बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, November 10, 2015

स्मरण


   जिम डेविडसन रेनियर पहाड़ से नीचे उतर रहा था जब वह बर्फ से ढकी दरार में से बर्फ में बनी एक गहरी अंधेरी खाई में जा गिरा। उस खाई के तले पर जिम लहु-लुहान खड़ा होकर अपने बचपन की बातों को और उसके पिता द्वारा उससे कही गई बातों को स्मरण कर रहा था। जिम को स्मरण आया कैसे उसके पिता उससे कहा करते थे कि यदि वह विपरीत परिस्थितियों में हिम्मत ना हारे और प्रयास करता रहे तो बड़े बड़े कार्य कर सकता है। पिता की बातों को स्मरण करने से उसकी हिम्मत बंधी और बिना किसी विशेष सामान या किसी बाहरी सहायता के पांच घंटों के कड़े परिश्रम के बाद जिम उस बर्फीली खाई से चढ़कर बाहर निकल पाया।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भजनकार भी जीवन के दुख और कष्ट की खाई से अपने परमेश्वर पिता के वचनों को स्मरण करके बाहर निकल सका। भजनकार ने माना कि यदि परमेश्वर और परमेश्वर का वचन उसका सहारा ना बनते, उसे आनन्द नहीं देते तो वह अपने क्लेष में ही नाश हो जाता (भजन 119:92)। भजनकार ने परमेश्वर के वचन में और परमेश्वर के चरित्र में अपना पूरा भरोसा व्यक्त किया (भजन 119:89-90)। परमेश्वर की इस विश्वासयोग्यता के कारण भजनकार ने यह निर्णय लिया कि वह कभी परमेश्वर के वचनों को नहीं भूलेगा क्योंकि उसे बचाने और सामर्थ देने में वही वचन कारगर हुआ था।

   अपने जीवन में आने वाले दुखों, क्लेषों, सताव और विपरीत परिस्थितियों की खाई में पड़े होने पर भी हमारे प्राण परमेश्वर के वचन और उसके चरित्र को स्मरण करने के द्वारा तरोताज़ा हो सकते हैं, हमें निराशाओं से बाहर निकालकर स्थिर खड़ा कर सकते हैं। परमेश्वर के वचन को सदा स्मरण रखें, वही सदा आपका सही मार्गदर्शक रहेगा। - मार्विन विलियम्स


परमेश्वर के वचन को स्मरण रखना आत्मा को हर्षित रखता है।

तेरी व्यवस्था से प्रीति रखने वालों को बड़ी शान्ति होती है; और उन को कुछ ठोकर नहीं लगती। - भजन 119:165

बाइबल पाठ: भजन 119:89-93
Psalms 119:89 हे यहोवा, तेरा वचन, आकाश में सदा तक स्थिर रहता है। 
Psalms 119:90 तेरी सच्चाई पीढ़ी से पीढ़ी तक बनी रहती है; तू ने पृथ्वी को स्थिर किया, इसलिये वह बनी है। 
Psalms 119:91 वे आज के दिन तक तेरे नियमों के अनुसार ठहरे हैं; क्योंकि सारी सृष्टि तेरे आधीन है। 
Psalms 119:92 यदि मैं तेरी व्यवस्था से सुखी न होता, तो मैं दु:ख के समय नाश हो जाता। 
Psalms 119:93 मैं तेरे उपदेशों को कभी न भूलूंगा; क्योंकि उन्हीं के द्वारा तू ने मुझे जिलाया है।

एक साल में बाइबल: 
  • यिर्मयाह 48-49
  • इब्रानियों 7