बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

सूचना:

ई-मेल के द्वारा ब्लोग्स के लेख प्राप्त करने की सुविधा ब्लोगर द्वारा जुलाई महीने से समाप्त कर दी जाएगी. इसलिए यदि आप ने इस ब्लॉग के लेखों को स्वचालित रीति से ई-मेल द्वारा प्राप्त करने की सुविधा में अपना ई-मेल पता डाला हुआ है, तो उसके बाद से आप इन लेखों फिर सीधे इस वेब-साईट के द्वारा ही देखने और पढ़ने पाएँगे.

Sunday, April 4, 2021

स्वच्छ

 

          मैं अवाक रहा गई। धुलाई के लिए मशीन में डाले गए मेरे सफ़ेद रंग के तौलियों के बीच में एक नीला जेल पेन भी चला गया, और वहाँ टूट गया, उसकी नीली स्याही ने धुलाई के लिए मशीन में डाले मेरे तौलियों पर नीले धब्बे छोड़ दिए, जिन्हें किसी भी रीति से साफ़ नहीं किया जा सकता था। मेरे वे सफ़ेद तौलिए अब बेकार थे; धब्बे मिटाने वाला पाउडर भी उन दाग़ों को हटा पाने में असमर्थ था; और मुझे उन तौलियों को फेंकना ही पड़ा।

          इससे मुझे परमेश्वर के वचन बाइबल में पुराने नियम में यिर्मयाह के विलाप की याद आई, जहाँ वह पाप के दाग़ों के हानिकारक प्रभावों का वर्णन करता है। यिर्मयाह ने इस्राएल से कहा कि परमेश्वर को त्याग कर, मूरतों की ओर मुड़ने के कारण उनके और परमेश्वर के संबंधों दूषित हो गए हैं (यिर्मयाह 2:13); ऐसे दूषित कि उनके अपने किसी भी प्रयास से वे अब फिर से स्वच्छ नहीं हो सकते थे,चाहे तू अपने को सज्जी से धोए और बहुत सा साबुन भी प्रयोग करे, तौभी तेरे अधर्म का धब्बा मेरे सामने बना रहेगा, प्रभु यहोवा की यही वाणी है” (यिर्मयाह 2:22)। वे लोग अपनी सामर्थ्य से अपने किए को सुधार पाने में बिलकुल असमर्थ थे।

          हमारे लिए भी अपने किसी प्रयास से अपने पापों के दाग़ों और उनके दुष्परिणामों को हटा पाना असंभव है। लेकिन जो हम अपने लिए नहीं कर सकते हैं, वह परमेश्वर ने हमारे लिए प्रभु यीशु मसीह में होकर कर के हमें दे दिया है। सारे संसार के सभी मनुष्यों के पापों के लिए मारे जाने, गाड़े जाने, और तीसरे दिन मृतकों में से जी उठने के द्वारा, प्रभु हमें सब पापों से शुद्ध कर सकता है (1 यूहन्ना 1:7)।

          चाहे कभी इस तथ्य पर भरोसा रखना कठिन भी हो, फिर भी इसे भरोसे के साथ थामे रहिए कि किसी के भी, किसी भी पाप का, ऐसा कोई भी दाग़ या प्रभाव नहीं है, जिसे प्रभु यीशु पूर्णतः मिटा कर, उसके जीवन को स्वच्छ न कर सके। जो कोई भी अपने पापों को स्वीकार करके उनके लिए पश्चाताप कर ले, क्षमा माँग ले, तो प्रभु परमेश्वर सभी को उनके सब अधर्म से शुद्ध करने के लिए तैयार है (1 यूहन्ना 1:9)। मसीह यीशु में होकर हम अपने जीवन के प्रत्येक दिन को पाप के दोष से स्वतंत्र होकर, परमेश्वर की आशीषों की आशा के साथ व्यतीत कर सकते हैं, पश्चाताप और क्षमा के द्वारा अपने पापों के सभी प्रभावों से स्वच्छ होने के द्वारा। - लिसा सामरा

 

प्रभु यीशु का लहू हमारे सभी पापों के सभी दाग़ों को धो कर हमें स्वच्छ करता है।


यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है। - 1 यूहन्ना 1:9

बाइबल पाठ: यिर्मयाह 2:13, 20-22

यिर्मयाह 2:13 क्योंकि मेरी प्रजा ने दो बुराइयां की हैं: उन्होंने मुझ बहते जल के सोते को त्याग दिया है, और, उन्होंने हौद बना लिये, वरन ऐसे हौद जो टूट गए हैं, और जिन में जल नहीं रह सकता।

यिर्मयाह 2:20 क्योंकि बहुत समय पहिले मैं ने तेरा जूआ तोड़ डाला और तेरे बन्धन खोल दिए; परन्तु तू ने कहा, मैं सेवा न करूंगी। और सब ऊंचे-ऊंचे टीलों पर और सब हरे पेड़ों के नीचे तू व्यभिचारिण का सा काम करती रही।

यिर्मयाह 2:21 मैं ने तो तुझे उत्तम जाति की दाखलता और उत्तम बीज कर के लगाया था, फिर तू क्यों मेरे लिये जंगली दाखलता बन गई?

यिर्मयाह 2:22 चाहे तू अपने को सज्जी से धोए और बहुत सा साबुन भी प्रयोग करे, तौभी तेरे अधर्म का धब्बा मेरे सामने बना रहेगा, प्रभु यहोवा की यही वाणी है।

 

एक साल में बाइबल: 

  • रूत 1-4
  • लूका 8:1-25

No comments:

Post a Comment