Saturday, July 17, 2021

विजय

 

          जब 2016 में शिकागो कबस की बेसबॉल टीम ने एक शताब्दी से भी अधिक में पहली बार विश्व सीरीज़ जीती, तो कुछ लोगों का कहना है कि उसके उपलक्ष्य में निकाले जुलूस को देखने और उस चैम्पियनशिप का जश्न मनाने के लिए पचास लाख से भी अधिक लोग जुलूस के मार्ग के किनारे खड़े हुए थे।

          विजय के जुलूस कोई आधुनिक आविष्कार नहीं हैं। एक प्रसिद्ध प्राचीन जुलूस रोमी विजय का जुलूस हुआ करता था, जिसमें विजयी सेनापति अपनी सेना और युद्ध-बंदियों के जुलूस को भीड़ से भरे मार्गों से होकर लिए चलते थे।

          परमेश्वर के वचन बाइबल में कुछ ऐसे ही जुलूस का ध्यान शायद पौलुस के मन में भी था जब उसने कुरिन्थुस के चर्च को लिखी अपनी पत्री में परमेश्वर का धन्यवाद व्यक्त किया, मसीही विश्वासियों को मसीह के जय के उत्सव में लिए फिरने के लिए (2 कुरिन्थियों 2:14)। मुझे यह बहुत अचंभित तथा आकर्षक लगता है कि इस चित्रण में मसीही विश्वासियों को जुलूस के बन्दियों के समान दिखाया गया है। लेकिन मसीही विश्वासी होने के नाते, हम बंदी नहीं हैं, वरन स्वेच्छा से हमारे जयवंत और पुनर्जीवित हो उठे प्रभु को समर्पण करने वाले उसके अनुयायी हैं, जो उसके पीछे और उसके कहे के अनुसार, उसके बताए मार्ग पर चल रहे हैं। हम मसीही जश्न मनाते हैं कि मसीह की विजय के कारण, हम उसके साथ उसके उस राज्य के वारिस हैं जो वह बना रहा है, और अधोलोक के फाटक भी उस राज्य पर कभी प्रबल नहीं होंगे (मत्ती 16:18)।

          जब हम क्रूस पर मसीह की विजय के बारे में, और उसके कारण मसीही विश्वासियों को मिलने वाली स्वतंत्रता के बारे में बात करते हैं, तो हम उसके ज्ञान के सुगन्ध को हर जगह फैलाते हैं (2 कुरिन्थियों 2:14)। और लोगों को यह गन्‍ध उद्धार की मनोहर सुगन्ध लगे, या अपनी पराजय की गन्‍ध लगे, यह अदृश्य शक्तिशाली गन्‍ध हर स्थान पर विद्यमान है।

          जब हम मसीह का अनुसरण करते हैं, तो हम उसके पुनरुत्थान की विजय को भी घोषित करते हैं। यही विजय संसार को उद्धार उपलब्ध करवाती है। - लिसा सामरा

 

प्रभु यीशु हमारा विजयी सम्राट है।


और मैं[यीशु] भी तुझ से कहता हूं, कि तू पतरस है; और मैं इस पत्थर पर अपनी कलीसिया बनाऊंगा: और अधोलोक के फाटक उस पर प्रबल न होंगे। - मत्ती 16:18

बाइबल पाठ: 2 कुरिन्थियों 2:14-17

2 कुरिन्थियों 2:14 परन्तु परमेश्वर का धन्यवाद हो, जो मसीह में सदा हम को जय के उत्सव में लिये फिरता है, और अपने ज्ञान का सुगन्ध हमारे द्वारा हर जगह फैलाता है।

2 कुरिन्थियों 2:15 क्योंकि हम परमेश्वर के निकट उद्धार पाने वालों, और नाश होने वालों, दोनों के लिये मसीह के सुगन्ध हैं।

2 कुरिन्थियों 2:16 कितनों के लिये तो मरने के निमित्त मृत्यु की गन्‍ध, और कितनों के लिये जीवन के निमित्त जीवन की सुगन्ध, और इन बातों के योग्य कौन है?

2 कुरिन्थियों 2:17 क्योंकि हम उन बहुतों के समान नहीं, जो परमेश्वर के वचन में मिलावट करते हैं; परन्तु मन की सच्चाई से, और परमेश्वर की ओर से परमेश्वर को उपस्थित जानकर मसीह में बोलते हैं।

 

एक साल में बाइबल: 

  • भजन 18-19
  • प्रेरितों 20:17-38