बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, April 3, 2021

पश्चाताप

 

          एक आदमी ने अपने घर के बाहर सुरक्षा की दृष्टि से वीडियो कैमरे लगवाए। जब उसने यह जानने के लिए कि वे कैमरे ठीक कार्य कर रहे हैं कि नहीं, उनकी रिकॉडिंग को देखा, तो वह यह देख कर चकित रह गया कि गहरे रंग के कपड़े पहने हुए चौड़े कन्धों वाला कोई आदमी, उसके आँगन में घूम-फिर रहा है। लेकिन उसे वह व्यक्ति कुछ परिचित सा भी लगा। जब उसने ध्यान पूर्वक देखा तो उसे एहसास हुआ कि उसके आँगन में कोई अजनबी नहीं घूम रहा था – उस रिकॉडिंग में वह स्वयं ही था जो अपने आँगन में घूम रहा था!

          यदि हम अपनी खाल से बाहर आकर अपने आप को कुछ विशेष समयों में देख सकते तो हम क्या देखते? परमेश्वर के वचन बाइबल में जब दाऊद का मन कठोर हुआ और उसे बतशेबा के साथ के उसके प्रसंग के विषय किसी बाहरी जन के नज़रिए से – परमेश्वर के नज़रिए से – परिस्थिति को देखने की आवश्यकता थी, तब परमेश्वर ने नातान नबी को उसके पास भेजा (2 शमूएल 12)।

          नातान ने दाऊद को बात समझाने के लिए एक कहानी का प्रयोग किया – एक अमीर आदमी ने एक गरीब आदमी की एकमात्र भेड़ को ले लिया, और उसके घर आए एक यात्री के सामने परोसने के लिए, उसे मार कर उससे भोजन बनवा लिया, जब कि स्वयं उसके पास अपने बहुत से पशु थे। फिर नातान ने खुलासा किया कि वह कहानी दाऊद द्वारा किए गए कार्यों को दिखाती थी। दाऊद समझ गया कि उसने ऊरिय्याह को किस प्रकार से हानि पहुँचाई। नातान ने दाऊद को उसके किए के परिणामों को भी समझाया। जब दाऊद ने अपने पाप को मान लिया, तब साथ ही उसने दाऊद को आश्वस्त किया कि परमेश्वर ने उसे क्षमा भी कर दिया है (2 शमूएल 12:13)।

          यदि परमेश्वर हमारे जीवन में किसी रीति से पाप को प्रगट करता है, तो उसका उद्देश्य हमें दोषी ठहराना नहीं है, वरन हमारी गलती को हमें समझा कर उससे पश्चाताप करने और क्षमा माँगने के लिए प्रेरित करना है, जिससे हमारा परमेश्वर के साथ तथा उनके साथ जिन्हें हमने दुःख पहुँचाया है, हमारा संबंध बहाल हो सके।

          परमेश्वर की क्षमा और उसके अनुग्रह की सामर्थ्य हमारे जीवनों में पापों के लिए हमारे पश्चाताप करने के द्वारा ही कार्यकारी होती है। पश्चाताप ही बहाली की ओर पहला कदम है। - जेनिफर बेनसन शुल्टज़

 

हे प्रभु मैं अपने जीवन में पापों से पश्चाताप करने का मन रख सकूँ; 

और आपके अनुग्रह का पात्र बन सकूँ।


इसलिये, मन फिराओ और लौट आओ कि तुम्हारे पाप मिटाए जाएं, जिस से प्रभु के सम्मुख से विश्रान्ति के दिन आएं। - प्रेरितों 3:19

बाइबल पाठ: 2 शमूएल 12:1-14

2 शमूएल 12:1 तब यहोवा ने दाऊद के पास नातान को भेजा, और वह उसके पास जा कर कहने लगा, एक नगर में दो मनुष्य रहते थे, जिन में से एक धनी और एक निर्धन था।

2 शमूएल 12:2 धनी के पास तो बहुत सी भेड़-बकरियां और गाय बैल थे;

2 शमूएल 12:3 परन्तु निर्धन के पास भेड़ की एक छोटी बच्ची को छोड़ और कुछ भी न था, और उसको उसने मोल ले कर जिलाया था। और वह उसके यहां उसके बाल-बच्चों के साथ ही बढ़ी थी; वह उसके टुकड़े में से खाती, और उसके कटोरे में से पीती, और उसकी गोद में सोती थी, और वह उसकी बेटी के समान थी।

2 शमूएल 12:4 और धनी के पास एक यात्री आया, और उसने उस यात्री के लिये, जो उसके पास आया था, भोजन बनवाने को अपनी भेड़-बकरियों या गाय बैलों में से कुछ न लिया, परन्तु उस निर्धन मनुष्य की भेड़ की बच्ची ले कर उस जन के लिये, जो उसके पास आया था, भोजन बनवाया।

2 शमूएल 12:5 तब दाऊद का कोप उस मनुष्य पर बहुत भड़का; और उसने नातान से कहा, यहोवा के जीवन की शपथ, जिस मनुष्य ने ऐसा काम किया वह प्राण दण्ड के योग्य है;

2 शमूएल 12:6 और उसको वह भेड़ की बच्ची का चौगुना भर देना होगा, क्योंकि उसने ऐसा काम किया, और कुछ दया नहीं की।

2 शमूएल 12:7 तब नातान ने दाऊद से कहा, तू ही वह मनुष्य है। इस्राएल का परमेश्वर यहोवा यों कहता है, कि मैं ने तेरा अभिषेक करा के तुझे इस्राएल का राजा ठहराया, और मैं ने तुझे शाऊल के हाथ से बचाया;

2 शमूएल 12:8 फिर मैं ने तेरे स्वामी का भवन तुझे दिया, और तेरे स्वामी की पत्नियां तेरे भोग के लिये दीं; और मैं ने इस्राएल और यहूदा का घराना तुझे दिया था; और यदि यह थोड़ा था, तो मैं तुझे और भी बहुत कुछ देने वाला था।

2 शमूएल 12:9 तू ने यहोवा की आज्ञा तुच्छ जान कर क्यों वह काम किया, जो उसकी दृष्टि में बुरा है? हित्ती ऊरिय्याह को तू ने तलवार से घात किया, और उसकी पत्नी को अपनी कर लिया है, और ऊरिय्याह को अम्मोनियों की तलवार से मरवा डाला है।

2 शमूएल 12:10 इसलिये अब तलवार तेरे घर से कभी दूर न होगी, क्योंकि तू ने मुझे तुच्छ जानकर हित्ती ऊरिय्याह की पत्नी को अपनी पत्नी कर लिया है।

2 शमूएल 12:11 यहोवा यों कहता है, कि सुन, मैं तेरे घर में से विपत्ति उठा कर तुझ पर डालूंगा; और तेरी पत्नियों को तेरे सामने ले कर दूसरे को दूंगा, और वह दिन दुपहरी में तेरी पत्नियों से कुकर्म करेगा।

2 शमूएल 12:12 तू ने तो वह काम छिपाकर किया; पर मैं यह काम सब इस्राएलियों के सामने दिन दुपहरी कराऊंगा।

2 शमूएल 12:13 तब दाऊद ने नातान से कहा, मैं ने यहोवा के विरुद्ध पाप किया है। नातान ने दाऊद से कहा, यहोवा ने तेरे पाप को दूर किया है; तू न मरेगा।

2 शमूएल 12:14 तौभी तू ने जो इस काम के द्वारा यहोवा के शत्रुओं को तिरस्कार करने का बड़ा अवसर दिया है, इस कारण तेरा जो बेटा उत्पन्न हुआ है वह अवश्य ही मरेगा।

 

एक साल में बाइबल: 

  • न्यायियों 19-21
  • लूका 7:31-50

No comments:

Post a Comment