Friday, March 13, 2020

सहायक



      हर साल लाखों लोग क्यों अपना पैसा खर्च कर के बाधा दौड़ों में भाग लेते हैं, जहां उन्हें खड़ी दीवारों को चढ़कर पार करना, कीचड़ में होकर दौड़ना, और ऊपर से उन पर गिरते हुए पानी में होकर खड़े पाइपों के अन्दर ऊपर को चढ़ना होता है। कुछ इसे अपनी सहन-शक्ति की सीमाओं का आंकलन करने या अपने भय पर विजयी होने के लिए एक व्यक्तिगत चुनौती मानते हैं। कुछ औरों के लिए इस का आकर्षण मिल-जुल कर काम करना होता है, जिसमें प्रतिस्पर्धी एक-दूसरे की सहायता और सहयोग करते हैं। एक व्यक्ति ने इसे एक ऐसा स्थान कहा जहां अनजाने लोग एक-दूसरे की सहायता के लिए आगे आते हैं, कि सभी उस दौड़ को पूरी कर सकें (स्टेफ़नी कैनोविट्ज़, द वाशिंगटन पोस्ट)।

      परमेश्वर का वचन बाइबल हमें प्रोत्साहित करती है कि हम मसीह यीशु में अपने विश्वास को प्रकट रूप में एक-दूसरे की सहायता करने के द्वारा प्रदर्षित करें। बाइबल में लिखा है, “और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें। और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना न छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो” (इब्रानियों 10:24-25)।

      हमारा उद्देश्य दौड़ को सबसे पहले पूरा करना नहीं है, वरन दूसरों को प्रोत्साहित करने और उनकी सहायता करने के वास्तविक उदाहरणों के द्वारा औरों के लिए अनुसरणीय बनना है। एक दिन आएगा जब हम अपने पृथ्वी के जीवन को पूरा कर लेंगे। तब तक हम प्रतिदिन एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते रहें, एक दूसरे के सहायक बने रहें। - डेविड सी. मेक्कैस्लैंड

मसीही विश्वास के जीवन की दौड़ हम साथ मिलकर दौड़ते हैं।

तुम एक दूसरे के भार उठाओ, और इस प्रकार मसीह की व्यवस्था को पूरी करो। - गलातियों 6:2

बाइबल पाठ: इब्रानियों 10:24-25
Hebrews 10:19 सो हे भाइयो, जब कि हमें यीशु के लोहू के द्वारा उस नए और जीवते मार्ग से पवित्र स्थान में प्रवेश करने का हियाव हो गया है।
Hebrews 10:20 जो उसने परदे अर्थात अपने शरीर में से हो कर, हमारे लिये अभिषेक किया है,
Hebrews 10:21 और इसलिये कि हमारा ऐसा महान याजक है, जो परमेश्वर के घर का अधिकारी है।
Hebrews 10:22 तो आओ; हम सच्चे मन, और पूरे विश्वास के साथ, और विवेक को दोष दूर करने के लिये हृदय पर छिड़काव ले कर, और देह को शुद्ध जल से धुलवा कर परमेश्वर के समीप जाएं।
Hebrews 10:23 और अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामें रहें; क्योंकि जिसने प्रतिज्ञा किया है, वह सच्चा है।
Hebrews 10:24 और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें।
Hebrews 10:25 और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना न छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो।

एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण 20-22
  • मरकुस 13:21-37