बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, May 23, 2015

अच्छा चरवाहा


   बसन्त ऋतु के आगमन पर मेरे प्रदेश इडाहो के चरवाहे अपनी भेड़ों को नीचे के मैदानी इलाकों से निकाल कर ऊपर पहाड़ों पर ले जाते हैं। इस प्रक्रिया में हज़ारों भेड़ें ग्रीष्मकालीन पहाड़ी चरागाहों में ले जाई जाती हैं। पिछले सप्ताह मैंने तथा मेरी पत्नि ने स्वच्छ जल के एक पहाड़ी नाले के निकट हरी चारागाह में बैठे हुए भेड़ों के एक झुँड को देखा, जिसे देखकर हमें परमेश्वर के वचन बाइबल में भजन 23 का स्मरण हो आया।

   लेकिन उन भेड़ों का चरवाहा कहँ था? हमें लगा कि वे भेड़ें अकेली छोड़ दी गई हैं क्योंकि उनका चरवाहा कहीं दिखाई नहीं दे रहा था! तभी उन भेड़ों में से कुछ उठकर एक ओर बढ़ने लगीं; जिस ओर वे जा रही थीं वहाँ आगे एक खाई थी। उन भेड़ों के उस ओर बढ़ते ही हमें ऊपर की ओर से एक तेज़ सीटी की आवाज़ सुनाई दी। जब हमने ऊपर की ओर दृष्टि करी तो उन भेड़ों का चरवाहा वहाँ खड़ा दिखाई दिया जो उस ऊँचाई से उन भेड़ों पर नज़र रखे हुए था, और उसके साथ भेड़ों की रखवाली करने वाले कुत्ते भी थे। उस सीटी की आवाज़ सुनते ही वे कुत्ते तुरन्त नीचे उन भेड़ों की ओर भागे और झुँड से अलग होकर चल निकलने वाली भेड़ों को हाँक कर वापस झुँड में ले आए, जो उनकी सुरक्षा का स्थान था।

   ठीक इसी प्रकार हमारा प्रभु परमेश्वर भी हमपर लगातार अपनी दृष्टि बनाए रखता है। चाहे वह हमें दिखाई ना भी दे, हम सदा उसकी नज़रों में बने रहते हैं। वह हमें हमारे नाम से जानता है, हमारे बारे में, हमारी आवश्यकताओं के बारे में सब कुछ जानता है। क्योंकि हम उसकी चारागाह की भेड़ें हैं, इसलिए हमारे प्रभु परमेश्वर ने वायदा किया है कि वह अपनी भेड़ों को एकत्रित करेगा और उन्हें अच्छी चारागाहों में लेकर जाएगा, उनकी देखभाल करेगा (यहेजकेल 34:11-16)।

   आप उस अच्छे चरवाहे, प्रभु यीशु, की देखभाल में आश्वस्त तथा सुरक्षित रह सकते हैं। - डेविड रोपर


वह मेमना जो हमारे उद्धार के लिए बलिदान हुआ, वही हमारी देख-रेख करने के लिए हमारा चरवाहे के रूप में जीवित है।

प्रभु यीशु ने कहा: "अच्छा चरवाहा मैं हूं; अच्छा चरवाहा भेड़ों के लिये अपना प्राण देता है।" - यूहन्ना 10:11 

बाइबल पाठ: यहेजकेल 34:11-16
Ezekiel 34:11 क्योंकि परमेश्वर यहोवा यों कहता है, देखो, मैं आप ही अपनी भेड़-बकरियों की सुधि लूंगा, और उन्हें ढूंढ़ूंगा। 
Ezekiel 34:12 जैसे चरवाहा अपनी भेड़-बकरियों में से भटकी हुई को फिर से अपने झुण्ड में बटोरता है, वैसे ही मैं भी अपनी भेड़-बकरियों को बटोरूंगा; मैं उन्हे उन सब स्थानों से निकाल ले आऊंगा, जहां जहां वे बादल और घोर अन्धकार के दिन तितर-बितर हो गई हों। 
Ezekiel 34:13 और मैं उन्हें देश देश के लोगों में से निकालूंगा, और देश देश से इकट्ठा करूंगा, और उन्हीं के निज भूमि में ले आऊंगा; और इस्राएल के पहाड़ों पर ओर नालों में और उस देश के सब बसे हुए स्थानों में चराऊंगा। 
Ezekiel 34:14 मैं उन्हें अच्छी चराई में चराऊंगा, और इस्राएल के ऊंचे ऊंचे पहाड़ों पर उन को चराई मिलेगी; वहां वे अच्छी हरियाली में बैठा करेंगी, और इस्राएल के पहाड़ों पर उत्तम से उत्तम चराई चरेंगी। 
Ezekiel 34:15 मैं आप ही अपनी भेड़-बकरियों का चरवाहा हूंगा, और मैं आप ही उन्हें बैठाऊंगा, परमेश्वर यहोवा की यही वाणी है। 
Ezekiel 34:16 मैं खोई हुई को ढूंढ़ूंगा, और निकाली हुई को फेर लाऊंगा, और घायल के घाव बान्धूंगा, और बीमार को बलवान करूंगा, और जो मोटी और बलवन्त हैं उन्हें मैं नाश करूंगा; मैं उनकी चरवाही न्याय से करूंगा।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 इतिहास 19-21
  • यूहन्ना 8:1-27