बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, February 22, 2013

अनुकम्पा


   अपनी पत्नि मार्लीन से मैं जब पहली बार मिला था तब हम दोनो ही कॉलेज में थे। मार्लीन बच्चों को शिक्षा देने का प्रशिक्षण ले रही थी और जब मैंने बच्चों के साथ काम करते हुए उसे पहली बार देखा तो मुझे तुरंत आभास हुआ कि यह उसके स्वभाव के कितना अनुकूल था। हमारे विवाह पश्चात जब हमारे अपने बच्चे हुए तो यह बात और भी अधिक स्पष्ट हो गई। बच्चों के साथ उसके व्यवहार को देखना निस्वार्थ प्रेम का एक पाठ सीखने के समान था। उसे बच्चों के साथ देखने से पता चलता था कि सारे संसार में बच्चों के प्रति माँ के कोमल प्रेम और अनुकम्पा के समान कोई अन्य बात है ही नहीं।

   इसीलिए परमेश्वर के वचन बाइबल में यशायाह ४९:१५ इतना असाधारण लगता है और इस पद का मर्म इतना विशिष्ट। इस पद में परमेश्वर ने अपने लोगों को, जो अपने आप को त्यागा हुआ और भुलाया हुआ अनुभव कर रहे थे, आश्वासन दिया: "क्या यह हो सकता है कि कोई माता अपने दूधपिउवे बच्चे को भूल जाए और अपने जन्माए हुए लड़के पर दया न करे? हां, वह तो भूल सकती है, परन्तु मैं तुझे नहीं भूल सकता।"

   कभी कभी जीवन के संघर्ष और कठिनाईयों में हम यह सोचने लगते हैं कि परमेश्वर ने हमें भुला दिया है। संभवतः हम यह भी मानने लगते हैं कि परमेश्वर अब हमसे प्रेम नहीं रखता। परन्तु परमेश्वर के प्रेम की चौड़ाई क्रूस पर मसीह यीशु की फैली हुई बाहों के समान है। परमेश्वर का कोमल प्रेम और अनुकम्पा एक माँ के अपने दूधपिउवे बच्चे के प्रति प्रेम और अनुकम्पा से भी बढ़कर है। परमेश्वर का अपनी प्रत्येक सन्तान से वायदा है "...मैं तुझे कभी न छोडूंगा, और न कभी तुझे त्यागूंगा" (इब्रानियों १३:५)।

   यदि आपने प्रभु यीशु में पापों की क्षमा और उद्धार द्वारा परमेश्वर कि सन्तान होने का गौरव प्राप्त किया है तो आप प्रत्येक परिस्थिति में आश्वस्त रह सकते हैं क्योंकि अपने बच्चों के प्रति परमेश्वर का प्रेम ना कभी घटता है और ना ही टलता है। हमारे परमेश्वर पिता का प्रेम बच्चे के प्रति माँ के प्रेम से भी बढ़कर और विश्वासयोग्य है; जिसका हाथ उसने एक दफा थाम लिया फिर उसे वह कभी नहीं छोड़ता, किसी परिस्थिति में नहीं। - बिल क्राउडर


परमेश्वर के प्रेम का प्रमाण क्रूस पर लटके मसीह यीशु की फैली हुई बाहों हैं।

क्या यह हो सकता है कि कोई माता अपने दूधपिउवे बच्चे को भूल जाए और अपने जन्माए हुए लड़के पर दया न करे? हां, वह तो भूल सकती है, परन्तु मैं तुझे नहीं भूल सकता। - यशायाह ४९:१५

बाइबल पाठ: यशायाह ४९:१३-१८
Isaiah 49:13 हे आकाश, जयजयकार कर, हे पृथ्वी, मगन हो; हे पहाड़ों, गला खोल कर जयजयकार करो! क्योंकि यहोवा ने अपनी प्रजा को शान्ति दी है और अपने दीन लोगों पर दया की है।
Isaiah 49:14 परन्तु सिय्योन ने कहा, यहोवा ने मुझे त्याग दिया है, मेरा प्रभु मुझे भूल गया है।
Isaiah 49:15 क्या यह हो सकता है कि कोई माता अपने दूधपिउवे बच्चे को भूल जाए और अपने जन्माए हुए लड़के पर दया न करे? हां, वह तो भूल सकती है, परन्तु मैं तुझे नहीं भूल सकता।
Isaiah 49:16 देख, मैं ने तेरा चित्र हथेलियों पर खोदकर बनाया है; तेरी शहरपनाह सदैव मेरी दृष्टि के साम्हने बनी रहती है।
Isaiah 49:17 तेरे लड़के फुर्ती से आ रहे हैं और खण्डहर बनाने वाले और उजाड़ने वाले तेरे बीच से निकले जा रहे हैं।
Isaiah 49:18 अपनी आंखें उठा कर चारों ओर देख, वे सब के सब इकट्ठे हो कर तेरे पास आ रहे हैं। यहोवा की यह वाणी है कि मेरे जीवन की शपथ, तू निश्चय उन सभों को गहने के समान पहिल लेगी, तू दुल्हिन की नाईं अपने शरीर में उन सब को बान्ध लेगी।

एक साल में बाइबल: 
  • गिनती ४-६ 
  • मरकुस ४:१-२०