बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, May 7, 2016

नई सृष्टि


   बहुत वर्ष पहले की बात है, इतवार की एक आराधना सभा में पास्टर रे स्टैडमैन आगे मँच पर आए और उस दिन के लिए परमेश्वर के वचन बाइबल का पाठ पढ़ा, जो था: "क्या तुम नहीं जानते, कि अन्यायी लोग परमेश्वर के राज्य के वारिस न होंगे? धोखा न खाओ, न वेश्यागामी, न मूर्तिपूजक, न परस्त्रीगामी, न लुच्‍चे, न पुरूषगामी। न चोर, न लोभी, न पियक्कड़, न गाली देने वाले, न अन्‍धेर करने वाले परमेश्वर के राज्य के वारिस होंगे। और तुम में से कितने ऐसे ही थे, परन्तु तुम प्रभु यीशु मसीह के नाम से और हमारे परमेश्वर के आत्मा से धोए गए, और पवित्र हुए और धर्मी ठहरे" (1 कुरिन्थियों 6:9-11)। पढ़ने के बाद उन्होंने उपस्थित लोगों की ओर देखा, उनके चेहरे पर एक हल्की सी चंचलता भरी मुस्कुराहट थी, और उपस्थित लोगों को देखते हुए वे बोले, "मैं उत्सुक हूँ यह जानने के लिए कि इन में से कोई पाप आप में से कितनों के जीवन का कभी एक भाग रहा है? यदि रहा है, तो क्या आप कृप्या अपने स्थान पर खड़े हो जाएंगे?"

   उस सभा में एक ऐसा जवान व्यक्ति भी था जो इससे पहले कभी किसी चर्च में नहीं गया था। हाल ही में उसने प्रसिद्ध प्रचारक बिली ग्राहम की एक सुसमाचार सभा में प्रभु यीशु को अपना उद्धारकर्ता ग्रहण किया था और उस इतवार को वह डरता तथा काँपता चर्च आया था, उसे पता भी नहीं था कि चर्च में होता क्या है। बाद में उस जवान ने मुझे यह घटना बताते हुए कहा, "जब पास्टर रे ने प्रश्न पूछा, तो मैंने अपने चारों ओर देखा कि क्या कोई अपने आप को कभी उन पापों में फँसा हुआ बताने के लिए खड़ा होगा? पहले तो कोई खड़ा नहीं हुआ, फिर धीरे-धीरे लोग खड़े होने लगे और अन्ततः चर्च में उपस्थित लगभग सभी लोग खोड़े हो गए।" इतने खड़े हुए लोगों को देख कर उस जवान की हिम्मत बंधी, क्योंकि उसने प्रत्यक्ष यह जान लिया कि, "चर्च में आने वाले ये सब लोग भी मेरे जैसे ही हैं!"

   प्रेरित पौलुस द्वारा दी गई इस सूची में हम सभी मसीही विश्वासी अपने आप को अपने बीते जीवन के किसी ना किसी पाप के कारण सम्मिलित पा सकते हैं। लेकिन कुरिन्थुस की उस मण्डली के लोगों के समान ही हम सब के लिए ये पाप हमारे बीते जीवन का भाग हैं; उस जीवन का जो अब प्रभु यीशु द्वारा क्षमा करके परिवर्तित कर दिया गया है, नया बना दिया गया है, जिससे पापों का दोष हटाया जा चुका है, क्योंकि उन सभी पापों का पूरा-पूरा दण्ड प्रभु यीशु ने कलवरी के क्रूस पर चुका दिया है, और हमें अनन्त जीवन का उपहार प्रदान कर दिया है: "क्योंकि पाप की मजदूरी तो मृत्यु है, परन्तु परमेश्वर का वरदान हमारे प्रभु मसीह यीशु में अनन्त जीवन है" (रोमियों 6:23)।

   आज भी संसार का चाहे जो कोई भी व्यक्ति हो, यदि वह स्वेच्छा से, पश्चाताप के साथ प्रभु यीशु के पास आता है, अपने पापों का अंगीकार करके उनके लिए उससे क्षमा माँगता है और अपन जीवन उसे समर्पित करता है, वह प्रभु यीशु के अनुग्रह से उद्धार पाता है, एक नई सृष्टि हो जाता है (2 कुरिन्थियों 5:17)। - डेविड रोपर


प्रभु यीशु के पास अपने खाली हाथ फैलाए आएँ, और उससे अनन्त जीवन की भरपूरी ले जाएँ।

सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्‍टि है: पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गईं। - 2 कुरिन्थियों 5:17

बाइबल पाठ: 1 कुरिन्थियों 6:9-20
1 Corinthians 6:9 क्या तुम नहीं जानते, कि अन्यायी लोग परमेश्वर के राज्य के वारिस न होंगे? धोखा न खाओ, न वेश्यागामी, न मूर्तिपूजक, न परस्त्रीगामी, न लुच्‍चे, न पुरूषगामी। 
1 Corinthians 6:10 न चोर, न लोभी, न पियक्कड़, न गाली देने वाले, न अन्‍धेर करने वाले परमेश्वर के राज्य के वारिस होंगे। 
1 Corinthians 6:11 और तुम में से कितने ऐसे ही थे, परन्तु तुम प्रभु यीशु मसीह के नाम से और हमारे परमेश्वर के आत्मा से धोए गए, और पवित्र हुए और धर्मी ठहरे।
1 Corinthians 6:12 सब वस्तुएं मेरे लिये उचित तो हैं, परन्तु सब वस्तुएं लाभ की नहीं, सब वस्तुएं मेरे लिये उचित हैं, परन्तु मैं किसी बात के आधीन न हूंगा। 
1 Corinthians 6:13 भोजन पेट के लिये, और पेट भोजन के लिये है, परन्तु परमेश्वर इस को और उसको दोनों को नाश करेगा, परन्तु देह व्यभिचार के लिये नहीं, वरन प्रभु के लिये; और प्रभु देह के लिये है। 
1 Corinthians 6:14 और परमेश्वर ने अपनी सामर्थ से प्रभु को जिलाया, और हमें भी जिलाएगा। 
1 Corinthians 6:15 क्या तुम नहीं जानते, कि तुम्हारी देह मसीह के अंग हैं? सो क्या मैं मसीह के अंग ले कर उन्हें वेश्या के अंग बनाऊं? कदापि नहीं। 
1 Corinthians 6:16 क्या तुम नहीं जानते, कि जो कोई वेश्या से संगति करता है, वह उसके साथ एक तन हो जाता है? क्योंकि वह कहता है, कि वे दोनों एक तन होंगे। 
1 Corinthians 6:17 और जो प्रभु की संगति में रहता है, वह उसके साथ एक आत्मा हो जाता है। 
1 Corinthians 6:18 व्यभिचार से बचे रहो: जितने और पाप मनुष्य करता है, वे देह के बाहर हैं, परन्तु व्यभिचार करने वाला अपनी ही देह के विरुद्ध पाप करता है। 
1 Corinthians 6:19 क्या तुम नहीं जानते, कि तुम्हारी देह पवित्रात्मा का मन्दिर है; जो तुम में बसा हुआ है और तुम्हें परमेश्वर की ओर से मिला है, और तुम अपने नहीं हो? 
1 Corinthians 6:20 क्योंकि दाम देकर मोल लिये गए हो, इसलिये अपनी देह के द्वारा परमेश्वर की महिमा करो।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 राजा 1-3
  • लूका 24:1-35