Sunday, June 10, 2018

नाम



   वह अपने आप को “चिन्ता करने वाली” कहती थी, परन्तु जब एक दुर्घटना में उसके बच्चे को चोट लगी, तो उसने इस उपनाम से बचे रहने का मार्ग सीख लिया। जैसे-जैसे उसका बच्चा उस चोट से उभर रहा था, वह प्रति सप्ताह मित्रों के साथ बात और प्रार्थना करने के लिए मिलती, और परमेश्वर से सहायता तथा चंगाई मांगती। उन महीनों में, उसने अपने भय और चिंताओं के विषयों को प्रार्थना में परिवर्तित करना सीख लिया, और उसे यह एहसास हुआ कि वह “चिंता करने वाली” से “प्रार्थना करने वाली” बनती जा रही है। उसे आभास हुआ कि परमेश्वर उसे एक नई पहचान दे रहा है। उस अनचाहे दुःख के कारण आए संघर्ष द्वारा, मसीह यीशु से उसका संपर्क और गहरा होता जा रहा है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रकाशितवाक्य नामक पुस्तक में प्रभु यीशु ने पिरगमुन की मसीही मण्डली से कहा कि वह उन्हें एक श्वेत पत्थर जिस पर एक नया नाम लिखा है देने जा रहा है (प्रकाशितवाक्य 2:17)। बाइबल के व्याख्याकर्ताओं ने इसके अर्थ को लेकर बहुत चर्चा की है, और अधिकांश इस बात से सहमत हैं कि यह श्वेत पत्थर मसीह यीशु में हमारी स्वतंत्रता को दर्शाता है। बाइबल के उस समय में, न्यायालयों में न्यायपीठ के लोग श्वेत पत्थर का प्रयोग, “निर्दोष” और काले पत्थर का प्रयोग “दोषी” बताने के लिए भी करते थे। श्वेत पत्थर द्वारा, उसे रखने वाला, कुछ अवसरों, जैसे कि विशेष भोज, में प्रवेश प्राप्त करने पाता था। इसी प्रकार, जो परमेश्वर से श्वेत पत्थर प्राप्त करते हैं वे परमेश्वर के भोज में स्थान भी पाते हैं। यीशु की मृत्यु से हमें स्वतंत्रता और नया जीवन मिलता है – और एक नया नाम भी।

   आपको क्या लगता है, परमेश्वर आपको क्या नया नाम देना चाहेगा? – एमी बाउचर पाई


मसीह के अनुयायियों की एक बिलकुल नई पहचान होती है।

जब अन्यजातियां तेरा धर्म और सब राजा तेरी महिमा देखेंगे; और तेरा एक नया नाम रखा जाएगा जो यहोवा के मुख से निकलेगा। - यशायाह 62:2

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 2:12-17
Revelation 2:12 और पिरगमुन की कलीसिया के दूत को यह लिख, कि, जिस के पास दोधारी और चोखी तलवार है, वह यह कहता है, कि।
Revelation 2:13 मैं यह तो जानता हूं, कि तू वहां रहता है जहां शैतान का सिंहासन है, और मेरे नाम पर स्थिर रहता है; और मुझ पर विश्वास करने से उन दिनों में भी पीछे नहीं हटा जिन में मेरा विश्वासयोग्य साक्षी अन्‍तिपास, तुम में उस स्थान पर घात किया गया जहां शैतान रहता है।
Revelation 2:14 पर मुझे तेरे विरुद्ध कुछ बातें कहनी हैं, क्योंकि तेरे यहां कितने तो ऐसे हैं, जो बिलाम की शिक्षा को मानते हैं, जिसने बालाक को इस्त्राएलियों के आगे ठोकर का कारण रखना सिखाया, कि वे मूरतों के बलिदान खाएं, और व्यभिचार करें।
Revelation 2:15 वैसे ही तेरे यहां कितने तो ऐसे हैं, जो नीकुलइयों की शिक्षा को मानते हैं।
Revelation 2:16 सो मन फिरा, नहीं तो मैं तेरे पास शीघ्र ही आकर, अपने मुख की तलवार से उन के साथ लडूंगा।
Revelation 2:17 जिस के कान हों, वह सुन ले कि आत्मा कलीसियाओं से क्या कहता है; जो जय पाए, उसको मैं गुप्‍त मन्ना में से दूंगा, और उसे एक श्वेत पत्थर भी दूंगा; और उस पत्थर पर एक नाम लिखा हुआ होगा, जिसे उसके पाने वाले के सिवाय और कोई न जानेगा।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 34-36
  • यूहन्ना 19:1-22