बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, August 24, 2015

सहायक


   ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली जिमनास्ट, गैब्बी डगलस ने 2012 के लंडन खेलों में दो स्वर्णपदक जीतने के बाद घोषणा करी: "परमेश्वर आपको कभी नहीं छोड़ेगा। वह सदा आपके साथ रहेगा।"

   कभी कभी किसी खिलाड़ी द्वारा इस प्रकार के कथन कहे जाने का गलत अर्थ निकाल लिया जाता है; लोग समझते हैं कि खिलाड़ी कह रहा है कि क्योंकि परमेश्वर मेरे साथ है इसलिए मैं कभी हार नहीं सकता! किंतु यदि हम परमेश्वर के वचन बाइबल में से भजन 118:5-6 को देखें तो हमें वास्तविक स्थिति, और गैब्बी के कथन का सही अर्थ पता चलता है। वहाँ भजनकार ने लिखा, "मैं ने सकेती में परमेश्वर को पुकारा, परमेश्वर ने मेरी सुन कर, मुझे चौड़े स्थान में पहुंचाया। यहोवा मेरी ओर है, मैं न डरूंगा। मनुष्य मेरा क्या कर सकता है?" (भजन 118:5-6) - यहाँ स्पष्ट है कि भजन के लेखक का इस कथन से तात्पर्य है कि जब भी संकट हमारे जीवन में आएगा, प्रेम और दया से भरा हुआ परमेश्वर सदा हमारा ध्यान रखेगा, हमें आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाएगा।

   हम उस साहसी ओलंपिक विजेता से सीख ले सकते हैं। जब भी संकट आएं, अर्थव्यवस्था लड़खड़ाने लगे, हमें अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति भारी लगने लगे, गैब्बी की बात ध्यान रखें: "परमेश्वर आपको कभी नहीं छोड़ेगा।" यदि हमारा कोई प्रीय रिश्ता टूटने लगे, या अन्य कोई परेशानी आ जाए, स्थिति चाहे कोई भी हो, मसीह यीशु के अनुयायी होने के कारण हमें निश्चय है कि हमारी सहायता कहाँ से आएगी - परमेश्वर हमारा सर्वदा उपलब्ध और हमारे पक्ष में कार्यरत सहायक है। - डेव ब्रैनन


हर परीक्षा और संघर्ष में परमेश्वर हमारे साथ है।

संकट के समय मैं ने यहोवा को पुकारा, और उसने मेरी सुन ली। - भजन 120:1

बाइबल पाठ: भजन 118:1-6
Psalms 118:1 यहोवा का धन्यवाद करो, क्योंकि वह भला है; और उसकी करूणा सदा की है! 
Psalms 118:2 इस्राएल कहे, उसकी करूणा सदा की है। 
Psalms 118:3 हारून का घराना कहे, उसकी करूणा सदा की है। 
Psalms 118:4 यहोवा के डरवैये कहें, उसकी करूणा सदा की है। 
Psalms 118:5 मैं ने सकेती में परमेश्वर को पुकारा, परमेश्वर ने मेरी सुन कर, मुझे चौड़े स्थान में पहुंचाया। 
Psalms 118:6 यहोवा मेरी ओर है, मैं न डरूंगा। मनुष्य मेरा क्या कर सकता है?

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 116-118
  • 1 कुरिन्थियों 7:1-19