ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

बुधवार, 25 मार्च 2020

उदाहरण



      घर के किसी सामान की मरम्मत करने के मेरे प्रयास अधिकांशतः व्यर्थ ही होते हैं और मूल समस्या को ठीक करने के प्रयास में हुए और भी अधिक नुकसान की भरपाई करने में फिर मुझे किसी और को और भी अधिक पैसे देने पड़ जाते हैं। परन्तु हाल ही में मैंने घर के एक उपकरण की मरम्मत यू ट्यूब के एक वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति ने उसे ठीक करने की विधि को क्रमवार करके दिखाया था, को देखकर और उसके उदाहरण का अनुसरण कर के सफलता पूर्वक कर ली। एक अच्छे उदहारण ने सही विधि दिखा और समझा दी।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि अपने युवा अनुयायी तीमुथियुस के लिए, जिसने पौलुस के साथ यात्राएं की थीं, और पौलुस को सेवकाई की जिम्मेदारियों को निभाते हुए देखा था, प्रेरित पौलुस एक प्रबल उदाहरण बना। अपने जीवन के अंत-समय में, रोम की जेल से पौलुस ने तीमुथियुस को, अपने जीवन के उदाहरण का ध्यान दिलाते हुए लिखा, “पर तू ने उपदेश, चाल चलन, मनसा, विश्वास, सहनशीलता, प्रेम, धीरज, और सताए जाने, और दुख उठाने में मेरा साथ दिया। और ऐसे दुखों में भी जो अन्‍ताकिया और इकुनियुम और लुस्‍त्रा में मुझ पर पड़े थे और और दुखों में भी, जो मैं ने उठाए हैं; परन्तु प्रभु ने मुझे उन सब से छुड़ा लिया” (2 तीमुथियुस 3:10-11)। पौलुस ने फिर तीमुथियुस से कहा, “पर तू इन बातों पर जो तू ने सीखीं हैं और प्रतीति की थी, यह जानकर दृढ़ बना रह; कि तू ने उन्हें किन लोगों से सीखा था और बालकपन से पवित्र शास्त्र तेरा जाना हुआ है, जो तुझे मसीह पर विश्वास करने से उद्धार प्राप्त करने के लिये बुद्धिमान बना सकता है” (2 तीमुथियुस 3: 14-15)।

      पौलुस का जीवन एक उत्तम उदहारण है परमेश्वर के वचन पर आधारित जीवन को निर्माण करने का। पौलुस ने तीमुथियुस को स्मरण दिलाया कि उन की शिक्षा तथा उदाहरण के लिए जो मसीह यीशु के अनुयायी होना चाहते हैं, बाइबल परमेश्वर के द्वारा दिया गया एक सामर्थी स्त्रोत है।

      हम परमेश्वर के धन्यवादी हों उन मसीही विश्वासियों के लिए जिन्होंने हमें मसीही विश्वास में बढ़ने में सहायता की, और उनके उदाहरण का अनुसरण करें, तथा औरों को भी सत्य पर आधारित जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करें, तथा उनके लिए स्वयं एक उदाहरण बनें। - डेविड मैक्कैसलैंड

औरों को सिखाते तथा प्रोत्साहित करते समय हमें परमेश्वर के वचन को जी कर दिखाना है।

तुम मेरी सी चाल चलो जैसा मैं मसीह की सी चाल चलता हूं। - 1 कुरिन्थियों 11:1

बाइबल पाठ: 2 तीमुथियुस 3:10-17
2 तीमुथियुस 3:10 पर तू ने उपदेश, चाल चलन, मनसा, विश्वास, सहनशीलता, प्रेम, धीरज, और सताए जाने, और दुख उठाने में मेरा साथ दिया।
2 तीमुथियुस 3:11 और ऐसे दुखों में भी जो अन्‍ताकिया और इकुनियुम और लुस्‍त्रा में मुझ पर पड़े थे और और दुखों में भी, जो मैं ने उठाए हैं; परन्तु प्रभु ने मुझे उन सब से छुड़ा लिया।
2 तीमुथियुस 3:12 पर जितने मसीह यीशु में भक्ति के साथ जीवन बिताना चाहते हैं वे सब सताए जाएंगे।
2 तीमुथियुस 3:13 और दुष्‍ट, और बहकाने वाले धोखा देते हुए, और धोखा खाते हुए, बिगड़ते चले जाएंगे।
2 तीमुथियुस 3:14 पर तू इन बातों पर जो तू ने सीखीं हैं और प्रतीति की थी, यह जानकर दृढ़ बना रह; कि तू ने उन्हें किन लोगों से सीखा था
2 तीमुथियुस 3:15 और बालकपन से पवित्र शास्त्र तेरा जाना हुआ है, जो तुझे मसीह पर विश्वास करने से उद्धार प्राप्त करने के लिये बुद्धिमान बना सकता है।
2 तीमुथियुस 3:16 हर एक पवित्रशास्‍त्र परमेश्वर की प्रेरणा से रचा गया है और उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा के लिये लाभदायक है।
2 तीमुथियुस 3:17 ताकि परमेश्वर का जन सिद्ध बने, और हर एक भले काम के लिये तत्‍पर हो जाए।

एक साल में बाइबल: 
  • यहोशू 16-18
  • लूका 2:21-24



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें