Thursday, December 10, 2020

यहोवा का

 

         यह बहुत प्रकट बात है कि आजकल लोगों को अपन शरीरों पर टैटू बनवाना बहुत पसंद है। कुछ टैटू इतने छोटे होते हैं कि उन्हें साफ़ देखा भी न जा सके, और कुछ अन्य होते हैं जो अलग-अलग रंगों, शब्दों और डिजाईनों में, खिलाड़ियों, अभिनेताओं, या सामान्य लोगों के शरीर के अधिकांश भागों पर बने होते हैं। लगता है कि यह प्रवृत्ति स्थाई है, और अनुमान है कि सन 2014 में लोगों ने टैटू बनवाने के लिए 3 अरब डॉलर खर्च किए, तथा उन्हें हटवाने के लिए 66 करोड़ खर्च किए।

         आप चाहे टैटू के बारे में जो भी विचार रखते हों, परमेश्वर के वचन बाइबल में यशायाह 44 अध्याय आलंकारिक रूप में लोगों द्वारा अपने हाथों पर “यहोवा का” (पद 5) लेने के बारे में बताता है। लोगों द्वारा यह लिखवा लेना, उस पूरे अनुच्छेद का चरम बिंदु है, जो परमेश्वर द्वारा उनकी देखभाल करने के विषय बताता है जो उसके चुनें हुए हैं (पद 1)। वे लोग परमेश्वर की सहायता पर भरोसा कर सकते थे (पद 2); तथा उनका देश और वंश आशीषों के लिए नियुक्त किया गया था (पद 3)। दो साधारण, शक्तिशाली शब्द, “यहोवा का” इस बात की पुष्टि करते थे कि यहोवा के लोग जानते थे कि वे उसकी संपत्ति हैं, और वह उनकी देखभाल करेगा।

         जो भी प्रभु यीशु मसीह में लाए गए विश्वास के द्वारा परमेश्वर के निकट आता है, वह अपने विषय दृढ़ निश्चय के साथ कह सकता है कि वह “यहोवा का” है। हम उसके लोग, उसके चरागाह की उसकी भेड़ें, उसकी संतान, उसकी मीरास, उसका निवासस्थान हैं। जीवन के विभिन्न समयों में हम इन बातों को थामे रहते हैं। चाहे बाहर से दिखने वाला कोई भी टैटू हम पर बना हुआ न हो, हम इस बात से आश्वस्त रह सकते हैं कि हम पर परमेश्वर पवित्र आत्मा की छाप लगी है, और हम अनन्तकाल के लिए परमेश्वर यहोवा के हैं (देखें रोमियों 8:16-17)। आर्थर जैक्सन

 

अपने जीवन से दिखाएँ कि आप परमेश्वर यहोवा के हैं।


और उसी में तुम पर भी जब तुम ने सत्य का वचन सुना, जो तुम्हारे उद्धार का सुसमाचार है, और जिस पर तुम ने विश्वास किया, प्रतिज्ञा किए हुए पवित्र आत्मा की छाप लगी। - इफिसियों 1:13

बाइबल पाठ: यशायाह 44:1-5

यशायाह 44:1 परन्तु अब हे मेरे दास याकूब, हे मेरे चुने हुए इस्राएल, सुन ले!

यशायाह 44:2 तेरा कर्ता यहोवा, जो तुझे गर्भ ही से बनाता आया और तेरी सहायता करेगा, यों कहता है, हे मेरे दास याकूब, हे मेरे चुने हुए यशूरून, मत डर!

यशायाह 44:3 क्योंकि मैं प्यासी भूमि पर जल और सूखी भूमि पर धाराएं बहाऊंगा; मैं तेरे वंश पर अपनी आत्मा और तेरी सन्तान पर अपनी आशीष उण्डेलूंगा।

यशायाह 44:4 वे उन मजनुओं के समान बढ़ेंगे जो धाराओं के पास घास के बीच में होते हैं।

यशायाह 44:5 कोई कहेगा, मैं यहोवा का हूं, कोई अपना नाम याकूब रखेगा, कोई अपने हाथ पर लिखेगा, मैं यहोवा का हूं, और अपना कुलनाम इस्राएली बताएगा।

 

एक साल में बाइबल: 

  • होशे 1-4
  • प्रकाशितवाक्य 1