Saturday, December 26, 2020

दिन

 

          विलियम डीन हौवेल्स की कहानी Christmas Every Day में एक छोटी लड़की की इच्छा पूरी हो जाती है और पूरे एक वर्ष के प्रत्येक दिन के लिए क्रिसमस मनाया जाना स्वीकार कर लिया जाता है। तीसरे ही दिन तक उस त्यौहार का उल्लास फीका पड़ने लगता है। कुछ ही समय के बाद लोग मिठाइयों से परेशान हो जाते हैं। पारंपरिक रीति से क्रिसमस पर पकाया और खाया जाने वाला टर्की पक्षी की उपलब्धता समाप्त होने लगती है, उसका मिलना दुर्लभ हो जाता है, और जो थोड़े से बचे हैं वे बहुत महंगे दामों पर बिकने लगते हैं। एक-दूसरे को दिए जाने वाले उपहार सहर्ष स्वीकार नहीं किए जाते हैं क्योंकि वे यहाँ-वहाँ, सभी स्थानों पर एकत्रित होते चले जा रहे हैं। लोग अब खिसियाने लगे हैं, और एक-दूसरे के साथ चिड़चिड़ाहट के साथ व्यवहार करने लगते हैं।

          शुक्र है कि हौवेल्स की कहानी केवल एक व्यंग्यात्मक कथा है। लेकिन यह कितनी अद्भुत आशीष है कि क्रिसमस मनाए जाने का कारण, प्रभु यीशु मसीह, परमेश्वर के वचन बाइबल में सभी स्थानों पर होने के बाद भी हमें कभी भी उबाता नहीं है।

          प्रभु यीशु के स्वर्गारोहण के पश्चात, प्रेरित पतरस ने येरुशलम के मंदिर में एकत्रित लोगों की भीड़ से कहा कि प्रभु यीशु ही वह भविष्यद्वक्ता हैं जिसके बारे में मूसा ने कहा था “प्रभु परमेश्वर तुम्हारे भाइयों में से तुम्हारे लिये मुझ सा एक भविष्यद्वक्ता उठाएगा” (प्रेरितों 3:22; व्यवस्थाविवरण 18:18)। परमेश्वर द्वारा अब्राहम से की गई प्रतिज्ञा,तेरे वंश के द्वारा पृथ्वी के सारे घराने आशीष पाएंगे” प्रभु यीशु मसीह ही के लिए थी (प्रेरितों 3:25; उत्पत्ति 22:18)। पतरस ने उन से कहा कि मसीहा के आगमन के विषय “शमूएल से ले कर उसके बाद वालों तक जितने भविष्यद्वक्ताओं ने बातें की हैं उन सब ने इन दिनों का सन्देश दिया है” (प्रेरितों 3:24)।

          क्रिसमस के त्यौहार के उत्सव और उल्लास के बाद भी हम प्रभु यीशु मसीह के इस संसार में आने के कारण – संसार के सभी लोगों को सेंत-मेंत में पापों की क्षमा और उद्धार देने की खुशी को जीवित बनाए रख सकते हैं। बाइबल के हर स्थान में प्रभु यीशु मसीह को देखने के द्वारा हम इस बात की सराहना कर सकते हैं कि क्रिसमस, अर्थात प्रभु यीशु का जगत के उद्धार के लिए संसार में आने का उत्सव केवल एक दिन का ही आनन्द और उत्सव नहीं है। - टिम गुस्ताफसन

 

इस वर्ष क्रिसमस की सजावट को हटाने के बाद भी, उसके आनन्द को सदा बनाए रखें।


 तब उस [यीशु] ने मूसा से और सब भविष्यद्वक्ताओं से आरम्भ कर के सारे पवित्र शास्त्रों में से, अपने विषय में की बातों का अर्थ, उन्हें समझा दिया। - लूका 24:27

बाइबल पाठ: प्रेरितों 3:17-26

प्रेरितों के काम 3:17 और अब हे भाइयों, मैं जानता हूं कि यह काम तुम ने अज्ञानता से किया, और वैसा ही तुम्हारे सरदारों ने भी किया।

प्रेरितों के काम 3:18 परन्तु जिन बातों को परमेश्वर ने सब भविष्यद्वक्ताओं के मुख से पहिले ही बताया था, कि उसका मसीह दु:ख उठाएगा; उन्हें उसने इस रीति से पूरी किया।

प्रेरितों के काम 3:19 इसलिये, मन फिराओ और लौट आओ कि तुम्हारे पाप मिटाए जाएं, जिस से प्रभु के सम्मुख से विश्रान्ति के दिन आएं।

प्रेरितों के काम 3:20 और वह उस मसीह यीशु को भेजे जो तुम्हारे लिये पहिले ही से ठहराया गया है।

प्रेरितों के काम 3:21 अवश्य है कि वह स्वर्ग में उस समय तक रहे जब तक कि वह सब बातों का सुधार न कर ले जिस की चर्चा परमेश्वर ने अपने पवित्र भविष्यद्वक्ताओं के मुख से की है, जो जगत की उत्पत्ति से होते आए हैं।

प्रेरितों के काम 3:22 जैसा कि मूसा ने कहा, प्रभु परमेश्वर तुम्हारे भाइयों में से तुम्हारे लिये मुझ सा एक भविष्यद्वक्ता उठाएगा, जो कुछ वह तुम से कहे, उस की सुनना।

प्रेरितों के काम 3:23 परन्तु प्रत्येक मनुष्य जो उस भविष्यद्वक्ता की न सुने, लोगों में से नाश किया जाएगा।

प्रेरितों के काम 3:24 और शमूएल से ले कर उसके बाद वालों तक जितने भविष्यद्वक्ताओं ने बातें की हैं उन सब ने इन दिनों का सन्देश दिया है।

प्रेरितों के काम 3:25 तुम भविष्यद्वक्ताओं की सन्तान और उस वाचा के भागी हो, जो परमेश्वर ने तुम्हारे बाप दादों से बान्‍धी, जब उसने इब्राहीम से कहा, कि तेरे वंश के द्वारा पृथ्वी के सारे घराने आशीष पाएंगे।

प्रेरितों के काम 3:26 परमेश्वर ने अपने सेवक को उठा कर पहिले तुम्हारे पास भेजा, कि तुम में से हर एक को उस की बुराइयों से फेरकर आशीष दे।

 

एक साल में बाइबल: 

  • हाग्गै 1-2
  • प्रकाशितवाक्य 17