Sunday, July 11, 2021

छुड़ाए

 

          इंग्लिश फुटबॉल की एक रोचक परंपरा है उनकी प्रत्येक टीम के अपने-अपने विशेष गीत, जिन्हें उनके चाहने वाले प्रत्येक मैच के आरंभ होने से पहले गाते हैं। ये गीत अनेकों प्रकार के हैं, मज़ाकिया, चंचल, से लेकर परमेश्वर के वचन बाइबल में से लिया गया “भजन 23” भी। भजन 23 वेस्ट ब्रोमविच एलबियोन का गीत है। इस भजन के शब्द उस टीम के स्टेडियम के अंदर प्रवेश करने वाले स्थान पर लिखे हैं और प्रत्येक दर्शक से कहते हैं कि वे उस टीम के लिए उनके महान, भले, मुख्य चरवाहे की देखभाल को देखें।

          भजन 23 में  दाऊद ने यह शाश्वत वचन कहे,यहोवा मेरा चरवाहा है” (पद 1)। बाद में सुसमाचार के लेखक मत्ती ने प्रभु यीशु के विषय बताया, “जब उसने भीड़ को देखा तो उसको लोगों पर तरस आया, क्योंकि वे उन भेड़ों के समान जिनका कोई रखवाला न हो, व्याकुल और भटके हुए से थे” (मत्ती 9:36)। और यूहन्ना 10 अध्याय में प्रभु यीशु मसीह ने कहा, “अच्छा चरवाहा मैं हूं; अच्छा चरवाहा भेड़ों के लिये अपना प्राण देता है” (पद 11) और इस प्रकार उन्होंने मानवीय “भेड़ों” के प्रति अपनी चिंता और अपने गहरे प्रेम को प्रकट किया। प्रभु यीशु उनके प्रति करुणा के अंतर्गत ही वह भीड़ के साथ व्यवहार करते थे, उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते थे, और अन्ततः उसने उनके और हम सभी के लिए अपने प्राण भी बलिदान कर दिए।

          यहोवा मेरा चरवाहा है” केवल एक प्राचीन भजन की पंक्ति अथवा कोई दक्ष स्लोगन नहीं है। यह एक दृढ़ अभिव्यक्ति है कि हमारे महान प्रभु परमेश्वर के द्वारा व्यक्तिगत रीति से ध्यान रखे जाने और प्रेम किए जाने का क्या अभिप्राय होता है। उसने अपने बड़े प्रेम में होकर हमें अपने पुत्र के द्वारा, हमारे पापों के दुष्परिणाम और अनन्त विनाश से छुड़ा लिया है, और यह छुड़ाया जाना संसार के प्रत्येक व्यक्ति के लिए भी सेंत-मेंत उपलब्ध है। - बिल क्राउडर

 

हमारा छुड़ाने वाला हमारा प्रभु, हमारा महान चरवाहा है।


क्योंकि तुम जानते हो, कि तुम्हारा निकम्मा चाल-चलन जो बाप दादों से चला आता है उस से तुम्हारा छुटकारा चान्दी सोने अर्थात नाशमान वस्तुओं के द्वारा नहीं हुआ। पर निर्दोष और निष्कलंक मेम्ने अर्थात मसीह के बहुमूल्य लहू के द्वारा हुआ। - 1 पतरस 1:18-19

बाइबल पाठ: यूहन्ना 10:11-15

यूहन्ना 10:11 अच्छा चरवाहा मैं हूं; अच्छा चरवाहा भेड़ों के लिये अपना प्राण देता है।

यूहन्ना 10:12 मजदूर जो न चरवाहा है, और न भेड़ों का मालिक है, भेड़िए को आते हुए देख, भेड़ों को छोड़कर भाग जाता है, और भेड़िया उन्हें पकड़ता और तित्तर-बित्तर कर देता है।

यूहन्ना 10:13 वह इसलिये भाग जाता है कि वह मजदूर है, और उसको भेड़ों की चिन्ता नहीं।

यूहन्ना 10:14 अच्छा चरवाहा मैं हूं; जिस तरह पिता मुझे जानता है, और मैं पिता को जानता हूं।

यूहन्ना 10:15 इसी तरह मैं अपनी भेड़ों को जानता हूं, और मेरी भेड़ें मुझे जानती हैं, और मैं भेड़ों के लिये अपना प्राण देता हूं।

 

एक साल में बाइबल: 

  • भजन 1-3
  • प्रेरितों 17:1-15