बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, September 4, 2016

नाम


   एक चिड़िया-घर देखने आने वाले लोग क्रोधित हो गए जब जिस ’अफ्रीकी शेर’ को देखने वे आए थे, वह दहाड़ने की बजाए, भौंकने लग गया! चिड़िया-घर के कर्मचारियों ने बताया कि क्योंकि उनके पास शेर को लाने और रखने के लायक धन नहीं था, इसलिए उन्होंने तिब्बती मैस्टिफ जाति के बड़े से कुत्ते को शेर का सा बना कर रख लिया था। कहने की आवश्यकता नहीं है कि उस चिड़िया-घर की साख़ को बट्टा लगा और लोग वहाँ पुनः जाकर कुछ देखने से पहले भली-भांति सोचेंगे।

   साख़ बहुत नाज़ुक होती है; एक बार बिगड़ जाए तो उसे फिर से स्थापित कर पाना कठिन हो जाता है। ताकत, शोहरत और धन अर्जित करने की वेदी पर साख़ की बलि चढ़ा देना अकसर देखा जाता है; ऐसा हमारे साथ भी हो सकता है। परमेश्वर का वचन बाइबल हमें सचेत करती है कि, "बड़े धन से अच्छा नाम अधिक चाहने योग्य है, और सोने चान्दी से औरों की प्रसन्नता उत्तम है" (नीतिवचन 22:1); तात्पर्य यह कि परमेश्वर हमें बता रहा है कि सच्ची कीमत उस की है जो हम हैं, ना कि उस की जो हमारे पास है।

   प्राचीन यूनानी दार्शनिक सुकरात ने कहा, "अच्छी साख़ कमाने के लिए वैसा बनने का सच्चा प्रयास करें जैसा आप दिखाई देना चाहते हैं।" प्रभु यीशु मसीह के अनुयायी होने के नाते, प्रभु का नाम हमारे साथ जुड़ा है। हमारे प्रति प्रभु के प्रेम के कारण हम उसके नाम के योग्य चाल-चलन बनाए रखने के प्रयासरत रहें, अपने कार्यों और वचनों से उसकी समानता में होने को अपने जीवनों में दिखाएं।

   हम यदि अपने प्रभु की समानत में चलने के अपने इस प्रयास में असफल भी रहें, तो भी वह अपने प्रेम में होकर हमें उठाकर खड़ा करता है, हमें फिर से सामर्थ और अवसर देता है कि हम उसके नाम के अनुरूप चल सकें। हमारे जीवन और उदाहरण के कारण, हमारे आस-पास के लोग भी हमें बचाने और बदलने वाले प्रभु परमेश्वर को महिमा और आदर देने के लिए प्रेरित होंगे - क्योंकि प्रभु का नाम महिमा, आदर और सारी प्रशंसा के योग्य है। - पोह फैंग चिया


पार्थिव जीवन का सबसे शुद्ध और बहुमूल्य खज़ाना एक निर्मल प्रतिष्ठा है। - शेक्सपियर

यहोवा का नाम दृढ़ गढ़ है; धर्मी उस में भाग कर सब दुर्घटनाओं से बचता है। - नीतिवचन 18:10

बाइबल पाठ: नीतिवचन 22:1-5
Proverbs 22:1 बड़े धन से अच्छा नाम अधिक चाहने योग्य है, और सोने चान्दी से औरों की प्रसन्नता उत्तम है। 
Proverbs 22:2 धनी और निर्धन दोनों एक दूसरे से मिलते हैं; यहोवा उन दोनों का कर्त्ता है। 
Proverbs 22:3 चतुर मनुष्य विपत्ति को आते देख कर छिप जाता है; परन्तु भोले लोग आगे बढ़ कर दण्ड भोगते हैं। 
Proverbs 22:4 नम्रता और यहोवा के भय मानने का फल धन, महिमा और जीवन होता है। 
Proverbs 22:5 टेढ़े मनुष्य के मार्ग में कांटे और फन्दे रहते हैं; परन्तु जो अपने प्राणों की रक्षा करता, वह उन से दूर रहता है।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 143-145
  • 1 कुरिन्थियों 14:21-40