बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, April 27, 2014

निर्णय


   अनेक स्वास्थ्य और फिटनैस केन्द्र आशा रखते हैं कि जनवरी के आरंभ होते ही अनेक लोग आकर उनके यहाँ सदस्यता लेंगे, शुल्क भरेंगे, फिर कुछ दिन तक आने के बाद आना बन्द कर देंगे। उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं है कि उन लोगों ने शुल्क तो भरा किन्तु उसका लाभ नहीं लिया। लेकिन फिटनैस प्रशिक्षक जैस्सी जोन्स कुछ भिन्न सोच रखते हैं। यदि आप ने सदस्यता ली और फिर नियम से नहीं आए तो वे आपकी सदस्यता रद्द कर देते हैं। जोन्स कहते हैं, "अपने पैसे बचा कर रखिए। कुछ महीनों बाद, जब आप इस बारे में गंभीर हो जाएं तब आकर मुझ से दोबारा मिलिए। मेरी चाहत आपसे तीन और माह का शुल्क लेना नहीं है। मैं चाहता हूँ कि आप अपने निर्धारित लक्ष्य के प्रति गंभीर बनें।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल में लूका 9:57-62 में हम तीन ऐसे व्यक्तियों को पाते हैं जिन्होंने प्रभु यीशु के पीछे चलने की चाह रखी। उन तीनों से ही प्रभु ने कुछ कठोर बातें कहीं; एक से कहा, "...मनुष्य के पुत्र को सिर धरने की भी जगह नहीं" (पद 58); दूसरे से कहा, "...मरे हुओं को अपने मुरदे गाड़ने दे..." (पद 60); और तीसरे से कहा, "...जो कोई अपना हाथ हल पर रखकर पीछे देखता है, वह परमेश्वर के राज्य के योग्य नहीं" (पद 62)। प्रत्येक व्यक्ति को प्रभु यीशु ने दिखाया कि प्रभु का चेला बन कर उसके पीछे चलना कैसा बलिदान और कटिबद्धत्ता का जीवन है।

   एक व्यक्ति का, जिसे मैं प्रभु यीशु के प्रति समर्पित और संवेदनशील शिष्य के रूप में जानता और उसकी सराहना करता हूँ, कहना है कि "प्रत्येक मसीही विश्वासी को एक मूलभूत परिवर्तन और कटिबद्धत्ता के लिए तैयार रहना चाहिए"। प्रभु यीशु हमें केवल वर्तमान स्थिति से निकलने मात्र के लिए ही नहीं बुलाता, वरन इसलिए भी कि उस स्थिति से निकल कर उसके पीछे चल निकलने के अपने निर्णय को हम गंभीरता पूर्वक लें और निभाएं भी। - डेविड मैक्कैसलैंड


मसीह यीशु का अनुयायी होना संपूर्ण समर्पण माँगता है।

हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ। - फिलिप्पियों 3:13

बाइबल पाठ: लूका 9:57-62
Luke 9:57 जब वे मार्ग में चले जाते थे, तो किसी न उस से कहा, जहां जहां तू जाएगा, मैं तेरे पीछे हो लूंगा। 
Luke 9:58 यीशु ने उस से कहा, लोमडिय़ों के भट और आकाश के पक्षियों के बसेरे होते हैं, पर मनुष्य के पुत्र को सिर धरने की भी जगह नहीं। 
Luke 9:59 उसने दूसरे से कहा, मेरे पीछे हो ले; उसने कहा; हे प्रभु, मुझे पहिले जाने दे कि अपने पिता को गाड़ दूं। 
Luke 9:60 उसने उस से कहा, मरे हुओं को अपने मुरदे गाड़ने दे, पर तू जा कर परमेश्वर के राज्य की कथा सुना। 
Luke 9:61 एक और ने भी कहा; हे प्रभु, मैं तेरे पीछे हो लूंगा; पर पहिले मुझे जाने दे कि अपने घर के लोगों से विदा हो आऊं। 
Luke 9:62 यीशु ने उस से कहा; जो कोई अपना हाथ हल पर रखकर पीछे देखता है, वह परमेश्वर के राज्य के योग्य नहीं।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 14-16