बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

सूचना:

ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो उसके बाद से आप इन लेखों फिर सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

Friday, June 11, 2021

स्तुति

 

          मसीही गीतों की गायन मण्डली, फॉर्मर न्यूज़बॉयज के मुख्य गायक, पीटर फरलर ने अपनी गायन मण्डली के स्तुति गीत “He Reigns (वह राज्य करता है)” के गाए जाने के बारे में बताया। वह स्तुतिगान संसार के प्रत्येक जाति और राष्ट्र से मसीही विश्वासी लोगों के साथ आने और एक मन होकर, साथ मिलकर परमेश्वर की स्तुति करने के बारे में है। फरलर ने कहा कि जब भी उनकी गायन मण्डली इस स्तुति गीत को गाती है, वह मसीही विश्वासियों के मध्य पवित्र आत्मा के विचरण को अनुभव करता था।

          फरलर का यह वर्णन परमेश्वर के वचन बाइबल में उस पिन्तेकुस्त के दिन यरूशलेम में एकत्रित लोगों के अनुभव के समान है, जब प्रभु यीशु के शिष्य पवित्र-आत्मा से भर गए (प्रेरितों 2:4), और वहाँ पर लोगों की आशा या अपेक्षा से बहुत परे की बातें घटित होने लगीं। परिणामस्वरूप हर एक राष्ट्र से वहाँ पर एकत्रित यहूदी, असमंजस में एक साथ आ गए, क्योंकि प्रत्येक अपनी ही भाषा में परमेश्वर के महान कार्यों के बारे में सुनने पा रहा था (पद 5-6, 11)। पतरस ने लोगों को समझाया कि यह पुराने नियम की भविष्यवाणी का पूरा होना था, जिसमें परमेश्वर ने कहा था कि,मैं [सभी लोगों पर] अपनी आत्मा को उंडेलूँगा” (पद 17)।

          परमेश्वर की अद्भुत सामर्थ्य के इस प्रदर्शन के कारण लोग पतरस द्वारा दिए जा रहे सुसमाचार सन्देश के प्रति अधिक संवेदनशील हो गए, और उस दिन तीन हज़ार लोगों ने मन फिराया (पद 41)। इस अद्भुत आरंभ के पश्चात, ये नए विश्वासी अपने-अपने स्थानों को लौट गए, और प्रभु यीशु मसीह में विश्वास के द्वारा उद्धार मिलने के सुसमाचार को भी अपने साथ ले गए।

          उद्धार का यह सुसमाचार आज भी सारे संसार में गूँज रहा है; सारे संसार के सभी लोगों को आशा प्रदान कर रहा है। जब हम साथ मिलकर परमेश्वर की स्तुति और आराधना करते हैं, तो उसका आत्मा हम में कार्य करता है, लोगों को एक-मनता के साथ एकत्रित करता है, जो फिर और उत्साह के साथ सुसमाचार का प्रसार तथा परमेश्वर की स्तुति करने पाते हैं। - रेमी ओयेडेले

 

पिता परमेश्वर मैं सभी लोगों के लिए आपके प्रेम को बता सकूँ।


यहोवा की महिमा और सामर्थ्य को मानो। यहोवा के नाम की महिमा ऐसी मानो जो उसके नाम के योग्य है। भेंट ले कर उसके सम्मुख आओ, पवित्रता से शोभायमान हो कर यहोवा को दण्डवत करो। - 1 इतिहास 16:29

बाइबल पाठ: प्रेरितों 2:1-12

प्रेरितों के काम 2:1 जब पिन्तेकुस्त का दिन आया, तो वे सब एक जगह इकट्ठे थे।

प्रेरितों के काम 2:2 और एकाएक आकाश से बड़ी आंधी की सी सनसनाहट का शब्द हुआ, और उस से सारा घर जहां वे बैठे थे, गूंज गया।

प्रेरितों के काम 2:3 और उन्हें आग की सी जीभें फटती हुई दिखाई दीं; और उन में से हर एक पर आ ठहरीं।

प्रेरितों के काम 2:4 और वे सब पवित्र आत्मा से भर गए, और जिस प्रकार आत्मा ने उन्हें बोलने की सामर्थ्य दी, वे अन्य अन्य भाषा बोलने लगे।

प्रेरितों के काम 2:5 और आकाश के नीचे की हर एक जाति में से भक्त यहूदी यरूशलेम में रहते थे।

प्रेरितों के काम 2:6 जब वह शब्द हुआ तो भीड़ लग गई और लोग घबरा गए, क्योंकि हर एक को यही सुनाई देता था, कि ये मेरी ही भाषा में बोल रहे हैं।

प्रेरितों के काम 2:7 और वे सब चकित और अचम्भित हो कर कहने लगे; देखो, ये जो बोल रहे हैं क्या सब गलीली नहीं?

प्रेरितों के काम 2:8 तो फिर क्यों हम में से हर एक अपनी अपनी जन्म भूमि की भाषा सुनता है?

प्रेरितों के काम 2:9 हम जो पारथी और मेदी और एलामी लोग और मिसुपुतामिया और यहूदिया और कप्‍पदूकिया और पुन्‍तुस और आसिया।

प्रेरितों के काम 2:10 और फ्रूगिया और पमफूलिया और मिसर और लिबूआ देश जो कुरेने के आस पास है, इन सब देशों के रहने वाले और रोमी प्रवासी, क्या यहूदी क्या यहूदी मत धारण करने वाले, क्रेती और अरबी भी हैं।

प्रेरितों के काम 2:11 परन्तु अपनी अपनी भाषा में उन से परमेश्वर के बड़े बड़े कामों की चर्चा सुनते हैं।

प्रेरितों के काम 2:12 और वे सब चकित हुए, और घबराकर एक दूसरे से कहने लगे कि यह क्या हुआ चाहता है?

 

एक साल में बाइबल: 

  • एज्रा 1-2
  • यूहन्ना 19:23-42


No comments:

Post a Comment