Tuesday, October 9, 2018

एकता



      जब हम परमेश्वर के वचन बाइबल में में कई स्थानों पर दी गई नामों की सूची को देखते हैं तो हमारी स्वाभाविक प्रतिक्रिया उन पदों को छोडकर आग बढ़ जाने की हो सकती है। परन्तु उन सूचियों में भी हम आत्मिक खजाने पा सकते हैं; जैसे कि प्रभु यीशु मसीह के उन बारह शिष्यों के नामों की सूची में जिन्हें प्रभु ने अपनी सेवाकाई के लिए बुलाया। इस सूची में कुछ तो बहुत जाने-पहचाने नाम हैं, जैसे कि शमौन जिसे प्रभु यीशु ने पतरस अर्थात चट्टान कहा। मछुआरे बंधू याकूब और यूहन्ना। यहूदा इस्करियोती, जिसने प्रभु को पकड़वा दिया था। परन्तु हम बड़ी सरलता से इस बात को नज़रंदाज़ कर सकते हैं कि इसी सूची के महसूल लेने वाला मत्ती, और शमौन जेलोतेस कभी शत्रु रहे होंगे।

      प्रभु का शिष्य बनने से पहले, मत्ती रोमी सत्ता के लिए महसूल जमा करता था, और इसलिए अपने अन्य यहूदी साथियों की दृष्टि में शत्रुओं का सहयोगी था। यहूदी समाज महसूल लेने वालों को उनके भ्रष्ट व्यवहार, तथा यहूदियों से परमेश्वर के अतिरिक्त किसी अन्य और सांसारिक अधिकार को धन देने के लिए बाध्य करने के लिए, तिरिस्कार की दृष्टिकोण से देखता था। दूसरी ओर, शमौन जेलोतेस था जो रोमी राज्य से घृणा करता था, और हिंसा तथा आक्रामक विधियों द्वारा रोम की सत्ता को उतार फेंकने के प्रयासों में लगे यहूदी राष्ट्रवादियों के गुट के साथ सम्मिलित था।

      यद्यपि मत्ती और शमौन जेलोतेस विपरीत राजनैतिक विचार रखते थे, सुसमाचारों में कहीं उनके परस्पर मतभेदों या कलह का कोई उल्लेख नहीं है। प्रभु यीशु के शिष्य बनने के बाद अपने पुराने आचरण को छोड़ने और व्यवहार को बदलने में उन्हें कुछ सफलता तो अवश्य ही मिली होगी।

      हम भी जब अपनी दृष्टि मानव देहधारी परमेश्वर – प्रभु यीशु, पर लगाए रखते हैं, तो पवित्र-आत्मा की सहायता से हम अपने अन्य मसीही सहविश्वासियों के साथ एकता के बंधनों में बने रहने पाते हैं। - एमी बाउचर पाई


हमारी सबसे प्रगाढ़ निष्ठा प्रभु यीशु की ओर है, 
जो हमें औरों के साथ एकता में जोड़ देता है।

वैसा ही हम जो बहुत हैं, मसीह में एक देह हो कर आपस में एक दूसरे के अंग हैं। - रोमियों 12:5

बाइबल पाठ: लूका 6:12-16
Luke 6:12 और उन दिनों में वह पहाड़ पर प्रार्थना करने को निकला, और परमेश्वर से प्रार्थना करने में सारी रात बिताई।
Luke 6:13 जब दिन हुआ, तो उसने अपने चेलों को बुलाकर उन में से बारह चुन लिये, और उन को प्रेरित कहा।
Luke 6:14 और वे ये हैं शमौन जिस का नाम उसने पतरस भी रखा; और उसका भाई अन्द्रियास और याकूब और यूहन्ना और फिलेप्पुस और बरतुलमै।
Luke 6:15 और मत्ती और थोमा और हलफई का पुत्र याकूब और शमौन जो जेलोतेस कहलाता है।
Luke 6:16 और याकूब का बेटा यहूदा और यहूदा इस्करियोती, जो उसका पकड़वाने वाला बना।


एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 32-33
  • कुलुस्सियों 1