Thursday, November 8, 2018

सहायक



      एक स्थानीय चर्च के स्वयं-सेवियों ने कम आमदनी वाले लोगों के रहने के क्षेत्र में जाकर भोजन का वितरण किया। जिन लोगों को भोजन मिला उनमें से एक वृद्ध महिला भोजन पा कर बहुत खुश हुई; उसने उन स्वयं-सेवियों को भोजन सामग्री रखने वाली अपनी अलमारी दिखाई जो उस समय बिलकुल खाली थी, और उनसे कहा कि वे उसके लिए प्रार्थनाओं का उत्तर बन कर आए हैं।

      चर्च वापस लौट कर आने और अपने अनुभवों के बारे में बताने के समय उन स्वयं-सेवियों में से एक महिला रोने लग गई। उसने बताया, “जब मैं छोटी बच्ची थी, तब वह वृद्ध महिला मेरी सन्डे स्कूल की अध्यापिका हुआ करती थी। अभी भी वह प्रति इतवार नियमित चर्च आती है। किन्तु हम में से किसी को भी यह आभास भी नहीं था कि वह लगभग भूखों मरने की कगार पर जी रही है।”

      स्पष्टतः ये स्वयं-सेवी दूसरों का ध्यान रखने वाले लोग थे जो दूसरों के बोझों को बाँटने का प्रयास कर रहे थे, जैसा कि परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने गलातिया के मसीही विश्वासियों को लिखी अपनी पत्री में लिखा था (गलतियों 6:2)। परन्तु फिर भी वे उस वृद्ध महिला की आवश्यकता को देख पाने में असफल रहे थे, यद्यपि वे उसे प्रति इतवार चर्च में देखते थे; और उस महिला ने भी अपनी आवश्यकता किसी को नहीं बताई थी। यह हम सब के लिए एक ध्यान देने की बात हो सकती है कि हम अपने आसा-पास के लोगों की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील रहें, जैसा कि पौलुस ने लिखा है, “इसलिये जहां तक अवसर मिले हम सब के साथ भलाई करें; विशेष कर के विश्वासी भाइयों के साथ” (गलतियों 6:10)।

      जो लोग साथ आराधना करते हैं, उन्हें यह आदर भी है कि एक-दूसरे की सहायता भी करें जिससे मसीह यीशु की देह का कोई भी भाग बिना देखभाल और सहायता के न रहे। जब हम एक दूसरे को जानेंगे, और एक दूसरे की देखभाल करेंगे, तो हम एक दूसरे के सहायक भी बनेंगे, और मसीह की देह उन्नति पाएगी। - डेव ब्रैनन


दूसरों की देखभाल करना सबसे अधिक कीमत माँगता है, सिवाए देखभाल न करने के।

जिनका भला करना चाहिये, यदि तुझ में शक्ति रहे, तो उनका भला करने से न रुकना। - नीतिवचन 3:27

बाइबल पाठ: गलतियों 6: 1-10
Galatians 6:1 हे भाइयों, यदि कोई मनुष्य किसी अपराध में पकड़ा भी जाए, तो तुम जो आत्मिक हो, नम्रता के साथ ऐसे को संभालो, और अपनी भी चौकसी रखो, कि तुम भी परीक्षा में न पड़ो।
Galatians 6:2 तुम एक दूसरे के भार उठाओ, और इस प्रकार मसीह की व्यवस्था को पूरी करो।
Galatians 6:3 क्योंकि यदि कोई कुछ न होने पर भी अपने आप को कुछ समझता है, तो अपने आप को धोखा देता है।
Galatians 6:4 पर हर एक अपने ही काम को जांच ले, और तब दूसरे के विषय में नहीं परन्तु अपने ही विषय में उसको घमण्‍ड करने का अवसर होगा।
Galatians 6:5 क्योंकि हर एक व्यक्ति अपना ही बोझ उठाएगा।
Galatians 6:6 जो वचन की शिक्षा पाता है, वह सब अच्छी वस्‍तुओं में सिखाने वाले को भागी करे।
Galatians 6:7 धोखा न खाओ, परमेश्वर ठट्ठों में नहीं उड़ाया जाता, क्योंकि मनुष्य जो कुछ बोता है, वही काटेगा।
Galatians 6:8 क्योंकि जो अपने शरीर के लिये बोता है, वह शरीर के द्वारा विनाश की कटनी काटेगा; और जो आत्मा के लिये बोता है, वह आत्मा के द्वारा अनन्त जीवन की कटनी काटेगा।
Galatians 6:9 हम भले काम करने में हियाव न छोड़े, क्योंकि यदि हम ढीले न हों, तो ठीक समय पर कटनी काटेंगे।
Galatians 6:10 इसलिये जहां तक अवसर मिले हम सब के साथ भलाई करें; विशेष कर के विश्वासी भाइयों के साथ।


एक साल में बाइबल: 
  • यिर्मयाह 43-45
  • इब्रानियों 5