Wednesday, July 28, 2021

परिश्रम

 

          जो लोग विलियम केरी (1761-1834) के इंग्लैंड के उसके गाँव में उसके साथ पले बड़े हुए थे, उन्होंने सोचा होगा कि वह अधिक कुछ नहीं करने पाएगा। किन्तु आज उसे आधुनिक मसीही सेवकाइयों का पिता कहा जाता है। उसका जन्म जुलाहों के परिवार में हुआ था, और वह एक ऐसा शिक्षक और मोची बना, जो कुछ विशेष सफल नहीं था, और साथ ही अपने आप को यूनानी, इब्रानी, और लातीनी भाषाएँ भी सिखाता रहा। बहुत वर्षों के परिश्रम के बाद, उसका भारत में मसीही सेवकाई करने का सपना पूरा हुआ। किन्तु उसे बहुत कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ा, जिनमें उसके बच्चे की मृत्यु और उसकी पत्नी के मानसिक रोग भी सम्मिलित थे, तथा बहुत वर्षों तक उसे उन लोगों से इस सेवकाई के लिए जाने के लिए कोई प्रत्युत्तर नहीं मिल रहा था, जिनके मध्य वह सेवा करता था।

          ऐसा क्या था जो उसे इन सभी कठिनाइयों में होकर भी सेवकाई में लगे रहने के लिए प्रेरित करता रहा; उस सेवकाई में जिसमें उसने संपूर्ण बाइबल का छः भाषाओं में अनुवाद किया, और बाइबल के कुछ भागों का उन्तीस भिन्न भाषाओं में अनुवाद किया? उसने कहा, मुझे परिश्रम करते रहना आता है; मैं किसी भी निश्चित लक्ष्य को पूरा करने के लिए दृढ़ता से उसमें लगा रह सकता हूँ। उसने तय कर रखा था की चाहे कुछ भी हो जाए, जो भी परीक्षा आए, किन्तु वह परमेश्वर की सेवा करता रहेगा।

          परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों का लेखक भी इसी निरन्तर बनी रहने वाली भक्ति के बारे में परामर्श देता है। लेखक ने अपने पाठकों से कहा कि वे आलसी न हों, किन्तु अन्त तक प्रयत्न करते ही रहें (इब्रानियों 6:11, 12)। उसने उन्हें आश्वासन दिया कि जब वे परमेश्वर को आदर देने में परिश्रम करते रहेंगे, तो परमेश्वर भी उनके इस परिश्रम को नहीं भूलेगा (पद 10)।

          विलियम केरी के बाद के वर्षों में, उसने इस बात पर मनन करते हुए कि परमेश्वर कैसे उसकी आवश्यकताओं को निरंतर पूरा करता रहा, कहा, “वह अपनी प्रतिज्ञा पूरी करने में कभी नहीं चूका, इसलिए मैं भी उसके प्रति अपनी सेवा में कभी नहीं चूक सकता हूँ।” परमेश्वर हमें भी सामर्थ्य दे कि हम दिन-प्रतिदिन उसकी सेवा परिश्रम के साथ करते रहें। - एमी बाउचर पाई

 

हे प्रभु जब मैं कठिनाइयों और परीक्षाओं का सामना करूं, 

तो यह कभी न भूलूँ कि आप सदा मेरे साथ हैं।


और मुझे इस बात का भरोसा है, कि जिसने तुम में अच्छा काम आरम्भ किया है, वही उसे यीशु मसीह के दिन तक पूरा करेगा। - फिलिप्पियों 1:6

बाइबल पाठ: इब्रानियों 6:9-12

इब्रानियों 6:9 पर हे प्रियो यद्यपि हम ये बातें कहते हैं तौभी तुम्हारे विषय में हम इस से अच्छी और उद्धार वाली बातों का भरोसा करते हैं।

इब्रानियों 6:10 क्योंकि परमेश्वर अन्यायी नहीं, कि तुम्हारे काम, और उस प्रेम को भूल जाए, जो तुम ने उसके नाम के लिये इस रीति से दिखाया, कि पवित्र लोगों की सेवा की, और कर भी रहे हो।

इब्रानियों 6:11 पर हम बहुत चाहते हैं, कि तुम में से हर एक जन अन्त तक पूरी आशा के लिये ऐसा ही प्रयत्न करता रहे।

इब्रानियों 6:12 ताकि तुम आलसी न हो जाओ; वरन उन का अनुकरण करो, जो विश्वास और धीरज के द्वारा प्रतिज्ञाओं के वारिस होते हैं।

 

एक साल में बाइबल: 

  • भजन 46-48
  • प्रेरितों 28