Monday, January 25, 2021

स्तुति

 

          अमेरिका के सर्वप्रथम अफ्रीकी मूल से आए और राष्ट्रपति बनने वाले व्यक्ति के शपथ ग्रहण समारोह को देखने आए लाखों लोगों को दिखाने के लिए टेलीविज़न पर प्रसारण दिखाने वालों ने उन सभी लोगों को एक साथ दिखाने के लिए एक विशेष कैमरा लेंस का प्रयोग किया जिससे उन सभी को एक ही दृश्य में दिखाया जा सके। सीबीएस समाचार के संवाददाता ने बताया कि उस लेंस के प्रयोग के बिना ऐसा कर पाना संभव नहीं था, और वह लेंस ही उस दृश्य को दिखा पाने की प्रशंसा का हकदार है।

          परमेश्वर के वचन बाइबल में हम इससे भी बड़ी भीड़ के एक दृश्य को देखते हैं जो उन लोगों की है जो प्रभु यीशु मसीह में अपने विश्वास के कारण एक साथ हैं। बाइबल मसीही विश्वासियों के लिए कहती है,पर तुम एक चुना हुआ वंश, और राज-पदधारी याजकों का समाज, और पवित्र लोग, और (परमेश्वर की) निज प्रजा हो, इसलिये कि जिसने तुम्हें अन्धकार में से अपनी अद्भुत ज्योति में बुलाया है, उसके गुण प्रगट करो” (1 पतरस 2:9)।

          यह दृश्य कुछ चुने हुए थोड़े से लोगों का नहीं है, परन्तु उन अनेकों-अनेक लोगों का है जो “हर एक कुल और भाषा और जाति” (प्रकाशितवाक्य 5:9) में से मसीह यीशु में लाए गए विश्वास के द्वारा पाप के अन्धकार और प्रभाव से छुड़ाए गए हैं। आज हम मसीही विश्वासी सारी पृथ्वी पर तित्तर-बित्तर हो रखे हैं, और हम में से बहुत से अपने मसीही विश्वास के कारण सताए जाते हैं, समाज से अलग कर दिए जाते हैं, लोगों का दुर्व्यवहार झेलते हैं। लेकिन परमेश्वर के वचन के लेंस में से होकर हम मसीही विश्वास में अपने अनगिनत भाई-बहनों को देखते हैं जो उस की स्तुति और महिमा करने के लिए खड़े हुए जिसने अपने जीवन के बलिदान और क्रूस पर अपना लहू बहाने के द्वारा हमें पापों से छुड़ा लिया, अपना बना लिया, परमेश्वर के परिवार का सदस्य बना दिया।

          हम सब मिलकर उसकी स्तुति और प्रशंसा करें जो हमें पाप के अन्धकार में से निकाल कर अनन्त जीवन की ज्योति में ले आया है। - डेविड सी. मेक्कैसलैंड

 

हर समय, हर परिस्थिति में, हर बात के लिए परमेश्वर की स्तुति और आराधना करें।


इसलिये अब यदि तुम निश्चय मेरी मानोगे, और मेरी वाचा का पालन करोगे, तो सब लोगों में से तुम ही मेरा निज धन ठहरोगे; समस्त पृथ्वी तो मेरी है। और तुम मेरी दृष्टि में याजकों का राज्य और पवित्र जाति ठहरोगे। जो बातें तुझे इस्राएलियों से कहनी हैं वे ये ही हैं। - निर्गमन 19:5-6

बाइबल पाठ: 1 पतरस 2:1-10

1 पतरस 2:1 इसलिये सब प्रकार का बैर भाव और छल और कपट और डाह और बदनामी को दूर करके।

1 पतरस 2:2 नये जन्मे हुए बच्चों के समान निर्मल आत्मिक दूध की लालसा करो, ताकि उसके द्वारा उद्धार पाने के लिये बढ़ते जाओ।

1 पतरस 2:3 यदि तुम ने प्रभु की कृपा का स्वाद चख लिया है।

1 पतरस 2:4 उसके पास आकर, जिसे मनुष्यों ने तो निकम्मा ठहराया, परन्तु परमेश्वर के निकट चुना हुआ, और बहुमूल्य जीवता पत्थर है।

1 पतरस 2:5 तुम भी आप जीवते पत्थरों के समान आत्मिक घर बनते जाते हो, जिस से याजकों का पवित्र समाज बन कर, ऐसे आत्मिक बलिदान चढ़ाओ, जो यीशु मसीह के द्वारा परमेश्वर को ग्राह्य हों।

1 पतरस 2:6 इस कारण पवित्र शास्त्र में भी आया है, कि देखो, मैं सिय्योन में कोने के सिरे का चुना हुआ और बहुमूल्य पत्थर धरता हूं: और जो कोई उस पर विश्वास करेगा, वह किसी रीति से लज्जित नहीं होगा।

1 पतरस 2:7 सो तुम्हारे लिये जो विश्वास करते हो, वह तो बहुमूल्य है, पर जो विश्वास नहीं करते उन के लिये जिस पत्थर को राजमिस्त्रीयों ने निकम्मा ठहराया था, वही कोने का सिरा हो गया।

1 पतरस 2:8 और ठेस लगने का पत्थर और ठोकर खाने की चट्टान हो गया है: क्योंकि वे तो वचन को न मान कर ठोकर खाते हैं और इसी के लिये वे ठहराए भी गए थे।

1 पतरस 2:9 पर तुम एक चुना हुआ वंश, और राज-पदधारी याजकों का समाज, और पवित्र लोग, और (परमेश्वर की) निज प्रजा हो, इसलिये कि जिसने तुम्हें अन्धकार में से अपनी अद्भुत ज्योति में बुलाया है, उसके गुण प्रगट करो।

1 पतरस 2:10 तुम पहिले तो कुछ भी नहीं थे, पर अब परमेश्वर ही प्रजा हो: तुम पर दया नहीं हुई थी पर अब तुम पर दया हुई है।

 

एक साल में बाइबल: 

  • निर्गमन 12-13 
  • मत्ती 16