बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, February 14, 2012

प्रेम प्रदर्शन

   चीनी समाज का नव-वर्ष और वैलिन्टाईन दिवस २०१० में एक ही दिन पड़े। यद्यपि ये दोनो समारोह बिलकुल भिन्न हैं, तौ भी उनके मनाए जाने कि रीतियों में कुछ समानताएं हैं। दोनो ही प्रेम को प्रदर्शित करने के लिए हैं, दोनो ही में प्रेम करने वाले एक दूसरे को उपहार दे कर अपने प्रेम को व्यक्त करते हैं। वैलिन्टाइन दिवस पर प्रेमी जुगल एक दूसरे को लाल गुलाब भेंट करके एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम को दर्शाते हैं तो चीनी नव-वर्ष पर परिवार के सद्स्य ’हौंग-बाओ’ (लाल रंग की पोटली में रखे पैसे) एक दुसरे को देकर एक दुसरे के प्रति अपने प्रेम को जताते हैं।

   हमारे प्रभु यीशु ने भी अपने चेलों को आज्ञा दी कि वे एक दुसरे के प्रति प्रेम रखें और उसे प्रदर्शित करें क्योंकि इसी से लोग जानेंगे कि वे प्रभु यीशु के चेले हैं (यूहन्ना १३:३४, ३५)। जो प्रेम प्रभु चाहता है कि उसके चेले आपस में प्रकट करें, वह प्रेमी जोड़ों के ’रोमैंटिक’ प्रेम से तथा पारिवारिक सदस्यों के आपसी भाईचारे के प्रेम से भिन्न है। प्रभु का प्रेम निस्वार्थ प्रेम है जिसके लिए मूल युनानी भाषा में ’अगापे’ शब्द प्रयोग हुआ है। प्रभु ने चेलों को प्रेम प्रगट करने की अपनी आज्ञा में यही अगापे शब्द का प्रयोग किया; ऐसा प्रेम जो प्रत्युत्तर में कुछ नहीं चाहता। इसी प्रेम का प्रकटिकरण प्रभु ने किया, जब उसने भोजन के समय एक पात्र में पानी लेकर चेलों के पांव धोए, जब वह क्रूस पर समस्त मानव जाति कि पापों के बदले चढ़ गया, जब आज भी वह सभी को पाप क्षमा का खुला निमंत्रण देता है।

   आज क्या कोई ऐसा है जिसे आप यह अगापे प्रेम प्रदर्शित कर सकते हैं? - सी. पी. हिया


तुम एक दूसरे के भार उठाओ, और इस प्रकार मसीह की व्यवस्था को पूरी करो। - गलतियों ६:२

यदि आपस में प्रेम रखोगे तो इसी से सब जानेंगे, कि तुम मेरे चेले हो। - युहन्ना १३:३५
बाइबल पाठ: युहन्ना १३:१-५, ३३-३५
Joh 13:1  फसह के पर्ब्‍ब से पहिले जब यीशु ने जान लिया, कि मेरी वह घड़ी आ पहुंची है कि जगत छोड़कर पिता के पास जाऊं, तो अपने लोगों से, जो जगत में थे, जैसा प्रेम वह रखता था, अन्‍त तक वैसा ही प्रेम रखता रहा।
Joh 13:2 और जब शैतान शमौन के पुत्र यहूदा इस्‍किरयोती के मन में यह डाल चुका था, कि उसे पकड़वाए, तो भोजन के समय।
Joh 13:3  यीशु ने यह जानकर कि पिता ने सब कुछ मेरे हाथ में कर दिया है और मैं परमेश्वर के पास से आया हूं, और परमेश्वर के पास जाता हूं।
Joh 13:4 भोजन पर से उठकर अपने कपड़े उतार दिए, और अंगोछा लेकर अपनी कमर बान्‍धी।
Joh 13:5 तब बरतन में पानी भरकर चेलों के पांव धोने और जिस अंगोछे से उस की कमर बन्‍धी थी उसी से पोंछने लगा।

Joh 13:34  मैं तुम्हें एक नई आज्ञा देता हूं, कि एक दूसरे से प्रेम रखो: जैसा मैं ने तुम से प्रेम रखा है, वैसा ही तुम भी एक दुसरे से प्रेम रखो।
Joh 13:35  यदि आपस में प्रेम रखोगे तो इसी से सब जानेंगे, कि तुम मेरे चेले हो।
एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था १५-१६ 
  • मत्ती २७:१-२६