Thursday, May 20, 2021

छुटकारा

 

          अंग्रेज़ी के जासूसी उपन्यासों की प्रसिद्ध लेखिका, अगाथा क्रिस्ची के एक उपन्यास, The Clocks, में कुछ ऐसे विरोधी हैं जो एक के बाद एक हत्याएं करते चले जाते हैं। यद्यपि उनका आरंभिक उद्देश्य केवल एक ही हत्या करने का था, किन्तु अपने उस मूल अपराध को छिपाए रखने के लिए वे एक के बाद एक हत्या करते रहते हैं। जब उपन्यास का नायक, जासूस पोइरो, उनमें से एक को पकड़ कर उससे पूछ-ताछ करता है, तो वह हत्यारा स्वीकार  करता है कि “आरंभ में तो हमने एक ही हत्या करनी थी।”

          उस कहानी के षड्यंत्रकारियों के समान, परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि उस समय के धार्मिक अगुवों ने प्रभु यीशु के विरुद्ध अपना ही षड्यंत्र रच लिया था। प्रभु यीशु मसीह द्वारा लाज़रस को मृतकों में से जिलाए जाने के पश्चात (यूहन्ना 11:38-44) उन धार्मिक अगुवों ने एक आपातकालीन सभा बुलाई, और प्रभु को मार डालने की योजना बनाई (पद 45-53)। लेकिन वे यहीं पर ही नहीं रुक गए। प्रभु यीशु के मृतकों में से पुनरुत्थान के बाद, उन धार्मिक अगुवों ने उसके पुनरुत्थान के बारे में झूठी बातें फैलाना आरंभ कर दिया (मत्ती 28:12-15)। फिर इसके बाद उन्होंने प्रभु यीशु के अनुयायियों को शांत करने के अभियान को आरंभ किया (प्रेरितों 7:57-8:3)। जो एक व्यक्ति के विरुद्ध धार्मिक षड्यंत्र के रूप में आरंभ हुआ था, उनके राष्ट्र की “बड़ी भलाई” के उद्देश्य से, वह शीघ्र ही झूठ, छल, और अनेकों लोगों की जान लेने वाला षड्यंत्र बन गया।

          पाप हमें एक ऐसे बुरे मार्ग में धकेल देता है जिसका अन्त कहीं दिखाई नहीं देता है; किन्तु प्रभु परमेश्वर हमें उसमें से छुड़ाकर निकाल सकता है। जब कैफा महायाजक ने कहा था “और न यह सोचते हो, कि तुम्हारे लिये यह भला है, कि हमारे लोगों के लिये एक मनुष्य मरे, और न यह, कि सारी जाति नाश हो” (यूहन्ना 11:50), तब उसे अपने कहे शब्दों की गंभीर वास्तविकता का पता नहीं था। उन धार्मिक अगुवों के उस षड्यंत्र ने संसार के लिए पाप से छुटकारे और उद्धार का मार्ग बना कर दे दिया।

          प्रभु यीशु हमें पाप की घातक पकड़ से छुड़ा लेता है, और अनन्त जीवन में ले आता है। क्या आपने प्रभु द्वारा मिलने वाले इस छुटकारे को स्वीकार कर लिया है? – रेमी ओयेडेले

 

पाप को थोड़ा सा स्थान देंगे, तो वह आपका सारा जीवन हथिया लेगा।


और किसी दूसरे के द्वारा उद्धार नहीं; क्योंकि स्वर्ग के नीचे मनुष्यों में और कोई दूसरा नाम नहीं दिया गया, जिस के द्वारा हम उद्धार पा सकें। - प्रेरितों 4:12

बाइबल पाठ: यूहन्ना 11:45-53

यूहन्ना 11:45 तब जो यहूदी मरियम के पास आए थे, और उसका यह काम देखा था, उन में से बहुतों ने उस पर विश्वास किया।

यूहन्ना 11:46 परन्तु उन में से कितनों ने फरीसियों के पास जा कर यीशु के कामों का समाचार दिया।।

यूहन्ना 11:47 इस पर महायाजकों और फरीसियों ने मुख्य सभा के लोगों को इकट्ठा कर के कहा, हम करते क्या हैं? यह मनुष्य तो बहुत चिन्ह दिखाता है।

यूहन्ना 11:48 यदि हम उसे यों ही छोड़ दें, तो सब उस पर विश्वास ले आएंगे और रोमी आकर हमारी जगह और जाति दोनों पर अधिकार कर लेंगे।

यूहन्ना 11:49 तब उन में से कैफा नाम एक व्यक्ति ने जो उस वर्ष का महायाजक था, उन से कहा, तुम कुछ नहीं जानते।

यूहन्ना 11:50 और न यह सोचते हो, कि तुम्हारे लिये यह भला है, कि हमारे लोगों के लिये एक मनुष्य मरे, और न यह, कि सारी जाति नाश हो।

यूहन्ना 11:51 यह बात उसने अपनी ओर से न कही, परन्तु उस वर्ष का महायाजक हो कर भविष्यवाणी की, कि यीशु उस जाति के लिये मरेगा।

यूहन्ना 11:52 और न केवल उस जाति के लिये, वरन इसलिये भी, कि परमेश्वर की तित्तर-बित्तर सन्तानों को एक कर दे।

यूहन्ना 11:53 सो उसी दिन से वे उसके मार डालने की सम्मति करने लगे।

 

एक साल में बाइबल: 

  • इतिहास 10-12
  • यूहन्ना 6:45-71