बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, October 19, 2014

आवश्यकता और उपयोग


   मेरी पहली साईकिल में केवल एक ही गियर था - चाहे मैं तेज़ी से चल रही हूँ या धीमे, चाहे मैं चढ़ाई पर चढ़ रही हूँ या ढाल पर उतर रही हूँ, सब कुछ बस उस एक ही गियर की सहायता से करना होता था। मेरी अगली साईकिल में तीन गियर थे, एक समतल स्थानों के लिए, एक चढ़ाई चढ़ने के लिए और एक ढाल पर उतरने के लिए। अब मेरी तीसरी साईकिल में दस गियर हैं जिनके सहारे मैं विभिन्न प्रकार की सतहों पर साईकिल चलाने के लिए सहायता प्राप्त कर सकती हूँ; कोई साईकिल चलाना आरंभ करते समय प्रयोग करने के लिए हैं, तो कोई चढ़ाई चढ़ने के लिए, कोई तेज़ गति से चलने के लिए और कोई आराम से साईकिल चलाने के लिए। चाहे मेरी इस साईकिल में प्रयोग के लिए बहुत गियर हैं, लेकिन हर बार जब मैं साईकिल चलाने के लिए निकलती हूँ तो मुझे उन सभी को प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं होती। इतने गियर साईकिल में उपलब्ध होने का लाभ यह है कि किसी भी परिस्थिति में सही गियर की सहायता से साईकिल चलाने के लिए सहायता सदा उपलब्ध है, चाहे मैं सभी गियर कभी प्रयोग करूँ या नहीं, मुझे उनमें से किसी की भी आवश्यकता कभी भी हो सकती है, और मैं आश्वस्त हूँ कि वे सभी मेरे पास हैं।

   यही बात हमें परमेश्वर से मिलने वाले आत्मिक वरदानों और योग्यताओं के लिए भी लागू है। जब ऐसे समय होते हैं जिनमें मैं वह नहीं कर रही होती हूँ जो मैं किया करती थी, तो उन बातों को लेकर अपने आप को व्यर्थ और अनुपयोगी महसूस करने की बजाए मैं परमेश्वर का धन्यवाद करती हूँ उन बातों के लिए जो मैं कर सकती हूँ और उनके लिए भी जो मैंने करी हैं; मेरे जीवन के वे "गियर" मेरे लिए उपयोगी थे, मुझे अभी भी उपलब्ध हैं और फिर कभी उपयोगी हो सकते हैं। क्योंकि वर्तमान परिस्थिति में किसी कौशल की आवश्यकता नहीं पड़ रही है, इसका यह अर्थ नहीं है कि फिर कभी आवश्यकता पड़ेगी ही नहीं; परिस्थितियाँ भी बदलेंगी और उनके अनुसार आवश्यकताएं भी।

   क्योंकि परिस्थितियाँ अनेपक्षित और अप्रत्याशित रीति से बदलती रहती हैं, हमें भिन्न आत्मिक वरदानों की आवश्यकता होती है और उनका उपयोग भिन्न समयों पर भिन्न रीति से करना होता है। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने तीतुस को लिखी अपनी पत्री में उसे निर्देश दिया कि वह लोगों से कहे कि वे "...हर एक अच्‍छे काम के लिये तैयार रहें" (तीतुस 3:1)। जो निर्देश उस समय तीतुस के लिए आवश्यक था, वही आज हमारे लिए भी उतना ही आवश्यक है। हम अपने प्रभु के कार्य और उसके दूसरे आगमन के लिए सदा चौकस और तैयार रहें और अपनी ज़िम्मेदारी पूरी करने में लगे रहें तथा आवश्यकतानुसार अपने आत्मिक वरदानों का उपयोग करते रहें। - जूली ऐकैरमैन लिंक


अपने औज़ार तैयार रखिए, परमेश्वर आपके लिए कार्य निर्धारित कर देगा।

कि तू वचन को प्रचार कर; समय और असमय तैयार रह, सब प्रकार की सहनशीलता, और शिक्षा के साथ उलाहना दे, और डांट, और समझा। पर तू सब बातों में सावधान रह, दुख उठा, सुसमाचार प्रचार का काम कर और अपनी सेवा को पूरा कर। - 2 तिमुथियुस 4:2, 5

बाइबल पाठ: तीतुस 3:1-8
Titus 3:1 लोगों को सुधि दिला, कि हाकिमों और अधिकारियों के आधीन रहें, और उन की आज्ञा मानें, और हर एक अच्‍छे काम के लिये तैयार रहें। 
Titus 3:2 किसी को बदनाम न करें; झगडालू न हों: पर कोमल स्‍वभाव के हों, और सब मनुष्यों के साथ बड़ी नम्रता के साथ रहें। 
Titus 3:3 क्योंकि हम भी पहिले, निर्बुद्धि, और आज्ञा न मानने वाले, और भ्रम में पड़े हुए, और रंग रंग के अभिलाषाओं और सुखविलास के दासत्‍व में थे, और बैरभाव, और डाह करने में जीवन निर्वाह करते थे, और घृणित थे, और एक दूसरे से बैर रखते थे। 
Titus 3:4 पर जब हमारे उद्धारकर्ता परमेश्वर की कृपा, और मनुष्यों पर उसकी प्रीति प्रगट हुई। 
Titus 3:5 तो उसने हमारा उद्धार किया: और यह धर्म के कामों के कारण नहीं, जो हम ने आप किए, पर अपनी दया के अनुसार, नए जन्म के स्‍नान, और पवित्र आत्मा के हमें नया बनाने के द्वारा हुआ। 
Titus 3:6 जिसे उसने हमारे उद्धारकर्ता यीशु मसीह के द्वारा हम पर अधिकाई से उंडेला। 
Titus 3:7 जिस से हम उसके अनुग्रह से धर्मी ठहरकर, अनन्त जीवन की आशा के अनुसार वारिस बनें। 
Titus 3:8 यह बात सच है, और मैं चाहता हूं, कि तू इन बातों के विषय में दृढ़ता से बोले इसलिये कि जिन्हों ने परमेश्वर की प्रतीति की है, वे भले-भले कामों में लगे रहने का ध्यान रखें: ये बातें भली, और मनुष्यों के लाभ की हैं।

एक साल में बाइबल: 
  • मत्ती 23-25