बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, August 9, 2017

संसाधन


   मुझे और मेरी बेटी को चॉकलेट केक्स (ब्राउनीज़) बहुत पसन्द हैं। एक दिन जब मैं और वह मिलकर ब्राउनीज़ बनाने की तैयारियाँ कर रहे थे, तो मेरी बेटी ने निवेदन किया कि पकाने के साँचों में डालने के बाद मैं कटोरे में थोड़ा सा फेंटा हुआ मिश्रण लगा हुआ छोड़ दूँ; वह उसे चाट कर उसके स्वाद का मज़ा लेना चाहती थी। मैंने मुस्कुराते हुए सहमति जताई; और फिर उससे कहा कि इसे बीनना या बटोरना कहते हैं, और यह ब्राउनीज़ बनाने के साथ आरंभ नहीं हुआ था।

   बाद में जब हम बैठकर गर्म ब्राउनीज़ का स्वाद और आनन्द ले रहे थे, तो मैंने उसे परमेश्वर के वचन बाइबल में रूत की कहानी से बाताया कि कैसे रूत ने अपने तथा अपनी सास नाओमी के लिए भोजन जुटाने के लिए खेतों में बचा हुआ अनाज बटोरा था (रूत 2:2-3); क्योंकि वे दोनों ही विधवा थीं। अनाज बटोरने का यह कार्य करते हुए रूत की मुलाकात एक धनी ज़मींदार बोअज़ के साथ हुई, और रूत ने उससे निवेदन किया कि "मुझे लवने वालों के पीछे पीछे पूलों के बीच बीनने और बालें बटोरने दे" (पद 7)। न केवल बोअज़ ने रूत का निवेदन स्वीकार कर लिया, वरन अपने कर्मियों को निर्देश भी दिया कि रूत के लिए जान-बूझकर अनाज नीचे गिरने दें (पद 16)।

   जैसे बोअज़ ने रूत के लिए अपने खेतों की बहुतायत में से उपलब्ध करवाया, परमेश्वर भी हमारी आवश्यकताओं के लिए अपने असीम संसाधनों से उपलब्ध करवाता है। उसके संसाधनों का कोई अन्त नहीं है, और वह अपनी आशीषों को हमारी भलाई के लिए हम पर गिरने देता है। वह अपनी खुशी से हमारे लिए शारीरिक और आत्मिक खुराक उपलब्ध करवाता है। हर भली बात हमें उसके संसाधनों से ही प्राप्त होती है। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


हमारी बड़ी से बड़ी आवशयकता भी 
परमेश्वर के संसाधनों से बढ़कर नहीं हो सकती है।

क्योंकि हर एक अच्छा वरदान और हर एक उत्तम दान ऊपर ही से है, और ज्योतियों के पिता की ओर से मिलता है, जिस में न तो कोई परिवर्तन हो सकता है, ओर न अदल बदल के कारण उस पर छाया पड़ती है। - याकूब 1:17

बाइबल पाठ: रूत 2:1-12
Ruth 2:1 नाओमी के पति एलीमेलेक के कुल में उसका एक बड़ा धनी कुटुम्बी था, जिसका नाम बोअज था। 
Ruth 2:2 और मोआबिन रूत ने नाओमी से कहा, मुझे किसी खेत में जाने दे, कि जो मुझ पर अनुग्रह की दृष्टि करे, उसके पीछे पीछे मैं सिला बीनती जाऊं। उसने कहा, चली जा, बेटी। 
Ruth 2:3 सो वह जा कर एक खेत में लवने वालों के पीछे बीनने लगी, और जिस खेत में वह संयोग से गई थी वह एलीमेलेक के कुटुम्बी बोअज का था। 
Ruth 2:4 और बोअज बेतलेहेम से आकर लवने वालों से कहने लगा, यहोवा तुम्हारे संग रहे, और वे उस से बोले, यहोवा तुझे आशीष दे। 
Ruth 2:5 तब बोअज ने अपने उस सेवक से जो लवने वालों के ऊपर ठहराया गया था पूछा, वह किस की कन्या है। 
Ruth 2:6 जो सेवक लवने वालों के ऊपर ठहराया गया था उसने उत्तर दिया, वह मोआबिन कन्या है, जो नाओमी के संग मोआब देश से लौट आई है। 
Ruth 2:7 उसने कहा था, मुझे लवने वालों के पीछे पीछे पूलों के बीच बीनने और बालें बटोरने दे। तो वह आई, और भोर से अब तक यहीं है, केवल थोड़ी देर तक घर में रही थी। 
Ruth 2:8 तब बोअज ने रूत से कहा, हे मेरी बेटी, क्या तू सुनती है? किसी दूसरे के खेत में बीनने को न जाना, मेरी ही दासियों के संग यहीं रहना। 
Ruth 2:9 जिस खेत को वे लवतीं हों उसी पर तेरा ध्यान बन्धा रहे, और उन्हीं के पीछे पीछे चला करना। क्या मैं ने जवानों को आज्ञा नहीं दी, कि तुझ से न बोलें? और जब जब तुझे प्यास लगे, तब तब तू बरतनों के पास जा कर जवानों का भरा हुआ पानी पीना। 
Ruth 2:10 तब वह भूमि तक झुककर मुंह के बल गिरी, और उस से कहने लगी, क्या कारण है कि तू ने मुझ परदेशिन पर अनुग्रह की दृष्टि कर के मेरी सुधि ली है? 
Ruth 2:11 बोअज ने उत्तर दिया, जो कुछ तू ने पति मरने के पीछे अपनी सास से किया है, और तू किस रीति अपने माता पिता और जन्मभूमि को छोड़कर ऐसे लोगों में आई है जिन को पहिले तू ने जानती थी, यह सब मुझे विस्तार के साथ बताया गया है। 
Ruth 2:12 यहोवा तेरी करनी का फल दे, और इस्राएल का परमेश्वर यहोवा जिसके पंखों के तले तू शरण लेने आई है तुझे पूरा बदला दे

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 77-78
  • रोमियों 10