी भी रीति से मरे हुओं में से जी उठने के पद तक पहुंचूं।

फिलिप्पियों 3:12 यह मतलब नहीं, कि मैं पा चुका हूं, या सिद्ध हो चुका हूं: पर उस पदार्थ को पकड़ने के लिये दौड़ा चला जाता हूं, जिस के लिये मसीह यीशु ने मुझे पकड़ा था।

फिलिप्पियों 3:13 हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ।

फिलिप्पियों 3:14 निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है।

 

एक साल में बाइबल: 

  • इतिहास 15-16
  • यूहन्ना 12:27-50

No comments:

Post a Comment