ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

शनिवार, 25 अक्तूबर 2014

नूतन झलक


   हर वर्ष ग्रीष्म ऋतु में Good Morning America कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों के लिए अवसर होता है कि अपना मत दें और उस वर्ष के लिए अमेरिका के सबसे सुन्दर स्थान का चुनाव करें। मैं बड़ा आनन्दित हुआ यह देखकर कि सन 2011 के लिए दर्शकों ने मेरे गृह प्रदेश मिशिगन के Sleeping Bear Dunes National Lakeshore को चुना, जो मेरे घर के बहुत निकट है; मुझे ज़रा भी अन्देशा नहीं था कि जीतने वाला स्थान मेरे इतना निकट होगा। मुझे वह समय भी याद आया जब मैं अपनी पत्नि मार्टी के साथ नियाग्रा जल प्रपात देखने गया था। उस विश्व-विख्यात और रोमांच से भर देने वाले जल प्रपात के दृश्य को देखकर सैलानियों का एक अजीब सा व्यवहार हो जाता है और हम दोनों भी वही कर रहे थे; निकट खड़े एक व्यक्ति ने हमारे रोमांच और व्यवहार को देखकर हम से कहा, "इसमें ऐसा क्या है? मैं तो इसे रोज़ ही देखता रहता हूँ!"

 हम कितनी सरलता से अपने आस-पास की बातों के आदि हो जाते हैं और परिचित व्यक्ति, वस्तुएं, स्थान तथा अनुभव आदि जो कभी हमें आकर्षित करते थे, हम में रोमांच उत्पन्न करते थे फिर हमें अरुचिकर अथवा नीरस लगने लगते हैं। यद्यपि परमेश्वर की महिमा उसकी सृष्टि में हमारे चारों ओर स्पष्ट प्रगट है, लेकिन दैनिक जीवन की व्यस्तता में हम उसे नज़रंदाज़ करने लगते हैं; महिमा तो कम नहीं होती , बस हमारा उसके प्रति दृष्टिकोण बदल जाता है, जब तक कि कोई जन या परिस्थिति फिर से उसे हमारी नज़रों में केंद्रित नहीं कर देती। यही बात परमेश्वर के प्रति हमारे अन्य व्यवहार में भी दिखाई देती है; हम अपने जीवन में उसके द्वारा किए जाने वाले अद्भुत कार्यों को हलके में लेने लगते हैं, उसे एवं उन्हें अनुदत्त मान लेते हैं। हम क्रूस पर प्रभु यीशु द्वारा हमारे लिए पापों से मुक्ति तथा उद्धार पाने के लिए किए गए कार्य की महानता के एहसास और विस्मय को खो देते हैं। हम प्रभु यीशु में लाए गए विश्वास द्वारा परमेश्वर की सनतान बन जाने के आदर तथा महत्व को भूल जाते हैं। हम परमेश्वर के साथ बिताए गए समय के आनन्द, उसकी उपस्थिति में रहने की शान्ति और उसकी सृष्टि की सुन्दरता को निहारने तथा सृष्टि में प्रगट उसकी महिमा तथा सामर्थ को अनुभव करने के रोमांच को नज़रंदाज़ करने लगते हैं।

   इसीलिए मुझे भजनकार द्वारा कही बात: "मैं तेरे ऐश्वर्य की महिमा के प्रताप पर और तेरे भांति भांति के आश्चर्यकर्मों पर ध्यान करूंगा" (भजन 145:5) परमेश्वर से मिले निर्देश के रूप में पसन्द है। आईए हम ठान लें कि हम नितप्रायः परमेश्वर के अद्भुत कामों पर मनन करेंगे, उसके वचन पर ध्यान लगाएंगे और उसकी उपस्थिति में आकर उसकी महिमा की एक नूतन झलक अपने जीवनों के लिए पुनः प्राप्त करेंगे। - जो स्टोवैल


यदि सृष्टि की गई वस्तुएं इतनी सुन्दर हैं तो उनका सृष्टिकर्ता कितना सुन्दर होगा! - पड़ुवा का एन्टॉनी

अपने उपदेशों का मार्ग मुझे बता, तब मैं तेरे आश्यर्चकर्मों पर ध्यान करूंगा। - भजन 119:27

बाइबल पाठ: भजन 145:1-13
Psalms 145:1 हे मेरे परमेश्वर, हे राजा, मैं तुझे सराहूंगा, और तेरे नाम को सदा सर्वदा धन्य कहता रहूंगा। 
Psalms 145:2 प्रति दिन मैं तुझ को धन्य कहा करूंगा, और तेरे नाम की स्तुति सदा सर्वदा करता रहूंगा। 
Psalms 145:3 यहोवा महान और अति स्तुति के योग्य है, और उसकी बड़ाई अगम है।
Psalms 145:4 तेरे कामों की प्रशंसा और तेरे पराक्रम के कामों का वर्णन, पीढ़ी पीढ़ी होता चला जाएगा। 
Psalms 145:5 मैं तेरे ऐश्वर्य की महिमा के प्रताप पर और तेरे भांति भांति के आश्चर्यकर्मों पर ध्यान करूंगा। 
Psalms 145:6 लोग तेरे भयानक कामों की शक्ति की चर्चा करेंगे, और मैं तेरे बड़े बड़े कामों का वर्णन करूंगा। 
Psalms 145:7 लोग तेरी बड़ी भलाई का स्मरण कर के उसकी चर्चा करेंगे, और तेरे धर्म का जयजयकार करेंगे।
Psalms 145:8 यहोवा अनुग्रहकारी और दयालु, विलम्ब से क्रोध करने वाला और अति करूणामय है। 
Psalms 145:9 यहोवा सभों के लिये भला है, और उसकी दया उसकी सारी सृष्टि पर है।
Psalms 145:10 हे यहोवा, तेरी सारी सृष्टि तेरा धन्यवाद करेगी, और तेरे भक्त लोग तुझे धन्य कहा करेंगे! 
Psalms 145:11 वे तेरे राज्य की महिमा की चर्चा करेंगे, और तेरे पराक्रम के विषय में बातें करेंगे; 
Psalms 145:12 कि वे आदमियों पर तेरे पराक्रम के काम और तेरे राज्य के प्रताप की महिमा प्रगट करें। 
Psalms 145:13 तेरा राज्य युग युग का और तेरी प्रभुता सब पीढ़ियों तक बनी रहेगी।

एक साल में बाइबल: 
  • मरकुस 14-16


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें