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सोमवार, 11 अप्रैल 2022

“बपतिस्मे” की समझ / Understanding "Baptism" - 7



हमने पिछले दो लेखों में देखा है कि बाइबल में बपतिस्मे के किसी के पापों को धोने में सक्षम होने का कोई समर्थन नहीं है। हमने इस तर्क, कि बपतिस्मा बचाता है, पापों को धोता है, और उद्धार के लिए आवश्यक है, के समर्थन में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले पदों पर भी विचार किया। बाइबल की व्याख्या के मूल सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए इन पदों का विश्लेषण करने पर, हमने देखा कि ये पद उद्धार के लिए बपतिस्मे की आवश्यकता का समर्थन करने के बजाय वास्तव में दिखाते हैं कि उद्धार विश्वास से, प्रभु यीशु के उद्धारकर्ता होने पर विश्वास करने से है, बपतिस्मे से नहीं। हमने बपतिस्मे के माध्यम से बचाए जाने के तर्क को स्वीकार करने में छिपे कुटिल निहितार्थ पर भी विचार किया, जो यह कहने के समान है कि पापों को धोने के लिए यीशु का अमूल्य रक्त जो कलवरी के क्रूस पर बहाया गया, और बपतिस्मा के लिए प्रयोग किया जाने वाला पानी समान रूप से प्रभावी हैं; क्योंकि बपतिस्मे का जल भी वही कार्य कर सकता है जिसके लिए प्रभु यीशु को स्वर्ग से नीचे उतरना पड़ा, अपने जीवन का बलिदान देना पड़ा, अपना लहू बहाना पड़ा। इसलिए, इसका स्वाभाविक तात्पर्य यह है कि प्रभु का बलिदान और लहू बहाना, और एक व्यक्ति का बपतिस्मा लेना समान हैसियत, प्रभाव, और मूल्य के हैं! यह एक बिल्कुल हास्यास्पद और अस्वीकार्य विचार; लेकिन, यदि कोई पापों को धोने और बपतिस्मा द्वारा बचाए जाने के तर्क को सत्य के रूप में स्वीकार करता है, तो फिर यह कथन बपतिस्मे से पाप धोए जाने और बचाए जाने की आवश्यकता की धारणा का एक स्वाभाविक परिणाम है।

इस तर्क को स्वीकार करना कई अन्य प्रश्न भी उठाता है, जो यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि यह धारणा या तो बाइबल की अन्य शिक्षाओं के विरुद्ध जाती है, या फिर बाइबल की कई अन्य शिक्षाओं के अनुरूप, उनके साथ सामंजस्य में नहीं है। इन सभी प्रश्नों का उल्लेख करना या उन पर विचार करना संभव नहीं होगा, लेकिन आज हम उनमें से कुछ को देखेंगे। उन पाठकों के लिए, जो अभी भी मानने को तैयार नहीं हैं, और अभी भी मानते हैं कि पापों को धोने और बचाए जाने के लिए बपतिस्मा एक आवश्यकता है, उनसे निवेदन है कि कृपया इन प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप अपने स्वयं के उत्तरों से संतुष्ट हैं।
 
विचार करने के लिए कुछ प्रश्न
 
यूहन्ना 1:12-13 कहता है कि "परन्तु जितनों ने उसे ग्रहण किया, उसने उन्हें परमेश्वर के सन्तान होने का अधिकार दिया, अर्थात उन्हें जो उसके नाम पर विश्वास रखते हैं। वे न तो लहू से, न शरीर की इच्छा से, न मनुष्य की इच्छा से, परन्तु परमेश्वर से उत्पन्न हुए हैं।” परमेश्वर के वचन के इस भाग के अनुसार, हर कोई "जो उसके नाम पर विश्वास रखते हैं", वे सभी केवल उसे ग्रहण करने या उसके नाम पर विश्वास करने के कार्य से परमेश्वर की संतान बन जाते हैं; ध्यान कीजिए, यहाँ पर बपतिस्मे  का कोई उल्लेख नहीं, कोई सुझाव भी नहीं दिया गया है। अब, इस वचन के अनुसार विश्वास से परमेश्वर की बनी हुई यह संतान, यदि किसी कारण से, बपतिस्मा लेने में असमर्थ है, तो क्या उसे स्वर्ग में प्रवेश करने दिया जाएगा या नहीं? यदि नहीं, तो प्रभु में विश्वास करने या ग्रहण करने का कोई अर्थ नहीं है; यदि हाँ, तो स्वर्ग में प्रवेश करना विश्वास का कार्य है, बपतिस्मा का नहीं। तो, अब कौन सी बात सही है?

यूहन्ना 8:31-32 में "तब यीशु ने उन यहूदियों से जिन्होंने उन की प्रतीति की थी, कहा, यदि तुम मेरे वचन में बने रहोगे, तो सचमुच मेरे चेले ठहरोगे। और सत्य को जानोगे, और सत्य तुम्हें स्‍वतंत्र करेगा।" यहाँ क्यों प्रभु यीशु ने उन लोगों को, जिन्होंने उस पर विश्वास किया था, बपतिस्मे के बारे में नहीं सिखाया और ज़ोर नहीं दिया, बल्कि उनसे उसके वचन का पालन करने के लिए कहा, इस आश्वासन के साथ कि वह वचन उन्हें मुक्त कर देगा? यदि बपतिस्मा इतना महत्वपूर्ण था, तो क्या प्रभु ने उस का उल्लेख न करके गलत किया? और उनसे केवल अपने वचन का पालन करने के लिए कहकर उन्हें धोखा दिया, यह जानते हुए कि बाद में उन लोगों को केवल उनके बपतिस्मा की स्थिति के आधार पर योग्य माना जाएगा? क्या प्रभु एक धोखेबाज और पाखंडी थे, जो उन पर विश्वास करने का दावा करने वालों के साथ इतना घटिया व्यवहार करते थे? इससे पता चलता है कि बपतिस्मे पर आधारित यह गलत धारणा प्रभु के व्यक्तित्व को कितना खराब दिखाने की क्षमता रखती है और इस तरह उस सिद्ध और पवित्र उद्धारकर्ता को गंभीर रूप से बदनाम करती है जो पाप से अनजान था, और जिसमें कोई छल नहीं था। 

यूहन्ना 4:2 "यद्यपि यीशु आप नहीं वरन उसके चेले बपतिस्मा देते थे।" - बपतिस्मा के महत्व की धारणा के दावे को ध्यान में रखते हुए, विचार कीजिए कि प्रभु यीशु ने स्वयं अपने अनुयायियों को बपतिस्मा क्यों नहीं दिया, वरन यह अपने शिष्यों को करने के लिए क्यों छोड़ दिया? जब उस ने उन्हें प्रचार की सेवकाइयों पर भेजा था, तब भी उसने कभी उनसे इसके विषय कोई प्रश्न नहीं किया कि क्या उन्होंने उस पर विश्वास करने वालों को बपतिस्मा दिया था कि नहीं? यदि बपतिस्मा इतना आवश्यक था, जितना उसके विषय किए गए दावे से दिखाया जाता है, तो प्रभु ने इस महत्वपूर्ण बात की अवहेलना क्यों की? बाद में भी, अपनी सांसारिक सेवकाई के अंत में, अपने शिष्यों के लिए अपने महान आदेश में (मत्ती 28:18-20), प्रभु ने कहा कि केवल वही जो पहले उसके शिष्य बने, उन्हें ही बपतिस्मा दिया जाए। उसने चेलों को यह क्यों नहीं कहा कि वे सभी को बपतिस्मा दें ताकि वे सभी बड़ी सरलता से बच जाएँ? उद्धार की सेवकाई के इतने महत्वपूर्ण और निर्णायक भाग की उपेक्षा क्यों, और वह भी स्वयं प्रभु द्वारा?

ऐसा क्यों है कि बाइबल में हमें, प्रभु के किसी भी शिष्य के बपतिस्मा लेने का कोई विवरण तो दूर, उसका कहीं पर भी एक उल्लेख तक नहीं मिलता है? न तो हम प्रेरितों और शिष्यों को उद्धार के लिए, या स्वर्ग में प्रवेश करने के लिए, अपने स्वयं के बपतिस्मे की ओर संकेत करते हुए इसके विषय प्रचार और शिक्षा देते हुए देखते हैं; न ही हम कभी उन्हें अपने जीवन के उदाहरणों के माध्यम से इसके महत्व पर बल देते हुए पाते हैं; ऐसा क्यों? यदि बपतिस्मा वास्तव में इतना आवश्यक था, तो क्या उनके लिए यह भला और सहज नहीं होता कि वे इसके बारे में अपनी गवाही का उपयोग इसे सिखाने और इसकी आवश्यकता पर ज़ोर देने के लिए करते? किन्तु कहीं पर भी किसी भी शिष्य या प्रेरित ने ऐसा नहीं किया। 

1 कुरिन्थियों 1:13-16 में, पौलुस अपनी सेवकाई में अपनी प्राथमिकताओं के बारे में लिखता है; और जैसा कि इन पदों से स्पष्ट है, उसके लिए सुसमाचार का प्रचार करना, उसके द्वारा लोगों को बपतिस्मा देने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण था। इसलिए, प्रश्न उठता है, यदि बपतिस्मा लेना उतना ही महत्वपूर्ण होता जितना कि लोगों को मसीह यीशु में विश्वास में लाने और उद्धार के लिए परमेश्वर के वचन का स्वीकार करना, तो क्या पौलुस ने लोगों को बपतिस्मा देने की ऐसी उपेक्षा की होती? तब क्या वह बपतिस्मा देने के लिए उतना ही जोशीला नहीं होता, जितना वह परमेश्वर के वचन का प्रचार करने के लिए था? यदि लोगों को बचाए जाने के लिए बपतिस्मे का कोई महत्व था, तो क्यों वह इतना स्पष्ट और निर्भीक होकर कह रहा था कि वह बपतिस्मा नहीं दे रहा है, और पूरे विश्वास के साथ कह रहा है कि प्रभु ने उसे बपतिस्मा देने के लिए नहीं भेजा था? अपनी पूरी सेवकाई में बपतिस्मे पर ज़ोर देने की पौलुस की उपेक्षा, और इसके लिए उसे कभी कोई पछतावा नहीं होने का, बपतिस्मे से संबंधित इस गलत धारणा के साथ कोई कैसे सामंजस्य बैठा सकता है?

प्रेरितों के काम 19:1-6, विशेष रूप से पद 4 में कहा गया है कि यूहन्ना बपतिस्मा देने वाले ने हालांकि पश्चाताप करने वालों को मन-फिराव का बपतिस्मा दिया, लेकिन बपतिस्मा लेने के लिए उसके पास आने वाले लोगों से साथ ही यह आग्रह भी किया कि एक बार प्रभु के प्रकट हो जाने पर वे उस पर विश्वास करें। बचाने के लिए बपतिस्मे की अपर्याप्तता, और बपतिस्मे की बजाए विश्वास द्वारा उद्धार पर बल देने का पवित्र शास्त्र से यह एक बहुत ही स्पष्ट कथन है - बपतिस्मा लेने वालों को भी प्रभु यीशु पर विश्वास करना था। कृपया इस बात को ध्यान में रखते हुए ही विश्वास और बपतिस्मा के परस्पर महत्व पर अपने विचार तय करें।

बपतिस्मा - शिशु/बच्चे का हो या वयस्क का, एक धार्मिक अनुष्ठान के रूप में, दुनिया भर में सभी चर्चों में किया जाता रहा है, और किया जा भी रहा है; और कई डिनॉमिनेशंस में, शिशु/बाल बपतिस्मा के बाद, जब वह युवा हो जाता है, तो एक दृढ़ीकरण/confirmation भी किया जाता है । लेकिन क्या इस अनुष्ठानात्मक बपतिस्मा लेने वालों और दृढ़ीकरण/confirmation किए गए लोगों के जीवन और जीवन शैली में इससे कोई आत्मिक बदलाव आया है? दुनिया भर में ऐसे अनुष्ठानात्मक बपतिस्मे के स्पष्ट परिणाम केवल यही दिखाते हैं कि बपतिस्मा व्यक्ति के जीवन में पापों के लिए कोई पश्चाताप या घृणा नहीं लाता है। जब ऐसा व्यक्ति अपने पापों का पश्चाताप करता है, प्रभु यीशु को अपने उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करता है और उसे अपना जीवन समर्पित करता है, तभी उसका जीवन बदलना शुरू होता है, न कि उसके द्वारा लिए गए बपतिस्मे से। तो, इस प्रतिदिन के अनुभव के आधार पर हम क्या निष्कर्ष निकाल सकते हैं? क्या आवश्यक है - पश्चाताप और प्रभु में विश्वास करना, या बिना मन फिराए उसके नाम पर बपतिस्मा ले लेना? वह जो वास्तव में एक व्यक्ति के जीवन और अनन्त जीवन को बदलने में प्रभावशाली है - वह बपतिस्मा है, या प्रभु यीशु में विश्वास और समर्पण करना?

प्रभु यीशु के साथ ही क्रूस पर चढ़ाया गया वह डाकू जिसने पश्चाताप किया और प्रभु यीशु से प्रार्थना की, उसे स्वयं प्रभु यीशु द्वारा, बिना बपतिस्मा लिए स्वर्ग में प्रभु के साथ रहने का तत्काल आश्वासन दिया गया था। तो अब बिना बपतिस्मा लिए वह डाकू कहाँ गया - स्वर्ग में या नरक में? यदि वह स्वर्ग में प्रभु के साथ रहने के लिए गया, तो बपतिस्मा उतना आवश्यक नहीं है जितना आप इसे बना रहे हैं; यदि वह स्वर्ग में नहीं गया था जैसा कि उसे आश्वासन दिया गया था, तो प्रभु ने उसे झूठा आश्वासन दिया, और एक मरने वाले को धोखा दिया। यह उदाहरण बपतिस्मे की अनिवार्यता को कैसा दिखाता है? यदि एक पापी पश्चाताप और विश्वास के द्वारा स्वर्ग में प्रवेश कर सकता है, तो अन्य सभी ऐसा क्यों नहीं कर सकते? क्या आप देख सकते हैं कि कैसे आपका बाइबल की बातों के प्रतिकूल रुख विश्वासियों में एक मतभेद और असमंजस की स्थिति, तथा उनके हृदयों में परमेश्वर के वचन पर संदेह पैदा करता है?

यदि आप मसीही हैं, तो आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप मनुष्यों की बनाई हुई रीतियों और प्रथाओं का नहीं, परमेश्वर के वचन का पालन करने वाले हों। क्योंकि अन्ततः आपका न्याय, मनुष्यों के द्वारा बनाई और धर्म-उपदेश करके सिखाई गई, मनुष्यों की बातों के आधार पर नहीं होगा। क्योंकि मनुष्यों द्वारा बनाए गए धर्मोपदेश न केवल व्यर्थ हैं (मत्ती 15:9) किन्तु हटा भी दिए जाएंगे (मत्ती 15:13)। सभी का न्याय प्रभु यीशु के द्वारा (प्रेरितों 17:30-31), उसके वचन की अटल और अपरिवर्तनीय बातों के आधार पर होगा (यूहन्ना 12:48)। इसलिए आपके लिए मनुष्यों को नहीं परमेश्वर को प्रसन्न करने वाला बनना अनिवार्य है, नहीं तो अनन्त जीवन में अनंतकाल की हानि उठानी पड़ेगी। अपने जीवन में गंभीरता से झांक कर देख लें, और जिन भी बातों को सही करना है, उन्हें अभी समय और अवसर रहते हुए सही कर लें; कहीं कल या “बाद में” पर टाल देने से बहुत विलंब और हानि न हो जाए। 
 
यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।
एक साल में बाइबल पढ़ें:
  • 1 शमूएल 17-18
  • लूका 11:1-28

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We have seen in the previous two articles that there is no Biblical support for baptism being capable of washing away anyone’s sins. We also considered the verses commonly used in support of the argument that baptism saves, washes away sins, and is necessary for salvation. On analyzing these verses while keeping in mind the basic principles of Biblical interpretation, we saw that these verses instead of supporting the necessity of baptism for salvation, actually show that salvation is by faith, by believing on the Lord Jesus, and not by baptism. We also considered the devious implication of accepting the argument of getting saved through baptism, that it is tantamount to saying that the priceless blood of Jesus shed on the Cross of Calvary for the washing away of sins, and waters of baptism are equivalent. Since the waters of baptism can also accomplish the same for which Lord Jesus had to come down from heaven, sacrifice His life, shed His blood. Therefore, the implication is that the Lord’s sacrifice and shedding of blood, and a person’s getting baptized are of similar status and value! An absolutely ludicrous and unacceptable thought; but one that is a natural outcome if one accepts as true the argument of washing away of sins and getting saved by baptism.

Accepting this argument also raises many questions, which clearly show that this argument either goes against, or does not harmonize with many other Biblical teachings. It will not be possible to mention or look up all the questions, but we will mention a few of them. For those readers, who still are not convinced, and still believe that baptism is a requirement for washing away of sins and getting saved, please try and answer these questions, and see if you are satisfied by your own answers.


Some Questions to Ponder


John 1:12-13 states that “But as many as received Him, to them He gave the right to become children of God, to those who believe in His name: who were born, not of blood, nor of the will of the flesh, nor of the will of man, but of God.” As per this portion of God’s Word, everyone who “believes in His name” (no mention of baptism, no suggestion either) becomes a child of God simply by the act of receiving Him or believing in His name. Now, if for some reason, this child of God by faith, is unable to get baptized, will he be allowed to enter heaven or not? If not, then it makes no sense in believing in or receiving the Lord; if yes, then entering heaven is a function of faith, not baptism. So, which is it?


In John 8:31-32 “Then Jesus said to those Jews who believed Him, "If you abide in My word, you are My disciples indeed. And you shall know the truth, and the truth shall make you free."” Why did the Lord Jesus not teach and emphasize about baptism instead of asking those who believed on Him to abide in His Word, which would then set them free? If baptism was so important, then did the Lord do wrong in not mentioning it to them, and only asked them to abide in His Word, whereas they would later be judged worthy only on the basis of their baptismal status? Was the Lord a charlatan and hypocrite to so shabbily treat those who claimed faith in Him? This shows how poorly a misplaced stand on baptism reflects on the persona of the Lord and thereby severely denigrates the one who knew no sin and in whom was no guile?


John 4:2 “though Jesus Himself did not baptize, but His disciples” – in light of the claimed importance of baptism, why did the Lord Jesus not baptize Himself, leaving it for His disciples to do so? Nor did He ever question them whether or not they had baptized those who believed, when He sent them on outreach ministries? Even later, at the end of His earthly ministry, in His Great Commission to His disciples (Matthew 28:18-20), the Lord asked that only those who first became His disciples should be baptized. Why did He not tell the disciples baptize everyone so that they are saved? Why this neglect of such an important and decisive part of the ministry, and that too by the Lord Himself?


Why is it that in the Bible we do not find even a mention, let alone any details of any of the Lord’s disciples being baptized? Neither do we find the apostles and disciples alluding to their own baptism for salvation, or for entering heaven; nor do we ever find them emphasizing on its importance through examples of their lives? If baptism was indeed so necessary, wouldn’t it have been good for them to use their own testimony regarding it to teach and emphasize its necessity?


In 1 Corinthians 1:13-16, Paul speaks about his priorities in his ministry; and as is apparent from these verses, to him, his preaching the gospel was far more important than his baptizing people. Therefore, the question arises, had baptism been even just as important as preaching God’s Word for bringing people to faith in Christ Jesus and for salvation, would Paul have neglected baptizing people? Would he not have been as zealous for baptizing as he was for preaching God’s Word? If baptism had any importance for the people getting saved, would he have been so forthright in stating his not baptizing, and about confidently saying that the Lord had not sent him to baptize? How does one explain Paul’s neglect of emphasizing baptism throughout his ministry, and never having any remorse for it?


Acts 19:1-6, especially vs.4 says that John the Baptist though baptizing a baptism of repentance, urged those coming to him for baptism to believe in the Lord once He was manifested. This is a very clear statement from the Scripture of the insufficiency of baptism to save, and of emphasizing faith over baptism – those baptized had also to believe on the Lord Jesus. Your thoughts and explanations on the relative importance of faith and baptism in view of this passage, please.


Baptism – infant/child or adult, as a liturgical procedure, has been and is being carried out in denominational churches all over the world, and in many denominations, after infant/child baptism a confirmation too is done when the person becomes a youth. But has this ritual baptism brought about any significant change in the life and habits of those been baptized and / or confirmed? The evident results of such baptisms the world over only go to show that baptism does not bring any repentance or abhorrence for sins in the person’s life. It is only when such a person repents of his sins, accepts the Lord Jesus as his Savior and submits his life to Him that his life begins to change. So, based on this everyday experience what conclusions can we draw? What is necessary – repentance and faith in the Lord or being baptized in His name? Which is actually efficacious in changing a person’s life and eternal destiny – baptism or faith in the Lord Jesus?


The thief on the cross who repented and prayed to the Lord Jesus was granted an immediate assurance of being with the Lord in paradise, by the Lord Jesus Himself, without being baptized. Where did the thief go – to paradise or to hell? If he went to be with the Lord in paradise, then baptism is not as essential as you are making it out to be; if he did not go into paradise as had been assured to him, then the Lord gave a false assurance, was a liar, and deceived a dying person. Where does this leave the essentiality of baptism? If one sinner can enter heaven through repentance and faith, why can’t all others do so? Can you see how your unbiblical stand brings about a schism in the body of Believers and a doubt on God’s Word into their hearts?


If you are a Christian, it is essential for you to follow the Word of God, not the customs and traditions created by men. Because in the end, you will neither be judged by any man, nor on the basis of any man-made doctrines and teachings, all of which not only are vain (Matthew 15:9) but will also be taken away (Matthew 15:13). But everyone will be judged by the Lord Jesus (Acts 17:30-31), and only on the basis of His unalterable and firmly established Word (John 12:48). Therefore, it is necessary for you to be pleasing to God, instead of striving to please men; else you will have to suffer the loss of eternal life and eternity. Take a serious account of your life, and whatever things you need to rectify, do it right now, while you have the time and opportunity; procrastinating and postponing it for tomorrow or "later" may be very harmful.

 

If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.


Read the Bible in a Year:

  • 1 Samuel 17-18

  • Luke 11:1-28