Saturday, October 24, 2020

स्वतंत्र


         कैतिलिन अपने मित्रों के साथ मेक्सिको की खाड़ी में तैर रही थी, कि एक शार्क ने उसके पाँव को पकड़ लिया और उसे खींचने लगी। शार्क के आक्रमण का मुकाबला करते हुए कैतिलिन ने शार्क की नाक पर जोर से एक प्रहार किया। प्रहार के कारण शार्क ने अपने जबड़े खोले, और कैतिलिन ने उसके मुँह में से अपना पैर बाहर निकाल लिया। यद्यपि शार्क के दांतों की पकड़ के कारण उसके पैर पर अनेकों घाव थे, जिनके लिए उसे 100 से भी अधिक टाँके लगवाने पड़े, किन्तु वह शार्क उसे अपनी पकड़ में नहीं रखने पाई, कैतिलिन उससे स्वतंत्र हो सकी।

         यह कहानी मुझे इस तथ्य को स्मरण करवाती है कि प्रभु यीशु ने भी मृत्यु पर घातक प्रहार किया, और उसकी प्रभु के अनुयायियों को आतंकित तथा पराजित करने की शक्ति को निष्क्रिय कर दिया। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पतरस ने कहा, परन्तु उसी को परमेश्वर ने मृत्यु के बन्धनों से छुड़ाकर जिलाया: क्योंकि यह अनहोना था कि वह उसके वश में रहता” (प्रेरितों 2:24)।

         पतरस ने ये शब्द यरूशलेम में एकत्रित एक बड़ी भीड़ को कहे थे। संभव है कि उस भीड़ में उपस्थित लोगों में से बहुत से वो लोग भी होंगे जो प्रभु यीशु को दोषी ठहराकर उसे क्रूस पर चढ़ाने की माँग कर रहे थे (मत्ती 27:22)। उनके इस चिल्लाने के कारण रोमी सैनिकों ने प्रभु यीशु को क्रूस पर कीलों से ठोक दिया और वे वहाँ तब तक टंगे रहे जब तक कि यह निश्चित नहीं कर लिया गया कि वे मर गए हैं। प्रभु यीशु की मृत देह को ले जाकर कब्र में रखा गया, जहाँ वह तीन दिन तक रही, जब तक परमेश्वर ने उन्हें मृतकों में से जिला नहीं दिया। प्रभु के पुनरुत्थान के पश्चात पतरस तथा अन्य शिष्यों ने उनके साथ बातचीत की, भोजन किया, और पुनरुत्थान के चालीस दिन के बाद वे उन शिष्यों के देखते-देखते स्वर्ग पर उठा लिए गए (प्रेरितों 1:9)।

         प्रभु यीशु के पृथ्वी के जीवन का अन्त शारीरिक और मानसिक वेदना के साथ हुआ था, परन्तु परमेश्वर ने कब्र की शक्ति को पराजित कर दिया। इस के कारण, मृत्यु, या अन्य कोई भी संघर्ष अब हम मसीही विश्वासियों को सदा ही दबाए रखने की शक्ति नहीं नहीं रखता है। एक दिन सभी मसीही विश्वासी अनन्त जीवन तथा परमेश्वर की उपस्थिति में रहने से होने वाली परिपूर्णता का अनुभव करेंगे। अपने इस भविष्य पर ध्यान केन्द्रित करने के द्वारा हम आज शैतान के बंधनों से स्वतंत्र होने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। - जेनिफर बेनसन शुल्ट

 

कब्र का बंधन परमेश्वर की सामर्थ्य का मुकाबला नहीं कर सकता है।


इसलिये जब कि लड़के मांस और लहू के भागी हैं, तो वह आप भी उन के समान उन का सहभागी हो गया; ताकि मृत्यु के द्वारा उसे जिसे मृत्यु पर शक्ति मिली थी, अर्थात शैतान को निकम्मा कर दे। और जितने मृत्यु के भय के मारे जीवन भर दासत्व में फंसे थे, उन्हें छुड़ा ले। - इब्रानियों 2:14-15

बाइबल पाठ: प्रेरितों 2:22-36

प्रेरितों के काम 2:22 हे इस्राएलियों, ये बातें सुनो: कि यीशु नासरी एक मनुष्य था जिस का परमेश्वर की ओर से होने का प्रमाण उन सामर्थ्य के कामों और आश्चर्य के कामों और चिह्नों से प्रगट है, जो परमेश्वर ने तुम्हारे बीच उसके द्वारा कर दिखलाए जिसे तुम आप ही जानते हो।

प्रेरितों के काम 2:23 उसी को, जब वह परमेश्वर की ठहराई हुई मनसा और होनहार के ज्ञान के अनुसार पकड़वाया गया, तो तुम ने अधर्मियों के हाथ से उसे क्रूस पर चढ़वा कर मार डाला।

प्रेरितों के काम 2:24 परन्तु उसी को परमेश्वर ने मृत्यु के बन्धनों से छुड़ाकर जिलाया: क्योंकि यह अनहोना था कि वह उसके वश में रहता।

प्रेरितों के काम 2:25 क्योंकि दाऊद उसके विषय में कहता है, कि मैं प्रभु को सर्वदा अपने सामने देखता रहा क्योंकि वह मेरी दाहिनी ओर है, ताकि मैं डिग न जाऊं।

प्रेरितों के काम 2:26 इसी कारण मेरा मन आनन्दित हुआ, और मेरी जीभ मगन हुई; वरन मेरा शरीर भी आशा में बसा रहेगा।

प्रेरितों के काम 2:27 क्योंकि तू मेरे प्राणों को अधोलोक में न छोड़ेगा; और न अपने पवित्र जन को सड़ने ही देगा!

प्रेरितों के काम 2:28 तू ने मुझे जीवन का मार्ग बताया है; तू मुझे अपने दर्शन के द्वारा आनन्द से भर देगा।

प्रेरितों के काम 2:29 हे भाइयों, मैं उस कुलपति दाऊद के विषय में तुम से साहस के साथ कह सकता हूं कि वह तो मर गया और गाड़ा भी गया और उस की कब्र आज तक हमारे यहां वर्तमान है।

प्रेरितों के काम 2:30 सो भविष्यद्वक्ता हो कर और यह जानकर कि परमेश्वर ने मुझ से शपथ खाई है, कि मैं तेरे वंश में से एक व्यक्ति को तेरे सिंहासन पर बैठाऊंगा।

प्रेरितों के काम 2:31 उसने होनहार को पहिले ही से देखकर मसीह के जी उठने के विषय में भविष्यवाणी की, कि न तो उसका प्राण अधोलोक में छोड़ा गया, और न उस की देह सड़ने पाई।

प्रेरितों के काम 2:32 इसी यीशु को परमेश्वर ने जिलाया, जिस के हम सब गवाह हैं।

प्रेरितों के काम 2:33 इस प्रकार परमेश्वर के दाहिने हाथ से सर्वोच्च पद पाकर, और पिता से वह पवित्र आत्मा प्राप्त कर के जिस की प्रतिज्ञा की गई थी, उसने यह उडेल दिया है जो तुम देखते और सुनते हो।

प्रेरितों के काम 2:34 क्योंकि दाऊद तो स्वर्ग पर नहीं चढ़ा; परन्तु वह आप कहता है, कि प्रभु ने मेरे प्रभु से कहा;

प्रेरितों के काम 2:35 मेरे दाहिने बैठ, जब तक कि मैं तेरे बैरियों को तेरे पांवों तले की चौकी न कर दूं।

प्रेरितों के काम 2:36 सो अब इस्राएल का सारा घराना निश्चय जान ले कि परमेश्वर ने उसी यीशु को जिसे तुम ने क्रूस पर चढ़ाया, प्रभु भी ठहराया और मसीह भी।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यिर्मयाह 3-5
  • 1 तिमुथियुस 4