बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, May 21, 2014

आज्ञाकारी


   पैट की वह पहली नौकरी थी; उसे किराने की दुकान पर काम मिला था, और आरंभ से ही उसे रात्रि की पारी मिली थी। शाम को जब दुकान बन्द हो जाती तब रात्रि की पारी वाले कर्मचारी आकर अगले दिन के लिए दुकान के समान को ठीक करके लगाते, बिक चुके सामान के स्थान पर और नया सामान रखते थे। पैट के मालिक का यह निर्देश था कि हमेशा सूप के डिब्बे ऐसे रखे जाएं कि उनके लेबल सामने की ओर हों जिससे वे सरलता से पढ़े जा सकें, लेकिन इसके साथ ही उस के यह भी निर्देश थे कि ऐसा कम से कम डब्बों की एक के बाद एक तीन पंक्तियाँ तक किया जाना था। एक रात को जब पैट अन्य लोगों के साथ सामान लगा रहा था, उसके सह-कर्मचारी अपने मालिक का ठठा करते हुए कहने लगे, "अरे, बस यह ध्यान रखो कि सबसे आगे की पंक्ति के डब्बे सही रखे हैं, पीछे की पंक्तियां कौन देखता है?" युवा पैट के लिए यह एक निर्णय का क्षण था - वह अपने मालिक की बात को माने या अन्य लोगों के समान वह करे जो सरल है और बाकी सब कर रहे हैं?

   हम सब कभी ना कभी ऐसी ही किसी परिस्थिति से होकर निकले हैं, जहाँ हमें भी ऐसा ही कोई निर्णय लेना पड़ा है। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने अपनी एक पत्री में लिखा कि हम मसीही विश्वासियों को उस समय भी आज्ञाकारी बने रहना है जब कोई हमें देख भी नहीं रहा होता है: "हे सेवकों, जो शरीर के अनुसार तुम्हारे स्‍वामी हैं, सब बातों में उन की आज्ञा का पालन करो, मनुष्यों को प्रसन्न करने वालों की नाईं दिखाने के लिये नहीं, परन्तु मन की सीधाई और परमेश्वर के भय से" (कुलुस्सियों 3:22)।

   हमारा वह करना जो सही है इस बात पर निर्भर नहीं होना चाहिए कि हमारा अधिकारी या मालिक आस-पास है कि नहीं, या कोई हमें देख रहा है कि नहीं। भली, उचित या न्यायसंगत आज्ञाओं के लिए भी हर समय आज्ञाकारी रहना चाहे सरल या सुविधाजनक नहीं भी हो, लेकिन ऐसा करना सही होता है। परमेश्वर के वचन बाइबल की चेतावनी के प्रति सचेत रहें: "इसलिये जो कोई भलाई करना जानता है और नहीं करता, उसके लिये यह पाप है" (याकूब 4:17)। - सिंडी हैस कैसपर


जब कोई ना देख रहा हो ऐसे में हम जो करते हैं वह हमारे चरित्र का नाप है।

जितने दास जूए के नीचे हैं, वे अपने अपने स्‍वामी को बड़े आदर के योग्य जानें, ताकि परमेश्वर के नाम और उपदेश की निन्‍दा न हो। - 1 तिमुथियुस 6:1

बाइबल पाठ: कुलुस्सियों 3:22-25
Colossians 3:22 हे सेवकों, जो शरीर के अनुसार तुम्हारे स्‍वामी हैं, सब बातों में उन की आज्ञा का पालन करो, मनुष्यों को प्रसन्न करने वालों की नाईं दिखाने के लिये नहीं, परन्तु मन की सीधाई और परमेश्वर के भय से। 
Colossians 3:23 और जो कुछ तुम करते हो, तन मन से करो, यह समझ कर कि मनुष्यों के लिये नहीं परन्तु प्रभु के लिये करते हो। 
Colossians 3:24 क्योंकि तुम जानते हो कि तुम्हें इस के बदले प्रभु से मीरास मिलेगी: तुम प्रभु मसीह की सेवा करते हो। 
Colossians 3:25 क्योंकि जो बुरा करता है, वह अपनी बुराई का फल पाएगा; वहां किसी का पक्षपात नहीं।

एक साल में बाइबल: 
  • अय्यूब 25-27