Saturday, February 20, 2021

शब्द

 

          सभी चार वर्ष के बच्चों के समान रूबी को भी भागना, गाना, नाचना और खेलना अच्छा लगता था। लेकिन जब वह घुटनों में दर्द बताने लगी, तो उसके माता-पिता उसे जाँच करवाने के लिए ले गए। जाँच के परिणाम चौंका देने वाले थे – चौथे स्तर तक पहुँचा हुआ कैंसर; रूबी जोखिम में थी। उसे शीघ्र ही इलाज के लिए अस्पताल में भरती करवाया गया। इलाज के लिए उसके अस्पताल में रहने की अवधि लम्बी होती ही गई, और क्रिसमस के समय तक पहुँच गई, जो कि घर से दूर रहने के लिए एक कठिन समय होता है। रूबी के इलाज में लगी एक नर्स को एक विचार आया, और उसने रूबी के कमरे के सामने डाक रखने वाला एक डिब्बा लगा दिया, जिसमें परिवार जन रूबी के लिए पत्र लिख कर डाल सकते थे; पत्र जिनमें रूबी के लिए प्रार्थनाएँ और प्रोत्साहन के शब्द लिखे होते थे। फिर यह बात फेसबुक पर भी निवेदन में चली गई, और तब मित्रों तथा अन्य लोगों, यहाँ तक कि अजनबियों से भी रूबी के लिए इतनी डाक आने लगी कि सब, यहाँ तक कि स्वयं रूबी भी चकित रह गई। हर पत्र के साथ रूबी थोड़ी और प्रोत्साहित होती, और उसे कुल मिलाकर 100,000 से भी अधिक पत्र मिले; और अन्ततः वह घर जाने पाई।

          परमेश्वर के वचन बाइबल में कुलुस्से के मसीही विश्वासियों को प्रेरित पौलुस ने भी एक पत्र लिखा – कागज़ पर लिखे गए कुछ शब्द – शब्द जो तब उन्हें, और आज हमें, मसीही जीवन में फलवन्त होने, मसीही ज्ञान, समझ, सामर्थ्य, सहनशीलता, और धैर्य में बढ़ते जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं (पद 10-11)। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उन मसीही विश्वासियों के लिए पौलुस द्वारा लिखे गए ये शब्द कितनी अच्छी औषधि थे। इतना भर भी जानना कि कोई उनके लिए निरंतर प्रार्थना करता है, उन्हें मसीह यीशु में लाए गए विश्वास में स्थिर बने रहने के लिए प्रोत्साहित करता रहा।

          प्रोत्साहन के शब्द आवश्यकता में पड़े लोगों के लिए बहुत सहायक हो सकते हैं। - जॉन ब्लेज़

 

प्रोत्साहित करें, प्रार्थना करें, मसीही विश्वासियों को उभारें और विश्वास में बढ़ने में सहायक बनें।


इसी लिये हम सदा तुम्हारे निमित्त प्रार्थना भी करते हैं, कि हमारा परमेश्वर तुम्हें इस बुलाहट के योग्य समझे, और भलाई की हर एक इच्छा, और विश्वास के हर एक काम को सामर्थ्य सहित पूरा करे। - 2 थिस्स्लुनीकियों 1:11

बाइबल पाठ: कुलुस्सियों 1:9-12

कुलुस्सियों 1:9 इसी लिये जिस दिन से यह सुना है, हम भी तुम्हारे लिये यह प्रार्थना करने और बिनती करने से नहीं चूकते कि तुम सारे आत्मिक ज्ञान और समझ सहित परमेश्वर की इच्छा की पहचान में परिपूर्ण हो जाओ।

कुलुस्सियों 1:10 ताकि तुम्हारा चाल-चलन प्रभु के योग्य हो, और वह सब प्रकार से प्रसन्न हो, और तुम में हर प्रकार के भले कामों का फल लगे, और परमेश्वर की पहचान में बढ़ते जाओ।

कुलुस्सियों 1:11 और उस की महिमा की शक्ति के अनुसार सब प्रकार की सामर्थ्य से बलवन्‍त होते जाओ, यहां तक कि आनन्द के साथ हर प्रकार से धीरज और सहनशीलता दिखा सको।

कुलुस्सियों 1:12 और पिता का धन्यवाद करते रहो, जिसने हमें इस योग्य बनाया कि ज्योति में पवित्र लोगों के साथ मीरास में संभागी हों।

 

एक साल में बाइबल: 

  • लैव्यव्यवस्था 26-27
  • मरकुस 2