बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, February 7, 2014

प्रतिफल


   बहुत से व्यवसायों ने अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अनेक ’इनामी योजनाएं’ चला रखी हैं जिन के अन्तर्गत उनके वफादार ग्राहक इनाम पाते रह सकते हैं। जब भी आप इन व्यवसायों के उत्पाद या सेवाओं का प्रयोग करते हैं तो आपके लिए कुछ अंक एकत्रित हो जाते हैं और इन अंकों को जमा करके आप आगे चल कर अपने अंकों की संख्या के अनुसार अपने लिए उपलब्ध इनामों में से कोई ले सकते हैं। इस प्रकार के प्रतिफलों से आकर्षित हो कर बहुत से लोग केवल एक कंपनी विशेष के उत्पाद अथवा सेवाएं ही प्रयोग करते हैं।

   परमेश्वर के पास भी ’इनामी योजनाएं’ हैं। प्रभु यीशु ने अनेक बार अपने चेलों से कहा कि वह उन्हें उनकी सेवकाई के लिए प्रतिफल देना चाहता है। जो लोग परमेश्वर प्रभु यीशु पर अपने विश्वास के लिए सताए जाते हैं उनसे प्रभु यीशु कहता है: "आनन्‍दित और मगन होना क्योंकि तुम्हारे लिये स्वर्ग में बड़ा फल है इसलिये कि उन्होंने उन भविष्यद्वक्ताओं को जो तुम से पहिले थे इसी रीति से सताया था" (मत्ती 5:12)। प्रभु यीशु के समय के धर्म के अगुवों द्वारा सार्वजनिक रूप से, लोगों को दिखाने के लिए किए गए दान, प्रार्थना और उपवास के विप्रीत प्रभु ने अपने चेलों से कहा कि वे यह सब गुप्त में करें क्योंकि, "...तब तेरा पिता जो गुप्‍त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा" (मत्ती 6:4)। जहाँ तक प्रभु यीशु के प्रति वफादार बने रहने की बात है, तो आज चाहे जो भी कीमत चुकानी पड़े, उसके विश्वासी कभी नुकसान में नहीं रहेंगे - "यीशु ने कहा, मैं तुम से सच कहता हूं, कि ऐसा कोई नहीं, जिसने मेरे और सुसमाचार के लिये घर या भाइयों या बहिनों या माता या पिता या लड़के-बालों या खेतों को छोड़ दिया हो। और अब इस समय सौ गुणा न पाए, घरों और भाइयों और बहिनों और माताओं और लड़के-बालों और खेतों को पर उपद्रव के साथ और परलोक में अनन्त जीवन" (मरकुस 10:29-30)। आज जो कुछ भी हमें प्रभु यीशु के लिए छोड़ना पड़े, उसके प्रतिफल उस सब की तुलना में कहीं अधिक और मूल्यवान होवेंगे।

   लेकिन हम मसीही विश्वासी प्रभु यीशु की सेवकाई इसलिए नहीं करते क्योंकि प्रभु यीशु ने बड़े प्रतिफल हमें देने के लिए रखे हुए हैं। जब प्रभु यीशु ने हमारे पापों के लिए क्रूस पर अपना बलिदान दिया तो हम जिसके योग्य थे उससे कहीं अधिक बढ़कर उसने हमारे लिए किया। इसलिए अब हमारी उसके प्रति वफादारी, उसके प्रति हमारे प्रेम और आदर के कारण है, यह उसके लिए हमारी आराधना है। यह उसकी महानता है कि हमारी इस आराधना और हमारी वफादारी से प्रसन्न होकर, हमें और प्रोत्साहित करने के लिए उसने हमारे लिए प्रतिफल रखे हैं। लेकिन हमें प्रभु यीशु के लिए जीना है, प्रतिफलों के लिए नहीं, जैसे प्रेरित पौलुस ने कहा: "क्योंकि मेरे लिये जीवित रहना मसीह है, और मर जाना लाभ है" (फिलिप्पियों 1:21)। यदि हम अपनी नज़रें सही निशाने पर लगाए रखेंगे, तो जो पाएंगे वह किसी भी इनाम से कहीं बढ़कर होगा। - जो स्टोवैल


इस जीवन में जो कुछ भी प्रभु यीशु के लिए किया जाता है, अनन्त जीवन में उसका प्रतिफल अवश्य मिलेगा।

और जो कुछ तुम करते हो, तन मन से करो, यह समझ कर कि मनुष्यों के लिये नहीं परन्तु प्रभु के लिये करते हो। क्योंकि तुम जानते हो कि तुम्हें इस के बदले प्रभु से मीरास मिलेगी: तुम प्रभु मसीह की सेवा करते हो। कुलुस्सियों 3:23-24

बाइबल पाठ: मत्ती 6:1-6, 16-18
Matthew 6:1 सावधान रहो! तुम मनुष्यों को दिखाने के लिये अपने धर्म के काम न करो, नहीं तो अपने स्‍वर्गीय पिता से कुछ भी फल न पाओगे। 
Matthew 6:2 इसलिये जब तू दान करे, तो अपने आगे तुरही न बजवा, जैसा कपटी, सभाओं और गलियों में करते हैं, ताकि लोग उन की बड़ाई करें, मैं तुम से सच कहता हूं, कि वे अपना फल पा चुके। 
Matthew 6:3 परन्तु जब तू दान करे, तो जो तेरा दाहिना हाथ करता है, उसे तेरा बांया हाथ न जानने पाए। 
Matthew 6:4 ताकि तेरा दान गुप्‍त रहे; और तब तेरा पिता जो गुप्‍त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा।
Matthew 6:5 और जब तू प्रार्थना करे, तो कपटियों के समान न हो क्योंकि लोगों को दिखाने के लिये सभाओं में और सड़कों के मोड़ों पर खड़े हो कर प्रार्थना करना उन को अच्छा लगता है; मैं तुम से सच कहता हूं, कि वे अपना प्रतिफल पा चुके। 
Matthew 6:6 परन्तु जब तू प्रार्थना करे, तो अपनी कोठरी में जा; और द्वार बन्‍द कर के अपने पिता से जो गुप्‍त में है प्रार्थना कर; और तब तेरा पिता जो गुप्‍त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा। 
Matthew 6:16 जब तुम उपवास करो, तो कपटियों की नाईं तुम्हारे मुंह पर उदासी न छाई रहे, क्योंकि वे अपना मुंह बनाए रहते हैं, ताकि लोग उन्हें उपवासी जानें; मैं तुम से सच कहता हूं, कि वे अपना प्रतिफल पा चुके। 
Matthew 6:17 परन्तु जब तू उपवास करे तो अपने सिर पर तेल मल और मुंह धो। 
Matthew 6:18 ताकि लोग नहीं परन्तु तेरा पिता जो गुप्‍त में है, तुझे उपवासी जाने; इस दशा में तेरा पिता जो गुप्‍त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा।

एक साल में बाइबल: 
  • गिनती 7-10