बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, April 28, 2014

नफरत


   जौर्ज वॉशिंगटन कार्वर (1864-1943) को अपने जीवन में बहुत भारी जातीय तथा रंगभेद का सामना करना पड़ा, लेकिन हर विरोध के बावजूद उन्होंने अमेरिका के सुप्रसिद्ध शिक्षाविशारदों में अपना स्थान बना लिया। अपने साथ हुए दुर्व्यवहार के लिए बदला लेने की कटु भावना का विरोध करते हुए उन्होंने बड़ी बुद्धिमानी से लिखा, "भीतरी नफरत, अन्ततः नफरत करने वाले को ही नाश कर देती है।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल की ऐस्तेर नामक पुस्तक में हम देखते हैं कि नफरत कितनी आत्म-घाती हो सकती है। मोर्दकै नामक एक यहूदी फारस के राजा के एक उच्च स्तरीय और अभिमानी दरबारी हामान के आगे झुक कर प्रणाम नहीं करता था, जिससे हामान के अहम को बहुत ठेस पहुँची। हामान ने क्रोधावेश में होकर सभी यहूदियों के नाश का षड़यंत्र बनाया और राजा के कान यहूदियों के विरुद्ध भरने लगा, जिससे राजा को यह विश्वास हो जाए कि यहूदी लोग उसके साम्राज्य की स्थिरता के लिए खतरा हैं। जब राजा हामान की बातों में पूरी रीति से आ गया तब हामान ने राजा से यह राजाज्ञा निकलवाई कि एक निर्धारित दिन पूरे राज्य में सभी लोगों को यहूदियों को जान से मारने की स्वतंत्रता होगी। राजाज्ञा तो निकल गई और सारे देश में इसका ऐलान भी हो गया, लेकिन उसके पूरा होने से पहले रानी ऐस्तेर ने राजा के सामने हामान के सारे दुष्ट षड़यंत्र का पर्दाफश कर दिया, और राजा ने क्रोधित होकर हामान को ही उस फांसी के फंदे पर लटकवा दिया जो उसने मोर्दकै के लिए तैयार करवाया था।

   कार्वर का कथन और हामान का कृत्य हमें स्मरण दिलाता है कि नफरत आत्म-घाती होती है। परमेश्वर ने अपने वचन बाइबल में कहा है कि बुराई के बदले में भलाई करें और बुराई को भलाई से जीत लें। अपना पलटा आप ना लें, वरन सब के साथ शांति से रहते हुए जो सही और भला है वही करते रहें। प्रभु यीशु मसीह ने भी अपने जीवन से यही कर के दिखाया और हमारे लिए अनुसरण करने का उदाहरण छोड़ा। हम मसीही विश्वासियों को इस उदाहरण को अपने जीवन में लागू कर के दिखाना है। - डेनिस फिशर


नफरत आत्म-घाती होने और प्रेम मसीह के निर्देशों की पूर्ति है।

सावधान! कोई किसी से बुराई के बदले बुराई न करे; पर सदा भलाई करने पर तत्‍पर रहो आपस में और सब से भी भलाई ही की चेष्‍टा करो। - 1 थिस्सलुनीकियों 5:15

बाइबल पाठ: ऐस्तेर 7:1-10; रोमियों 12:17-21
Esther 7:1 सो राजा और हामान एस्तेर रानी की जेवनार में आगए। 
Esther 7:2 और राजा ने दूसरे दिन दाखमधु पीते-पीते एस्तेर से फिर पूछा, हे एस्तेर रानी! तेरा क्या निवेदन है? वह पूरा किया जाएगा। और तू क्या मांगती है? मांग, और आधा राज्य तक तुझे दिया जाएगा। 
Esther 7:3 एस्तेर रानी ने उत्तर दिया, हे राजा! यदि तू मुझ पर प्रसन्न है, और राजा को यह स्वीकार हो, तो मेरे निवेदन से मुझे, और मेरे मांगने से मेरे लोगों को प्राणदान मिले। 
Esther 7:4 क्योंकि मैं और मेरी जाति के लोग बेच डाले गए हैं, और हम सब विध्वंसघात और नाश किए जाने वाले हैं। यदि हम केवल दास-दासी हो जाने के लिये बेच डाले जाते, तो मैं चुप रहती; चाहे उस दशा में भी वह विरोधी राजा की हानि भर न सकता। 
Esther 7:5 तब राजा क्षयर्ष ने एस्तेर रानी से पूछा, वह कौन है? और कहां है जिसने ऐसा करने की मनसा की है? 
Esther 7:6 एस्तेर ने उत्तर दिया है कि वह विरोधी और शत्रु यही दुष्ट हामान है। तब हामान राजा-रानी के साम्हने भयभीत हो गया। 
Esther 7:7 राजा तो जलजलाहट में आ, मधु पीने से उठ कर, राजभवन की बारी में निकल गया; और हामान यह देखकर कि राजा ने मेरी हानि ठानी होगी, एस्तेर रानी से प्राणदान मांगने को खड़ा हुआ। 
Esther 7:8 जब राजा राजभवन की बारी से दाखमधु पीने के स्थान में लौट आया तब क्या देखा, कि हामान उसी चौकी पर जिस पर एस्तेर बैठी है पड़ा है; और राजा ने कहा, क्या यह घर ही में मेरे साम्हने ही रानी से बरबस करना चाहता है? राजा के मुंह से यह वचन निकला ही था, कि सेवकों ने हामान का मुंह ढांप दिया। 
Esther 7:9 तब राजा के साम्हने उपस्थित रहने वाले खोजों में से हर्वोना नाम एक ने राजा से कहा, हामान को यहां पचास हाथ ऊंचा फांसी का एक खम्भा खड़ा है, जो उसने मोर्दकै के लिये बनवाया है, जिसने राजा के हित की बात कही थी। राजा ने कहा, उसको उसी पर लटका दो। 
Esther 7:10 तब हामान उसी खम्भे पर जो उसने मोर्दकै के लिये तैयार कराया था, लटका दिया गया। इस पर राजा की जलजलाहट ठंडी हो गई। 

Romans 12:17 बुराई के बदले किसी से बुराई न करो; जो बातें सब लोगों के निकट भली हैं, उन की चिन्ता किया करो। 
Romans 12:18 जहां तक हो सके, तुम अपने भरसक सब मनुष्यों के साथ मेल मिलाप रखो। 
Romans 12:19 हे प्रियो अपना पलटा न लेना; परन्तु क्रोध को अवसर दो, क्योंकि लिखा है, पलटा लेना मेरा काम है, प्रभु कहता है मैं ही बदला दूंगा। 
Romans 12:20 परन्तु यदि तेरा बैरी भूखा हो तो उसे खाना खिला; यदि प्यासा हो, तो उसे पानी पिला; क्योंकि ऐसा करने से तू उसके सिर पर आग के अंगारों का ढेर लगाएगा। 
Romans 12:21 बुराई से न हारो परन्तु भलाई से बुराई का जीत लो।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 17-19