बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, March 9, 2016

सच्चा रखवाला


   ऊटाह प्रांत के पहाड़ों की पद-यात्रा करते हुए एक व्यक्ति को जंगली बकरियों के एक झुंड में एक बकरी कुछ अजीब सी दिखी। और निकटता से देखने पर पता चला कि वह बकरी थी ही नहीं, वरन बकरी के भेस में एक आदमी था। जब अधिकारियों ने उस आदमी से इस बारे में पूछा तो उसने कहा कि वह अपने कपड़ों पर बकरी के रोएं चिपका कर बकरी का भेस भर कर यह जाँच रहा था कि शिकार पर जाने के लिए ऐसे भेस बदलना कितना कारगर रहेगा।

   उस शिकारी द्वारा इस प्रकार भेस बदल कर जानवरों को धोखा देने के प्रयास से मुझे प्रभु यीशु द्वारा कहे गए शब्द स्मरण हो आए: "झूठे भविष्यद्वक्ताओं से सावधान रहो, जो भेड़ों के भेष में तुम्हारे पास आते हैं, परन्तु अन्दर में फाड़ने वाले भेडिए हैं। उन के फलों से तुम उन्हें पहचान लोग क्या झाडिय़ों से अंगूर, वा ऊंटकटारों से अंजीर तोड़ते हैं? इसी प्रकार हर एक अच्छा पेड़ अच्छा फल लाता है और निकम्मा पेड़ बुरा फल लाता है" (मत्ती 7:15-17)। झूठे मसीही शिक्षक अपने जीवनों में परमेश्वर के आत्मा के फलों (गलतियों 5:22-23) को नहीं दिखाते; वरन, इसके विपरीत वे शरीर की लालसाओं के अनुसार चलते हैं और अधिकारियों को तुच्छ जानते हैं (2 पतरस 2:10)। वे ढीठ, स्वार्थी और लालची होते हैं (पद 10, 14); वे चिकनी-चुपड़ी बातों के द्वारा लोगों को भ्रमित करके उन्हें अपने लाभ के लिए इस्तेमाल करते हैं (पद 3)। परमेश्वर का वचन बाइबल हमें बताती है कि ऐसे शिक्षक स्वयं भी विनाश की ओर बढ़ रहे हैं और अपने साथ अनेकों ऐसे लोगों को भी विनाश में ले जाएंगे जो बेपरवाह होकर उन्हें तथा उनकी शिक्षाओं को बाइबल के अनुसार परखते तथा जाँचते नहीं हैं (1 थिस्सुलुनीकियों 5:21)।

   अच्छे चरवाहे, प्रभु यीशु मसीह ने अपने लाभ के बदले, सब की भलाई के लिए अपने प्राण बलिदान कर दिए। प्रभु नहीं चाहता कि उसके अनुयायी, उसकी भेड़ें, किसी के भी द्वारा किसी गलत शिक्षा से बहकाई जाएं। वह चाहता है कि हम उन्हें पहचान लें जो धोखा देते हैं और उन धोखेबाज़ों की शिक्षाओं की बजाए, प्रभु के वचन बाइबल के अनुसार चलें, अपनी आत्माओं के सच्चे रखवाले प्रभु यीशु के प्रति समर्पित रहें। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


मसीह के नाम से धोखा देने वाले अनेक हैं किंतु सच्चा मसीह यीशु केवल एक ही है।

सब बातों को परखो: जो अच्छी है उसे पकड़े रहो। - 1 थिस्सुलुनीकियों 5:21 

बाइबल पाठ: 2 पतरस 2:1-3; 12-19
2 Peter 2:1 और जिस प्रकार उन लोगों में झूठे भविष्यद्वक्ता थे उसी प्रकार तुम में भी झूठे उपदेशक होंगे, जो नाश करने वाले पाखण्‍ड का उद्घाटन छिप छिपकर करेंगे और उस स्‍वामी का जिसने उन्हें मोल लिया है इन्कार करेंगे और अपने आप को शीघ्र विनाश में डाल देंगे। 
2 Peter 2:2 और बहुतेरे उन की नाईं लुचपन करेंगे, जिन के कारण सत्य के मार्ग की निन्‍दा की जाएगी। 
2 Peter 2:3 और वे लोभ के लिये बातें गढ़ कर तुम्हें अपने लाभ का कारण बनाएंगे, और जो दण्‍ड की आज्ञा उन पर पहिले से हो चुकी है, उसके आने में कुछ भी देर नहीं, और उन का विनाश ऊंघता नहीं। 
2 Peter 2:12 पर ये लोग निर्बुद्धि पशुओं ही के तुल्य हैं, जो पकड़े जाने और नाश होने के लिये उत्पन्न हुए हैं; और जिन बातों को जानते ही नहीं, उन के विषय में औरों को बुरा भला कहते हैं, वे अपनी सड़ाहट में आप ही सड़ जाएंगे। 
2 Peter 2:13 औरों का बुरा करने के बदले उन्‍हीं का बुरा होगा: उन्हें दिन दोपहर सुख-विलास करना भला लगता है; यह कलंक और दोष है- जब वे तुम्हारे साथ खाते पीते हैं, तो अपनी ओर से प्रेम भोज कर के भोग-विलास करते हैं। 
2 Peter 2:14 उन ही आंखों में व्यभिचार बसा हुआ है, और वे पाप किए बिना रूक नहीं सकते: वे चंचल मन वालों को फुसला लेते हैं; उन के मन को लोभ करने का अभ्यास हो गया है, वे सन्‍ताप के सन्तान हैं। 
2 Peter 2:15 वे सीधे मार्ग को छोड़कर भटक गए हैं, और बओर के पुत्र बिलाम के मार्ग पर हो लिये हैं; जिसने अधर्म की मजदूरी को प्रिय जाना। 
2 Peter 2:16 पर उसके अपराध के विषय में उलाहना दिया गया, यहां तक कि अबोल गदही ने मनुष्य की बोली से उस भविष्यद्वक्ता को उसके बावलेपन से रोका। 
2 Peter 2:17 ये लोग अन्धे कुंए, और आन्‍धी के उड़ाए हुए बादल हैं, उन के लिये अनन्त अन्धकार ठहराया गया है। 
2 Peter 2:18 वे व्यर्थ घमण्‍ड की बातें कर कर के लुचपन के कामों के द्वारा, उन लोगों को शारीरिक अभिलाषाओं में फंसा लेते हैं, जो भटके हुओं में से अभी निकल ही रहे हैं। 
2 Peter 2:19 वे उन्हें स्‍वतंत्र होने की प्रतिज्ञा तो देते हैं, पर आप ही सड़ाहट के दास हैं, क्योंकि जो व्यक्ति जिस से हार गया है, वह उसका दास बन जाता है।

एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण 8-10
  • मरकुस 11:19-33